मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

नॉन वेज और वेज खाने वालों में भले ही एक प्रतिस्पर्धा चलती हो। लेकिन कहीं ना कहीं नॉन वेज खाने वाले लोगों के लिए विकल्प अधिक बेहतर होते हैं। ऐसा ही एक विकल्प है हड्डियों का शोरबा यानी बोन सूप। बोन सूप आपको अमूमन हर नॉन वेज रेस्टोरेंट में मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोन सूप के फायदे क्या हैं और इसे किस तरह तैयार किया जा सकता है।

बोन सूप जिसे अंग्रेजी में Bone Borth भी कहते हैं। बोन सूप को तैयार करने के लिए कई तरह के जीवों की हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता है। बोन सूप लोग बकरी, चिकन, मछली और कुछ कुछ जगह तो गाय की हड्डियों के जरिए भी बोन सूप को तैयार किया जाता है। इस सूप के अंदर बहुत से पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं, जो आपको सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा बोन सूप के सेवन से बहुत सी समस्याओं से राहत भी मिलती है। इससे जुड़े लाभ हम आपको नीचे बता रहे हैं।

​1. प्रोटीन और कैल्‍शियम का खजाना

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

आपको बता दें कि बोन सूप के अंदर कैल्शियम मैग्नशियम, फॉस्फोरस के अलावा बहुत से अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इसके अलावा हड्डियों से तैयार किए गए इस सूप में संयोजी ऊतक यानी कनेक्टेड टिशूज और कोलेजन भी होता है। कोलेजन पकाने के बाद जेलेटिन में बदल देता है। आपको बता दें कि जेलेटिन शरीर को अमीनो एसिड पहुँचाता है जो की प्रोटीन का निर्माण खंड है।

Bird Flu में नॉन वेज खाकर न लें रिस्‍क, चिकन और अंडे से कहीं ज्‍यादा प्रोटीन है इन चीजों में

​2. होती है आयरन, जिंक, विटामिन की भरमार

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

बोन सूप के अंदर आपको आयरन, जिंक, विटामिन A, विटामिन K, फैटी एसिड, मैंगनीज भी होता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो मानते हैं कि इन सभी तत्वों को ग्रहण करने और पचाने के लिए बोन सूप एक बेहतर विकल्प है। वही अगर आप बोन सूप तैयार करने के लिए कुछ और सब्जियां या अन्य तत्व डालते है, तो यह इसके पोष्टिकता को और बढ़ा देगा।

​3. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

हमारी रोजाना की गतिविधियों में जोड़ों पर दबाव पड़ता रहता है और वह अधिक मात्रा में इस्तेमाल होने के कारण तनाव में आ जाते हैं। ऐसे में बोन का सूप जोड़ों को तनाव और होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।। दरअसल बोन सूप जिलेटिन का एक अहम श्रोत है जो जोड़ों के लिए जरूरी कहा जाता है।

साल 2017 में स्पोर्ट्स मेडिसीन पत्रिका ने एक लेख जारी किया था। जिसमें प्रयोगशाला और पशुओं पर अध्ययन किया गया था। इस अध्ययन से पता चलता है कि जेलेटिन के जरिए टिशूज में कोलेजन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके इन्ही गुणों के कारण जोड़ तनाव मुक्त रहते हैं। बोन सूप के जरिए जोड़ तंदुरुस्त रहते हैं।

धर्मेंद्र की फिटनेस का नहीं कोई जवाब, बुढ़ापे में यंग दिखने के लिए 30 मिनट रोज करते हैं ये काम

​4. ओस्टियोआर्थराइटिस के मरीज करें सेवन

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

अगर आप पहले से ही ओस्टियोआर्थराइटिस के मरीज हैं तो भी बोन सूप आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। दरअसल 2016 में पोषण जर्नल में एक अध्ययन किया गया। जिसमें ऐसे लोगों को भी बोन सूप का सेवन कराया गया जिन्हे पहले से ही ओस्टियोआर्थराइटिस है या उनमें इससे जुड़े कोई लक्षण है। अध्ययन के बाद इन मरीज़ों के घुटनों में दर्द, कठोरता जैसी समस्याओं से राहत मिल गई।

​5. आंत्र संबंधित रोगो में

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

अगर आप भी आंत्र से संबंधित किसी प्रकार के रोग से पीड़ित हैं तो बोन सूप आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा बोन सूप के अंदर अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया को सुधार सकता है। साथ ही इसमे ग्लूटामाइन नामक तत्व भी बेहद फ़ायदेमंद रहता है।

साल 2017 में क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिक ने अपने लेख में बताया कि बोन सूप के अंदर मौजूद ग्लूटामाइन के जरिए ना केवल मानव बल्कि पशुओं की भी आंत्र से संबंधित समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है।

Bowel cancer: आंत में कैंसर होने के शुरुआती लक्षण

वही जर्नल न्यट्रिएंट्स ने 2017 की ही अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि, आंत्र से संबंधित रोगों के मरीज़ों के शरीर में अमीनों एसिड की मात्रा कम होती है। ऐसे में यह लोग अगर अपने आहार में अमीनो एसिड युक्त खाद्य सामग्री का सेवन अधिक करना चाहिए। जबकि अध्ययन तो यह भी बताते हैं कि अमीनो एसिड की कमी को पूरा करने के लिए बोन सूप एक अच्छा तरीका है।

​6. नींद को करे बेहतर

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

नींद को बेहतर करने में अमीनो एसिड एक अहम भूमिका अदा करता है। इस से संबंधित साल 2015 में न्यूरोप्सिकोफार्माकोलॉजी ने अपने अध्ययन में भी इस बात का जिक्र किया है। इसमें बताया गया है कि नींद में सुधार करने के लिए एमिनो एसिड ग्लाइसिन एक चिकित्सीय तरीका है। ऐसे में अगर आप सोने से पहले हड्डियों का शोरबा यानी बोन सूप का सेवन करते हैं तो यह ना आपको बेहतर सोने में मदद करेगा। बल्कि आप सुबह तरो ताजा हो कर उठेंगे।

​7. वजन कम करने में कारगर

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए भी बोन सूप एक बेहतरीन उपाय है। साल 2017 में जर्नल ऑफ रेनल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में यह बताया गया है कि बोन सूप चिकन सूप से कही ज्यादा फ़ायदेमंद रहता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है।

इसके सेवन से आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करते और उल्टा सीधा खाने से बचे रहते हैं। इस तरह से यह आपका वजन कम करने में मदद करता है। अगर आप अपनी डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन शामिल करना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो आप बोन सूप का सेवन कर सकता है।

बिना डायटीशियन और फिटनेस ट्रेनर के इस महिला ने घटाया 40 Kg वजन, पढ़ें इनकी पूरी Weight Loss Story

​8. बोन सूप बनाने का तरीका

मुर्गे के पंजे का सूप कैसे बनाएं - murge ke panje ka soop kaise banaen

धीमी आंच पर बना बोन सूप आपके लिए अधिक उपयोगी हो सकता है। इसके लिए आप चाहें तो आप घर पर भी बोन सूप तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी।

बोन सूप की सामग्री

  • 3 लीटर पानी
  • 20 ग्राम
  • 1 से 2 किलो हड्डियां और टिशूज

बनाने की विधि

इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में बताई गई सारी सामग्री डालें और इसे धीमी आंच पर पकने दें। अब इसे ठंडा होने के बाद इसे छोटे बाउल में डाल कर फ्रीज के अंदर रख दें।अब आपको जब भी इसका सेवन करना हो तो आप अपने अनुसार इसका सेवन करते रहें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें