केला का छिलका चेहरे पर लगाने से क्या फायदा होता है? - kela ka chhilaka chehare par lagaane se kya phaayada hota hai?

Banana Peel To Treat Acne: किशोरावस्था में आते-आते त्वचा पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं, जिनमें एक्ने, मुंहासे से अधिकतर युवक-युवतियां परेशान रहते हैं. एक बार मुंहासों की समस्या शुरू हो जाए तो ये जल्दी खत्म भी नहीं होते हैं. साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे होने से त्वचा और भी ज्यादा खराब लगने लगती है. एक्ने से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम लगाते हैं, स्किन ट्रीटमेंट कराते हैं, लेकिन अधिक लाभ नहीं होता. यदि त्वचा संवेदनशील हो, तो इनके इस्तेमाल से उल्टा नुकसान ही होने लगता है. यदि आप चाहते हैं आसानी से मंहासों, एक्ने की समस्या को कम करना तो केले के छिलके का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. जी हां, जब भी आप केला खाएं, उसका छिलका फेंके नहीं, बल्कि पिंपल्स को ट्रीट करने के लिए इसे इस्तेमाल में लाएं. जानें, किस तरह से केले के छिलकों का इस्तेमाल करके पा सकते हैं एक्ने से छुटकारा और बेदाग, सॉफ्ट स्किन.

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है डीप ब्लैकहेड्स और इन्हें हटाने के सुरक्षित तरीके

मुंहासे दूर करने के लिए केले का छिलका कैसे है फायदेमंद
केला जिस तरह से बेहद फायदेमंद फल है, ठीक उसी तरह से इसका छिलका भी लाभदायक होता है. खासकर, त्वचा की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे ल्यूटेन होता है, जो त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाए रखने में कारगर होता है. साथ ही इसमें जिंक होता है, जो एक्ने को ठीक कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता बालों और त्वचा के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

मुंहासे कम करेगा केले के छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

केले के छिलके को त्वचा पर रगड़ें
एक्ने से परेशान हैं, तो केले का छिलका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अपने चेहरे को क्लिंजर से सबसे पहले साफ कर लें. त्वचा को तौलिये से पोछ लें. अब केले का छिलका लेकर एक्ने से प्रभावित वाले भाग पर मसाज करें. ऐसा 5-10 मिनट करें. जब केले के छिलके का सफेद वाला भाग गंदा दिखने लगे, तो दूसरा छिलका लेकर त्वचा पर रगड़ें. 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें. ऐसा प्रतिदिन एक बार ज़रूर करें. केले के छिलके में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण ये स्किन पर होने वाली एक्ने की समस्या को कम करता है. ब्रेकआउट को जल्दी ठीक करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होने के कारण ऐसा होता है.

नींबू का रस, केले का छिलका दूर करे एक्ने
केले के छिलके को मिक्सी में डालकर पीस लें. एक बाउल में इसे निकाल कर थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें. मिक्स करके कॉटन पैड की मदद से पेस्ट को मुंहासे वाले भाग में लगाएं. 20 मिनट के लिए सूखने दें. अब गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें. प्रतिदिन एक बार इस घरेलू उपाय को ट्राई करके देखें. नींबू एसिडिक होता है, जो एक्ने उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया का सफाया करता है. ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर मौजूद हो सकते हैं. साथ ही नींबू एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट भी है, जो मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी कम कर सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

  • केला का छिलका फेंकने की जगह आप इसे अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ाने में उपयोग कर सकती हैं। केले के छिलके से बना फेस पैक आपकी त्वचा को किसी महंगे पार्लर ट्रीटमेंट जैसा निखार देता है। इसके साथ ही बढ़ती उम्र का असर भी थाम लेता है।
  • विटमिन बी6 और विटमिन बी12 से भरपूर केले का छिलका माइक्रो न्यूट्रिऐंट्स का भी खजाना होता है। यही वजह है कि जब आप इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाती हैं तो त्वचा कुछ भी मिनट में शाइन करने लगती है।

