जिओ म्यूजिक ऐप डाउनलोड कैसे करें? - jio myoojik aip daunalod kaise karen?

जिओ म्यूजिक ऐप कैसे डाउनलोड करें | जिओ सावन डाउनलोड कैसे करें | जिओम्यूजिक | जिओ सावन ऐप | Jiosaavn app download | Jio music app

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन गाने सुनना पसंद करते हैं। इस थी सुविधा के लिए कई सारे ऑनलाइन म्यूजिक ऐप लॉन्च किए जा चुके हैं, जिनके जरिए अलग-अलग भाषा के गानों को स्ट्रीम करना बहुत ही आसान हो गया है। इसी क्रम में Jio Platforms द्वारा Jio Music ऐप लांच किया गया था। बाद में Jio Music ने Saavn ऐप के साथ साझेदारी कर ली, तब से Jio Music और Saavn को मिलाकर JioSaavn के हो गया। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Jio Music/ JioSaavn ऐप क्या है? Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें, JioSaavn डाउनलोड कैसे करें

Contents

  • 1 Jio Music/JioSaavn ऐप क्या है?
    • 1.1 JioSaavn ऐप में किन किन Languages में Songs Available हैं?
    • 1.2 JioSaavn ऐप में किन-किन प्रकार के Plalists Available हैं?
    • 1.3 JioSaavn ऐप में किन-किन Artists के Songs Available हैं?
    • 1.4 JioSaavn ऐप के Free Version में कौन-कौन से Features दिए गए हैं?
    • 1.5 JioSaavn Pro में कौन कौन से Features दिए गए हैं?
  • 2 Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें/JioSaavn डाउनलोड कैसे करें
    • 2.1 Android के लिए Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें/ Android के लिए JioSaavn डाउनलोड कैसे करें
    • 2.2 iOS के लिए Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें?/ iOS के लिए JioSaavn डाउनलोड कैसे करें?
  • 3 निष्कर्ष:

Jio Music/JioSaavn ऐप क्या है?

Jio Music/JioSaavn एक ऑनलाइन सॉन्ग स्ट्रीमिंग एप है जहां पर आप को अलग-अलग भाषाओं में गानों को स्ट्रीम करने की सुविधा मिली जाती है। इतना ही नहीं यहां पर बहुत सारे लोगों का ऑडियो पॉडकास्ट भी मौजूद रहता है। यदि आपके इस ऐप के जरिए ऑनलाइन गाने सुनना चाहते हैं तो इसकी सुविधा बिल्कुल फ्री है। लेकिन किसी भी गाने को ऐप में डाउनलोड करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। इतना ही नहीं यदि आप Jio नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो यहां से किसी भी गाने को अपनी Jio Tune भी बना  सकते हैं।

JioSaavn ऐप में किन किन Languages में Songs Available हैं?

इस ऐप में हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, गुजराती, राजस्थानी, असमी, उड़िया, उर्दू और भोजपुरी, इत्यादि भाषाओं के गाने उपलब्ध रहते हैं। इतना ही नहीं यहां पर आप अलग-अलग आर्टिस्ट, अलग-अलग मूवीज और अलग-अलग प्रकार के प्लेलिस्ट के जरिए भी अपना पसंदीदा गाना सुन सकते हैं।

इस ऐप में अलग अलग भाषाओं के गानों के Top Charts भी दिए होते हैं, जिसमें तत्काल समय के सबसे पॉपुलर गाने उपलब्ध रहते हैं। यदि आप अपने पसंदीदा गाने को खोजकर सुननाना चाहते हैं, तो इसमें सर्च करने का विकल्प भी दिया गया है। आप इस सर्च बॉक्स में किसी भी आर्टिस्ट, मूवी, प्लेलिस्ट या गाने को सर्च कर सकते हैं और उन्हें सुन सकते हैं।

JioSaavn ऐप में किन-किन प्रकार के Plalists Available हैं?

