क्या मंगलवार के दिन काला धागा पहन सकते हैं? - kya mangalavaar ke din kaala dhaaga pahan sakate hain?

काला धागा बांधने से लाभ

Share on Facebook

क्या मंगलवार के दिन काला धागा पहन सकते हैं? - kya mangalavaar ke din kaala dhaaga pahan sakate hain?

धर्म शास्त्रों के अनुसार काले धागे का महत्व मानव जीवन में बहुत ज्यादा है। पैर में काला धागा पहनने की परम्परा आज की नहीं है, ये काफी प्राचीन है। कुछ घरों में बच्चों के जन्म होते ही या उसके कुछ समय बाद उसके पैर में काला धागा पहना देते है या गले में पहना देते हैं जिससे बच्चों को नजर न लगे। आज के समय में ज्यादातर लोग शौकिया तौर पर पहन लेते हैं इसे फैशन समझने लगे हैं और लोग देखा-देखी अलग-अलग तरह के धागे पहनने लगे है। धागा पहनने के पीछे क्या कारण है हम बताते हैं-

1. काला धागा मंगलवार को पहनें- शास्त्रों के अनुसार यदि आप अपने दाएं पैर में मंगलवार के दिन काला धागा बांधते है तो आपके घर में जीवन में धन की समस्या बहुत जल्द दूर हो जायेगी।

2. पेट दर्द की शिकायत दूर करता है काला धागा- आपने बहुत सारे लोगों को पेट दर्द की शिकायत के बारे में सुना होगा। पेट दर्द की समस्या कई बार नाभि हिल जाने के कारण भी होती है ऐसे लोगों को दोनों पैरों के अंगूठे में काला धागा बांधना चाहिए। आपको पेट दर्द की समस्या से राहत मिलेगी।

3. पैर में चोट लगने पर काला धागा पहनें- कई बार पैर में चोट लग जाती है और वो कई दिनों तक ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में आप अपने पैरों को जल्दी ठीक करने के लिए अपने पैरों में काला धागा पहन लें। आपको राहत मिलेगी।

4. पैरों में दर्द महसूस होने पर काला धागा पहनें- कई बार ज्यादा काम करने की वजह से हमें बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है पैरों में दर्द महसूस होता है तो आप अपने पैरों में काला धागा पहन लें। ऐसा करने से आपके पैरों का दर्द तुंरत चला जायेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

5. बुरी नजर से बचाए काला धागा- कई सालों से इसे हाथ, पैर, गले और बाजू में बांधा जाता रहा है। इसे नजर से बचने के लिए बांधा जाता है। हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है- आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी। इनसे मिलने वाली ऊर्जा हमारे शरीर की संचालन करती है। जब किसी इंसान की बुरी नजर लगती है तब इन पंच तत्वों से मिलने वाली ऊर्जा (सकारात्मक ऊर्जा) हम तक नहीं पहुंच पाती। इसलिए कुछ लोग पैर में या गले में धागा बांधते है ताकि नजर दोष से बचा जा सके।

6. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है काला धागा- तंत्र शास्त्र के अनुसार काला धागा नकारात्मक ऊर्जा को सोखकर अपने भीतर समा लेता है और पहनने वाले पर नकारात्मक ऊर्जा का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। काला धागा शनि और राहु से संबंधित माना गया है। इसका संबंध भैरो बाबा से भी माना जाता है। वैष्णो देवी से श्रद्धालु भैरो बाबा का काला धागा अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाते है।

7. शनि दोष से बचने के लिए काला धागा पहनें- काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है इसलिए काला धागा बुरी नजर व हवाओं को अवशोषित कर देता है। यह एक तरह से कवच का काम करता है। शनि दोष से बचने के लिए भी इंसान को काला धागा पहनना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि कई बार चीजे आपको ठीक नहीं कर पातीं वहां एक छोटा सा काला धागा आपको कई सारी परेशानियों से बचा सकता है।