केले के छिलके का फेस पैक

  • केले के छिलके से फेस पैक बनाने की विधि जितनी आसान है उतनी ही असरकारी भी। इस फेस पैक को लगाने के बाद आपको पहली ही बार में अपनी त्वचा में फर्क साफ महसूस होगा। सबसे पहले आप एक केला छील लें और इसके छिलके को बारीक काटकर मिक्सी के जार में डाल दें।
  • अब दो पीस पके हुए केले के लें
  • 2 चम्मच दूध
  • 1 चम्मच शहद
  • इन सभी चीजों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।

हर दिन एक केला खाने के हैं इतने फायदे कि होंगे हैरान, जवां रहेगी बॉडी और ग्लो करेगी स्किन

10 मिनट के लिए फ्रिज में रखें

  • तैयार पेस्ट को कटोरी में निकालर 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और चेहरे को फेसवॉश का उपयोग करते हुए साफ कर लें।
  • अब तैयार पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • जब पैक सूख जाए तो इसे गीले रुमाल की मदद से साफ कर ले या फिर ताजे पानी से धोकर साफ कर लें।

40 की उम्र में त्वचा में जरूर आते हैं ये 4 बदलाव, इन्हें कंट्रोल कर ऐसे दिखें ऐक्टिव और हसीन

हर तरह की त्वचा के लिए बेस्ट

  • केले के छिलके से बना यह फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए पर्फेक्ट होता है। फिर चाहे आपकी त्वचा ऑइली, ड्राई या कॉम्बिनेशन स्किन कैसी भी हो।
  • आप इस फेस पैक को सप्ताह में 3 बार लगाएंगी तो आपकी त्वचा 50 साल की उम्र में भी जवां बनी रहेगी। क्योंकि केले के छिलके में पाए जाने वाले माइक्रो न्यूट्रिऐंट्स जैसे, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर आपके त्वचा की कोशिकाओं को पूरा पोषण देते हैं।

40 की उम्र में त्वचा में जरूर आते हैं ये 4 बदलाव, इन्हें कंट्रोल कर ऐसे दिखें ऐक्टिव और हसीन

इन महिलाओं को जरूर लगाना चाहिए

  • यदि आपकी उम्र 40 साल से अधिक है या आप मेनोपॉज की स्थिति से गुजर रही हैं तो आपको केले के छिलके से बना फेस पैक जरूर उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं, जिनके चलते त्वचा पर उम्र का असर दिखने लगता है।
  • जबकि केले के छिलके से बना यह फेस पैक आपके चेहरे पर दिखने वाले काले घेरे, महीन लाइन, रिंकल्स और पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर कर त्वचा को जवां और निखरा हुआ बनाता है। (फोटो साभार: Indiatimes)

Wedding Planning: शादी से पहले खाना शुरू करें ये चीजें, वेडिंग डे तक चेहरे पर आएगा कमाल का ग्लो

केले के छिलके मुंह पर लगाने से क्या होता है?

केले के छिलकों में विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं कैसे। मस्सों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी केले का छिलका बेहद फायदेमंद हो सकता है।

चेहरे में केले का छिलका कैसे लगाएं?

केले के छिलके में पोषक तत्व और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और त्वचा की कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।.
केले के छिलके में चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाएं।.
इससे चेहरे की कुछ देर मसाज करें।.
फिर पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।.

केले के छिलके से मसाज करने से क्या होता है?

केले के छिलके से मसाज करने के फायदे . विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, केले के छिलके से चेहरे पर मसाज करने पर त्वचा की लोच में सुधार होता है। . ओपन पोर्स क्लीन करने के अलावा इससे आप झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसी एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहते हैं। .

चेहरा में केला लगाने से क्या होता है?

केले में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो नैचुरल तरीके से त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। खास बात ये है कि केला विटामिन्स (Vitamins)और मिनरल्स (Minerals) से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व स्किन सेल्स (Skin Cells) को साफ कर चेहरे पर निखार लाते हैं।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग