ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

Show

चांद की इस मिट्टी पर किसका हक़ है?

15 जून 2018

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

इमेज स्रोत, LAURA MURRAY CICCO

इमेज कैप्शन,

लॉरा मरे को चांद की यह मिट्टी आर्मस्ट्रॉन्ग ने गिफ्ट के तौर पर दी थी

एक छोटी सी कांच की शीशी में थोड़ी सी धूल रखी है. इसे आम नज़रों से देखें तो यह मामूली सी जान पड़ती है लेकिन उसके मालिक के लिए किसी बेशकीमती खज़ाने से कम नहीं.

लॉरा मरे नाम की एक महिला का कहना है कि यह मामूली धूल नहीं बल्की चांद की ज़मीन से लायी गई मिट्टी है, जिसे चांद पर पहला कदम रखने वाले अंतरिक्षयात्री नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने खुद उन्हें दिया था.

लॉरा जब 11 साल की थीं तब नील आर्मस्ट्रोन्ग ने उन्हें चांद की यह मिट्टी उपहार के तौर पर दी थी, हालांकि वो सालों तक इसे कहीं रखकर भूल गई थीं.

वे बताती हैं कि आर्मस्ट्रॉन्ग ने उन्हें यह देते हुए एक नोट लिखा था, ''यह लॉरा एन्न मरे के लिए के लिए है, बेस्ट ऑफ़ लक, नील आर्मस्ट्रॉन्ग, अपोलो XI.''

दरअसल लॉरा के पिता टॉम मरे एयर फोर्स में पायलट थे और आर्मस्ट्रॉन्ग के दोस्त भी थे.

पांच साल पहले अपने माता-पिता के निधन के बाद, जब लॉरा सामान समेट रहीं थी तो उन्हें चांद की मिट्टी रखी वह शीशी मिल गई.

इमेज स्रोत, LAURA MURRAY CICCO

इमेज कैप्शन,

लॉरा और उनके वकील नील आर्मस्ट्रॉन्ग का यह ऑटोग्राफ दिखाते हुए साबित करते हैं कि चांद की मिट्टी उन्हें दी गई थी.

नासा से पहले किया कोर्ट केस

लॉरा अब अमरीका के टेनेसी राज्य में रहती हैं और उस विशेष अमानत को वे अपने पास ही रखना चाहती हैं. यही वजह है कि उन्होंने एक वकील भी नियुक्त किया है. उन्होंने कोर्ट में एक मामला भी दर्ज़ कर दिया है जिससे नासा उनसे चांद की वह मिट्टी ना ले सके.

हालांकि अभी तक नासा ने चांद की यह मिट्टी लेने का कोई कोशिश नहीं की है लेकिन लॉरा के वकील क्रिस्टोफर मैकह्यूज के मुताबिक नासा का इतिहास रहा है कि वह चांद से जुड़ी चीजों को अपने पास रख लेती है.

मैकह्यूज कहते हैं कि लॉरा ही उस चांद की मिट्टी की असल मालकिन हैं. इसके सबूत के तौर पर वे आर्मस्ट्रॉन्ग का ऑटोग्राफ भी पेश करते हैं और बताते हैं कि उन्होंने इसे विशेषज्ञों से प्रमाणित करवाया है.

  • चांद पर 4G: धरती की तरह लगाए जाएंगे टावर?

  • दुनिया भर में चांद ने बिखेरा अपनी ख़ूबसूरती का जादू

इमेज स्रोत, Getty Images

इमेज कैप्शन,

नील आर्मस्ट्रॉन्ग चांद पर कदम रखने वाले वाले व्यक्ति थे, उन्होंने 20 जुलाई 1969 को चांद पर कदम रखा था.

क्या है नासा का नियम?

वहीं दूसरी तरफ अगर चांद के सैम्पल से जुड़ी नासा की नियमावली देखें तो उसमें बताया गया है कि चांद के सभी सैम्पल अमरीकी सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं.

नासा की पॉलिसी के अनुसार चांद से जुड़े सामान का इस्तेमाल सिर्फ़ आधिकारिक उद्देश्यों के लिए ही किया जा सकता है.

हालांकि सवाल यह भी हैं कि क्या यह मिट्टी सचमुच चांद से ही लायी गई थी. कोर्ट में पेश दस्तावेज़ों के अनुसार एक विशेषज्ञ ने इसकी जांच की है और पाया कि यह पाउडर या सैम्पल चांद की सतह का हो सकता है.

इसके साथ ही विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि ऐसा भी हो सकता है कि इस मिट्टी के साथ पृथ्वी की धूल भी मिल गई हो.

फिलहाल तो यह देखना होगा कि मरे कानून के रास्ते अपनी इस कीमती मिट्टी को अपनी पास रख पाती हैं या नहीं. या यह भी हो सकता है कि इस कानूनी केस के चलते उन्होंने नासा को उस मिट्टी की भनक लगा दी है जिसका उसे अभी तक पता भी नहीं था.

  • 1972 के बाद कोई चांद पर क्यों नहीं गया?

  • इतना बड़ा चांद देखा है कभी!

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

आधुनिक दुनिया में, हम में से प्रत्येक किसी न किसी तरह से दस्तावेजों और कागजों से अटे पड़े हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है: व्यक्तिगत दस्तावेज, व्यावसायिक कागजात, प्रश्नावली, रसीदें, पावर ऑफ अटॉर्नी या प्रमाण पत्र। उन सभी में एक सामान्य अभिन्न विशेषता है - पेंटिंग। पेंटिंग के बिना, सभी कागजात अपना कानूनी महत्व और अर्थ खो देते हैं।

रूसी कानून में, किस तरह की व्यक्तिगत पेंटिंग होनी चाहिए, इस पर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं। यह हमें कार्रवाई और कल्पना की स्वतंत्रता देता है। लेकिन इससे पहले कि आप यह समझें कि पेंटिंग कैसे बनाई जाए, आपको यह पता लगाना चाहिए कि यह आदर्श रूप से क्या होना चाहिए।

एक अच्छी पेंटिंग होनी चाहिए:

  • जालसाजी के लिए प्रतिरोधी (लेकिन इसके मालिक के लिए बहुत मुश्किल नहीं है),
  • व्यक्तिगत (किसी और की पसंदीदा पेंटिंग की नकल न करें),
  • पहचान योग्य (अर्थात उसके मालिक के नाम और उपनाम से मिलता जुलता),
  • अधिक या कम सुपाठ्य (और न केवल स्क्वीगल्स का एक समूह),
  • लिखने के लिए उपवास (आखिरकार, कई भित्ति चित्र शाब्दिक रूप से "रन पर" रखे जाते हैं)।

इसलिए, हम देखते हैं कि सख्त आवश्यकताओं और रूपरेखाओं के अभाव के बावजूद, पेंटिंग के लिए काफी कुछ अनकही आवश्यकताएं हैं। अब देखते हैं कि पेंटिंग में कौन से तत्व शामिल हो सकते हैं।

पेंटिंग में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • नाम और उपनाम के अक्षर (लोअरकेस या कैपिटल, सामान्य या सुलेख तरीके से लिखे गए),
  • मोनोग्राम (नाम और उपनाम के पहले अक्षरों को मिलाकर बनाया गया एक विशेष प्रतीक),
  • स्ट्रोक (परिष्करण स्ट्रोक, अक्सर अंतिम अक्षर की निरंतरता)।

हालाँकि, यहाँ विकल्प हैं। केवल "कर्ल" से युक्त भित्ति चित्र हैं। और कभी-कभी लोग पेंटिंग में एक स्माइली चेहरा भी शामिल कर लेते हैं, यानी एक छोटी सी मुस्कान जोड़ देते हैं।

