कौन सा घी अच्छा है अमूल या गोवर्धन - kaun sa ghee achchha hai amool ya govardhan

सबसे अच्छा देसी घी कौन सा है | शुद्ध देसी घी

देसी घी सबसे पसंदीदा भारतीय व्यंजन है। वैदिक काल से भारत में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता रहा है। इसे स्पष्ट दूध वसा के रूप में परिभाषित किया गया है जो भैंस या गाय के दूध से तैयार किया गया है। देसी गाय घी (गाय का देसी घी) भारत में सभी डेयरी उत्पादों के दूध वसा का सबसे अमीर स्रोत है। इसके अलावा, घी में वसा में घुलनशील विटामिन भी होते हैं, जैसे कि विटामिन ए और डी। यह किसी भी डिश का हिस्सा है और हर माँ इस पर पूरी तरह से भरोसा करती है। यह आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए।

ज्यादातर लोग इसे खांसी, ठंड और शुष्क त्वचा के इलाज के लिए एक प्राचीन उपाय के रूप में लेते हैं। 

कौन सा घी अच्छा है अमूल या गोवर्धन - kaun sa ghee achchha hai amool ya govardhan


विषय-सूची:

  • शुद्ध देसी घी का महत्त्व
  • अमूल घी
  • गिर गाय का घी
  • ए 2 गाय घी
  • गोवर्धन घी
  • दिव्य कामधेनु ए 2 देसी गिर गाय घी
  • वैदिक घी केसरिया फार्म
  • उमानक जैविक गाय घी



शुद्ध देसी घी का महत्त्व

  • आवश्यक फैटी एसिड का स्रोत

देसी घी कई आवश्यक फैटी एसिड जैसे ओमेगा -3, 6 और 9 से समृद्ध है। इसका मतलब है कि यह फैटी एसिड के गुणों के कारण शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। इन फैटी एसिड की कमी के मामले में, यह खराब मस्तिष्क प्रदर्शन और अन्य स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकता है। जैसा कि हमारा शरीर इस तरह के फैटी एसिड का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, इसलिए हमें देसी घी जैसे आहार स्रोतों के माध्यम से नियमित सेवन को पूरा करने की आवश्यकता है।

  • पाचन तंत्र में सुधार करता है

अगर आपको पाचन कम होता है तो घी में ब्यूटिरिक एसिड की मौजूदगी इसे एक बेहतर विकल्प बनाती है। इसे सिर्फ अपने भोजन में शामिल करके, आप अपच, सूजन और सूजन से निपट सकते हैं।

  • अस्थि स्वास्थ्य को बढ़ाता है

जैसे कि देसी घी में विटामिन K2 भी होता है जो अन्य खाद्य पदार्थों में आसानी से नहीं पाया जाता है, यह शरीर को हड्डियों की उचित वृद्धि सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्वास्थ्य स्थितियों में भी सहायता करता है।

  • कैंसर कोशिकाओं का इलाज करता है

देसी घी में सीएलए या संयुग्मित लिनोलिक एसिड शामिल है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट है और सूजन वाले तत्वों से मुकाबला कर सकता है। यही कारण है कि कैंसर कोशिकाएं स्वयं-नष्ट होने जा रही हैं।

  • खांसी और जुकाम के लिए बेहतर है

यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो नाक में गंभीर भीड़ से पीड़ित हैं। आपको बस देसी घी की 4 से 5 बूंदें डालनी है और उसके बाद, आप वास्तव में अच्छा महसूस करेंगे। कम से कम एक महीने तक इसका प्रयोग करें और यह आपको खांसी और जुकाम में सहारा देगा।

इस तरह के लाभों के कारण, देसी घी को नियमित रूप से लिया जाना चाहिए और इसे अपने सामान्य आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। देसी घी दो प्रकार के होते हैं जैसे गाय का घी और भैंस का घी। कोई भी देसी घी चुन सकता है। आज बाजार में देसी घी के कई ब्रांड उपलब्ध हैं। आप सबसे अच्छे और किफायती ब्रांड का चयन कर सकते हैं जो आपको उच्च गुणवत्ता का शुद्ध घी प्रदान करता है।

