कंप्यूटर में स्लाइड क्या होती है? - kampyootar mein slaid kya hotee hai?

विषयसूची

  • 1 स्लाइड और स्लाइड शो क्या है समझाइए?
  • 2 स्लाइड ट्रांजिशन क्या है?
  • 3 क्या आप MS PowerPoint से समझते हैं?
  • 4 स्लाइड क्या है स्लाइड को बनाने के लिए विभिन्न विधियों को समझाइए?

स्लाइड और स्लाइड शो क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंशब्दकोश में स्लाइड शो की पहली परिभाषा एक स्लाइड प्रोजेक्टर का उपयोग करते हुए फोटोग्राफिक पारदर्शिता का एक प्रदर्शन है। स्लाइड शो की अन्य परिभाषा स्थिर छवियों की एक श्रृंखला के रूप में प्रदर्शित होती है, जैसे कि कंप्यूटर स्क्रीन पर। स्लाइड शो को स्थिर छवियों की श्रृंखला के रूप में भी प्रस्तुत किया गया है।

पावर पॉइंट क्या है इसकी विशेषताएं?

इसे सुनेंरोकेंयह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी सहायता से आप एक बहुत अच्छी पावरफुल और अट्रैक्टिव प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं। पॉवर पॉइंट को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डेवलप किया गया है। ये हमारे डाटा (Text, Audio) को स्लाइड के रूप में तैयार करने एवं उससे create, edit, format, share और present करने का काम करता है।

स्लाइड लेआउट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्लाइड और स्लाइड लेआउट को समझना (Understanding slides and slide layouts) जब आप एक नई स्लाइड डालते हैं, तो आमतौर पर प्लेसहोल्डर्स होते है। प्लेसहोल्डर में टेक्स्ट और इमेजेस सहित विभिन्न प्रकार की सामग्री हो सकती है। जब भी आप एक नई स्लाइड बनाते हैं, तो आपको अपनी सामग्री फिट करने वाला एक स्लाइड लेआउट चुनना होता हैं

स्लाइड ट्रांजिशन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्लाइड ट्रांजीशन को पूरी स्लाइड पर लागू किया जाता है जबकि एक स्लाइड पर ऑब्जेक्ट (पथ, आकृति, चित्र आदि) पर एनीमेशन प्रभाव लागू होते है. स्लाइड ट्रांजीशन स्लाइड शो के दौरान नहीं दिखाए जाते है जबकि स्लाइड शो के दौरान एनीमेशन इफ़ेक्ट दिखाए जाते है.

Power Point में Slide show क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंPowerPoint में स्लाइड शो व्यू का उपयोग आपके कंप्यूटर पर या उससे प्रेजेंटेशन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह अपनी प्रस्तुति को देखने या प्रीव्यू करने का सबसे अच्छा तरीका है स्लाइड शो के द्वारा अपने प्रेजेंटेशन को अधिक प्रभाबी ढंग से दिखाया जा सकता है

स्लाइड कितने प्रकार की होती है?

Answer

  • Answer:
  • स्लाइड लेआउट 4 प्रकार के होते हैं
  • टेक्स्ट लेआउट
  • कंटेंट लेआउट
  • टेक्स्ट एंड कंटेंट लेआउट
  • अदर लेआउट
  • Explanation:
  • अदर लेआउट

क्या आप MS PowerPoint से समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंMS Power Point , इसका पूरा नाम Microsoft Power Point है। यह एक Presentation Program है। जो अपने विचारो को बताने के लिए हम Slides Formate में मल्टीमीडिया विशेषताओ जैसे – Photo ,Vedio और Voice के साथ Open , Create , Edit , Formatting, share, Present एवं Print आदि करने का कार्य करता है।

शैक्षिक उद्देश्यों में कंप्यूटर के पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को कैसे प्रयोग कर सकते है?