पासपोर्ट के लिए हस्ताक्षर कैसे प्राप्त करें

  1. पहला और आसान तरीका: अपने अंतिम नाम के पहले अक्षर को एक कागज़ के टुकड़े पर लिख लें और एक सुंदर स्क्वीगल जोड़ें। ऐसा होता है कि इस तरह की एक साधारण पेंटिंग काफी ठोस और सामंजस्यपूर्ण लगती है।
  2. दूसरा तरीका थोड़ा और जटिल है: अपने अंतिम नाम के पहले तीन अक्षरों को अपने पहले नाम के पहले अक्षर से जोड़ें। उन्हें पुनर्व्यवस्थित करें, कनेक्टिंग तत्वों और शैली के साथ खेलें।
  3. नाम का पहला अक्षर और उसके आगे संरक्षक रखें, उन्हें सुंदर कर्ल या सख्त टूटी हुई रेखा से जोड़ दें।
  4. बस अपना पूरा नाम लिखो। इसके पहले आप नाम के पहले अक्षर को डॉट से लगा सकते हैं। यहाँ मुख्य बात लेखन की शैली है। आप हस्तलेखन का उपयोग कर सकते हैं जो आपके चरित्र को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, साफ, स्पष्ट अक्षरों में एक उपनाम लिखें, या अक्षरों को एक तेज ढलान पर रखें, या एक शिलालेख ऊपर की ओर बनाएं, या सुरुचिपूर्ण छोटे अक्षरों में लिखें।
  5. एक मोनोग्राम या अपना खुद का मोनोग्राम बनाएं। यही है, पैटर्न और अलंकरण का उपयोग करके अपने आद्याक्षर को एक सुंदर संकेत में बुनें। उन्हें एक आकार दें, सजावट जोड़ें - सबसे महत्वपूर्ण बात, इसे ज़्यादा मत करो।

हालांकि, कोई भी नहीं जानता कि खुद से बेहतर पेंटिंग कैसे बनाई जाए। आखिरकार, प्रत्येक व्यक्ति की एक अनूठी लिखावट और चरित्र होता है। इसलिए, हमारी सलाह को प्रयोग के आधार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जितना अधिक आप प्रयास करेंगे, उतनी ही जल्दी आपको एक सफल पेंटिंग मिलेगी। उसे सुंदर कैसे बनाया जाए?

एक सुंदर पेंटिंग के साथ कैसे आएं

पेंटिंग एक कॉर्पोरेट लोगो है, एक व्यक्तिगत संकेत जो हमें दूसरों से अलग करता है। पेंटिंग मूल होनी चाहिए और अच्छी दिखनी चाहिए। बेशक, अगर आपके पास सुंदर लिखावट है तो यह आपके लिए आसान होगा। और अगर यह व्यापक भी है, तो यह काफी आसान है। एक सुंदर और प्राकृतिक स्क्वीगल बनाना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा। हालाँकि, किसी भी लिखावट के मालिकों के लिए सार्वभौमिक सिफारिशें हैं:

  • भित्ति में अक्षरों के आकार के साथ खेलें, इसे एक सुंदर आकार दें,
  • व्यक्तिगत और सभी अक्षरों दोनों के ढलान को बदलें,
  • पेन पर जोर से दबाए बिना, आसानी से स्क्वीगल और कर्ल बनाएं,
  • अपने तत्वों पर ध्यान केंद्रित किए बिना, समग्र रूप से पेंटिंग के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें,
  • भित्ति रचना के आकार, आकार और सामंजस्य की जाँच करें,
  • बड़ी संख्या में पैटर्न का ढेर न लगाएं, माप को महसूस करें,
  • प्रयोग करने से डरो मत।

और अब इस सवाल के जवाब की तलाश करना बंद कर दें कि पेंटिंग कैसे बनाई जाए, बस कागज की एक शीट, एक पेन (अधिमानतः एक जेल) लें, टेबल पर बैठें और अपनी अनूठी पेंटिंग बनाना शुरू करें। आप जितने अधिक विकल्पों का उपयोग करेंगे, उतनी ही तेज़ी से आप समझ पाएंगे कि एक सुंदर पेंटिंग कैसे बनाई जाए। आपको कामयाबी मिले!

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रसिद्ध होने की योजना बना रहे हैं या बस समय व्यतीत कर रहे हैं - अपने हस्ताक्षर के साथ प्रयोग करना काफी रोमांचक अनुभव हो सकता है। यादगार सिग्नेचर बनाने के लिए हमारे टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करें।

कदम

भाग 1

वर्तमान हस्ताक्षर को पार्स करें

    अपने वर्तमान हस्ताक्षर पर एक नज़र डालें।इस बारे में सोचें कि आपको इसके बारे में क्या पसंद है और आप क्या बदलना चाहते हैं। उन अक्षरों को लें जो आपका नाम बनाते हैं और सोचें कि उन पर सबसे अच्छा कैसे जोर दिया जाए: दिलचस्प (कर्ल, डॉट्स और चौराहों के साथ - वाई, एक्स या बी) और सरल अक्षरों पर विचार करें (विशेषकर वे जो ऊपरी और निचले मामले में समान दिखते हैं - सी या ओ)। कुछ ऐसा देखें जो आपके हस्ताक्षर का केंद्र बिंदु हो।

    विचार करें कि आप अपने हस्ताक्षर में कौन सी जानकारी शामिल करना चाहते हैं।एक सरल और जटिल हस्ताक्षर को पढ़ना आसान है, लेकिन एक अधिक जटिल हस्ताक्षर आपका मुख्य आकर्षण हो सकता है। हस्ताक्षर जितना व्यापक होगा, आप उतने ही रंगीन दिखेंगे। इस बारे में सोचें कि आप हस्ताक्षर करने में कितना समय लगाते हैं। व्यस्त डॉक्टरों के पास आमतौर पर जल्दबाजी और अपठनीय हस्ताक्षर होते हैं, जबकि प्रसिद्ध लेखक सभी प्रकार के सुलेख प्रसन्नता पर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं।

    • हस्ताक्षर जिनमें केवल आपके आद्याक्षर शामिल हैं, आमतौर पर पूर्ण नाम हस्ताक्षरों की तुलना में अधिक औपचारिक और व्यावसायिक माने जाते हैं।
    • यदि यह महत्वपूर्ण है कि हस्ताक्षर जाली नहीं हो सकते हैं, तो इसे लंबा और अधिक पठनीय बनाएं। इसमें अपना पहला और अंतिम नाम डालें। स्पष्ट और सुपाठ्य रूप से लिखें। एक अच्छी तरह से विकसित और स्पष्ट रूप से निकाले गए ऑटोग्राफ की सभी बारीकियों की नकल करने की तुलना में भद्दे हस्ताक्षर बनाना बहुत आसान है।
  1. आप हस्ताक्षर में नाम के किन हिस्सों को शामिल करना चाहेंगे?कुछ लोग पूरा नाम लिखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य का पहला या अंतिम नाम होता है। फिर भी अन्य केवल आद्याक्षर का उपयोग करते हैं। यदि आप नाम से जाने जाते हैं (उदाहरण के लिए बेयॉन्से की तरह), तो केवल आपका नाम ही हस्ताक्षर में पर्याप्त होगा। यदि आप एक ऐसे प्रोफेसर हैं जिन्हें आपके पहले और मध्य नाम या अंतिम नाम से संबोधित किया जाता है, तो अंतिम नाम विकल्प का उपयोग करें।

    अन्य लोगों के हस्ताक्षरों से प्रेरणा लें।सेलिब्रिटी सिग्नेचर्स का अध्ययन करें और देखें कि क्या आप भी कुछ इसी तरह का आविष्कार कर सकते हैं। कर्ट वोनगुट, वॉल्ट डिज़्नी, सल्वाडोर डाली, पिकासो और जॉन हैनकॉक (कुछ नाम रखने के लिए) अन्य चीजों के अलावा अपने अद्वितीय हस्ताक्षर के लिए जाने जाते हैं। आकर्षक तत्वों को उधार लेने और उन्हें अपने हस्ताक्षर में लाने से डरो मत।

    भाग 2

    हस्ताक्षर के साथ प्रयोग
    1. प्रयोग।कागज की एक शीट लें और उस पर बहुत सारे हस्ताक्षर करें - विभिन्न विकल्पों का प्रयास करें। आराम करें और अपनी कल्पना को जीवंत होने दें, विभिन्न शैलियों और कर्ल को आज़माएं। हस्ताक्षर लिखने में आसान होने चाहिए, आपके नाम के साथ व्यवस्थित रूप से संयोजित होने चाहिए और आपके द्वारा कई बार दोहराए जाने में आसान होने चाहिए। आरामदायक लेखन बर्तनों का प्रयोग करें। आप हस्ताक्षर को मिटाने और सुधार करने के लिए एक पेंसिल के साथ काम कर सकते हैं।

