खरा खरा का विलोम शब्द क्या है? - khara khara ka vilom shabd kya hai?

प्रश्न – खरा का विलोम शब्द क्या होता है?

उत्तर – खरा का विलोम शब्द खोटा होता है।

शब्द विलोम
खरा खोटा
Khara Khota

और जाने:


सम्बंधित प्रश्न:

  • खरा का विलोम शब्द क्या होता है
  • खरा का विलोम शब्द क्या है
  • खरा का विलोम शब्द
  • खरा का विलोम क्या होता है
  • खरा का विलोम शब्द क्या होगा
  • खरा का मींस क्या होता है विलोम शब्द में
  • खरा का विलोम शब्द बताइए
  • Khara ka vilom shabd kya hoga
  • Khara ka vilom kya hota hai
  • Khara ka means kya hota hai vilom shabd me
  • Khara ka vilom shabd
  • Khara ka vilom shabd kya hai
  • Khara ka vilom shabd kya hota hai
  • Khara ka vilom shabd bataiye

नोट :- यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट (HindiQueries.Com) पर प्रकाशित करें। साथ ही आप भी यदि पढ़ाई से जुड़े कोई भी टॉपिक जो इन्टरनेट पर उपलब्ध नहीं है, आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से उसे इन्टरनेट पर प्रकशित कर सकते हैं।

सुधांशु HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डिज़ाइनर हैं और साथ ही एक उत्साही ब्लॉगर भी हैं जो हमेशा ही आपको सरल शब्दों में बेहतर जानकारी प्रदान करने के प्रयास में रहते हैं।

Khara ka vilom shabd | खरा का विलोम शब्द | Opposite words in hindi

इसका विलोम या विपरीतार्थक शब्द हम पोस्ट के अन्दर दे रहे है.

खरा खरा का विलोम शब्द क्या है? - khara khara ka vilom shabd kya hai?

विलोम या विपरीतार्थक शब्द के सम्बन्ध में आपको बता दें, की प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से ये विषय अहम् है. आपकी ज्ञान श्रंखला को बढ़ने के लिए हम आपके लिए निचे अन्य संबधित विलोम शब्दों को दे रहे है. उससे आपको परीक्षा में मदद मिलेगी.

अन्य विलोम शब्द या Opposite words in hindi निम्नलिखित है.

सहयोग   Sahayog असहयोग   Asahayog
साकार   Saakaar निराकार   Niraakaar
सामान्य   Saamaany विशिष्ट   Vishisht
सुकाल   Sukaal अकाल   Akaal
सुपरिणाम   Suparinaam दुष्परिणाम   Dushparinaam
सुबुद्धि   Subuddhi कुबुद्धि   Kubuddhi
सुविधा   Suvidha असुविधा   Asuvidha
सृष्टि   Srshti संहार   Sanhaar

सम्बंधित को पढ़ लिया हो तो अब आप 500+अन्य विलोम और पर्यायवाची शब्दों को जानने के लिए आप हमारी पोस्ट पर जा सकते है.

{ पर्यायवाची शब्द  |*|  विलोम शब्द }

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करे. किसी भी सवाल के लिए सर्च बॉक्स में खोजे.

(A) अपकीर्ति
(B) खोटा
(C) अनौषधि
(D) नीरोग

खरा (Khara) का विलोम शब्द खोटा है। किसी शब्द का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द को विलोम शब्द कहते हैं। सरल भाषा में कहा जाए तो एक-दूसरे के विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले विलोम या विपरीतार्थक शब्द कहलाते हैं। विपरीतार्थक शब्दों को प्रतिलोमार्थक, विपर्यायवाची और विलोम शब्द भी कहते हैं। विलोम शब्दों की रचना कभी पूर्णतया कोई भिन्न शब्द विपरीत अर्थ में प्रयुक्त होती है और कभी मूल शब्द में ही उपसर्ग लगाकर विरोधी अर्थ देने वाले शब्द बना लिए जाते हैं।....अगला सवाल पढ़े

Tags : विलोम शब्द

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

खरा का विलोम | विपरीतार्थक शब्द | Antonyms of Khara

शब्द  विलोम
खरा  खोटा, नकली
Khara Khota, Nakali

इसे भी जानें ⇓

विलोम का सामान्य अर्थ


विपरीत अर्थ में प्रयुक्त होने वाले शब्दों को ‘विलोम शब्द’ अथवा ‘विपरीतार्थक शब्द’ कहा जाता है। इस प्रकार – ‘वे शब्द जो अपने सामने वाले शब्द के सर्वदा विपरीत अर्थ प्रकट करते हों उसे ‘विलोम शब्द’ कहा जाता है। जैसे- आदि का अंत, आदर का निरादर, आहार का निराहार।’ समय, काल, अवस्था, गुण व कार्यों के आधार पर शब्दों के बीच के उस सम्बन्ध को भी ‘विलोम‘ शब्द कहते हैं जो एक-दूसरे के विपरीत अर्थ प्रकट करते हैं। जैसे- आना और जाना, रात और दिन, जीवन और मरण आदि।

