ऑरेंज कैप और पर्पल कैप में कौन आगे? - orenj kaip aur parpal kaip mein kaun aage?

IPL 2022 Orange Cap And Purple Cap List: आईपीएल 2022 (IPL 2022) में 45वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच खेला गया. इस मैच में लखनऊ के कप्तान केएल राहुल की सीजन 15 में एक और ताबड़तोड़ पारी देखने को मिली. राहुल (KL Rahul) ने इस मैच में सीजन का दूसरा अर्धशतक जड़ा. इस मैच के बाद ऑरेंज कैप (Orange Cap) की रेस में केएल राहुल जोस बटलर के और करीब पहुंच गए हैं.

केएल राहुल की विस्फोटक पारी

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ खेले गए मैच में केएल राहुल (KL Rahul) ने 51 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली. इस मैच में उन्होंने 150.98 की स्ट्राइक रेट से 4 चौके और 5 छक्के जड़े. राहुल (KL Rahul) ने इस सीजन में अब तक 10 मैचों में 451 रन बनाए हैं. इस पारी के बाद केएल राहुल (KL Rahul) ऑरेंज कैप (Orange Cap) की रेस में टॉप-2 में बने हुए हैं. ऑरेंज कैप (Orange Cap) की रेस में राहुल से आगे सिर्फ जोस बटलर हैं.

ऑरेंज कैप की रेस में टॉप 5 बल्लेबाज

बल्लेबाज                    मैच                    रन
जोस बटलर                 9                      566
केएल राहुल                10                     451
हार्दिक पांड्या              8                      308
तिलक वर्मा                  9                     307
शिखर धवन                 9                     307

पर्पल कैप पर चहल का दबदबा

ऑरेंज कैप के अलावा पर्पल कैप (Purple Cap) की रेस में राजस्थान रॉयल्स (RR) के गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)  सबसे आगे चल रहे हैं. युजवेंद्र चहल ने इस सीजन में अभी तक 9 मैचों में 7.22 की इकोनॉमी से 19 विकेट हासिल किए हैं. चहल के अलावा इस लिस्ट में कुलदीप यादव, उमरान मलिक और वानिन्दु हसरंगा के नाम भी शामिल हैं. 

पर्पल कैप की रेस में टॉप 5 गेंदबाज

गेंदबाज                  मैच                     विकेट
युजवेंद्र चहल            9                         19
कुलदीप यादव          7                         17
उमरान मलिक         8                          15
वानिन्दु हसरंगा        10                         15
टी नटराजन              8                         15

Orange Cap Purple Cap Lists: आईपीएल 2022 में अब तक कुल 20 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इतने मैचों के बाद कुछ टीमों की शुरुआत बेहद शानदार रही है. वहीं कुछ टीम ऐसी भी हैं जिनका जीत का खाता अब तक नहीं खुल सका है. आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें मुंबई और चेन्नई को अभी भी अपनी पहली जीत की तलाश है. वहीं केकेआर, गुजरात, राजस्थान और आरसीबी ने अपने प्रदर्शन से सबको खासा प्रभावित किया है. 

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) चार मैचों में छह अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है. उसके बाद दूसरे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) है. गुजरात टाइटंस, तीसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चौथे स्थान पर है. लखनऊ पांचवें, दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) छठे, पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) सातवें स्थान पर है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) आठवें स्थान पर है. 

ज़ी बिज़नेस LIVE TV यहां देखें  

जोस है ऑरेंज कैप के बोस

वहीं सबसे नीचे मुंबई इंडियंस (MI) नौंवे और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) नौवें और 10वें स्थान पर हैं. ऑरेंज कैप की रेस में जोस बटलर 218 रन के साथ सबसे आगे हैं. राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी के बाद दूसरे स्थान पर क्विंटन डी कॉक 188 रन और तीसरे स्थान पर शुभमन गिल 180 रन के साथ मौजूद हैं. जबकि ईशान किशन 175 रन बनाकर चौथे और शिमरोन हेटमायर पांचवें स्थान पर काबिज हैं. 

पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे चहल

युजवेंद्र चहल 11 विकेट लेने के साथ ही पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे बने हुए हैं. जबकि दूसरे नंबर पर लंबे समय बाद रंग में लौटे भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव मौजूद हैं. दिल्ली की ओर से कमाल का प्रदर्शन करने वाले कुलदीप यादव 10 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. जबकि वानिंदु हसरंगा 8 विकेट च और अवेश खान 8 विकेट के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर हैं.

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Thu, 26 May 2022 04:34 PM IST

सार

आईपीएल 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर की लखनऊ पर जीत के बाद पर्पल और ऑरेंज कैप की सूचि में भी बड़ा बदलाव हुआ है। ऑरेंज कैप का विजेता अब लगभग पक्का हो चुका है जबकि पर्पल कैप के लिए दो खिलाड़ियों में जंग जारी है।   

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप में कौन आगे? - orenj kaip aur parpal kaip mein kaun aage?

आईपीएल 2022 में पर्पल और ऑरेंज कैप के दावेदार - फोटो : IPL/BCCI

विस्तार

आईपीएल 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। दुनिया को दो मैच के बाद टी-20 लीग के 15वें सीजन का नया विजेता मिल जाएगा। खिताब की दौड़ में अब सिर्फ तीन टीमें शामिल हैं। गुजरात टाइटंस फाइनल में पहुंच चुकी है जबकि दूसरे फाइनलिस्ट के लिए राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शुक्रवार को मुकाबला होगा। खिताबी जंग के साथ-साथ पर्पल कैप और ऑरेंज कैप के लिए भी जद्दोजहद जारी है। बुधवार को एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर की लखनऊ पर जीत के बाद पर्पल और ऑरेंज कैप की सूचि में भी बड़ा बदलाव हुआ है। ऑरेंज कैप का विजेता अब लगभग पक्का हो चुका है जबकि पर्पल कैप के लिए दो खिलाड़ियों में जंग जारी है।   

फॉलो करें और पाएं ताजा अपडेट्स

लेटेस्ट अपडेट्स के लिए फॉलो करें

ऑरेंज कैप में सबसे आगे कौन हैं?

Orange Cap 2022: IPL 2022 में ऑरेंज कैप पर जोस बटलर का कब्जा बरकरार है. IPL 2022 Orange Cap: राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर IPL के इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं. इस सीजन के दूसरे हफ्ते से ही ऑरेंज कैप इन्हीं के पास है.

ऑरेंज कैप का दावेदार कौन है?

ऑरेंज कैप (सर्वाधिक रन) की रेस राजस्थान रॉयल्स के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर सर्वाधिक रन के मामले में शीर्ष पर बने हुए हैं। वह इस सीजन में 700 रनों का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक 15 पारियों में 51.29 की औसत और 148.34 की स्ट्राइक रेट से 718 रन बनाए हैं।

ऑरेंज कैप की लिस्ट में कौन कौन है?

ऑरेंज कैप की सूची में जॉस बटलर अब तक 625 रन के साथ शीर्ष पर हैं. उनके बाद केएल राहुल, डेविड वार्नर, शिखर धवन और दीपक हुड्डा हैं. नंबर.