लव लोल का फुल फॉर्म क्या है? - lav lol ka phul phorm kya hai?

LOL आज के शब्दों में विशेष रूप से इंटरनेट और संचार पर उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय acronyms में से एक है। LOL की फुल फॉर्म laugh out loud है जो एक लोकप्रिय और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरनेट स्लैंग है।

LOL या laugh out loud  शब्द का उपयोग चैटिंग और टेक्स्टिंग में परम हँसी की भावना को शाब्दिक तरीके से व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

laugh out loud slang का उपयोग तब किया जाता है जब कोई बहुत मज़ेदार या बेहद हँसने योग्य और मनोरंजक चीज़ पाता है।

LOL का उपयोग पहली बार यूज़नेट पर किया गया था, लेकिन समय के साथ यह कंप्यूटर या ऑनलाइन संचार के अन्य रूपों के साथ-साथ व्यक्तिगत संचार में भी आम हो गया है। LOL शारीरिक प्रतिक्रियाओं को व्यक्त करने के लिए कई अन्य इंटरनेट स्लैंग में से एक है

LOL के अन्य रूप हैं जिनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है जैसे कि LMAO जिसका अर्थ है laughing my ass off  और ROFL या ROTFL जिसका उपयोग rolling on floor laughing  के लिए किया जाता है।

लव लोल का फुल फॉर्म क्या है? - lav lol ka phul phorm kya hai?
lol ka full form

हालाँकि समय के साथ laugh out loud का शब्द बदल गया है और LOL का उपयोग पत्र-लेखन या सामान्य संचार में उपयोग किए जाने वाले बहुत सारे प्यार के रूप में भी किया जा रहा है।

LOL  किसी भी अन्य acronym की तरह है जो विवादास्पद हैं इसलिए कई लेखक किसी भी तरह से विशेष रूप से व्यावसायिक संचार में उनके उपयोग recommend नहीं करते हैं।

LOL जैसे टेक्स्ट स्लैंग के विपरीत कई स्माइली हैं जिनका उपयोग इंटरनेट संचार में अजीब स्थितियों को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। जोर से हंसना या LOL को मार्च, 2011 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया गया था।

LOL (लोल) का उपयोग

संक्षिप्त नाम LOL का उपयोग मुख्य रूप से ऑनलाइन संचार जैसे इंटरनेट और सोशल मीडिया टेक्स्टिंग में किया जाता है।

ऑनलाइन चैटिंग में अगर किसी को कुछ अजीब लगता है तो वे इस स्लैंग LOL का इस्तेमाल अपनी हंसी के भाव को व्यक्त करने और यह दिखाने के लिए करते हैं कि वे बहुत जोर से हंस रहे हैं। इसी उद्देश्य के लिए और स्थितियों में हंसी की स्थिति को इंगित करने के लिए कुछ स्माइली का भी उपयोग किया जाता है।

हालाँकि अब LOL या laugh out loud  शब्द का उपयोग सामान्य बातचीत में भी किया जाता है न कि केवल चैटिंग में।

अन्य तरीकों से LOL का उपयोग Lots of love  या Lots of luck को व्यक्त करने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग ज्यादातर सामान्य बातचीत में या यहाँ तक कि पत्रों में और व्यावसायिक बातचीत में भी किया जाता है।

इसलिए LOL शब्द आज की दुनिया में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जबकि इसमें विभिन्न अर्थ होते हैं।

LOL FAQ in Hindi

चैट में LOL का क्या अर्थ है?

चैटिंग में LOL का मतलब है जोर से हंसना या Lots of love  और Lots of luck, LOL डिजिटल संचार में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट स्लैंग में से एक है। LOL हंसते हुए जोर से इंगित करता है लेकिन इसका उपयोग मुस्कुराहट और मामूली मनोरंजन भावना व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है।

क्या LOL का मतलब ढेर सारा प्यार हो सकता है?

हाँ कुछ बातचीत में laugh out loud के बजाय LOL का उपयोग LOTS OF LOVE के रूप में भी किया जाता है।

क्या LOL असभ्य है?

LOL एक इंटरनेट स्लैंग है और इसका उपयोग ज्यादातर सोशल मीडिया पर किया जाता है, लेकिन औपचारिक वातावरण जैसे औपचारिक व्यावसायिक संचार में नहीं, इस शब्द का उपयोग LOL नहीं कर सकता। तो कुछ मामलों में LOL का उपयोग करना उचित नहीं लगता।

क्या LOL एक slang शब्द है?

हाँ LOL एक इंटरनेट slang शब्द है और इसका उपयोग laugh out loud के लिए किया जाता है जिसका अर्थ है हँसी की प्रबल भावना की अभिव्यक्ति। LOL शब्द सबसे पहले ऑक्सफोर्ड इंग्लिश यूनिवर्सिटी में जोड़ा गया था

LOL, की जगह और किस शब्द का प्रयोग किया जाता है?

LOL का उपयोग बड़े पैमाने पर LOTFL या LMAO के रूप में भी किया जाता है। इसके बावजूद LOL के बजाय इस्तेमाल किया जाने वाला एक और लोकप्रिय स्लैंग “हाहा” है। हालाँकि इमोजी और HEHE का उपयोग LOL के अर्थ को उसी अभिव्यक्ति में व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि इसका उपयोग ऑनलाइन बातचीत में कुछ मज़ेदार व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

LOL  को सबसे पहले किसने लिखा था?

ऑनलाइन संचार में LOL का उपयोग पहली बार 80 के दशक की शुरुआत में कैलगरी, कनाडा में किया गया था, जब एक छात्र वेन पियर्सन ने अपने दोस्तों के साथ व्यूलाइन पर यह शब्द बनाया था, जो एक बुलेटिन बोर्ड प्रणाली थी जिसका उपयोग प्राथमिक चैट रूम के रूप में किया जाता था।

LOL के बजाय मैं क्या कह सकता हूँ?

LOL के स्थान पर उपयोग किए जाने वाले अन्य शब्द HAHA, HEHE, LMAO आदि हैं।

इसी तरह के फुल फॉर्म

टीबीएच फुल फॉर्म

बीएफएफ फुल फॉर्म