नर्मदा नदी की जुड़वाँ नदी कौन सी है? - narmada nadee kee judavaan nadee kaun see hai?

नर्मदा नदी

First Published: June 9, 2019

नर्मदा नदी की जुड़वाँ नदी कौन सी है? - narmada nadee kee judavaan nadee kaun see hai?

नर्मदा नदी प्रायद्वीपीय भारत की एक प्रमुख नदी है जो पूर्व-पश्चिम दिशा में बहती है, साथ ही दो अन्य नदियाँ जैसे कि ताप्ती नदी और माही नदी। रेवा नर्मदा नदी का दूसरा नाम है। यह भारत की नदियों में से एक है जो एक दरार घाटी में बहती है और उत्तर भारत और दक्षिण भारत के बीच एक विभक्त के रूप में कार्य करती है।

नर्मदा नदी का इतिहास
नर्मदा नदी का इतिहास अमरकंटक और नर्मदा कुंड नामक स्थान से निकटता से जुड़ा हुआ है। भारतीय पुराणों, रामायण, महाभारत, शतपथ ब्राह्मण और वशिष्ठ संहिता, अमरकंटक और इसकी नदियों जैसे हिंदू धार्मिक ग्रंथों में उल्लेख किया गया है। हालाँकि, वैदिक साहित्य में शायद ही नर्मदा नदी का कोई उल्लेख मिलता है। महाभारत के महाकाव्य युग के बाद, लगभग 3000 साल के आसपास का केंद्र अंधेरे में रहा है। पुरुकुत्स के राजा, जो मंधत्री के पुत्र थे, ने नर्मदा नदी को नाम दिया। इतिहास बताता है कि चालुक्य सम्राट पुलकेशिन द्वितीय ने भारतीय शासक, कन्नौज के हर्षवर्धन को नर्मदा नदी के तट पर हराया था। इतिहास से पता चलता है कि आर्य नर्मदा नदी के तट पर बस गए थे, क्योंकि वे पूर्व की ओर विस्तार करते थे।

नर्मदा नदी का भूविज्ञान
नर्मदा नदी घाटी के भूगर्भ में नदी का हिस्सा हड़पने का वर्णन है। एक धरने का अर्थ है पृथ्वी की पपड़ी का एक स्तरित ब्लॉक, जो पृथ्वी की पपड़ी के प्राचीन प्रसार के कारण दोनों तरफ के ब्लॉकों पर गिरा। नर्मदा नदी का भूगर्भ विज्ञान भी नर्मदा घाटी के जीवाश्म विज्ञान से संबंधित है।

नर्मदा नदी का भूगोल
नर्मदा नदी का भूगोल नर्मदा नदी और नर्मदा घाटी की विशेषताओं से संबंधित है। नर्मदा नदी की लंबाई लगभग 1,315 किमी (817 मील) है। नर्मदा नदी की घाटियाँ ऐतिहासिक होने के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी महत्वपूर्ण हैं। नर्मदा नदी इस संकरी घाटी में बहती है और घाटी धार जिला के मनावर तहसील के दक्षिणी क्षेत्र और कुक्षी तहसील के दक्षिण-पूर्वी हिस्से को कवर करती है। नदी की ऊंचाई लगभग 275 मीटर से लेकर 150 मीटर तक है। मनावर तहसील के उत्तरी भाग और निसरपुर के दक्षिण-पश्चिम कम मैदान में इसकी ऊंचाई बदलती है। पश्चिम की ओर, नर्मदा घाटी में कई पहाड़ियाँ हैं जो कई धाराओं का उद्गम स्थल हैं। ये धाराएँ नर्मदा नदी में शामिल हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप जलोढ़ जमा का कुछ अंश है। नर्मदा नदी के जलक्षेत्र में सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के उत्तरी ढलान और विंध्य पर्वत श्रृंखला के ऊर्ध्वाधर दक्षिणी ढलान शामिल हैं।