      कुछ अक्षरों को हाइलाइट करें।आप पत्र को बड़ा बना सकते हैं ताकि वह दूसरों से अलग दिखे, या इसके विपरीत - इसे कम करें। तो आपका हस्ताक्षर उज्जवल हो जाएगा, और बिताया गया समय नहीं बढ़ेगा। अपने पहले नाम के पहले अक्षर के बड़े अक्षर या अपने पहले और अंतिम नाम के पहले अक्षर का उपयोग करने का प्रयास करें।

      • यदि आपका हस्ताक्षर अस्पष्ट या घुंघराला है, तो आप एक अक्षर को स्पष्ट और पठनीय बनाते हुए उसे हाइलाइट कर सकते हैं। इसके विपरीत, आप एक अक्षर को मैला या विषम बना सकते हैं ताकि वह साफ और सुपाठ्य हस्ताक्षर में अलग दिखे।
    2. रेखांकित करने पर जोर दें।हस्ताक्षरों में अतिरिक्त तामझाम जोड़ने का यह एक उत्कृष्ट तरीका है। रेखांकन प्रस्तुत करने में अधिक समय लग सकता है, इसलिए इसकी उपयोगिता के बारे में सोचें।

      एक "रेट्रो" फ़ॉन्ट का प्रयोग करें।क्षैतिज क्रॉसिंग को दोगुना करें और मुड़े हुए अक्षरों को ट्विस्ट और कर्ल के साथ समाप्त करें। हो सके तो फाउंटेन पेन का इस्तेमाल करें। सुलेख, प्राचीन हस्ताक्षर और गॉथिक फोंट से प्रेरित हों। तो आप सबसे सरल हस्ताक्षर को भी सजा सकते हैं।

      अपने हस्ताक्षर में स्वभाव जोड़ें।अपने हस्ताक्षर को और विशिष्ट बनाने के लिए स्वीपिंग एक बढ़िया विकल्प है। ऐसे अक्षर चुनें जो असामान्य वक्रों के लिए उपयुक्त हों और उन्हें असामान्य तरीके से लिखने का प्रयास करें। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:

      • दोहराव वाले तत्व। कैप्शन में तीन बड़े अंडाकार एक प्रतिध्वनि प्रभाव पैदा करेंगे और बाकी संरचना को एक साथ जोड़ देंगे।
      • बड़े अक्षर लोअरकेस अक्षरों को घेर सकते हैं। इस तरह आप हस्ताक्षर में चमक जोड़ सकते हैं यदि नाम में निचली पूंछ (यू, एल, एक्स और अन्य) वाले अक्षर नहीं हैं।
      • ज़ुल्फ़ों के साथ हस्ताक्षर सर्कल करें। यह उन्हें काफी फॉर्मल, रॉयल लुक देगा।
      • अक्षरों के निचले हिस्से को बड़ा करें। यह हस्ताक्षर को सजाने के सरल और सामान्य तरीकों में से एक है।
    3. अपने हस्ताक्षर में संख्याएं या प्रतीक जोड़ें।इस तरह के प्रतीकों में जर्सी पर टीम नंबर, एक साधारण स्केच या स्नातक वर्ष शामिल हो सकता है। यदि आप किसी विशिष्ट संख्या या प्रतीक को अपने व्यक्तित्व के साथ जोड़ते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खेल टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं), तो यह आपके हमनामों के बीच अलग दिखने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप इस मार्ग पर जाना चाहते हैं, तो समय बचाने के लिए अपने शेष हस्ताक्षर को सरल रखना सबसे अच्छा है। बड़ी संख्या में वर्ण लेबल को अधिभारित कर सकते हैं और सभी तत्वों को प्रदर्शित करने में लंबा समय ले सकते हैं।

    भाग 3

    सर्वोत्तम पर्याय चुनें

      उन तत्वों को एक हस्ताक्षर में मिलाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं।अपनी पसंद के सभी विवरण एक साथ इकट्ठा करें। तय करें कि कौन से बेमानी हैं और जो आपके व्यक्तित्व के साथ अच्छी तरह फिट बैठते हैं। जब आप अपने हस्ताक्षर पर काम करते हैं, तब तक छोटे बदलाव करें जब तक आपको ऐसा न लगे कि आपको सही संयोजन मिल गया है।

      सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करें।केवल इसलिए हस्ताक्षर न चुनें क्योंकि यह बहुत अच्छा लगता है। इसे न केवल शैलीगत रूप से सत्यापित किया जाना चाहिए, बल्कि व्यावहारिक भी होना चाहिए।

      • आपको अपने हस्ताक्षर को आसानी से पुन: पेश करने में सक्षम होना चाहिए। आपको इसे लिखने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए, और इस प्रक्रिया में कुछ सेकंड से अधिक नहीं लगना चाहिए।
      • हस्ताक्षर आपके व्यक्तित्व और लक्ष्यों से मेल खाना चाहिए। अगर आप स्पेशल दिखना चाहते हैं तो फ्रिली सिग्नेचर का इस्तेमाल करें। यदि आप लोगों के सामने एक सुंदर और साफ-सुथरे व्यक्ति के रूप में उपस्थित होना चाहते हैं, तो इसे अपने हस्ताक्षर में प्रतिबिंबित करें।
      • हस्ताक्षर पहचानने योग्य होना चाहिए। इसे स्क्रिबल्स की तरह दिखने की ज़रूरत नहीं है (जब तक कि अच्छी तरह से पहचाने जाने वाले स्क्रिबल्स नहीं), लेकिन यह हमेशा एक जैसा होना चाहिए। जितना हो सके अपने हस्ताक्षर को अद्वितीय और पहचानने योग्य बनाएं।
  2. नए हस्ताक्षर का अभ्यास तब तक करें जब तक कि इसे लिखना मुश्किल न हो।यह न भूलें कि आप इसमें हमेशा बदलाव कर सकते हैं। यदि आप सभी कानूनी दस्तावेजों (अधिकार, पासपोर्ट, बैंक कार्ड) में एक हस्ताक्षर का उपयोग करते हैं, तो हस्ताक्षर बदलने से असुविधा हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको आपके हस्ताक्षर से पहचाना जा सकता है, और यदि आप इसे बदलते हैं, तो आप संदेह पैदा कर सकते हैं, क्योंकि दस्तावेजों में हस्ताक्षर अब मेल नहीं खाएंगे।

    सुनिश्चित करें कि आप नए हस्ताक्षर को आसानी से दोहरा सकते हैं।दुनिया में सबसे सुंदर और मूल हस्ताक्षर बेकार होंगे यदि आप इसे जल्दी से सही दस्तावेज़ पर नहीं डाल सकते हैं। हस्ताक्षर पर काम करते समय, व्यावहारिकता के बारे में मत भूलना: आपको जल्दी से हस्ताक्षर करने में सक्षम होने की आवश्यकता है, आपको सहायक उपकरण (आप किसके साथ हस्ताक्षर करेंगे) पर निर्णय लेने की आवश्यकता है, और सभी मामलों में यह समान दिखना चाहिए। यदि आपको अपने हस्ताक्षर दोहराने में परेशानी हो रही है, तो डिजाइन को सरल बनाना सबसे अच्छा है।

चेतावनी

  • अपने हस्ताक्षर बहुत बार न बदलें। यदि नया हस्ताक्षर आपके पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक दस्तावेजों, या यहां तक ​​कि एक पुस्तकालय कार्ड से मेल नहीं खाता है, तो आपको अपनी पहचान करने में परेशानी हो सकती है।
  • यह बेहतर है कि आधिकारिक हस्ताक्षर काफी सरल हों। हर बार जब आप किराने की दुकान पर कार्ड से भुगतान करते हैं तो आप जटिल और समय लेने वाली डिज़ाइनों को प्रिंट करने से थक जाएंगे।
  • अपने लिए एक अवैध हस्ताक्षर के साथ आने से पहले दो बार सोचें। कोई भी यह तर्क नहीं देता है कि आगे जाना कभी-कभी मज़ेदार और मज़ेदार होता है, लेकिन ध्यान से सोचें कि क्या आपको खराब पठनीय हस्ताक्षर की आवश्यकता है।

