नगर पालिका में कितने विषय है - nagar paalika mein kitane vishay hai

विषयसूची

  • 1 नगर पालिका में क्या काम होता है?
  • 2 नगरपालिका अधिनियम क्या है?
  • 3 नगरपालिका का निर्वाचन कौन करता है?
  • 4 नगर पालिका कितने प्रकार की है?
  • 5 नगर निगम का गठन कैसे होता है?
  • 6 नगरीय प्रशासन क्या है?
  • 7 * नगरपालिका का कार्यकाल कितने दिनों का होता है?
  • 8 नगर निगम का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?
  • 9 74 वें संविधान संशोधन द्वारा नगर पालिका को कितना कार्य सौंपा गया है?
  • 10 नगर पंचायत से आप क्या समझते हैं?
  • 11 संसद द्वारा 74 वां संविधान संशोधन कब पारित किया गया?

नगर पालिका में क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंनगर पालिका एक प्रशासनिक इकाई होती है, जिसमें स्पष्ट रूप से परिभाषित क्षेत्र होता है और इसकी जनसंख्या भी अंकित होती है। आमतौर पर यह एक शहर, कस्बे या गांव, या उनमें से छोटे समूह रूप में होता है। एक नगरपालिका में प्रायः एक महापौर प्रशासनिक अधिकारी होता है, व इसके ऊपर नगर परिषद या नगरपालिका परिषद का नियंत्रण होता है।

नगरपालिका अधिनियम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनगरपालिका परिषद दमोह मध्य प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 के अंतर्गत गठित एक निगमित निकाय है एवं सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत एक “लोकप्राधिकारी” हैं। नगरपालिका परिषद के कार्य व कर्तव्य नागरिकों से सीधे जुड़े हुए हैं।

नगर पालिका कौन कौन सी सुविधाएं अपने नागरिकों को प्रदान करती है?

01 – स्वच्छता और सार्वजनिक सड़कों और नालियों की सफाई। 02 – सार्वजनिक शौचालयों की सफाई। 03 – नालियों की मरम्मत और रखरखाव। 04 – मृत कुत्तों को हटाना।…लोक सेवा: –

  • स्वच्छता सुविधा।
  • जल आपूर्ति की सुविधा।
  • राशन कार्ड की सुविधा।
  • सामाजिक प्रतिभूति सुविधा।

नगरपालिका का निर्वाचन कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान के अनुच्छेद 243यक में उल्लिखित प्रावधान के अनुसार नगरपालिकाओं के सभी निर्वाचनों के लिए निर्वाचक नामावली तैयार कराने का दायित्व राज्य निर्वाचन आयोग का है ।

नगर पालिका कितने प्रकार की है?

74 वें संशोधन के बाद शहरी स्थानीय निकायों की केवल तीन श्रेणियां हैं:

  • महानगर निगम
  • नगर पालिका
  • नगर पंचायत

वर्तमान में नगर निगम कितने हैं 2021?

इसे सुनेंरोकेंभारत में निम्न नगर निगम हैं (कुल 247)।

नगर निगम का गठन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंकानूनी रूप से नगर निगम तब स्थापित होते हैं जब किसी नगर, बस्ती या ग्राम को स्वशासन का अधिकार दिया जाता है। यह एक कानूनी लिखत जारी कर किया जाता है, जिसे नगरीय अधिकारपत्र (municipal charter) कहा जाता है, जिसमें प्रशासन संचालन व उच्चतम नगर अधिकारियों के चुनाव या नियुक्ति की विधि स्पष्ट करी जाती है।

नगरीय प्रशासन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में नगरीय शासन व्यवस्था प्राचीन काल से ही प्रचलन में रही है, लेकिन इसे क़ानूनी रूप सर्वप्रथम 1687 में दिया गया, जब ब्रिटिश सरकार द्वारा मद्रास शहर के लिए नगर निगम संस्था की स्थापनी की गयी। बाद में 1793 के चार्टर अधिनियम के अधीन मद्रास, कलकत्ता तथा बम्बई के तीनों महानगरों में नगर निगमों की स्थापना की गयी।

नगरपालिका कितने प्रकार की होती है?

* नगरपालिका का कार्यकाल कितने दिनों का होता है?

