`( ङ कार्बन डाइऑक्साइड का स्थिरीकरण करने के कारण पौधों को क्या कहते हैं ?`? - `( na kaarban daioksaid ka sthireekaran karane ke kaaran paudhon ko kya kahate hain ?`?

नमस्कार दोस्तों प्रश्न है पादपों को रिक्त स्थान कहते हैं क्योंकि वह कार्बन डाइऑक्साइड का स्थिरीकरण करते हैं तो दोस्तों हमें बताना है कि जो पौधे होते हैं वह कार्बन डाइऑक्साइड का स्तरीकरण करते हैं इसलिए उन्हें क्या कहते हैं तो दोस्तों जो पादप होते हैं ठीक है वह कार्बन डाइऑक्साइड और जल की सहायता से टिके क्या करते हैं भोजन का निर्माण करते हैं यहां कार्बोहाइड्रेट का निर्माण करते हैं और इस क्रिया में जो ऑक्सीजन गैस होती है वह सा उत्पाद के रूप में निकलती है ठीक है और पादपों में क्या पाया जाता है हरित लवक पाया जाता है उसमें क्या पाए जाते हैं पर हरीम पाए जाते हैं कि जो क्या करते हैं प्रकाश ऊर्जा को अवशोषित करते हैं ठीक है और क्या बनाते हैं कार्बोहाइड्रेट बनाते हैं ठीक है

बाद अब क्या करते हैं पौधों के लिए भोजन का निर्माण करते हैं ठीक और जकरिया कहां होती है तो दोस्तों कोशिका की कोशिका हरित लवक में होती है ठीक है कहां पर होती है हरित लवक में होती है और पादपों के द्वारा जो कार्बन डाइऑक्साइड की स्त्री करने की है क्रिया होती है यह प्रकाश संश्लेषण कहलाती है ठीक है और जो प्रकाश संश्लेषण करने वाले पादप होते हैं उन्हें क्या कहा जाता है उत्पादक कहा जाता है क्योंकि वह क्या करते हैं प्रकाश संश्लेषण के द्वारा भोजन का उत्पादन करते हैं या उत्तर दोस्तों हमारे प्रश्न का उत्तर होगा कि पादपों को उत्पादक कहते हैं क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड का स्तरीकरण करते हैं धन्यवाद

कार्बन डाइऑक्साइड स्थिरीकरण के कारण पौधे क्या कहलाते हैं?

Solution : कार्बन डाइऑक्साइड का प्रकाश संश्लेषण विधि से हरे पौधो में ग्लूकोज में बदलाव। <br> (ii ) समुंद्री प्राणियों के द्वारा समुंद्री जल में घुले कार्बोनेटों से अपने शैल (सीपिया , शंख आदि ) बनना। Step by step solution by experts to help you in doubt clearance & scoring excellent marks in exams.

`( ड कार्बनडाइआक्साइड का स्थिरीकरण करने के कारण पौधों को क्या कहते हैं ?`?

UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW! Step by step video & image solution for [object Object] by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 12 exams. ... .

पौधों को कार्बन डाइऑक्साइड कहाँ से मिलती है?

पादपों में पोषण जाते हैं तथा तने के माध्यम से पत्तियों तक पहुँचाए जाते हैं। पत्ती की सतह पर उपस्थित सूक्ष्म रंध्रों द्वारा वायु में उपस्थित कार्बन डाइऑक्साइड प्रवेश करती है ।

कार्बन डाइऑक्साइड पौधों में कैसे प्रवेश करती है?

प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया पौधे के प्रकाश संश्लेषक वर्णक, क्लोरोफिल द्वारा प्रकाश ऊर्जा का अवशोषण किया जाता है जबकि कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन से युक्त हवा पत्तियों के स्टोमेटा के माध्यम से होकर पौधे में प्रवेश करती है।