इसे सुनेंरोकेंपीपीटी बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के सर्च बार में जाएँ और “PowerPoint” के नाम से सर्च करें। सर्च करते ही पावर पॉइंट की एप्लीकेशन खुलकर आएगी उस पर क्लिक करते ही पावर पॉइंट ओपन होगा जो कुछ ऐसा दिखेगा। चलिए अब देखते हैं कि कैसे इस एप्लीकेशन पर अलग-अलग ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

एमएस पावरप्वाइंट में स्लाइड कैसे बनाएं?

स्लाइड क्या है स्लाइड को बनाने के लिए विभिन्न विधियों को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यतया यह जानकारी स्लाइड शो के रूप में दर्शाई जाती है, जिसमें सूचना स्लाइड पर दिखाई जाती है, जिसे कम्प्यूटर के मॉनीटर पर देखा जाता है अथवा लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले (एलसीडी) प्रोजेक्टर द्वारा स्क्रीन पर दिखाया जाता है। एक प्रस्तुतीकरण में कई स्लाइड हो सकती हैं जिन्हें एक के बाद एक दिखाया जा सकता है।

स्लाइड सॉर्टर दृश्य के उपयोग MS PowerPoint में क्या है?

इसे सुनेंरोकेंSlide Sorter :- View Menu के Slide shorter से प्रजेन्टेशन की सभी स्लाईड को एक साथ देख सकते है। इस व्यू से निम्न कार्य होते है। Presentation में नई स्लाईड को जोड सकते है। स्लाईड को डिलीट कर सकते है

पावर पॉइंट में हेडआउट तथा नोट्स से क्या आशय है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंप्रजेन्टेशन की सभी स्लाईड का प्रिंटआउट निकाल कर audience (श्रोताओ) के बीच बाॅट दिये जाते है। ताकि audience Presentation को आसानी से समझ सके और उसका भविष्य में प्रयोग कर सकते है। ताकि audience उस पर स्लाईड के बारे में नोट लिख सके

विषयसूची

  • 1 स्लाइड क्या है समझाइए?
  • 2 प्रिंटिंग स्लाइड क्या है?
  • 3 स्लाइड को कैसे प्रिंट किया जाता है उदाहरण सहित समझाइए?
  • 4 पॉवरपॉइंट में स्लाइड कैसे बनाये?
  • 5 विभिन्न प्रकार की थीम का प्रयोग करते हुए नई स्लाइड कैसे बनाते हैं?

स्लाइड क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंस्लाइड क्या है? (What is Slides?) स्लाइड में वह जानकारी होती है जो आप अपने दर्शकों को पेश करते हैं। इसमें टेक्स्ट, चित्र, टेबल और चार्ट शामिल हो सकते हैं। स्लाइड प्रेजेंटेशन की एक स्क्रीन होती है, और प्रत्येक प्रेजेंटेशन कई स्लाइडों से बना है।

प्रिंटिंग स्लाइड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंPrint layouts Full-page slides: यह आपकी प्रेजेंटेशन में प्रत्येक स्लाइड के लिए एक पूर्ण पेज प्रिंट करता है। यदि आप अपनी प्रेजेंटेशन में प्रिंट करते समय सुधर भी करना चाहते हैं तो यह लेआउट सबसे उपयोगी होगा। Notes: स्लाइड के लिए किसी भी स्पीकर नोट के साथ, यह प्रत्येक स्लाइड को प्रिंट करता है।

स्लाइड के मुख्य भाग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्लाइड (Slide):- प्रस्तुतीकरण के प्रत्येक पृष्ठ को स्लाइड कहा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तुतीकरण बना रहे है, तो एक स्लाइड में प्रोजेक्ट का नाम आदि, दूसरी स्लाइड में प्रोजेक्ट का उदेश्य, तीसरी में उसके मुख्य भाग, इसी प्रकार आगे भी स्लाइडें तैयार की जाती है।