इसे सुनेंरोकेंनगरपालिका का कार्यकाल-(1) प्रत्येक नगरपालिका, जब तक कि धारा 30 के अधीन पहले ही विघटित न कर दी जाय, उसकी पहली बैठक के लिए नियत दिनांक से पाँच वर्ष तक, न कि उससे अधिक बनी रहेगी।

नगर निगम का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंमहापौर का मंत्रिमंडल माना जाता है। मेयर इसके सभापति होते हैं। न्यूनतम पांच और अधिकतम 11 सदस्य शामिल होते हैं, जिन्हें विभिन्न समितियों का प्रभारी बनाया जाता है। नगर निगम के अमले का प्रशासनिक मुखिया।

संविधान का कौन सा भाग नगरपालिका ओं से संबंधित है?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान के भाग 9 संविधान के 73वें संशोधन और भाग 9(ए) संविधान के 74 वें संशोधन अधिनियम 1992 द्वारा संविधान में जोड़े गए हैं। संविधान के 73वें संशोधन के द्वारा पंचायती राज संस्थाओं और 74 वें संविधान संशोधन द्वारा नगर पालिका लोकतांत्रिक प्रणाली की स्थापना को संवैधानिक मान्यता प्रदान की गई है।

74 वें संविधान संशोधन द्वारा नगर पालिका को कितना कार्य सौंपा गया है?

इसे सुनेंरोकें1992 का 74वां संशोधन अधिनियम इसे ‘नगरपालिकाएं’ नाम दिया गया और अनुच्छेद 243त से 243 यछ के उपबंध शामिल किए गए। इस अधिनियम के कारण संविधान में एक नई 12वीं सूची को भी जोड़ा । इस सूची में नगरपालिकाओं की 18 कार्यकारी विषय वस्तुओं का उल्लेख है। यह अनुच्छेद 243- डब्ल्यू से संबंधित हैं ।

नगर पंचायत से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसदस्यों व अध्यक्ष का निर्वाचन जनता द्वारा प्रत्यक्ष रूप ही कर लिया जाता है, बस अंतर इतना है कि अध्यक्ष सभी मतदाताओं द्वारा निर्वाचित किया जाता है व सदस्यों के निर्वाचन के लिए नगर को छोटे छोटे हिस्सों में बांट कर कुछ वार्ड बना दिये जाते हैं जिसमें प्रत्येक वार्ड का एक सदस्य होता है।

73 व 74 वां संशोधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें कहा गया है कि प्रत्येक नगर पालिका में प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा भरे जाने वाले सीटों की कुल संख्या में से कम से कम एक तिहाई (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की संख्या सहित) महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी और ऐसी एक नगर पालिका में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों को रोटेशन द्वारा सीटें आवंटित …

संसद द्वारा 74 वां संविधान संशोधन कब पारित किया गया?

इसे सुनेंरोकें74वाँ संवैधानिक संशोधन भारतीय संविधान में 74वें संविधान संशोधन अधिनियम, 1992 द्वारा नगरपालिकाओं को संवैधानिक दर्जा दिया गया तथा इस संशोधन के माध्यम से संविधान में ‘भाग 9क’ जोड़ा गया एवं यह 1 जून, 1993 से प्रभावी हुआ।

नगरपालिका का मतलब क्या होता है?

नगर पालिका एक प्रशासनिक इकाई होती है, जिसमें स्पष्ट रूप से परिभाषित क्षेत्र होता है और इसकी जनसंख्या भी अंकित होती है। आमतौर पर यह एक शहर, कस्बे या गांव, या उनमें से छोटे समूह रूप में होता है। एक नगरपालिका में प्रायः एक महापौर प्रशासनिक अधिकारी होता है, व इसके ऊपर नगर परिषद या नगरपालिका परिषद का नियंत्रण होता है।

भारत की सबसे पहली नगरपालिका कौन सी है?

Detailed Solution.
भारत में प्रथम नगर निगम की स्थापना मद्रास में हुई थी।.
1687 में, भारत में पहला नगर निगम मद्रास में स्थापित किया गया था।.
चेन्नई नगर निगम (आधिकारिक तौर पर चेन्नई निगम), जिसे पहले मद्रास निगम के रूप में जाना जाता था, वह नागरिक निकाय है जो भारत के चेन्नई (पूर्व में मद्रास) शहर को नियंत्रित करता है।.

भारत में नगर पालिका कितनी है?

राज्य आधारित सूची भारत में निम्न नगर निगम हैं (कुल 247)।

भारत में प्रथम नगरपालिका कब स्थापित की गई थी?

Answer. गुलामी के वक्त 1687 में अंग्रेजों ने सबसे पहले मद्रास में नगर निगम की स्थापना की थी. लेकिन बात राजस्थान की करें तो यहां पर सबसे पहले इसकी स्थापना 1864 में हुई थी. राजस्थान के पर्यटन स्थल माउंट आबू में सबसे पहले नगरपालिका की स्थापना की गई.