                      विलोम अर्थात् विपरीतार्थक शब्दों में यह ध्यान रखा जाता है कि यदि कोई शब्द संज्ञा पद का है तो उसका विलोम भी संज्ञा पद के आधार पर ही होना चाहिए। उसी आधार पर विशेषण का विलोम विशेषण पद, क्रिया का विलोम क्रियापद, क्रियाविशेषण का विलोम क्रियाविशेषण पद ही होता है।

घनघोर रात्रि में सुबह की आशा, असहनीय दुःख की स्थिति में सुख की अभिलाषा, अपमानयुक्त जीवन के मध्य सम्मान की इच्छा और सम्मानयुक्त जीवन के मध्य अपमान का भय, कहीं पर किसी वस्तु से प्रेम है तो कहीं पर उसी वस्तु से घृणा है। इस तरह प्रकृति के क्रियाओं में विपरीत क्रिया का भी आभास हम सब करते हैं। शब्द, तत्त्व, पदार्थ, वस्तु आदि के मूल महत्त्व तथा सामर्थ्य को सार्थक रूप से समझने के लिए विपरीत अथवा विलोम का प्रयोग होता है। जैसे- अग्नि की ज्वाला को शान्त करने के लिए उसका काट यानी उल्टा जल है जिसका प्रयोग कर हम अग्नि की ज्वाला को शान्त करते हैं। जितनी शक्ति अग्नि की ज्वाला में है उतनी ही शक्ति पानी की शीतलता में है।

विलोम संबंधी प्रश्न


प्रश्न खरा का विलोम शब्द क्या होता है? – उत्तर-  खोटा, नकली

प्रश्न-  खरा का विपरीतार्थक क्या है? – उत्तर- खोटा, नकली

प्रश्न- खरा का उल्टा क्या है – उत्तर- खोटा, नकली

Question : खरा का विलोम शब्द बताइए ?

Answerखरा का विलोम शब्द खोटा, नकली होता है । 

Ques. What is Antonym of Khara in hindi

Ans. –  Khota, Nakali

खरा का विलोम | Antonym of  Khara 


‘SKAMBHA DICTIONARY’ में आप ‘खरा’ शब्द, खरा का विलोम शब्द भी खोज पायेंगे और साथ में ‘खरा‘ शब्द की व्युत्पत्ति अर्थात् निर्वचन भी आप यहाँ पर खोज पायेंगे। खरा का  विलोम या विपरीतार्थक शब्द हिन्दी देवनागरी भाषा में यहाँ दिया गया है।

Viparitarthak words of ‘खरा’, खरा Antonym in Hindi language. Get here Viparitarthak shabd of ‘खरा’. Know here antonym of खरा in hindi. viparitarthak shabd of खरा in Hindi., What are the antonyms of खरा ? antonyms of Khara in Hindi, खरा का उल्टा क्या है ?, Khara ka viparitarthak kya hai ? Khara vipritarthak, Khara antonyms in Hindi, vilom of Khara, Khara ka vilom., In “SKAMBHA DICTIONARY” you will find the word antonym of the Khara‘  And along with the derivation of the word Khara‘ is also given here for your enlightenment. Vilom and viparitarthak both reveal the same expressions. What is the antonym of ‘Khara in Hindi?

Keywords:-

खरा का विलोम, Antonyms of Kharain Hindi, खराका उल्टा, Vilom of Khara, खरा का विपरीतार्थक, Kharaopposite, Opposite of Khara, Khara ka ulta, Khara ka ulta kya hai, Khara ka viprit, Khara ka Vipritarthak, Vipritarthak words of Khara,  Vipritarthak word of KharaKhara ka vipritarthak kya hai, Khara ka vilom, Khara ka vilom kya hota hai, Khara Antonym in Hindi, Khara Antonym.

TAGS- खरा का विलोम, Antonyms of Kharain Hindi, खराका उल्टा, Vilom of Khara, खरा का विपरीतार्थक, Opposite of Khara

EXTERNAL LINKS


www.gyapak.com

www.wordtodictionary.com

खरा खरा का विलोम शब्द क्या होता है?

Answer : खरा का विलोम शब्द खोटा, नकली होता है ।

खास का विलोम शब्द क्या है?

Vilom Shabd of Khas.

खरा का पर्यायवाची और विलोम शब्द क्या है?

स्पष्टवादी के कुछ सामान्य पर्यायवाची शब्द स्पष्ट, खुले और सादे हैं। जबकि इन सभी शब्दों का अर्थ है "कोई जो महसूस करता है या सोचता है उसे बताने की इच्छा दिखाना," स्पष्ट रूप से ईमानदारी और ईमानदारी से चिह्नित अभिव्यक्ति का सुझाव देता है विशेष रूप से अवांछित आलोचना या राय की पेशकश में।

कठोर शब्द का विलोम क्या होगा?

दिए गए विकल्पों में 'कठोर' शब्द का विलोम 'कोमल' होता है। 'कठोर' अर्थात 'कड़ा, ठोस, सख़्त, निष्ठुर, दयाहीन' आदि तथा 'कोमल' अर्थात 'मुलायम, नाज़ुक, सुकुमार, उदार' आदि।