कन्यादान कविता से क्या सीख मिलती हैं? - kanyaadaan kavita se kya seekh milatee hain?

कन्यादान कविता का उद्देश्य/ संदेश स्पष्ट …

कन्यादान कविता से क्या सीख मिलती हैं? - kanyaadaan kavita se kya seekh milatee hain?

CBSE, JEE, NEET, NDA

Question Bank, Mock Tests, Exam Papers

NCERT Solutions, Sample Papers, Notes, Videos

कन्यादान कविता का उद्देश्य/ संदेश स्पष्ट कीजिए

  • Posted by Ekta Yadav 4 years, 7 months ago

    • 1 answers

    इस कविता में उस दृश्य का वर्णन है जब एक माँ अपनी बेटी का कन्यादान कर रही है। बेटियाँ ब्याह के बाद पराई हो जाती हैं। जिस बेटी को कोई भी माता पिता बड़े जतन से पाल पोसकर बड़ी करते हैं, वह शादी के बाद दूसरे घर की सदस्य हो जाती है। इसके बाद बेटी अपने माँ बाप के लिए एक मेहमान बन जाती है। इसलिए लड़की के लिए कन्यादान शब्द का प्रयोग किया जाता है। जाहिर है कि जिस संतान को किसी माँ ने इतने जतन से पाल पोस कर बड़ा किया हो, उसे किसी अन्य को सौंपने में गहरी पीड़ा होती है। बच्चे को पालने में माँ को कहीं अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है, इसलिए उसे दान करते वक्त लगता है कि वह अपनी आखिरी जमा पूँजी किसी और को सौंप रही हो।

    कन्यादान कविता से क्या सीख मिलती हैं? - kanyaadaan kavita se kya seekh milatee hain?

    Posted by High Thinking Girl🤗🤗🥰...!! 2 weeks ago

    • 0 answers

    Posted by Krishna Bhingare 2 weeks, 1 day ago

    • 1 answers

    Posted by Muniza Binte Waseem 2 weeks, 2 days ago

    • 0 answers

    Posted by Shubham Yadav 1 week ago

    • 1 answers

    Posted by Avni Chaudhary 1 day, 20 hours ago

    • 0 answers

    Posted by Shubham Yadav 1 week ago

    • 0 answers

    Posted by Durga Tiwari 5 days, 13 hours ago

    • 0 answers

    Posted by Suman Chakma 1 week, 1 day ago

    • 2 answers

    Posted by Yash Khemka 2 weeks ago

    • 0 answers

    Posted by Krishna Bhingare 2 weeks, 1 day ago

    • 0 answers

    कन्यादान कविता से क्या सीख मिलती हैं? - kanyaadaan kavita se kya seekh milatee hain?

    myCBSEguide

    Trusted by 1 Crore+ Students

    • Create papers in minutes
    • Print with your name & Logo
    • Download as PDF
    • 5 Lakhs+ Questions
    • Solutions Included
    • Based on CBSE Syllabus
    • Best fit for Schools & Tutors

    कन्यादान कविता से क्या सीख मिलती हैं? - kanyaadaan kavita se kya seekh milatee hain?

    Test Generator

    Create papers at ₹10/- per paper

    ‘कन्यादान’ कविता में माँ द्वारा जो सीख दी गई हैं, वे वर्तमान परिस्थितियों में कितनी प्रासंगिक हैं, स्पष्ट कीजिए।

    Solution

    ‘कन्यादान’ कविता में माँ द्वारा अपनी बेटी को जो सीख दी गई है वह उसके अनुभव की उपज है। माँ को दुनियादारी और ससुराल वालों द्वारा किए गए व्यवहार का अनुभव है। उन्हें ध्यान में रखकर भावी जीवन के लिए सीख देती है। आज जब समाज में छल-कपट, शोषण, दहेज प्रथा आदि बुराइयाँ बढ़ी हैं तथा ससुराल में अधिक सजग रहने की जरूरत बढ़ गई है तब माँ द्वारा बेटी को दी गई सीख की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है।

    ‘कन्यादान’ कविता में माँ ने बेटी को किन परंपराओं से हटकर जीवन जीने की शिक्षा दी है?


