क्या शिवलिंग को घर में रखना चाहिए? - kya shivaling ko ghar mein rakhana chaahie?

Keep Shivling at home: शिवलिंग शिव का ही एक रूप है. शिव पुराण में कहा गया है कि शिवलिंग बहुत ही संवेदनशील होता है और इसकी थोड़ी पूजा से भी शुभ फल मिलते हैं. यदि आप शिवलिंग को घर में रख रहें हैं तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें. इससे शिवजी की कृपा आप पर बरसेगी और आप सुख समृद्धि का भोग करेंगे.  

घर में शिवलिंग रखने पर रखें इन बातों का ध्यान

  1. यदि आप शिवलिंग की पूजा करने में असमर्थ है तो शिवलिंग को घर में नहीं रखना चाहिए.
  2. घर में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा नहीं करवानी चाहिए. उसको वैसे ही रखकर विधि विधान से पूजा करनी चाहिये. उनका नित्य अभिषेक करना चाहिए.
  3. घर में नर्मदा नदी से निकले पत्थर से बना शिवलिंग रखना चाहिए. यह अधिक शुभकारी होता है.
  4. घर में छोटा सा शिवलिंग रखना चाहिए. शिवलिंग की लम्बाई हमारे हाथ के अंगूठे के ऊपर वाले पोर से ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए. ज्यादा बड़े शिवलिंग को मंदिरों में रखा जाना चाहिए. ये अधिक शुभ फल प्रदान करते हैं.
  5. शिवलिंग की रोज़ सुबह-शाम पूजा करनी चाहिए. यदि नियमित रूप से पूजा कर पाना संभव ना हो तो घर में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए.
  6. शिवपुराण में कहा गया है कि घर में एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखने चाहिए.
  7. घर के किसी बंद स्थान में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. शिवलिंग को हमेशा खुले स्थान पर रखा जाना चाहिए.
  8. वास्तु शास्त्र के मुताबिक़ चूंकि शिवलिंग से हर वक़्त ऊर्जा का संचार हो रहा होता है इसलिए शिवलिंग पर हमेशा जलधारा रखनी चाहिए जो ऊर्जा को शांत रखता है. कुछ लोग शिव लिंग पर हप्ते भर में या फिर प्रतिदिन जल अर्पित करते हैं वह प्रयाप्त नहीं होता है. इससे घर में अशांति रहती है.
  9. यदि आप धातु का शिवलिंग घर में रखते है तो यह सोने, चांदी या ताम्बे से बना होना चाहिए. उसी धातु का एक नाग भी उस पर लिपटा होना चाहिए.
  10. भगवान शंकर को केतकी के फूल, तुलसी, सिंदूर और हल्दी अप्रिय है. इस लिए ये चीजें शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए.
  11. घर में रखे शिवलिंग को अकेले नहीं रखना चाहिए. उसके साथ भगवान शिव के परिवार की फोटो भी रखनी चाहिए.

डीएनए हिंदी: गृहस्थ लोगों (Grihastha Ashram) को घर के मंदिर में शिवलिंग रखना मना होता है, लेकिन शिवपुराण  (Shiv Puran)के अनुसार शिवलिंग (Shivling Sthaapana) की स्‍थापना की जाए और कुछ नियमों का पालन किया जाए तो घर में भी शिवलिंग रखा जा सकता है. बस शिवलिंग से जुड़े नियम सख्‍ती से पालन करने होते हैं. अन्‍यथा शिवजी के क्रोध का भागी बनना पड़ सकता है.  

यह भी पढ़ें:  धन-वैभव और समृद्धि के लिए अष्टधातु से बने इन भगवान की करें पूजा

Shivling: शिवपुराण (Shiv Purana) में शिवलिंग पूजा (Shivling Puja) का विशेष महत्‍व होता है. यदि‍  नियमित और विधिवत रूप से शिवलिंग की पूजा की जाए तो भगवान शिव (Lord Shiv) बेहद प्रसन्‍न होते हैं. यदि आप घर में भगवान शंकर का शिवलिंग स्‍थापित करना चाहते हैं तो आपको इसे पूजा और स्‍थापना से जुड़े कई नियमों को पालन करना होगा, अन्‍यथा शिवलिंग की पूजा स्‍वीकार भी नहीं होती है और शिव का क्रोध भी झेलना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि घर में शिवलिंग रखने के क्या नियम बताए गए हैं और घर में शिवलिंग रखने में किन बातों का ध्यान रखा जाता है. 

