नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

आजकल महिलाएं लेबर पेन से बचने के लिए सिजेरियन डिलीवरी को चुनने लगी हैं। लेकिन आपको बता दें कि आपके शरीर और बच्‍चे के लिए नॉर्मल डिलीवरी ही बेहतर होती है। नॉर्मल डिलीवरी के बाद रिकवर करने में कम समय लगता है जबकि सिजेरियन ऑपरेशन से बच्‍चा पैदा करने के बाद पूरी तरह से ठीक होने में महीने लग सकते हैं।

महीनों तक दर्द सहने और हफ्तों तक बिस्‍तर पर पड़े रहने से अच्‍छा है कि आप नॉर्मल डिलीवरी को वरीयता दें। इस काम में मदद करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स और तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस को बढ़ा सकते हैं।

​किसी एक्‍सपर्ट को ढूंढें

नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

अगर आप चाहती हैं कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हो तो आप किसी ऐसे डॉक्टर या गायनेकोलोजिस्ट को ढूंढें तो इस काम में माहिर हो। नॉर्मल डिलीवरी में एक्सपर्ट डॉक्टर आपको प्रेगनेंसी के टाइम पर ही गाइड करके नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

लेबर पेन के दौरान भी इनकी सलाह आपके काम आ सकती है। एक्‍सपर्ट की सलाह से आप नेचुरल बर्थ में मदद करने वाले विकल्पों और तरीकों के बारे में जान सकती हैं।

​दर्द को सहने की कोशिश करें

नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से प्रेगनेंट महिला पेट में उठने वाली कॉन्‍ट्रैक्‍शन को सहन कर सकती है। आपको दर्द होने पर रिलैक्‍स रहने की तकनीक सीखनी है। इस काम में कई एक्‍सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं।

अपने पार्टनर को कंधे और गर्दन की मांसपेशियों को तेजी से दबाने के लिए कहें। इससे आप मांसपेशियों को रिलैक्‍स करना सीख पाएंगी और डिलीवरी के लिए अपने दिमाग को तैयार कर पाएंगी।

यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी के आखिरी महीने में ये संकेत मिल रहे हैं तो होगी नॉर्मल डिलीवरी

​मालिश की मदद

नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

जो महिलाएं पहली बार मां बन रही हैं, उन्‍हें खासतौर पर योनि और गुदा के बीच के हिस्‍से यानी पेरिनियम यानी मूलाधार की मालिश करवानी चाहिए। मालिश से इस हिस्‍से की मांसपेशियां रिलैक्‍स होकर डिलीवरी के लिए तैयार होती हैं।

नौवें महीने में एक हफ्ते में एक या दो बार मालिश करवाने से आपकी बॉडी का निचला हिस्‍सा नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार होता है।

यह भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद क्‍यों जरूरी होता है मालिश करवाना

​एक्‍टिव रहें

नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

आपको प्रेगनेंसी में अक्‍सर आराम करने की सलाह देते हैं जबकि आपको गर्भावस्‍था में आराम करने के साथ-साथ एक्‍टिव रहना भी होता है। आपकी नॉर्मल डिलीवरी होनी हो या ऑपरेशन से बच्‍चा पैदा हो, दोनों ही स्थितियों में प्रेगनेंसी के दौरान एक्‍टिव रहना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंट महिलाओं को इस महीने से बंद कर देनी चाहिए एक्‍सरसाइज

इसके अलावा प्रेगनेंसी में गलत पोस्‍चर में बैठना या लेटना भी नुकसानदायक होता है। इसका असर डिलीवरी के समय शिशु की पोजीशन पर पड़ सकता है। आप डॉक्‍टरी सलाह से नौवें महीने में भी कुछ एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। ये डिलीवरी के लिए शिशु को सही पोजीशन में लाने में मदद करेंगी।

​घर पर ही रहें

नार्मल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? - naarmal bachcha paida karane ke lie kya karana chaahie?

डॉक्‍टर पहले ही आपको आपकी डिलीवरी डेट बता देते हैं। आपकी डिलीवरी इस डेट से कुछ दिन पहले या कुछ दिन बाद हो सकती है, इसलिए इस डेट के आसपास के दिनों में घर पर ही रहें। अपने घर पर शांत माहौल रखें ताकि आपका शरीर रिलैक्‍स रहे और स्‍ट्रेस बिल्‍कुल न लें, क्‍योंकि प्रसव में इसकी वजह से परेशानी पैदा हो सकती है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

गर्भावस्था के दौरान हर महिला की पहली चिंता ये होती हैं कि उसका बच्चा स्वस्थ है या नहीं. उसकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या नहीं. ऐसी बहुत सी बातें गर्भवती मां के दिमाग में चलती रहती हैं. लगभग हर औरत चाहती है कि उसी डिलीवरी नॉर्मल हो लेकिन कई बार परिस्थ‍ितियां ऐसी हो जाती हैं कि नॉर्मल डिलीवरी की जगह ऑपरेशन ही करना पड़ता है.

नॉर्मल डिलीवरी के बाद जहां मां को रिकवर होने में ज्यादा वक्त नहीं लगात है वहीं ऑपरेशन से होने वाली डिलीवरी में मां को काफी समय तक ध्यान रखना पड़ता है. अगर आप गर्भवती हैं या आपके जान-पहचान में कोई ऐसा है तो इन उपायों को अपनाकर आप नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज को बढ़ा सकती हैं:

1. स्वस्थ रहें
डिलीवरी से पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें और किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी आपको न हो. आपके शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए. गर्भवती महिला को खुद को मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार रखना चाहिए कि डिलीवरी के समय उसे बहुत तकलीफ होने वाली है. ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है.

2. सही आहार लेना है बहुत जरूरी
आपने कई बार सुना होगा कि गर्भवती महिला को अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखना चाहिए. ऐसे समय में केवल भूख को शांत करना जरूरी नहीं है. गर्भवती महिला काे ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे उसे संपूर्ण आहार मिले. प्रेग्नेंसी में आयरन और कैल्शियम लेना बहुत जरूरी है. सामान्य डिलीवरी में काफी ब्लड लॉस होता है लेकिन सिजेरियन में और भी ज्यादा. ऐसे में शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए.

3. पानी पीते रहें
गर्भ में बच्चा एक थैली में रहता है. इस थैली को एमनियोटिक फ्लूड कहते हैं. इसी से बच्चे को ऊर्जा मिलती है. ऐसे में मां के लिए ये जरूरी है कि वो हर रोज आठ से दस गिलास पानी पिए.

4. टहलना
एक वक्त था जब गर्भावस्था में महिलाओं को चलने-फिरने से भी मना कर दिया जाता था. पर प्रेग्नेंट होने का मतलब बीमार होना बिल्कुल नहीं है. भारी काम करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन हिलना-डुलना बंद कर देना सही नहीं है.

5. व्यायाम करें और तनावमुक्त रहें
गर्भावस्था में ये बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिला खुश रहे. उसे किसी प्राकार का कोई तनाव न हो. मां की मानसिक स्थिति का सीधा असर बच्चे के जन्म और डिलीवरी पर पड़ता है.

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंट महिला को क्या करना चाहिए?

खुद को रखें हाइड्रेटेड- अपनी आप नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें. इस दौरान पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे बच्चे की विकास संबंधित जरूरतें पूरी होती हैं. स्ट्रेचिंग करें- नॉर्मल डिलीवरी के लिए गर्भवती महिलाएं स्ट्रेचिंग जरूर करें.

नॉर्मल डिलीवरी कैसे हो सकती है?

किन महिलाओं की हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी गर्भ में एक बच्‍चा हो और पहले प्रसव के समय ऑपरेशन में ज्‍यादा बड़ा टांका न आया हो तो भी नॉर्मल डिलीवरी की जा सकती है। जुड़वा बच्‍चे होने और पहले लो ट्रांसवर्स सी-सेक्‍शन होने पर भी सामान्‍य प्रसव हो सकता है।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए कौन सा आसन करना चाहिए?

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान करें ये प्राणायाम और योगासन, बच्चा भी होगा तंदुरुस्त.
प्रेग्नेंट महिलाएं करें ये प्राणायाम.
कपालभाति प्राणायाम.
अनुलोम-विलोम.
भ्रामरी प्राणायाम.
प्रेग्नेसी दूसरी तिमाही में योग.
वज्रासन.
मार्जरी आसन.
ताड़ासन.

प्रेगनेंसी में क्या खाने से बच्चे का दिमाग तेज होता है?

Super Food: Pregnancy में दौरान करें इन 10 चीजों का सेवन, सेहत के साथ बच्चे का दिमाग होगा तेज.
नई दिल्ली। Pregnancy के दौरान अच्छा खानपान काफी जरूरी होता है। ... .
प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए.
पालक पालक और हरी सब्जियों मे बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं। ... .
अंडा ... .
बादाम ... .
अखरोट ... .
ताजे फल ... .