    माँ ने बेटी को शिक्षा दी कि वह केवल शारीरिक सुंदरता, सुंदर कपड़ों और गहनों की प्राप्ति की ओर ही ध्यान न दे। उसे चाहिए कि वह समाज में आए परिवर्तन को खुली आँखों से देखे और अपने भीतर हिम्मत और साहस को बटोरें। उसके हृदय का साहस और अधिकारों के प्रति जागरूकता ही उसके जीवन को नई दिशा देंगे। इसी से उसके जीवन को रक्षा होगी।

    1095 Views


    ‘स्त्री को सौंदर्य का प्रतिमान बना दिया जाना ही उसका बंधन बन जाता है’-इस विषय पर कक्षा में चर्चा कीजिए।
    यहाँ अफगानी कवयित्री मीना किश्वर कमाल की कविता की कुछ पंक्तियाँ दी जा रही हैं। क्या आपको कन्यादान कविता से इसका कोई संबंध दिखाई देता है?

                 मैं लौटुंगी नहीं
    मै एक जगी हुई स्त्री हूँ
    मैंने अपनी राह देख ली है
    अब मैं लौटूँगी नहीं
    मैंने ज्ञान के बंद दरवाजे खोल दिए हैं
    सोने के गहने तोड़कर फेंक दिए हैं
    भाइयो! मैं अब वह नहीं हूँ जो पहले थी
    मैं एक जगी हुई स्त्री हूँ
    मैंने अपनी राह देख ली है।
    अब मैं लौटूँगी नहीं


    इस कविता का ‘कन्यादान’ कविता से सीधा संबंध तो नहीं है पर स्त्री की जागरुकता और सजगता की दृष्टि से साम्य अवश्य है। स्त्री कहती है एक युगों से चली आने वाली सामाजिक रूढ़ियों को तोड़कर उसने घर से बाहर कदम निकालने सीख लिए हैं। वह उन कष्टों और पीड़ाओं से अब परिचित है जिसे आततायियों ने उसके बच्चों, पति और भाइयों को दी थी। उसके बच्चों को दहकती आग में जला दिया गया था। उसने ज्ञान के बंद दरवाजे खोल दिए हैं। शृंगार के लिए पहने गहने उतार दिए हैं। वह जाग चुकी है। उसने अपने देश को आजाद कराने की राह देख ली है। वह अपना सब कुछ छोड़ कर आजादी की राह पर आगे बढ़ गई है। वह वापिस अपने घर नहीं लौटना चाहती। वह तो आजादी प्राप्त करने के लिए अड़ी हुई है। इस पंक्ति से स्त्री का क्रोध और मानसिक दृढ्‌ता का मनोभाव प्रकट हुआ है। उसने ज्ञान की प्राप्ति से ही ऐसा करना सीखा है।

    630 Views


    पाठिका थी वह धुंधले प्रकाश की
    कुछ तुकों और कुछ लयबद्ध पंक्तियों की’
    इन पंक्तियों को पढ़कर लड़की की जो छबि आपके सामने उभर कर आ रही है, उसे शब्दबद्ध कीजिए।


    अपने माता-पिता के संस्कारों में बंधी भोली-भाली लड़की उसी रास्ते पर चलना चाहती है जो उसे बचपन से युवावस्था तक दिखाया गया है। उसने माता-पिता की छत्र-छाया में रहते हुए जीवन के दुःखों का सामना नहीं किया। वह नहीं जानती कि आज का समाज कितना बदल गया हैं। उसे दूसरों के द्वारा दी गई पीड़ाओं का कोई अहसास नहीं है। वह तो अज्ञान और अपनी छोटी के धुंधले प्रकाश में जीवन की कुछ तुकों और कुछ लयबद्‌ध पंक्तियों को पढ़ने वाली पाठिका है जो चुपचाप उन्हीं को पड़ती है।

    902 Views


    आपके विचार से माँ ने ऐसा क्यों कहा कि लड़की होना पर लड़की जैसी मत दिखाई देना?


    माँ के इन शब्दों में लाक्षणिकता का गुण विद्‌यभाव है। नारी में ही कोमलता, सुंदरता, शालीनता, सहनशक्ति, माधुर्य, ममता आदि गुण अधिकता से होते हैं। ये गुण ही परिवार को बनाने के लिए आवश्यक होते हैं। माँ ने इसीलिए कहा है कि उसका लड़की होना आवश्यक है। उसमें आज की सामाजिक स्थितियों का सामना करने का साहस होना चाहिए। उसमें सहजता सजगता और सचेतता के गुण होने चाहिए। उसे दव्यू और डरपोक नहीं होना चाहिए। इसलिए उसे लड़की जैसी दिखाई नहीं देना चाहिए ताकि कोई सरलता उसे डरा-धमका न सके।

    890 Views


    ‘आग रोटियाँ सेंकने के लिए है
    जलने के लिए नहीं’
    इन पंक्तियों में समाज में स्त्री की किस स्थिति की ओर संकेत किया गया है?


