पक्षियों की देखभाल क्यों की जानी चाहिए और कैसे? - pakshiyon kee dekhabhaal kyon kee jaanee chaahie aur kaise?

भारत में पोल्ट्री उद्योग तेजी से बढ़ रहा है, बहुत से लोग पोल्ट्री फार्म व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं। जैसा कि आप सीधे जीवित पक्षियों के साथ सौदा करते हैं, आपके पास उद्योग के बारे में सभी जानकारी और ज्ञान होना चाहिए। इंसानों की तरह, आपके पक्षियों को भी अच्छी तरह से विकसित होने के लिए देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

एक सफल पोल्ट्री किसान होने के लिए, आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए:

सीमेंट का फर्श

पोल्ट्री फार्म में फर्श-प्रकार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके पास एक सीमेंट फर्श होना चाहिए क्योंकि यह आपको कई तरीकों से मदद करेगा। सीमेंट फर्श का पहला लाभ यह है कि प्रत्येक बैच के बाद आप आसानी से पूरे खेत और कूड़े को साफ कर सकते हैं। इस तरह पिछले बैच की बीमारी अगले बैच में नहीं फैलेगी।

इसके अलावा, सीमेंट फर्श कूड़े को सूखा रखने में मदद करते हैं। फर्श से कूड़े में नमी नहीं आएगी।

खेत में अधिक भीड़:

खेत पर अधिक भीड़ नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक पक्षी को खेत में पर्याप्त जगह मिलनी चाहिए क्योंकि भीड़भाड़ पक्षियों के विकास को धीमा कर देगी। सामान्य परिस्थितियों में, एक पक्षी को 1 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है। यदि प्रत्येक पक्षी के लिए खेत की जगह में कोई प्रभावी वेंटिलेशन नहीं है, तो 1.2 से 1.5 वर्ग फीट होना चाहिए।

खेत में भीड़भाड़ होने से पक्षियों के लिए पानी पहुंचाने और आसानी से खिलाने में बाधा उत्पन्न होगी। यह देखा गया है कि जिन किसानों ने खेतों को किराए पर लिया है वे अपनी लागत को कम करने के लिए पक्षियों को उखाड़ फेंकते हैं। खेत को उखाड़ फेंकना उचित नहीं है क्योंकि इससे आपको लंबे समय में भारी नुकसान हो सकता है।

स्वच्छ फीडर और पीने वाले:

आप पोल्ट्री फार्म में स्वच्छता के महत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकते। यदि संभव हो तो फीडर और पीने वालों को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए। पीने वालों और फीडरों पर किसी भी प्रकार का कूड़ेदान नहीं होना चाहिए क्योंकि यह खेत में बीमारी फैला सकता है।

प्रकाश प्रबंधन:

पक्षियों को एक दिन में कम से कम 14 घंटे प्रकाश की आवश्यकता होती है। पक्षियों को इस तरह प्रकाश में लाना चाहिए कि वे समय पर चारा और पानी का सेवन करें। यदि पक्षियों को प्रकाश के लिए कुशलता से उजागर नहीं किया जाएगा, तो वे रात में फ़ीड और पानी का उपभोग नहीं कर सकते हैं। इससे सुबह के समय पेट भर जाएगा और दस्त जैसी समस्या हो सकती है।

खेत में रोशनी सभी क्षेत्रों में बराबर होनी चाहिए। यह सभी पक्षियों को समान प्रदर्शन और विकास देने में मदद करेगा।

कूड़े प्रबंधन:

लिटर एक ऐसी चीज है जिसके साथ पक्षी तब तक संपर्क में रहेंगे जब तक वे खेत में हैं। बैच की शुरुआत में कम से कम 1.5 इंच का कूड़े होना चाहिए और इसे बाद में बढ़ाया जा सकता है।

चिड़ियों को हिलाया जाना चाहिए क्योंकि यह पक्षियों द्वारा फैलने और अपव्यय के कारण शीर्ष पर नमी को पकड़ सकता है। यदि कूड़े को ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाएगा, तो यह आपके पक्षियों को कई बीमारियों का कारण बन सकता है। प्रत्येक बैच के बाद कूड़े को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए ताकि बीमारियों को रोका जा सके।

लिटर, बाद में, विभिन्न लाभदायक तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। पढ़िए कि आप किस तरह से कूड़े का उपयोग कर सकते हैं।

खेत का स्थान और ऊँचाई:

आपको अपने खेत को आवासीय क्षेत्रों और राजमार्गों से दूर करना चाहिए। यदि खेत आवासीय क्षेत्रों के पास होगा, तो संभावना है कि बीमारी हवा या लोगों के माध्यम से पक्षियों में फैल सकती है।