संपर्क में

सहपाठियों

आपको कौन सा हस्ताक्षर चुनना चाहिए? समृद्धि फेंग शुई हस्ताक्षर

शुभ क्यूई ऊर्जा के हमारे जीवन पर प्रभाव को कम करना मुश्किल है। यहां तक ​​​​कि सबसे उन्नत तकनीक भी इसे ठीक करने में सक्षम नहीं है, लेकिन यह मौजूद है और हमारे जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में वास्तविक किंवदंतियां हैं! क्यूई की लाभकारी ऊर्जा को न केवल किसी भी स्थान पर सक्रिय किया जा सकता है, यह हमारे आंतरिक दुनिया, हमारे कार्यों, व्यवहार, उद्देश्यों आदि पर भी अपना प्रभाव बढ़ाता है। यही कारण है कि फेंग शुई मास्टर्स मानव गतिविधि की विभिन्न अभिव्यक्तियों को भी महत्व देते हैं, जिनमें शामिल हैं व्यक्तिगत हस्ताक्षर।

जैसा कि आप जानते हैं, एक हस्ताक्षर एक प्रकार का प्रतीकात्मक टिकट है, या दूसरे शब्दों में, किसी व्यक्ति की पहचानकर्ता, एक व्यक्तिगत ऑटोग्राफ। एक हस्ताक्षर न केवल किसी व्यक्ति के चरित्र, उसकी आदतों और झुकाव के बारे में बता सकता है (जो कि एक अलग विज्ञान है हस्तलेख का विज्ञान), लेकिन उसके भाग्य और सौभाग्य का स्रोत भी बन जाते हैं! उत्तरार्द्ध, निश्चित रूप से, फेंग शुई के क्षेत्र को संदर्भित करता है।

दिलचस्प बात यह है कि फेंग शुई के अनुसार, हमारे हस्ताक्षर हमें विभिन्न जीवन स्थितियों में विजयी होने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, जिस तरह से हम अपने हस्ताक्षर करते हैं, उसका हमारे भाग्य पर और विशेष रूप से हमारे करियर और व्यवसाय पर बहुत प्रभाव पड़ता है। किसी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के बाद, हम अपने लिए अतिरिक्त अवसर खोजते हैं। हालाँकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कैसे हस्ताक्षर करते हैं।

महत्वपूर्ण!अपने पेय को कभी भी पैर की चटाई, फुटपाथ, पेड़ों, दीवारों (भित्तिचित्र) या ऐसे अन्य स्थानों पर चित्रित, कशीदाकारी, नक्काशीदार या अन्यथा छापने की अनुमति न दें। आपका नाम केवल सम्माननीय, अच्छी जगहों पर ही होना चाहिए।

कई सोच रहे हैं एक आत्मविश्वासी और सफल व्यक्ति के हस्ताक्षर क्या होने चाहिए?इस मामले में, हस्ताक्षर के लिए बुनियादी फेंग शुई आवश्यकताएं बचाव में आ सकती हैं।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम 1

हस्ताक्षर एक छोटा होना चाहिए आगे झुको, जो लक्ष्यों की खोज, समृद्धि की आशा, उनकी गतिविधियों के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण के विकास की गारंटी देता है। एक उदाहरण के रूप में, हम प्रस्तुत करते हैं कैथरीन II . का नमूना हस्ताक्षर(दाईं ओर चित्र देखें)।

ऐसा माना जाता है कि यदि आप समान रूप से हस्ताक्षर करते हैं, तो आप वर्तमान पर अत्यधिक केंद्रित हैं। यदि आप एक झुकाव के साथ हस्ताक्षर करते हैं, तो आप अतीत में "फंसे" हैं और परिवर्तन नहीं चाहते हैं। पीछे की ओर झुका हुआ हस्ताक्षर (बाईं ओर) किसी व्यक्ति के अपनी पीठ पर "गिरने" का भी प्रतीक है, इसलिए इस तरह के झुकाव से बचना चाहिए। यदि आपका हस्ताक्षर बस इतना ही है, तो सलाह के रूप में: जल्दबाजी में निर्णय न लेने का प्रयास करें!

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #2

हस्ताक्षर चाहिए एक निर्णायक और आत्मविश्वास से ऊपर की ओर स्ट्रोक के साथ शुरू और समाप्त करें।यदि इस तरह से अपना हस्ताक्षर शुरू करना मुश्किल है, तो कम से कम इसे ऊपर की ओर स्ट्रोक के साथ समाप्त करें (बाईं ओर चित्र देखें)। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अक्सर दस्तावेजों पर अपना हस्ताक्षर करते हैं। यह "समृद्धि हस्ताक्षर" आपको ऊपर की ओर मार्गदर्शन करने के लिए सौभाग्य की मांग करता है।

दिलचस्प!एक स्ट्रोक के साथ हस्ताक्षर करने वाले प्रबंधकों को शायद ही कभी पदोन्नत किया जाता है। यह एक असुरक्षित व्यक्ति का हस्ताक्षर है, "विफलताओं का चुंबक", जिसे मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी समझाया गया है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यदि हस्ताक्षर में अंतिम स्ट्रोक को नीचे की ओर निर्देशित किया जाता है, तो इसका मालिक निराशावाद से ग्रस्त होता है। और एक भी नेता निराशावादियों को कंपनी की अग्रणी भूमिकाओं में नहीं देखना चाहता!

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #3

हस्ताक्षर और हस्ताक्षर में ही अक्षरों को पार न करेंबाईं ओर की तस्वीर की तरह। यह आपकी व्यावसायिक परियोजनाओं की सफलता की गारंटी देता है। इसके अलावा, अक्षर: ए, बी, सी, ओ, एफ, यू, आई, "बंद" होना चाहिए, बिना अंतराल के जो पैसे के रिसाव का सुझाव देते हैं। मनोविज्ञान के दृष्टिकोण से, एक पार किया हुआ हस्ताक्षर आत्म-आलोचना, स्वयं के प्रति असंतोष को इंगित करता है। अपने हस्ताक्षर से अपना चरित्र बदलना शुरू करें!

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #4

अपने हस्ताक्षर सर्कल न करें, बाईं ओर की तस्वीर की तरह, यह आपकी व्यक्तिगत प्रगति को धीमा कर देगा, क्योंकि यह एक निरोधक तत्व की उपस्थिति का सुझाव देता है। हस्ताक्षर में एक प्रकार के "रिम" की उपस्थिति का अर्थ है समस्याओं और विचारों के प्रति जुनून, जानबूझकर खुद को "दुष्चक्र" में रखना।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #5

यदि आप अपने आप को एक रचनात्मक व्यक्ति मानते हैं और अपने हस्ताक्षर के पास अजीब इमोटिकॉन्स, चेहरे, फूल या दिल खींचना पसंद करते हैं, और यहां तक ​​​​कि इसमें भी, तो आश्चर्यचकित न हों कि आपको गंभीरता से नहीं लिया जाता है और आपकी सराहना नहीं की जाती है। यदि आप एक प्रमुख पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, चेहरे मत खींचोहस्ताक्षर। ऐसा हस्ताक्षर आपको अधिकार, सम्मान हासिल करने में मदद नहीं करेगा।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #6

क्यूई के अनुकूल प्रवाह के लिए जटिल लूप फिट नहीं होते हैंहस्ताक्षर के अंदर। यह माना जाता है कि ऊर्जा बस "खो जाएगी" और लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद नहीं कर पाएगी। कई सुराखों की उपस्थिति एक जिद्दी चरित्र और हर चीज के प्रति सतर्क दृष्टिकोण का संकेत देती है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #7

हस्ताक्षर "अतिभारित" नहीं होना चाहिएविभिन्न लूप, स्ट्रोक, चित्र और अन्य तत्व। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के हस्ताक्षर का मालिक अक्सर "मोलहिल्स से मोलहिल्स" बनाने के लिए इच्छुक होता है। हस्ताक्षर जितना अधिक समझ में आता है, उसका मालिक उतना ही "खुला" होता है। आदर्श विकल्प एक ऐसे हस्ताक्षर के साथ आना है जो बहुत आसान नहीं है, लेकिन बहुत जटिल भी नहीं है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

नियम #8

यह बहुत प्रतीकात्मक है कि नियम संख्या 8 केवल आगामी आठवीं अवधि (2004-2024) के लिए प्रासंगिक है। चूँकि वर्तमान काल में अंक 8 बहुत अनुकूल है और समृद्धि की ओर ले जाता है, यहाँ हमारी अंतिम सिफारिश है। जोड़कर मूल्यवान यांग ऊर्जा के साथ एक हस्ताक्षर का संचार किया जा सकता है प्रतीकात्मक आठ(बाईं ओर की आकृति देखें), या ऐसा बनाकर कि हस्ताक्षर में स्ट्रोक की संख्या 8 थी।मेरा विश्वास करो, भले ही आपको इसके लिए हस्ताक्षर को थोड़ा बदलना पड़े, यह इसके लायक है!

