क्या डायबिटीज में मौसमी का जूस पी सकते हैं? - kya daayabiteej mein mausamee ka joos pee sakate hain?

क्या डायबिटीज में मौसमी का जूस पी सकते हैं? - kya daayabiteej mein mausamee ka joos pee sakate hain?

अगर आप डायबिटी से ग्रसित हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपको अपने खाने-पीने के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। डायबिटीज में रोजाना खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट आपके ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में अधिकतर डाइटीशियन कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही कई तरह के मसालेदार खाना और अन्य चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। वहीं, कुछ ऐसे फल और सब्जियां भी होती हैं, जिसे डायबिटीज में परहेज करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या हम शुगर में मौसमी (मौसंबी) का जूस पी सकते हैं? इस विषय पर हमने डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से बात की। आइए जानते हैं क्या कहती हैं डायटीशियन -

क्या डायबिटीज में मौसमी का जूस पी सकते हैं? - kya daayabiteej mein mausamee ka joos pee sakate hain?

क्या डायबिटीज में मौसंबी जूस पी सकते हैं? ( Is lime juice good for diabetic in Hindi )

डायटीशियन का कहना है कि डायबिटीज मरीजों को जीरो कैलोरी या फिर लो कैलोरी ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में जिन ड्रिंक में कैलोरी की मात्रा कम होती है, उसे डायबिटीज मरीज पी सकते हैं। अगर मौसंबी की बात कि जाए, तो इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में डायबिटीज या फिर शुगर में मौसमी का जूस पिया जा सकता है। इससे आपके सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता है। हालांकि, ध्यान रखें कि मार्केट में मौजूद मौसमी का जूस न पिएं। बेहतर होगा कि आप घर पर तैयार जूस लें।  ताकि आप सुनिश्चित रहें कि इसमें किसी भी तरह की मिलावट (Can diabetics drink lime juice) नहीं है। 

मार्केट में मौजूद मौसमी जूस में कई तरह के केमिकल्स और प्रिजर्वेटिस हो सकते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए घातक साबित हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि डायबिटीज में घर पर तैयार मौसंबी जूस ही पिएं।

इसे भी पढ़ें - डायब‍िटीज में गाजर खाना फायदेमंद है या नहीं? एक्सपर्ट से जानें ब्लड शुगर पर कैसे असर डालता है गाजर

डायबिटीज रोगियों के लिए मौसमी जूस के फायदे (Benefits of lime juice for diabetic)

  • मौसंबी का जूस विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। 
  • डायबिटीज मरीजों का वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में मौसमी का जूस उनके लिए लाभकारी है। नियमित रूप से 1 गिलास मौसमी जूस पीने से शरीर का वजन कम किया जा सकता है। 
  • मौसमी में मौजूद पॉलीफेनोल्स डायबिटीज मरीजों के इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में असरदार हो सकता है। ऐसे में आप रोजाना 1 गिलास मौसमी जूस पी सकते हैं। 

क्या डायबिटीज में मौसमी का जूस पी सकते हैं? - kya daayabiteej mein mausamee ka joos pee sakate hain?

  • इतना ही नहीं, मौसंबी जूस कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी हैं।
  • मौसमी जूस ही नहीं, बल्कि इसका छिलका भी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में प्रभावी होता है। 
  • रोजाना मौसंबी जूस पीने से ब्लड शुगर की समस्याओं के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की परेशानी भी दूर हो सकती है। साथ ही यह हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। 
  • मौसंबी जूस में बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मरीजों के लिए लाभकारी हैं। 

डायबिटीज मरीजों के लिए मौसंबी का जूस फायदेमंद हो सकता है। इससे उनके स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। इसलिए आप बिना किसी झिझक के इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही मौसंबी का जूस पिएं।

मौसमी का रस खट्टा होता है। इस बात को पढ़ते ही आप ये तो समझ गए होंगे कि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी होने से आप इस बात को भी समझ सकते हैं कि ये शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेह नहीं है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसका सेवन करने से डरते हैं जो थोड़ा हैरान करने वाली बात है।

ये भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी क्यों होती है: Shareer mein khoon ki kami kyon hoti hai