इसके अलावा, अगर खेत कम ऊंचाई पर होगा, तो बारिश के मौसम में किसान को भारी नुकसान हो सकता है। जलभराव खेत में हो सकता है और खेत में पक्षियों, कूड़े और अन्य चीजों को नष्ट कर सकता है।

उचित वेंटिलेशन:

उचित वेंटिलेशन के बिना, पक्षियों को अच्छे स्वास्थ्य में रखना संभव नहीं है। एक पोल्ट्री फार्म में गैसों जैसे कार्बन डाइऑक्साइड और अमोनिया होते हैं। पक्षियों को ताजी हवा प्रदान करने के लिए एक निश्चित प्रणाली होनी चाहिए। पक्षियों और मौसम की जरूरतों के अनुसार, पर्दे समायोजित किए जा सकते हैं। पर्दे भी शेड में तापमान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

चिकित्सा ज्ञान:

पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने से पहले एक किसान को पक्षियों की नस्लों, फ़ीड, टीकों और पक्षी के अन्य प्रबंधन के बारे में कुछ प्रशिक्षण या ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

पोल्ट्री उद्योग में दवाएं और पशु चिकित्सा ज्ञान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर किसी किसान के पास पर्याप्त ज्ञान है, तो वह बहुत सारा पैसा बचा सकता है। इसके अलावा, अपने ज्ञान के साथ, वह पक्षियों को बीमार होने से भी रोक सकता है।

तापमान:

विभिन्न उम्र के पक्षियों को अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है। सर्दियों में, गर्मी स्रोतों की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए और गर्मियों में पक्षियों को गर्मी की लहरों से बचाना चाहिए। पक्षियों को बहते पानी उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्मी में उनके पानी की खपत बढ़ जाती है।

पहले सप्ताह या पहले 10 दिनों में पक्षियों को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत संवेदनशील होते हैं। खेत के तापमान का कुशल तरीके से ध्यान रखा जाना चाहिए, खासकर पहले कुछ दिनों में।

बाहर से चारा:

यदि आप अपने पक्षियों के लिए अपना चारा बनाते हैं तो आप अपना बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। आप अपने पक्षियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फ़ीड बना सकते हैं। यदि आप अपना फ़ीड बनाते हैं तो यह आपकी लागत को कम करने और आपके लाभ को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।

निष्कर्ष:

भारत में पोल्ट्री उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और भारत में पोल्ट्री उत्पादों की भारी मांग है। हालांकि, लाभ के साथ-साथ जोखिम भी आता है और यदि आप प्रभावी तरीके से अपने खेत की देखभाल नहीं करते हैं, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कृपया उपरोक्त गलतियाँ करने से बचें जो कई किसान करते हैं और ये आपको लाभदाई होगा।

यह भी पढ़े : –

  • भारत में पोल्ट्री व्यवसाय कैसे शुरू करें ?
  • मुर्गी पालन करने का सही तरीका
  • क्या अंडे शाकाहारी हैं या मांसाहारी?

पशु पक्षियों की देखभाल क्यों करनी चाहिए?

1 Answer. पशु-पक्षी अपने भोजन, आवास एवं सुरक्षा के लिए हम पर निर्भर होते हैं, इसलिए हमें उनकी देखभाल करनी चाहिए

पशु पक्षियों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

- कोई भी जानवर यदि खाना न खाए, सुस्त हो या उल्टी करे, तो डॉक्टर को दिखाएं। - पानी और दाना आदि रख रहे हैं तो नियमित तौर पर इसे बरकरार रखें। - इस चीज को सुनिश्चित कर लें कि पानी का बर्तन जानवर या पक्षी के आकार के लिहाज से उचित हो, ज्यादा छोटा या ज्यादा बड़ा बर्तन भी ठीक नहीं।

हम पक्षियों की देखभाल कैसे कर सकते हैं?

पंक्षीयों की देखभाल कैसे करें ?.
[१] कुछ अन्य मानक आवश्यकताओं में निम्नलिखित शामिल हैं: ... .
2) अपने पक्षी के लिए एक आयताकार पिंजरा चुनें। ... .
3) सुनिश्चित करें कि यदि अंतरिक्ष एक से अधिक पक्षी है तो आवास पर्याप्त से अधिक है। ... .
4) सुनिश्चित करें कि पिंजरे का स्थान कहीं गर्म और आरामदायक है।.

हमें पक्षियों को क्यों बचाना चाहिए?

कितने ही पशु पक्षी भी हमारे लिए प्रकृति की ऐसी देने हैं,जो समस्त कीटों,जीवों तथा प्रदूषण फैलाने वाली वस्तुओं का सफाया करते हैं जो धरती पर मानव जीवन के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। कितने पशु पक्षी हैं जो कीट कीटाणुओं तथा प्रदूषण युक्त वस्तुओं को खाकर मानव जीवन के लिए उपयोगी वनस्पतियों की रक्षा करते हैं।