उपरोक्त सभी सिफारिशों के संदर्भ में विचार करना दिलचस्प है एक विशिष्ट सफल व्यक्ति के हस्ताक्षर. उदाहरण के लिए, विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी उद्यमी रॉबर्ट कियोसाकी(उनके हस्ताक्षर पर अंतिम उदाहरण में चर्चा की गई है), कई बेस्टसेलर के लेखक, जिसमें प्रशंसित पुस्तक "रिच डैड पुअर डैड", खेल "कैश फ्लो" के आविष्कारक शामिल हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि उनके हस्ताक्षर फेंग शुई के उपरोक्त सिद्धांतों से बिल्कुल मेल खाते हैं।

यदि, रॉबर्ट कियोसाकी के हस्ताक्षर के विपरीत, आपका हस्ताक्षर मेल नहीं खाताप्राचीन चीनी शिक्षाओं, निराश न हों। एक प्रतिकूल हस्ताक्षर किसी भी तरह से परेशानी को आकर्षित करने की नींव नहीं रखता है, यह केवल आपको सफलता को आकर्षित नहीं करता है, दूसरे शब्दों में, "निष्क्रिय" और आपके लिए काम नहीं करता है।

अंत में, यह एक बार फिर याद करने योग्य है कि कोई भी हस्ताक्षर अपना स्वयं का qi . उत्पन्न करता है, एक निश्चित प्रभाव बनाना और सफलता की उपलब्धि में योगदान करना। समृद्धि के अपने स्वयं के हस्ताक्षर बनाएं और सुनिश्चित करें कि यह जो क्यूई उत्पन्न करता है और हस्ताक्षरित दस्तावेज़ के चारों ओर फैलता है वह अनुकूल और सकारात्मक है! स्वामी आश्वस्त हैं कि फेंगशुई के सभी सिद्धांतों के अनुसार बनाई गई हस्ताक्षर की शक्ति काफी मजबूत है और सबसे साहसी सपने को करीब लाने में सक्षम है!

एक राय है कि फेंग शुई हस्ताक्षर न केवल समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि इसके लिए एक उपकरण भी है, बल्कि एक अन्य लेख में उस पर और भी बहुत कुछ है!

DragonGate Masters की टीम चाहती है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसे गंभीरता से लें, क्योंकि आपके विचारों और गतिविधियों के परिणाम जीवन भर आपके साथ रहेंगे! ताजा खबरों के लिए हमें सोशल नेटवर्क पर फॉलो करें। संक्रमण के लिए विजेट अनुभाग में पाए जा सकते हैं

रास्ते में गुड लक!

पी.एस. हम आपको सूचित करते हैं कि लेखक की उचित अनुमति के बिना इस लेख से सामग्री की प्रतिलिपि बनाना या उपयोग करना, साथ ही साथ हमारी वेबसाइट से लिंक करना, अवैध है और कॉपीराइट कानून के अनुसार पूर्ण दायित्व की आवश्यकता है।

संपर्क में

रूसियों को शायद ही कभी अपने पासपोर्ट के लिए हस्ताक्षर के साथ आना पड़ता है, क्योंकि हमारे देश में मुख्य दस्तावेज एक नागरिक के जीवन में केवल दो बार बदलता है। हालांकि, जब हस्ताक्षर पर निर्णय लेने का समय आता है, तो इसका विकास वास्तविक सिरदर्द में बदल जाता है। फिर भी, आखिरकार, आपको एक ऑटोग्राफ के साथ आने की जरूरत है जो मूल, संक्षिप्त और सरल दोनों होगा - अन्यथा ऋण समझौते का निष्पादन एक वास्तविक दुःस्वप्न में बदल जाएगा।

तीनों आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आपको शायद एक ऐसी पेंटिंग बनानी होगी जो किसी बाहरी व्यक्ति को अजीब लगे। इसमें अद्वितीय तत्वों को शामिल करने में संकोच करने की आवश्यकता नहीं है (इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पासपोर्ट कार्यालय का मोटा कर्मचारी कैसा दिखता है)। फिलहाल, "स्क्विगल" की मौलिकता, सबसे पहले, एक नागरिक की सुरक्षा में योगदान करने वाला कारक है।

विशेषज्ञों के अनुसार, 85% नागरिकों के ऑटोग्राफ इतने सामान्य और प्राथमिक हैं कि उन्हें मिथ्या बनाना आसान है।

क्या बदलना संभव है?

जो लोग एक बार पासपोर्ट कार्यालय में इस तरह के हस्ताक्षर को "मुड़" देते हैं कि वे अब इसे दोहराने में सक्षम नहीं हैं, अक्सर आश्चर्य होता है कि क्या पासपोर्ट में हस्ताक्षर बदलना संभव है। वकील निम्नलिखित को स्पष्ट करते हैं: एक नागरिक को यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि पासपोर्ट में हस्ताक्षर कैसे बदलना है - उसे दस्तावेजों को फिर से जारी किए बिना अलग तरीके से हस्ताक्षर करना शुरू करने का अधिकार है।

एकमात्र अपवाद क्रेडिट दस्तावेज़ीकरण है।बैंकों में, नियम सख्त है: हस्ताक्षर केवल पासपोर्ट में होते हैं। यदि कोई नागरिक पहचान पत्र की तरह दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने में सक्षम नहीं है, तो उसके पास तीन विकल्प हैं:

    एक नई प्रतिकृति नोटरीकृत करें;

हस्ताक्षर क्या नहीं होना चाहिए?

यदि खराब पेंटिंग के संकेतों की सूची में आपको वे मिलते हैं जो आपकी प्रतिकृति में निहित हैं तो आश्चर्यचकित न हों। दो-तिहाई से अधिक रूसी ऑटोग्राफ का उपयोग करते हैं, जो एक अनुभवहीन धोखेबाज के लिए भी बनाना आसान है। पासपोर्ट में सिग्नेचर क्या नहीं होना चाहिए?

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

अक्सर, रूसी नागरिक साधारण ऑटोग्राफ के साथ आते हैं क्योंकि वे नहीं जानते हैं: कानून उनकी कल्पना को सीमित नहीं करता. हस्ताक्षर के लिए, सब कुछ की अनुमति है। आप अपने पासपोर्ट को अपनी पसंद के अनुसार पेंट कर सकते हैं (बेशक, विशेष कॉलम से आगे बढ़े बिना) - कम से कम एक स्माइली चेहरा, कम से कम प्राचीन चीनी से एक चित्रलिपि।

एक विश्वसनीय और मूल ऑटोग्राफ कैसे बनाएं

पासपोर्ट के लिए हस्ताक्षर कैसे प्राप्त करें?सबसे पहले, तुच्छता को एक तरफ फेंक दो - यह तुम्हारा विकल्प नहीं है। कई, हस्ताक्षर विकसित करते समय, निम्नलिखित गलती करते हैं: वे अंतिम नाम के पहले तीन अक्षर लिखते हैं और विभिन्न "स्क्विगल्स" जोड़ने का प्रयास करते हैं और उन्हें अंडरस्कोर करते हैं। इस दृष्टिकोण से एक अच्छा परिणाम प्राप्त नहीं किया जा सकता है, क्योंकि एक व्यक्ति जानबूझकर खुद को सीमित करता है, यह मानते हुए कि हस्ताक्षर को उपनाम से जोड़ा जाना चाहिए।

शायद पासपोर्ट में पेंटिंग के लिए ये विचार आपकी मदद करेंगे:

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

एक दिलचस्प बिंदु: महिला और पुरुष हस्ताक्षर अलग हैं। पुरुष संक्षिप्तता और संक्षिप्तता के लिए प्रयास करते हैं, और निष्पक्ष सेक्स - अधिक कर्ल और चिकनी रेखाओं के लिए।