नर्मदा नदी का उद्गम
नर्मदा नदी का उद्गम पूर्वी मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में अमरकंटक पहाड़ी पर स्थित नर्मदा कुंड के रूप में जाना जाता है। नर्मदा कुंड एक खुला तालाब है और इसे पवित्र माना जाता है। कई देवी-देवताओं को समर्पित कई भारतीय मंदिर नर्मदा कुंड को घेरे हुए हैं जैसे श्री श्रीनारायण मंदिर, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर और अन्नपूर्णा मंदिर। इस जगह पर दूर-दूर से पर्यटक घूमने आते हैं।

नर्मदा नदी का बहाव
नर्मदा नदी का बहाव अपेक्षाकृत सीधा है और बहुत कम चट्टानी बाधाएँ हैं। नर्मदा नदी एक लंबी चट्टान पर कपिलधारा झरने में अमरकंटक हिल रेंज से नीचे बहती है। यह पहाड़ियों के नीचे से गुजरता है, एक विकृत पाठ्यक्रम के माध्यम से बहता है और रामनगर के बर्बाद महल तक चट्टानों और द्वीपों को पार करता है। नदी दक्षिण-पूर्व दिशा में रामनगर और मंडला के बीच आगे बढ़ती है। यह मंडला पहाड़ियों के चारों ओर पहले 320 किलोमीटर (200 मील) की दूरी तय करता है, जो सतपुड़ा रेंज के प्रमुख का निर्माण करता है। यह तब जबलपुर की ओर बढ़ता है। `मार्बल रॉक्स` से गुजरते हुए, यह विंध्य पर्वत श्रृंखला और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के बीच नर्मदा घाटी में प्रवेश करती है और पश्चिम की ओर कैम्बे की खाड़ी की ओर बढ़ती है। गुजरात के भरूच जिले में अरब सागर में विलय से पहले, नर्मदा नदी महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई भारतीय राज्यों से होकर बहती है।

नर्मदा नदी की सहायक नदियाँ
नर्मदा नदी की मुख्य सहायक नदियाँ, हालन नदी, बंजार नदी, बरना नदी और तवा नदी मध्य भारत में जल, सिंचाई और अन्य संसाधन आधारित गतिविधियों का मुख्य स्रोत हैं। तवा नदी नर्मदा नदी की सबसे लंबी सहायक नदी है। यह मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में नर्मदा नदी में मिलती है। यह नदी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से गुजरने के बाद भरुच जिले में चौड़ी होती है। भारत के एक शहर, भरुच के नीचे, यह एक 20 किलोमीटर चौड़ा मुहाना बनाता है जहाँ यह कैम्बे की खाड़ी में प्रवेश करता है। नदी के पानी का उपयोग न केवल गुजरात और मध्य प्रदेश राज्यों के सूखा प्रभावित क्षेत्रों को खिलाने के लिए किया जाता है, बल्कि नेविगेशन के लिए भी किया जाता है।

नर्मदा नदी का धार्मिक महत्व
नर्मदा नदी का धार्मिक महत्व, इसकी उत्पत्ति, नर्मदा कुंड से संबंधित है। नदी भारत की पांच पवित्र नदियों में से एक है, अन्य चार गंगा नदी, यमुना नदी, गोदावरी नदी और कावेरी नदी हैं। नर्मदा नदी को हिंदुओं द्वारा पवित्र और एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। यह भगवान शिव के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे आकाश से उतरे हैं। ऐसा माना जाता है कि नर्मदा नदी में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते हैं। यह भी माना जाता है कि बस नदी का दर्शन सभी पापों में से एक को साफ करता है। वायु पुराण और स्कंद पुराण का रीवा खंड पूरी तरह से नर्मदा नदी की उत्पत्ति और महत्व की कहानी को समर्पित है।