हनुमान जी के उपाय

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है और इस उपाय को सफल बनाने के लिए भी हनुमान जी की ही विशेष कृपा चाहिए।

मंगलवार के दिन सुबह समय पूर्वक उठकर स्नान आदी के बाद हनुमान जी का स्मरण करें व उनसे अपने प्रत्येक तरह के दोषों की क्षमा याचना करें।

हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें व 11 बार हनुमान चालीसा पढ़कर काले धागे में 11 गांठे बाँधनी है।

ध्यान रखें कि 11 गांठे एक बार में ही ना बांधे बल्कि एक बार पाठ सम्पन्न करें और फिर एक गांठ बाधें फिर दूसरी बार सम्पन्न करें फिर दूसरी गांठ बांधें।

11 बार पाठ सम्पन्न होने और गांठ बंधने के बाद काले धागे को हनुमान जी के चरणों में अर्पण करें और उनसे जीवन के सभी प्रकार के दोषों को समाप्त करने की प्रार्थना करें।

काले धागे पर हनुमान जी के सिंदूर से तिलक करें इससे हनुमान जी कृपा से आप लाभान्वित होते हैं और समस्याओं का निवारण होता है।

इस उपाय के बाद काले धागे को घर के मुख्य गेट पर बांध दें और हनुमान जी से अपनी एवं परिवार की रक्षा एवं खुशहाली की प्रार्थना करें।

काले धागे को पैसे रखने के स्थान पर भी स्थापित कर सकते हैं इससे घर की आर्थिक तंगी दूर होती है और रूपए पैसों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ये उपाय करने से हनुमान जी की कृपा आप पर होती है, जिससे आपके ऊपर नकारात्मक शक्तियां हावी नहीं होती और बुरी नजरों के प्रभाव से बचाव होता है।

घर के मुख्य द्वार पर काला धागा बांधने से घर की बीमारी, शत्रुता, मुसीबतों और दरिद्रता का नाश होता है। काले धागे का महत्व बिना रूद्र गायत्री मंत्र के कुछ भी नहीं है, इसलिए काला धागा बांधने के बाद प्रतिदिन इसका पाठ करना चाहिए।

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥

मंगलवार को काला धागा हाथ में बांधने से क्या होता है?

काले धागे का असर उनके अनुसार काला धागा किस्मत चमकाने का काम भी करता है। इसको दाहिने हाथ में बांधने से कुंडली में मौजूद ग्रह दोष का प्रभाव कम होता है। इससे आपके रुके हुए काम बनेंगे और अड़चनें दूर होंगी। आप इसको पहनने से पहले शनिवार या मंगलवार को हनुमान जी या शनि देव का मंत्र पढ़कर सिद्ध कर लें।

मंगलवार को काला धागा कैसे पहने?

अगर आपके बहुत शत्रु हैं और वे आपको नुकसान पहुंचाना चाहते हैं तो उनसे बचने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में काला धागा छुआकर इसमें सिंदूर लगा लें। अब इसमें नौ छोटी गांठें लगाएं। इसके बाद धागे को अपने गले में धारण कर लें। इससे आपके शत्रु परास्त होंगे।

काला धागा कौन से वार को बांधना चाहिए?

काले धागे को शनिवार के दिन बांधना अच्छा माना जाता है। काला रंग शनि ग्रह का प्रतीक है, इसलिए काले धागे को कुंडली के अनुकूल ग्रहों की दशा या प्रतिकूल ग्रहों के दोष के निवारण के समय में ही करवाना चाहिए

काला धागा कब पहना जाता है?

काला धागा न्याय के देवता शनि का प्रतिनिधित्व करता है। जीवन से नकारात्मक शक्ति का प्रभाव और बुरी नजर का दोष दूर करने के लिए इसे हाथ, पैर और बाजुओं पर धारण किया जाता है। यदि आप इसे पैरों में धारण कर रही हैं, तो मान्यताओं के अनुसार आपको इसे शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में जा कर ही धारण करना चाहिए।