यदि पासपोर्ट के लिए हस्ताक्षर का चयन करने के बारे में कोई "आपके जीवन के लिए" विचार नहीं हैं, तो आप एक चरम कदम उठा सकते हैं: एक विशेष कार्यक्रम की ओर मुड़ें जो आपके बजाय एक ऑटोग्राफ के साथ आएगा। ऐसे अनुप्रयोगों को भित्ति जनरेटर कहा जाता है - इस क्वेरी को खोज बॉक्स में दर्ज करें, और आप समझ जाएंगे कि आपका सिरदर्द सुखद होगा। रनेट में बहुत सारे भित्ति जनरेटर हैं: यहां पोस्ट किया गया कार्यक्रम - http://podpis-online.ru परिणाम देने की गारंटी है। विशेष क्षेत्रों में अंतिम नाम और पहला नाम दर्ज करने के लिए पर्याप्त है, और सेवा बहुत सारे विकल्प प्रदान करेगी।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

उनमें से थोड़ा बेतुका, लेकिन काफी आकर्षक होगा।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

सेवा बिल्कुल मुफ्त है - आपको अपने ई-वॉलेट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

सबसे रचनात्मक के लिए

यह कोई रहस्य नहीं है कि कई रचनात्मक लोग भोज को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और सभी के साथ भीड़ से बाहर खड़े होने का प्रयास करते हैं, यहां तक ​​​​कि हस्ताक्षर के साथ भी। एक उल्लेखनीय उदाहरण लेखक कर्ट वोनगुट हैं, जिन्होंने अपने चित्र पर हस्ताक्षर किए:

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

यहां उपाय जानना जरूरी है। शायद वोनगुट को अक्सर हस्ताक्षर नहीं करना पड़ता था और ऋण लेना पड़ता था, अन्यथा वह निश्चित रूप से एक सरल प्रतिकृति के बारे में सोचता।

"पागल प्रतिभा" सल्वाडोर डाली के हस्ताक्षर बहुत अधिक स्टाइलिश और सरल हैं:

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

यहाँ अंग्रेजी महारानी एलिजाबेथ प्रथम की लड़कियों के लिए पासपोर्ट पर एक सुंदर पेंटिंग की एक तस्वीर है:

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

इस तरह के एक मोनोग्राम को दोहराना मुश्किल है, इसलिए लड़कियों को पेंटिंग के रूप में एक पंक्ति में खींचे गए जानवरों की छवियों का उपयोग करने की पेशकश की जा सकती है। यह प्यारा और मूल दिखता है, लेकिन इससे पहले कि आप अपने पासपोर्ट को लोमड़ी या तेज चीते से सजाएं, आपको पहले अभ्यास करना होगा।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

पासपोर्ट पर पेंटिंग बनाते समय, आप एक उदाहरण के रूप में हंगरी के राजा स्टीफन द फर्स्ट का ऑटोग्राफ ले सकते हैं:

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?

ऐसी प्रतिकृति से आपको कष्ट अवश्य होगा, लेकिन आप सभी को बता सकेंगे कि आपके पास राजा के समान हस्ताक्षर हैं।

हस्ताक्षर बनाने के लिए बहुत सारे विचार हैं। मुख्य बात: अपने आप को तुच्छ विकल्पों तक सीमित न रखें। एक अद्वितीय हस्ताक्षर न केवल आपके व्यक्तित्व पर जोर देगा, बल्कि वित्तीय सुरक्षा की गारंटी भी बन जाएगा।

पहली बार किसी व्यक्ति को पासपोर्ट प्राप्त करते समय एक सुंदर पेंटिंग बनाने के बारे में सोचना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पासपोर्ट में प्रदर्शित होने के बाद, ऑटोग्राफ को अब बदला नहीं जा सकता है, इसलिए मालिक को पेंटिंग पसंद करनी चाहिए। हमारा लेख आपको बताएगा कि पासपोर्ट (हस्ताक्षर या हस्ताक्षर) में ऑटोग्राफ को ठीक से कैसे नाम दिया जाए। इसके अलावा, लेख के ढांचे के भीतर, हम सुंदर कैप्शन के साथ छवियों का प्रदर्शन करेंगे और मानव भाग्य पर चुने हुए ऑटोग्राफ के प्रभाव के बारे में बात करेंगे।

हस्ताक्षरित या चित्रित, कौन सा सही है?

पेंटिंग सभी दस्तावेजों में एक महत्वपूर्ण विशेषता है, लेकिन अक्सर लोग शब्द के अर्थ अर्थ को भ्रमित करते हैं। हम वास्तव में व्यावसायिक कागजात कैसे प्रमाणित करते हैं: हस्ताक्षर या हस्ताक्षर के साथ?

दो शब्द, हस्ताक्षर और पेंटिंग, अक्सर लोगों द्वारा पर्यायवाची के रूप में माने जाते हैं, लेकिन वास्तव में उनका एक अलग अर्थ अर्थ होता है। प्रश्न पूछना "कौन सा अधिक सही है: पेंटिंग या हस्ताक्षर?" महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार करते समय, व्याख्यात्मक शब्दकोश देखें। वहां आप पता लगा सकते हैं कि इन दो शब्दों की उत्पत्ति क्या है और उनका क्या अर्थ है।

एक हस्ताक्षर एक व्यक्ति का हस्तलिखित नाम है जो कुछ दस्तावेजों की सामग्री के साथ उनके समझौते की पुष्टि करता है। यह शब्द "हस्ताक्षर करने के लिए" क्रिया से लिया गया है, अर्थात दस्तावेज़ के पाठ के नीचे एक नोट डालना। लेकिन "पेंटिंग" शब्द एक अन्य क्रिया से बना है - "पेंट", कलात्मक सजावटी पेंटिंग का जिक्र है। चित्रकारी एक ऐसा शब्द है जो स्थापत्य संरचनाओं की श्रेणी के लिए अधिक उपयुक्त है। क्रिया "पेंट" और शब्द "पेंट" का उपयोग एक सूची को दर्शाने के लिए भी किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, निर्माण लागत की एक सूची, काम के अनुक्रम की एक सूची)।

इस प्रकार, अभिव्यक्ति "दस्तावेज़ के नीचे हस्ताक्षर करें" गलत है। पासपोर्ट या अन्य व्यावसायिक दस्तावेज में, हम अपने नाम और उपनाम की पुष्टि करते हुए एक हस्ताक्षर करते हैं।

लोगों के भित्ति चित्र - भित्ति चित्र के रूप। एक छवि।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए, हस्ताक्षर सख्ती से व्यक्तिगत है, उसके मालिक के चरित्र और मुख्य व्यक्तित्व लक्षणों को दर्शाता है। प्रसिद्ध हस्तियों और सांस्कृतिक हस्तियों से संबंधित सुंदर हस्ताक्षर के लिए कई विकल्पों पर विचार करें।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं, रूसी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर बहुत लंबे हैं, जो पुतिन को एक विचारशील व्यक्ति के रूप में चित्रित करता है जो हमेशा ध्यान से मामले के सार में तल्लीन होता है। व्यापक पत्र इंगित करता है कि व्लादिमीर व्लादिमीरोविच की एक व्यवस्थित और वैश्विक मानसिकता है। उसी समय, ऑटोग्राफ अवैध रूप से लिखा जाता है, इसमें वी.वी. के आद्याक्षर का बमुश्किल अनुमान लगाया जाता है, और उपनाम बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है। यह चरित्र में एक निश्चित मात्रा में स्वार्थ की बात करता है। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के सममित तत्व इंगित करते हैं कि पुतिन जीवन में किसी भी चीज़ से अधिक विश्वसनीयता को महत्व देते हैं। ऑटोग्राफ में दूसरा अक्षर "बी" विशेष महत्व का है। जैसा कि आप देख सकते हैं, इसकी एक बड़ी पूंछ है जो हस्ताक्षर को पहले लिखे गए तत्व (पहला अक्षर " पर")। यह इस बात का संकेत है कि पुतिन ने अपने जीवन में अक्सर जो किया है उससे संतुष्टि नहीं मिलती है। यह व्यक्ति अपने कार्यों को सुधारने और सुधारने के लिए लगातार वापस जाने का प्रयास कर रहा है।

2. बोरिस पास्टर्नक के हस्ताक्षर क्या कहते हैं?