वैदिक घी केसरिया फार्म

इसके नाम के समान ही इस देसी घी को हाथों से मथ लिया जाता है और यही कारण है कि आपको इसके हर काटने के साथ देसी घी के पारंपरिक स्वाद का पानी मिलता है। इसका उच्च पोषण मूल्य भी है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक और शाकाहारी उत्पाद है। यह एक संतुलित आहार है जो आपको शारीरिक और मानसिक शक्ति प्रदान करता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ और सक्रिय रखता है। यह इतना स्वादिष्ट और शुद्ध है कि अगर आप पहली बार उपभोक्ता हैं तो आपको कोई अन्य देसी घी पसंद नहीं आएगा। यह शुद्ध है और किसी भी खतरनाक तत्व से मुक्त है। आपको वैदिक घी के साथ शुद्ध देसी घी (देसी घी) मिलता है।

अमेज़न से खरीदें

उमानक जैविक गाय घी

यह एक सौ प्रतिशत शुद्ध देसी गाय का घी है जो पारंपरिक विधि का उपयोग करके बनाया जाता है, जो अपने प्रसिद्ध देसी घी के स्वाद को बरकरार रखता है। इसे सुरक्षित रूप से पैक किया गया है ताकि इसके पोषण और स्वाद को संरक्षित रखा जा सके। इसकी शुद्धता और पोषण मूल्य के कारण आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। यह चीनी मुक्त, शून्य कार्ब्स, कोई चीनी और नमक नहीं है और यही कारण है कि यह कम कार्ब आहार और केटोजेनिक आहार के लिए भी उपयुक्त है। यह भारत में सबसे अच्छे देसी घी ब्रांडों में से एक है और डायरी उत्पाद का स्वाद लेना चाहिए। आप इसे अमेज़न या डायरी की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। यह बच्चों और बुजुर्गों सहित आपके स्वास्थ्य के लिए एक अद्भुत उत्पाद है। यह बिना कठोर रसायनों वाला एक प्रमाणित उत्पाद है और आपके रोजमर्रा के उपभोग के लिए आदर्श है।

अमेज़न से खरीदें

अमूल घी

अमूल घी यह भारत में देसी घी के प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक है। कई लोग उच्च गुणवत्ता मानकों और सस्ती कीमतों के कारण इस ब्रांड का चयन करते हैं। अमूल घी ताजी क्रीम से तैयार किया जाता है और एक दानेदार बनावट और समृद्ध सुगंध प्रदान करता है। यह उस जातीय उत्पाद के रूप में जाना जाता है जो दशकों के अनुभव वाले डायरी द्वारा बनाया गया है। यह घी गार्निशिंग, खाना पकाने और मिठाई बनाने के लिए आदर्श है। जब आप अपने भोजन में अमूल घी शामिल करते हैं, तो यह एक स्वादिष्ट स्वाद और सुगंध देगा जो खाद्य पदार्थों को अधिक आकर्षक बना देगा। यह देसी घी ए, डी, ई, और के जैसे विटामिन प्रदान करता है, साथ ही कुछ महत्वपूर्ण तत्व जो शरीर को बेहतर जीवन शक्ति और प्रतिरक्षा के साथ ऊर्जा के उत्पादन में मदद करते हैं। अमूल घी का एक चम्मच त्वचा में निखार और टोन को बढ़ाते हुए आपके शरीर को फिट और स्वस्थ बनाएगा।

अमेज़न से खरीदें

गिर गाय का घी

शुद्ध गाय का दूध, मक्खन, छाछ और घी जैसे डेयरी उत्पाद अक्सर हमारे मुंह में पानी भरते हैं, लेकिन कुछ लोग वजन कम करने जैसी कुछ चिंताओं के कारण उनसे दूर रहते हैं। ठीक है, यह सही नहीं है अगर आप शुद्ध गिर गाय के घी का सेवन कर रहे हैं। यह गुजरात के कई क्षेत्रों और जिलों में पाई जाने वाली गिर गायों से प्राप्त शुद्ध देसी गाय का घी है। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आप इसके अनोखे लाभों को जानकर चौंक जाएंगे, क्योंकि यह आपकी आवाज को नरम और धुन बनाता है। यह चिकना, खाने में स्वादिष्ट, पूर्ण पोषण प्रदान करता है और इन सभी गुणों के कारण यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट आहार है। यह घी खराब कोलेस्ट्रॉल का एक भी अनुपात नहीं है। इसमें ओमेगा -3, विटामिन डी, ई और ए 2 शामिल हैं। ठीक है, अगर आप हृदय रोग से पीड़ित हैं तो किसी भी घी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे रुकावट होती है।