नर्मदा नदी के किनारे वन और अभयारण्य
नर्मदा नदी के किनारे वन और अभयारण्य विभिन्न हैं। इस नदी के किनारे कुछ बेहतरीन दृढ़ लकड़ी के जंगल पाए जाते हैं। इस नदी के किनारे भारतीय सागौन के पेड़ हिमालय पर्वत श्रृंखला की तुलना में बहुत पुराने हैं।

नर्मदा नदी के किनारे मानवविज्ञान स्थल
नर्मदा नदी के किनारे मानवविज्ञानी स्थलों को पर्यटकों के साथ-साथ इतिहासकारों में भी काफी रुचि माना जाता है। भीमबेटका की विस्तृत गुफाएँ भोपाल के उत्तर पूर्व में लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर नर्मदा घाटी की एक ढाणी संरचना में स्थित हैं। ये गुफाएँ भोपाल और होशंगाबाद राजमार्ग के बीच स्थित हैं और पूर्व-ऐतिहासिक रॉक शेल्टर चित्रों को चित्रित करती हैं। इन चित्रों को भारत के इतिहास में एक अनमोल काल माना जाता है, जिन्हें विंध्य के शिखर पर तराशा गया है।

नर्मदा नदी के बेसिन का विकास
नर्मदा नदी के विकास के लिए नदी के किनारों और पानी को स्वच्छ और उपयोगी बनाए रखने की योजना बनाई गई थी। नर्मदा नदी की प्रारंभिक पृष्ठभूमि और इससे जुड़े विवाद ने नर्मदा नदी के बेसिन के विकास के लिए कई उन्नत योजनाओं के उद्भव को जन्म दिया है। नर्मदा के पानी का उपयोग करने की खोज आजादी के समय से शुरू हुई, जब केंद्रीय जलमार्ग, सिंचाई और नेविगेशन आयोग (CWINC) कई भंडारण योजनाओं के साथ आया।

विज्ञापन

Recent Current Affairs
  • महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर को मंज़ूरी दी गई
  • उत्तर भारत का पहला हाइपरस्केल डाटा सेंटर नोएडा में लांच किया गया
  • गुजरात में रहने वाले अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता दी जाएगी
  • अक्टूबर 2022 में जीएसटी संग्रह 1.52 लाख करोड़ रुपये रहा
  • 5 नवंबर: विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day)

विज्ञापन

नर्मदा नदी की जुड़वां नदी कौन सी है?

Detailed Solution. सही उत्‍तर है → ताप्ती। ताप्ती पश्चिम की ओर बहने वाली दूसरी सबसे बड़ी प्रायद्वीपीय नदी है। इसे 'जुड़वा' और ' नर्मदा की दासी ' के नाम से भी जाना जाता है।

नर्मदा नदी की सहायक नदी कौन सी है?

नर्मदा नदी की मुख्य सहायक नदियाँ, हालन नदी, बंजार नदी, बरना नदी और तवा नदी मध्य भारत में जल, सिंचाई और अन्य संसाधन आधारित गतिविधियों का मुख्य स्रोत हैं। तवा नदी नर्मदा नदी की सबसे लंबी सहायक नदी है। यह मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में नर्मदा नदी में मिलती है।

नर्मदा नदी के पति का क्या नाम है?

राजा मैखल की पुत्री नर्मदा नर्मदा नदी के बारे में कहा जाता है कि यह राजा मैखल की पुत्री थीं। नर्मदा के विवाह योग्‍य होने पर मैखल ने उनके विवाह की घोषणा करवाई।

नर्मदा नदी में कितनी नदियां मिलती है?

यह नदी समुद्र में मिलने से पूर्व 1312 किलोमीटर लंबे रास्ते में मध्यप्रदेश , गुजराती एवं महाराष्ट्र के क्षेत्र से 95726 वर्ग किलोमीटर का पानी बहा ले जाती हैं। इसकी सहायक नदी की संख्या 41 है। 22 बाए किनारे पर और 19 दाए किनारे पर मिलती हैं।