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
पास्टर्नक कवि के हस्ताक्षर भी हस्तलिपि में लिखे गए हैं। स्ट्रोक का पहला अक्षर "बी" है(निर्माता का नाम प्रदर्शित करता है) तुरंत अंतिम नाम "पी" के पहले अक्षर से जुड़ जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पास्टर्नक ने दो अक्षरों के बीच एक अलग बिंदु नहीं रखा। तथ्य यह है कि पहले नाम के अक्षर और अंतिम नाम के बीच का बिंदु इंगित करता है कि एक व्यक्ति को अपना व्यवसाय खरोंच से शुरू करने की आदत नहीं है। पास्टर्नक के हस्ताक्षर इंगित करते हैं कि यह व्यक्ति अतीत पर भरोसा किए बिना कुछ नया शुरू कर सकता है, लेकिन केवल अपनी क्षमताओं और प्रतिभा का उपयोग कर सकता है। नए के लिए कवि की लालसा भी थोड़ी झुकाव से प्रमाणित होती है, जैसे कि आगे बढ़ते हुए, उपनाम का पहला अक्षर - "पी"। पास्टर्नक के हस्ताक्षर की एक विशिष्ट विशेषता अक्षरों की क्रमिक कमी है। कवि के हस्ताक्षर में "र" और "ई" अक्षरों पर भी ध्यान देना आवश्यक है। वे एक लूप द्वारा परस्पर जुड़े हुए हैं, और "ई" दृढ़ता से पक्ष में झुका हुआ है। यह इस बात का प्रमाण है कि पास्टर्नक में अक्सर अपनी अखंडता की रक्षा करने की ताकत का अभाव था। बोरिस पास्टर्नक की रचनात्मक प्रकृति और महान प्रतिभा को हस्ताक्षर के अंत में एक गोल स्ट्रोक द्वारा दर्शाया गया है, ऊपर और बाईं ओर।

3. लियोनिद ब्रेझनेव के हस्ताक्षर के लक्षण

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
लियोनिद ब्रेज़नेव के हस्ताक्षर के सभी अक्षर गोल हैं और इनमें कोणीय तत्व नहीं हैं। यह उन्हें संचार के लिए एक मिलनसार और खुले व्यक्ति के रूप में दर्शाता है। ब्रेझनेव के वास्तव में कई दोस्त थे, और बाद में उनके राजनीतिक जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा। मित्रता धीरे-धीरे भाई-भतीजावाद और अत्यधिक मिलीभगत में विकसित हुई। पत्रों का अलग-अलग लेखन और उनके बीच की बड़ी दूरी राजनेता के अत्यधिक घमंड और अपने ही व्यक्ति पर ध्यान देने की उसकी इच्छा की बात करती है। इस ऑटोग्राफ में अक्षरों की ऊंचाई और दिशा बदल जाती है, जो ब्रेझनेव की दृढ़ता और सावधानी की कमी को इंगित करता है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
यह हस्ताक्षर बहुत लंबा है और इसमें लेखक का पहला नाम शामिल है, जो लगातार अंतिम नाम से जुड़ा हुआ है। हस्ताक्षर में अक्षरों की निचली पंक्ति बहुत असमान है और कोल्टसोव के मजबूत स्वभाव की गवाही देती है। हस्ताक्षर में अक्षरों के कनेक्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गोल कनेक्टिंग आर्म्स मिखाइल की उच्च चौकसी की बात करते हैं, उसकी इच्छा सब कुछ नया करने की है। एक दूसरे के साथ पत्रों का पूर्ण संबंध इस व्यक्ति के अवलोकन की गवाही देता है।

नाम का पहला अक्षर "एम", एक ज़िगज़ैग के रूप में दर्शाया गया है। ग्राफोलॉजी में, इस संबंध में निम्नलिखित कहा गया है: "एम" अक्षर किसी व्यक्ति की व्यवहार्यता और कौशल का प्रतीक है। पत्र के लेखन को देखते हुए, कोल्टसोव ने बहुत पहले ही अपने आगे के रचनात्मक मार्ग को निर्धारित कर लिया था, लेकिन अपने काम के शुरुआती चरण में उन्हें संदेह से दूर कर दिया गया था।

उपनाम में दो अक्षर "ओ" कोल्टसोव द्वारा ऊपरी भाग में एक अंतर के साथ लिखे गए हैं। इससे पता चलता है कि लेखक भविष्य की आकांक्षा रखता था। साफ और समान आकार के अक्षर "i", "c" लेखक के अच्छे संगठनात्मक कौशल की गवाही देते हैं। आइए नरम चिन्ह की लेखन शैली पर भी ध्यान दें। कोल्टसोव में, यह पत्र "बी" अक्षर के समान है। एक छोटे आकार की ऊपरी पूंछ एक लहर के साथ समाप्त होती है, जो हस्ताक्षर के मालिक को जोखिम से बचने वाले व्यक्ति के रूप में दर्शाती है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
इस हस्ताक्षर में, दो बिंदुओं की उपस्थिति और नीचे एक डैश के साथ "Ш" अक्षर का लेखन तुरंत हड़ताली है। कुछ बिंदु मार्शक को एक सतर्क और विवेकपूर्ण व्यक्ति के रूप में चित्रित करते हैं। लेकिन दूसरा बिंदु अल्पविराम जैसा है। यह किसी व्यक्ति की जिज्ञासा, कुछ नया जानने की उसकी इच्छा का प्रमाण है। "ए" अक्षरों का कोणीय अंडाकार, एक उच्च अंतिम स्ट्रोक के साथ संयुक्त, इंगित करता है कि कवि एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति था और जोखिम भरी परिस्थितियों में इसे सुरक्षित रूप से खेलना पसंद करता था। विभिन्न आकारों के अक्षर और "श" अक्षर के नीचे एक ही पंक्ति हमें यह कहने की अनुमति देती है कि मार्शल एक प्रत्यक्ष, रचनात्मक व्यक्ति थे और लगातार आत्म-शिक्षा के लिए प्रयास करते थे।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
हस्ताक्षर का पहला अक्षर बड़ा और स्पष्ट दर्शाया गया है, बाईं ओर थोड़ा ढलान है और एक छोटा हुक है, जो एक बिंदु से उपनाम से अलग है। ऐसा लेखन उत्कृष्ट साहित्यिक क्षमताओं, कला के प्रति प्रेम, अपने सभी विचारों को सही ढंग से और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की क्षमता की बात करता है। नीचे की ओर घटते अक्षरों की चौड़ाई लेखक के जीवन में एक कठिन अवधि का संकेत दे सकती है, जब उसे बहुत कुछ बचाना था। Paustovsky के हस्ताक्षर में "y" अक्षर भी असामान्य लगता है। इसकी लंबी प्रक्रिया एक छोटे से हुक में समाप्त होती है, जो हस्ताक्षर के मालिक के अच्छे अंतर्ज्ञान की गवाही देती है। सामान्य तौर पर, स्ट्रोक के बारे में कहा जा सकता है कि यह बड़े दबाव के साथ लिखा गया था, जो पॉस्टोव्स्की की जिद और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की तीव्र इच्छा को इंगित करता है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
स्टालिन के हस्ताक्षर में, अक्षर धीरे-धीरे कम हो रहे हैं, और दूसरा अक्षर पहले की तुलना में काफी बड़ा है। यह निराशावाद का प्रतीक है। इस तथ्य के बावजूद कि जोसेफ स्टालिन में लड़ने के महान गुण थे, भाग्य के मजबूत प्रहार उसके लिए एक दुर्गम बाधा थे। सभी पत्रों के लेखन में निराशावादी मनोदशा दिखाई देती है। हस्ताक्षर के पहले अक्षर ("I", "C", "t")दाईं ओर झुका हुआ, मानो गिर रहा हो। लेकिन "ए" अक्षर तेजी से ऊपर उठता है। अन्य सभी अक्षर अवैध रूप से नीचे की ओर झुके हुए लिखे गए हैं। पत्रों का ऐसा लेखन हस्ताक्षर के स्वामी में तेज मिजाज का संकेत है।

पत्रों के बीच छोटे संबंध स्टालिन के चरित्र की कठोरता की गवाही देते हैं। पहला अक्षर "I" बड़े दबाव के साथ लिखा गया है, इसमें बड़ी चौड़ाई और तेज तत्व हैं। इससे पता चलता है कि जोसेफ स्टालिन अपनी युवावस्था से ही सुर्खियों में रहने और नेतृत्व के लिए प्रयास करने के आदी थे।