इसमें दोराय नहीं कि मौसमी के अंदर भी शुगर होता है लेकिन वो शुगर आपको परेशान नहीं करती है और ना ही कोई भी दिक्कत का कारण बनती है। मौसमी का जूस पीना ठीक है लेकिन शुगर के मरीजों को जूस से ज्यादा फल का ही सेवन करना चाहिए। इसका ये अर्थ नहीं है कि आप जूस नहीं पी सकते हैं।

पेट में जाने के बाद ये अपने प्रभाव दिखाता है और ये सिर्फ किसी फल या जूस के लिए सच नहीं है बल्कि हर भोजन के लिए सच है। आप जो भी खाते हैं उससे मिलने वाले मिनरल्स को शरीर खुद में एब्जॉर्ब करता है जिससे सेहत को लाभ होता है। आपको अगर शुगर की समस्या है तो आप इन तरीकों को जीवन में अपनाएं और सेहतमंद हो जाएं।

शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं

शुगर में मौसमी का जूस पिया जा सकता है

जी हाँ, शुगर के मरीज होने का अर्थ ये नहीं है कि आप अच्छी चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं। ये सब चीजें आपके लिए ही बनी हैं लेकिन बीमारी के कारण आपको थोड़े एहतियात बरतने होते हैं। ऐसे में अगर आप मौसमी का जूस पीना चाहते हैं तो ये बिल्कुल मुमकिन है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: Tarbooj khaane ke baad kya nahin khaana chahiye

इस तरह से मौसमी जूस का सेवन करने का प्रयास करें

ऐसा माना जाता है कि जूस में आपको वो फाइबर नहीं प्राप्त होते हैं जो मौसमी में होते हैं जो एक हद तक सही है। मौसमी के जूस का सेवन करते समय आप उसमें आंवले का रस और शहद मिलाएं। शहद को एक चम्मच से ज्यादा ना रखें और अब इसके इस्तेमाल से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

डॉक्टर से सलाह अवश्य लें

शुगर की बीमारी में आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपकी बीमारी का स्तर क्या है? अगर बीमारी का स्तर अधिक है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी ही चाहिए। यदि आप शुरूआती दौर में ही हैं तो भी आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि उन्हें ही आपकी वास्तविक स्थिति का पता होता है।

ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के 3 उपाय: Purane se purane jhaaiyaan door karne ke 3 upaay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Rate this story!

Thank You!

क्या शुगर के मरीज मौसमी का जूस पी सकते हैं?

अगर मौसंबी की बात कि जाए, तो इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में डायबिटीज या फिर शुगर में मौसमी का जूस पिया जा सकता है। इससे आपके सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता है।

शुगर के मरीज को कौन सा जूस पीना चाहिए?

करेले का जूस करता है जल्दी शुगर कंट्रोल करेले को अलग अलग तरीके से शुगर के मरीजों को दिया जाता है. आपको बता दें कि करेले में पाए जाने वाले विभिन्न विटामिन जैसे विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C , विटामिन B ग्रुप के तत्व होते हैं तो थायमिन और राइबोफ्लेविन डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बेहद मददगार होते हैं.

क्या मौसमी में शुगर होता है?

इसमें दोराय नहीं कि मौसमी के अंदर भी शुगर होता है लेकिन वो शुगर आपको परेशान नहीं करती है और ना ही कोई भी दिक्कत का कारण बनती है। मौसमी का जूस पीना ठीक है लेकिन शुगर के मरीजों को जूस से ज्यादा फल का ही सेवन करना चाहिए। इसका ये अर्थ नहीं है कि आप जूस नहीं पी सकते हैं।

मौसमी का जूस कब नहीं पीना चाहिए?

ये रस हमारी रोगों से लड़ने की शक्ति मजबूत करता है और शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। Ans : मौसंबी जूस सुबह के टाइम नाश्ते के साथ, दोपहर लंच के 2-3 घंटे बाद या शाम को पीना चाहिए। Ans : सुबह खाली पेट मौसंबी का जूस नहीं पीना चाहिए। रात के भोजन के बाद या सोने के पहले जूस नहीं पीना चाहिए