स्लाइड कैसे बनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअपनी स्लाइड लेआउट विकल्पों की समीक्षा करें एक लेआउट का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप होम टैब पर हैं। आगे बढ़ो और नई स्लाइड पर क्लिक करके एक नई स्लाइड डालें। अब लेआउट ड्रॉप-डाउन बटन पर क्लिक करें जो कि नई स्लाइड के आगे है। सरलता(सिम्प्लिसटी) टेम्पलेट के लिए प्रदर्शित पावर प्वाइंट स्लाइड लेआउट विकल्प।

स्लाइड को कैसे प्रिंट किया जाता है उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंSlide/Presentation को Open करने के बाद Office Button पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपके सामने Office Button के विकल्प खुल जाऐंगे. अब आपको यहां से Print पर क्लिक करना है. ऐसा करने पर आपके सामने MS PowerPoint Print Dialog Box Open हो जाएगा.

पॉवरपॉइंट में स्लाइड कैसे बनाये?

इसे सुनेंरोकेंAll Program में आपको MS Office का ऑप्शन मिलेगा, इसमें जाए और PowerPoint को Open करे। अब आपको “New Blank Presentation” का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे। Home Tab में आपको “New Slide” का ऑप्शन है, वहाँ से आप जितनी भी चाहे Slide ले सकते है और Insert कर सकते है।

पॉवरपॉइंट में स्लाइड कैसे बनाते हैं?

पॉवरपॉइंट में स्लाइड शो क्या है?

इसे सुनेंरोकेंPowerPoint में स्लाइड शो व्यू का उपयोग आपके कंप्यूटर पर या उससे प्रेजेंटेशन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह अपनी प्रस्तुति को देखने या प्रीव्यू करने का सबसे अच्छा तरीका है स्लाइड शो के द्वारा अपने प्रेजेंटेशन को अधिक प्रभाबी ढंग से दिखाया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार की थीम का प्रयोग करते हुए नई स्लाइड कैसे बनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले आपको दिए गए थीम्स में से एक थीम सेलेक्ट करना होगा। ये थीम आपको प्रेजेंटेशन के लुक को इम्प्रूव करने के लिए दिया जाता है। इन में से किसी भी थीम को आप बाद में भी सेलेक्ट कर सकते हैं। हम यहाँ “Blank presentation” थीम के साथ प्रेजेंटेशन बनाना शुरू करते हैं।

कंप्यूटर स्लाइड क्या है?

आप प्रस्तुतीकरण में स्लाइड जोड़ सकते हैं, मिटा सकते हैं, और उनका क्रम बदल सकते हैं, ताकि आप उन्हें अपने हिसाब से व्यवस्थित कर सकें. आप अपनी स्लाइड में नंबर भी जोड़ सकते हैं.

स्लाइड कितने प्रकार के होते हैं?

सामान्यतया यह जानकारी स्लाइड शो के रूप में दर्शाई जाती है, जिसमें सूचना स्लाइड पर दिखाई जाती है, जिसे कम्प्यूटर के मॉनीटर पर देखा जाता है अथवा लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले (एलसीडी) प्रोजेक्टर द्वारा स्क्रीन पर दिखाया जाता है । एक प्रस्तुतीकरण में कई स्लाइड हो सकती हैं जिन्हें एक के बाद एक दिखाया जा सकता है।

कंप्यूटर में स्लाइड कैसे बनाते हैं?

PPT Kaise Banate Hain.
Start Button पर क्लिक करें। ... .
PowerPoint को ओपन करें। ... .
New Blank Presentation पर क्लिक करें। ... .
Insert Slide पर जाए। ... .
आपकी Presentation किस बारे में है, Type करें। ... .
टेक्स्ट के Color, Font, Font Size चुने।.

PowerPoint में स्लाइड शो क्या है?

इस कमांड के द्वारा आमतौर पर Monitor और Resolution से संबंधित Setting की जाती है. यदि आपके कम्प्युटर पर एक से ज्यादा Monitor है. तब आप एक Monitor पर Full Screen Slide Show देख सकते है. तथा दूसरे Monitor पर उस Slide से संबंधित Timings तथा Speaker Notes दिखाए जाते है. इसे आप Presenter View के द्वारा देख सकते है.