हस्ताक्षर के पहले और दूसरे अक्षरों के बीच एक बड़ी दूरी इंगित करती है कि एक व्यक्ति जानता है कि लोगों को कैसे जीतना है, हमेशा भीड़ से बाहर खड़े होने का प्रयास करता है। हस्ताक्षर में "ए" अक्षर को कोणीय आकार, तेज शैलियों की विशेषता है। यह स्टालिन को एक व्यावहारिक व्यक्ति के रूप में दर्शाता है, जो महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है और उन्हें प्राप्त करने के आसान तरीकों की तलाश नहीं करता है। असामान्य रूप से, इस पत्र में एक पूंछ लिखी गई है। अंडाकार के निचले हिस्से से मजबूत दबाव और अलगाव उच्च आत्मसम्मान, स्टालिन की शक्ति की बात करता है। हस्ताक्षर के अंतिम अक्षर संक्षिप्त रूप से दर्शाए गए हैं, और पूरी तरह से सुपाठ्य नहीं हैं। यह शासक के मजबूत अविश्वास का प्रमाण है, जो वर्षों से केवल उन्मत्त हो गया है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऐसा स्ट्रोक उसके मालिक के उच्च गर्व और ऊर्जा की गवाही देता है। यह स्पष्ट रूप से हठ और महत्वाकांक्षा की प्रवृत्ति को दर्शाता है, और पहला बड़ा अक्षर "बी"अच्छी कलात्मकता की बात करता है। इस स्ट्रोक के अनुसार, हम कह सकते हैं कि मतविनेको एक निर्णायक व्यक्ति है, लेकिन भावनाओं के अधीन है। वेलेंटीना मतविनेको मिलनसार है, एक टीम में काम करना जानता है और लगातार नेतृत्व के लिए प्रयास करता है।

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
यह हस्ताक्षर तुरंत ध्यान देने योग्य असामान्य है पत्र "जी" लिखनाऔर दो छोटे अक्षरों "आर" (नाम और उपनाम में) का एक अलग प्रदर्शन। नाम में "r" अक्षर दबाव के साथ लिखा जाता है और नीचे की ओर जाता है। इससे पता चलता है कि अपनी युवावस्था में, गेदर ने समझौता और अर्थव्यवस्था के मार्ग का अनुसरण किया। सामान्य तौर पर, स्ट्रोक के सभी अक्षर बड़े दबाव के साथ लिखे जाते हैं, जो लेखक के साहस और दृढ़ संकल्प की बात करते हैं। स्ट्रोक के लगभग सभी अक्षर दाईं ओर झुकाव के साथ लिखे गए हैं। यह किसी व्यक्ति की अपने आसपास के लोगों के प्रति चौकसता की बात करता है। अंतिम अक्षर "r" एक अलंकृत, खंजर के आकार के लूप में लिखा गया है। इस तरह के शिलालेख अच्छे लड़ने के गुणों, सबसे कठिन स्थिति पर त्वरित प्रतिक्रिया और किसी के विचारों को सही ढंग से व्यक्त करने की अच्छी क्षमता की बात करते हैं।

10. व्लादिमीर ज़िरिनोव्स्की के हस्ताक्षर किस बारे में बताएंगे?

ऑटोग्राफ में किसका नाम लिखा जाता है? - otograaph mein kisaka naam likha jaata hai?
ऐसा हस्ताक्षर एक दृढ़ निश्चयी व्यक्ति का होता है और नियमित मामलों का आदी नहीं होता है। वह अत्यधिक भावुकता से ग्रस्त है, एक अच्छी तरह से विकसित प्रतिस्पर्धी भावना के साथ एक विरोधाभासी व्यक्तित्व है। निर्णय लेने वालों के साथ अधीर, स्वभाव से बहुत आक्रामक। ज़िरिनोव्स्की के पास उत्कृष्ट कलात्मकता है, कभी-कभी अश्लीलता की सीमा होती है। ज़िरिनोव्स्की अपने विचारों को सही ढंग से व्यक्त करना जानता है, जो कुछ मामलों में एक उत्तेजना की तरह लग सकता है। ज़िरिनोव्स्की एक उत्कृष्ट वक्ता और राजनीतिज्ञ हैं, लेकिन अपनी आत्मा में गहरे वे एक कमजोर और शर्मीले व्यक्ति हैं। उनकी आक्रामकता, शायद, एक तरह की रक्षात्मक प्रतिक्रिया है।

हस्ताक्षर व्यक्ति के जीवन और भाग्य को कैसे प्रभावित करता है?

पासपोर्ट के लिए एक सुंदर पेंटिंग चुनते समय, यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह अपने मालिक के भाग्य पर एक छाप छोड़ता है। स्ट्रोक मानव व्यवहार और व्यक्तित्व निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ऑटोग्राफ में निहित डेटा एक निश्चित तरीके से किसी व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है।

कभी-कभी जीवन में एक समय ऐसा आता है जब व्यक्ति हस्ताक्षर बदलना चाहता है। ऐसी स्थितियां भाग्य में मोड़, जीवन के नए चरणों, चरित्र में कुछ बदलाव से जुड़ी हैं।

भाग्य पर हस्ताक्षर का प्रभाव संख्यात्मक कानूनों के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक ऑटोग्राफ सुधारात्मक कार्य करता है और हमारे जीवन को बेहतर या बदतर के लिए बदल सकता है। हस्ताक्षर उन कारकों से संबंधित है जो इसके मालिक की आंतरिक दुनिया को स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी भी समस्या का अनुभव करता है, तो यह उसके स्ट्रोक में परिलक्षित होता है (वह लापरवाह, मैला हो जाता है)।

अंकशास्त्र के क्षेत्र में अनुभवी विशेषज्ञ आपके व्यक्तिगत अंकशास्त्रीय चित्र के अनुसार हस्ताक्षर चुनने की सलाह देते हैं। इससे सकारात्मक चरित्र लक्षणों को मजबूत करना और उनकी कथित कमियों को दूर करना संभव हो जाएगा।

सामान्य तौर पर, हस्ताक्षर को हमेशा किसी व्यक्ति के चरित्र का प्रतिबिंब माना गया है। एक अच्छा ग्राफोलॉजिस्ट जानता है कि ऑटोग्राफ में बहुत बड़े बड़े अक्षर उसके मालिक की शालीनता की बात करते हैं, छोटे हस्ताक्षर रणनीति से संबंधित होते हैं, और व्यापक रणनीतिकार होते हैं। नीचे दिए गए ऑटोग्राफ को रेखांकित करना उच्च गर्व और ध्यान आकर्षित करने की इच्छा की बात करता है। हस्ताक्षर के अंत में एक बिंदु की उपस्थिति एक व्यक्ति को अनिवार्य और हमेशा शुरू किए गए कार्य को पूरा करने के रूप में दर्शाती है। दिलचस्प बात यह है कि हस्ताक्षर का न केवल जीवन के आध्यात्मिक पहलुओं पर बल्कि भौतिक पर भी प्रभाव पड़ता है। एक गलत स्ट्रोक से उसके मालिक में विभिन्न बीमारियों का विकास होता है।

प्रत्येक व्यक्ति को हस्ताक्षर के चुनाव को ध्यान से और जानबूझकर करना चाहिए। इस विशेषता को यथासंभव सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षणों, व्यावसायिकता और काम करने के लिए एक गंभीर दृष्टिकोण को जोड़ना चाहिए।

वीडियो कैसे एक सुंदर हस्ताक्षर बनाने के लिए?

ऑटोग्राफ में क्या क्या लिखा जाता है?

किसी बड़ी हस्ती द्वारा लिखी कोई बात जिसके नीचे उस हस्ती का हस्ताक्षर भी लिखे हो उसे ऑटोग्राफ कहते है। जैसे सचिन ने किसी व्यक्ति के बेट पर गुड लक लिख के हस्ताक्षर किया हो ।

हस्ताक्षर और ऑटोग्राफ में क्या अंतर है?

सिग्नेचर सभी आम और विशेष व्यक्तियों के लिए एक पहचान के रूप में और ऑफिशियली प्रयोग होता है। विशेषकर दस्तावेजों पर। ऑटोग्राफ किसी विशेष या प्रसिद्ध व्यक्ति का एक आम व्यक्ति को किसी साधारण कागज पर दिया जाता है जो एक यादगार अथवा उसकी निशानी या स्मृति का प्रतीक होता है।