    कवि ने इन पंक्तियों में समाज में विवाहिता र्स्त्रो की बस् के रूप में स्थिति की ओर संकेत किया है। वर्तमान में हमारे भारतीय समाज में दहेज प्रथा और अनैतिक संबंधों की आग बहुओं को बहुत तेजी से जला रही है। लोग दहेज के नाम पर पुत्रवधू के पिता के घर को खाली करके भी चैन नहीं पाते। वे खुले मुँह से धन माँगते हैं और धन न मिलने पर बहू से बुरा व्यवहार करते हैं, उसे मारते-पीटते हैं और अनेक बार लोभ के दैत्य के चंगुल में आ कर उसे आग में धकेल देते हैं। कवियों ने समाज में नारी की इसी स्थिति की ओर संकेत किया है जो निश्चित रूप से अति दुःखदायी है और शोचनीय है। कितना बड़ा आश्चर्य है कि वह आग कभी उस दहेज लोभियों .के घर में उनकी बेटियों को नहीं जलाती। वह सदा बहुओं को ही क्यों जलाती है?

    392 Views


    ‘आग रोटियाँ सेंकने के लिए है
    जलने के लिए नहीं’
    माँ ने बेटी को सचेत करना क्यों जरूरी समझा?


    माँ ने बेटी को सचेत करना इसलिए जरूरी समझा है कि वह भी अनेक अन्य बहुओं की तरह किसी की आग में अपना जीवन न खो दे। उसे किसी भी अवस्था में कमजोर नहीं बनना चाहिए। उसे कष्ट देने की कोशिश करने वालों के सामने उठ कर खड़ा हो जाना चाहिए। कोमलता नारी का शाश्वत गुण है पर आज की परिस्थितियों में उसे कठोरता का पाठ अवश्य पढ़ लेना चाहिए ताकि किसी प्रकार की कठिनाई आने की स्थिति में उसका सामना कर सके।

    421 Views


    कन्यादान कविता से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

    कन्यादान' कविता में माँ ने बेटी को किन परंपराओं से हटकर जीवन जीने की शिक्षा दी है? माँ ने बेटी को शिक्षा दी कि वह केवल शारीरिक सुंदरता, सुंदर कपड़ों और गहनों की प्राप्ति की ओर ही ध्यान न दे। उसे चाहिए कि वह समाज में आए परिवर्तन को खुली आँखों से देखे और अपने भीतर हिम्मत और साहस को बटोरें।

    कन्यादान कविता में क्या संदेश दिया गया है स्पष्ट कीजिए?

    समाज उनको कमजोर समझता है और अत्याचार करता है। इसलिए अत्याचार के कारण अपने जीवन के प्रति सचेत रहना चाहिए अपने संचित अनुभव के आधार पर माँ कन्यादान के समय अपनी बेटी को शिक्षित कर रही है ताकि समाज में वह एक उच्च सुखी जीवन जी सके और समाज की मानसिकता से वह परिचित हो सके।

    कन्यादान कविता का मूल उद्देश्य क्या है?

    'कन्यादान' कविता में माँ द्वारा बेटी को स्त्री के परंपरागत 'आदर्श' रूप से हटकर सीख दी गई है। कवि का मानना है। कि सामाजिक-व्यवस्था द्वारा स्त्रियों के आचरण संबंधी जो प्रतिमान गढ़ लिए जाते हैं वे आदर्श होकर भी बंधन होते हैं। कोमलता' में कमजोरी का उपहास, लड़की जैसा न दिखाई देने में आदर्श का प्रतिकार है।

    कन्यादान कविता में कवि क्या प्रेरणा दे रहा है?

    Answer: कन्यादान कविता हमें प्रेरणा मिलती है कि माता-पिता के लिए कन्या वस्तु नहीं है। उनके लिए वह दिल का टुकड़ा होती है। कन्यादान के नाम माता-पिता को अपनी बच्ची को बेगानों को सौंपना पड़ता है।