यह भी पढ़ें: Puja Mistake: पूजा में छोटी सी ये चूक, इंद्र के नाम कर देगा सारा पुण्य फल 

घर में शिवलिंग रखने से पहले जान लें शिवपुराण के ये नियम

  1. मान्यता है कि घर में शिवलिंग रखने के लिए प्राण-प्रतिष्ठा करवाना अनिवार्य नहीं है. हालांकि नियमित रूप से उसकी पूजा और अभिषेकर करना अनिवार्य माना गया है. 
  2. घर में कभी भी बड़े आकार का शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. शास्त्रों में अंगूठे के ऊपर वाले पोर से बड़ा शिवलिंग घर में कभी नहीं रखना चाहिए.
  3. शिवपुराण में वर्णित है कि घर में एक से अधिक शिवलिंग नहीं होना चाहिए. अगर आपके भी घर में एक से ज्यादा शिवलिंग है तो उसे तुरंत हटा दें. किसी पंडित जी से सलाह लेकर किसी मंदिर में उसे रख दें या किसी पवित्र नदी में  प्रवाहित कर दें.
  4. शिवलिंग की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. किसी शुद्ध पात्र में जल भरकर उसमें शिवलिंग को रखकर नियमित रूप से अभिषेक किया जाना चाहिए. 
  5. शिवलिंग को कभी अकेला नहींं छोड़ना चाहिए. जहां भी जाएं साथ ले जांए और नियम से पूजा करें. 
  6. कर्मकांड के जानकारों का कहना है कि अगर घर में किसी धातु का शिवलिंग है तो यह सिर्फ सोने, चांदी या तांबे का बना होना चाहिए. साथ ही उस शिवलिंग में धातु का एक नाग भी लपेटा रहना चाहिए. 
  7. नर्मदा नदी के पत्थर से बना हुआ शिवलिंग बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में पारद शिवलिंग रखना भी शुभ माना गया है. 
  8. जिस स्थान पर शिवलिंग रखा जाए, उसके आसपास भगवान शिव के परिवार का एक फोटो जरूर लगाना चाहिए. शिवलिंग को कभी अकेला नहीं रखा जाता है. 
  9. घर में शिवलिंग हो या शिवजी की कोई तस्वीर, भक्तों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शिवजी पर तुलसी, केतली के फूल, सिंदूर और हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. 
  10. शिवलिंग को हमेशा पूजा स्थान पर ही रखा जाता है. शिवलिंग को बेडरूम में रखना अच्छा नहीं माना गया है. साथ ही उस स्थान को खुला रखना चाहिए जहां शिवलिंग रखा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

क्या घर में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए?

डीएनए हिंदी: गृहस्थ लोगों (Grihastha Ashram) को घर के मंदिर में शिवलिंग रखना मना होता है, लेकिन शिवपुराण (Shiv Puran)के अनुसार शिवलिंग (Shivling Sthaapana) की स्‍थापना की जाए और कुछ नियमों का पालन किया जाए तो घर में भी शिवलिंग रखा जा सकता है. बस शिवलिंग से जुड़े नियम सख्‍ती से पालन करने होते हैं.

कौन सा शिवलिंग घर में रखना चाहिए?

घर में रखे जाने वाले शिवलिंग का आकार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसका आकार अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए। यदि आप पारद शिवलिंग रखते हैं तो यह सबसे अच्छा होता है। बड़ा शिवलिंग सिर्फ मंदिरों में फलदायी है न कि घर के लिए।

क्या शिवलिंग घर में रखा जा सकता है?

अगर घर में शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो शिवलिंग के आकार पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बड़ा शिवलिंग सिर्फ मंदिरों में ही स्थापित करना चाहिए, घर के लिए छोटा सा शिवलिंग शुभ रहता है। घर में हाथ के अंगूठे के पहले भाग से बड़ा शिवलिंग न रखें। ऐसा शिव पुराण में बताया गया है।

क्या तुलसी के पास शिवलिंग रख सकते हैं?

तुलसी के पास न रखें शिवलिंग कई लोग तुलसी के गमले में शिवलिंग रख देते हैं और वहीं तुलसी और शिवलिंग का पूजन करते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार कभी ही तुलसी के पौधे में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। दरअसल तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था और वह जालंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी थी।