ए 2 गाय घी

अभी बाजार में देसी घी की कई अलग-अलग किस्में उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी आपको बेहतरीन मिल सकती है। A2 गाय का घी सबसे शुद्ध देसी घी में से एक है क्योंकि इसे बिलोना की पारंपरिक तकनीक के माध्यम से बनाया जाता है जिसका अर्थ है दही को घी में मथना। यह सबसे अधिक पोषण घी में से है और सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस घी के कई आश्चर्यजनक लाभ हैं और यही कारण है कि यह आपके रसोई के शेल्फ पर होना चाहिए। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है, शुष्क त्वचा, सूजन और जलन का इलाज करता है, यह कभी भी किसी भी विषाक्त धूआं को नहीं छोड़ता है जो उच्च तापमान पर है और बहुत कुछ इस देसी घी के बारे में जानने के लिए है।


दिव्य कामधेनु ए 2 देसी गिर गाय घी

अगर आप देसी घी के दीवाने हैं और इसके बिना काट नहीं सकते हैं तो आपको कम से कम एक बार दिव्य कामधेनु ए 2 देसी गिर गाय घी खरीदना होगा। यह देसी घी आपको त्वचा, हड्डियों के स्वास्थ्य, मस्तिष्क के स्वास्थ्य, एंटी-ऑक्सीडेंट, वजन नियंत्रण, आंखों और पाचन के लिए मदद कर सकता है। गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों को यह फायदेमंद लगेगा क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। जब आप दिव्य कामधेनु ए 2 देसी गिर गाय घी खरीदते हैं तो आप अपने आप को पूर्ण स्वास्थ्य उन्मुख शुद्ध घी खरीद रहे होते हैं। देसी घी आपके इम्युनिटी बूस्ट के लिए भी जरूरी है।

अमेज़न से खरीदें

गोवर्धन घी

यदि आप गोवर्धन घी जैसी गुणवत्ता वाले घी का सेवन कर रहे हैं तो आप स्वस्थ पाचन से लेकर स्वस्थ त्वचा और बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षा के कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने जा रहे हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि देसी घी विटामिन के साथ भरा हुआ है जो आंखों की रोशनी में सुधार करता है और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है। गोवर्धन गाय के घी में समृद्ध सुगंध, मुलायम बनावट होती है और स्वाद में स्वादिष्ट और भारतीय रसोई में बहुत लोकप्रिय है। उत्पाद का शेल्फ जीवन बारह महीने है जो बहुत लंबा है। ब्रांड अपनी प्रसिद्ध सुगंध और स्वाद को बनाए रखने के लिए गाय के घी बनाने के पारंपरिक नुस्खा का उपयोग करके मोर्डन डायरी प्लांट में घी का उत्पादन करता है।


अमेज़न से खरीदें

देसी घी कौन से ब्रांड का सबसे अच्छा है?

1990 के दशक में इसकी स्थापना के बाद से, Gir Organic पारिस्थितिकी तंत्र और अनुभव ने गायों और पर्यावरण दोनों के अधिकारों की रक्षा करते हुए बेहतरीन गुणवत्ता वाले ऑर्गेनिक A2 घी की खरीद को सक्षम किया है. Gir Organic A2 शुद्ध घी ताजा उबलते A2 दूध के साथ मिश्रित ताजा मंथन दही का उपयोग करके बनाया जाता है.

बेस्ट घी कौन सा है?

​सफेद यानी भैंस का घी देसी घी आपकी त्वचा, बालों, पाचन और दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। जबकि पीले घी की तुलना में सफेद घी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है। फैट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। जबकि गाय के घी को बहुत ज्यादा दिनों तक स्टोर करके नहीं रखा जा सकता।

गाय का घी कौन सी कंपनी का अच्छा है?

लेकिन अगर आप गाँव की वजाय किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आप अमूल घी, पतंजलि गाय का घी, गोवेर्धन, मिल्क फ़ूड, डाबर, मदर डेरी, आशीर्वाद, नेस्ले एवरीडे, कंट्री डिलाइट आदि या फिर आप कोई आर्गेनिक घी इनमे से ही कोई घी खाते होंगे।

असली घी की पहचान क्या है?

असली घी की पहचान कैसे करें ऐसे में आप एक कटोरी में पानी लें और उसमें दो से तीन बूंद देसी घी की डालें. यदि देसी घी नीचे बैठ जाता है तो समझ जाइये कि घी नकली है और यदि देसी घी ऊपर तैरता रहे तो वह असली घी है. आप हथेली पर घी रख कर भी इसकी पहचान कर सकते हैं. ऐसे में आप 5 से 6 मिनट देसी घी को अपनी हथेली पर रखें.