पोकलेन वाले गाड़ी - pokalen vaale gaadee

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhojpur
  • Arrah
  • Bhojpur And Patna Police Surrounded Sand Mafia, 87 Poklen Machines Seized

पोकलेन वाले गाड़ी - pokalen vaale gaadee

पहली बार अवैध खनन करने वालों को 50 करोड़ से अधिक का नुकसान होगा।

अवैध बालू खनन के लिए कुख्यात सोन नदी के तटवर्तीय क्षेत्र में भोजपुर पुलिस, भोजपुर की स्पेशल टास्क फोर्स और पटना जिले के बिहटा थाने की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। इस दौरान 87 पोकलेन मशीन को जब्त किया गया। इन गाड़ियों की अनुमानित मूल्य करीब ₹43 करोड़ आंकी जा रही है। बालू खनन के इतिहास में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर पोकलेन मशीनों की बरामदगी हुई है। दोपहर बाद भोजपुर के डीएम राजकुमार, एसटीएफ के रामाकांत के नेतृत्व में प्रशासनिक और काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस-बलों ने सुरौंधा टापू और पथलौटिया गांव को घेर लिया।

इस दौरान सहायक खनन निदेशक आनंद प्रकाश कोईलवर और बिहटा के बीडीओ-सीओ, बड़हरा, कोईलवर और बिहटा थाने की पुलिस थी। अचानक सुरौंधा टापू पर भारी संख्या में सशस्त्र पुलिस बल के पहुंचते ही बालू तस्कर और पोकलेन मशीन ऑपरेटर भागने लगे। पुलिस ने इस दुर्गम क्षेत्र में कई किलोमीटर के क्षेत्र में छिपाकर रखी गई पोकलेन मशीन को जब्त करना शुरू किया।

पुलिस जैसे-जैसे आगे बढ़ती गई, बालू के बंकरनुमा टीमों, नहरनुमा जलाशयों, खेतों और बगीचों में खड़ी की गई पोकलेन गाड़ी मिलती गईं। चार पोकलेन भोजपुर के कोईलवर और 83 अधिक बिहटा थाने के पथलौटिया गांव में बरामद हुई। कई भाग रहे ऑपरेटरों ने भी पथलौटिया गांव में पोकलेन गाड़ियों को खड़ा कर दिया।

सुरौंधा मे 900 एकड़ में हो रहा था बालू का अवैध खनन
सुरौंधा टापू पर बालू माफिया 900 एकड़ सरकारी भूमि से मिट्टी हटाकर बालू को काटकर तस्करी कर लिए हैं। जिससे ऐतिहासिक टापू के अस्तित्व पर ही खतरा मंडराने लगा है। जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले सुरौंधा टापू पर बालू माफिया बंदूक की नोक पर और फायरिंग कर दहशत फैला बालू खनन का खेल शुरू कर दिए थे। स्थानीय लोगों को भी खदेड़ दिया था। जिससे टापू के लोगों के बीच दहशत भी हो गया था।

हालांकि इसके दोषी खुद स्थानीय लोग ही थे, जो शुरू में बालू माफियाओ को अपने खेत काटने की छूट दिए थे। जिसका खामियाजा अब खुद भुगत रहे हैं। अवैध बालू खनन पर वर्चस्व स्थापित कर चुके सफेदपोश धनकुबेरों को पहली बार सबसे बड़ी आर्थिक चोट पहुंची है। उन्हें करीब ₹50 करोड़ का नुकसान हुआ है। माना जा रहा है कि पुलिस और प्रशासन जब्त गाड़ियों की नीलामी कराएगा और गाड़ियों के इंजन और चेसिस नंबर के आधार पर उनके मालिक की खोज की जाएगी।

बिहटा और कोईलवर थाने में दर्ज होगी एफआईआर

छापेमारी के सिलसिले में 83 पोकलेन बरामद होने की एफआईआर बिहटा थाना और 4 पोकलेन गाड़ी बरामद होने की एफआईआर कोईलवर में जा रही है। जब्त गाड़ियों को संबंधित थानों में लाने की कार्रवाई की जा रही है, हालांकि देर शाम तक ऐसा नहीं हो सका था। पुलिस के अनुसार पथलौटिया गांव अवैध बालू खनन करने वाले का सोन नद क्षेत्र में सबसे बड़ा कुख्यात अड्डा है। यहां बड़ी संख्या में पोकलेन गाड़ी रखी जाती हैं।

5 साल पहले गायब हो गई थी जब्त 25 पोकलेन

पांच साल पहले भी कोईलवर के सुरौंधा टापू, बिहटा के पथलौटिया और मनेर के सुअरमरवा में पटना जिला के तत्कालीन एसपी व भोजपुर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 25 पोकलेन मशीन को जब्त किया गया था। लेकिन कार्रवाई के दूसरे, तीसरे दिन बिहटा पुलिस जब जब्त पोकलेन को लाने गई तो सभी पोकलेन मशीन गायब हो गई थी।