JioSaavn ऐप में कई अलग-अलग प्रकार के प्लेलिस्ट दिए गए होते हैं जिनमें DJ Songs, Love Songs, Bhajans, Hindi Sad Songs, Bhangra Songs, Relaxing Music, Ghazals, Kids Rhymes शामिल हैं। इसके अलावा यहां पर अलग-अलग मौकों के अनुसार भी प्लेलिस्ट तैयार किए गए हैं जिनमें Gym Songs, Party Songs, Birthday Songs, Holi Songs, Mother’s Day, Garba, और शादी के गीत, इत्यादि शामिल हैं।

JioSaavn ऐप में किन-किन Artists के Songs Available हैं?

JioSaavn ऐप में अरिजीत सिंह, गुरु रंधावा, हिमेश रेशमिया, आतिफ असलम, नुसरत फतेह अली खान, लता मंगेशकर, ध्वनि भानुशाली, एलन वॉकर, सिद्धू मूसे वाला, उदित नारायण, श्रेया घोषाल, गीता गोविंदम, हार्डी संधू, जस मानक, पवन सिंह, परमीश वर्मा , सिड श्रीराम, नेहा कक्कड़, बादशाह, अल्का याग्निक, मोहम्मद, रफ़ी, इत्यादि कई अलग-अलग सिंगिंग आर्टिस्ट्स के गाने उपलब्ध है।

JioSaavn ऐप के Free Version में कौन-कौन से Features दिए गए हैं?

JioSaavn ऐप के फ्री वर्जन में आपको अनलिमिटेड म्यूजिक, Jio Tune सेट करने की सुविधा, अलग-अलग प्रकार के प्लेलिस्ट और रेडियो स्टेशन, Karaoke के लिए लाइव सिंक के साथ Lyrics और Alexa, Chromecast, Google Home, Android Auto, Airplay, इत्यादि पर गाने और पॉडकास्ट सुनने की सुविधा मिलती है। JioSaavn ऐप के फ्री वर्जन में Ads भी दिखाई देते हैं।

JioSaavn Pro में कौन कौन से Features दिए गए हैं?

JioSaavn Pro में आपको बिना किसी रोक-टोक के Ads-free गाने सुनने की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही साथ आप किसी भी गाने को डाउनलोड करके उसे ऑफलाइन सेव कर सकते हैं और अपना डाटा बचा सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप इसमें 320kbps के ऑडियो भी सुन सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इसमें फ्री वर्जन में दिए जाने वाले सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं।

Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें/JioSaavn डाउनलोड कैसे करें

यदि आप Jio Music/JioSaavn ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। इतना ही नहीं आप इसके ऑनलाइन वेबसाइट पर भी ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं। नीचे हम आपको एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए JioSaavn ऐप डाउनलोड करने के तरीके बताएंगे।

Android के लिए Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें/ Android के लिए JioSaavn डाउनलोड कैसे करें

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले उपकरणों जैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन एवं एंड्राइड टैबलेट में Jio Music JioSaavn ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • इसके बाद सर्च बॉक्स में जाकर JioSaavn या Jio Music लिखकर सर्च कर दें।
  • इसके बाद प्ले स्टोर में JioSaavn ऐप को इंस्टॉल करने का इंटरफेस खुल जाएगा। यहां पर आपको हरे रंग में बड़ा सा Install बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • Install बटन पर क्लिक करने के बाद यह ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और खुद ब खुद इंस्टॉल भी हो जाएगा।
  • ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप इसमें बिना अकाउंट लॉगिन किए ही ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं।
  • लेकिन यदि आप Jio Number से अकाउंट लॉगइन करते हैं तो यहां से उस नंबर के लिए Jio Tune भी सेट किया जा सकता है।

iOS के लिए Jio Music ऐप कैसे डाउनलोड करें?/ iOS के लिए JioSaavn डाउनलोड कैसे करें?

iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले उपकरणों जैसे आईफोन और आईपॉड में Jio Music/JioSaavn ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने आईफोन या आईपैड में आईओएस एप स्टोर ओपन करें।
  • इसके बाद सर्च बॉक्स में जाकर JioSaavn लिख कर सर्च कर दे।
  • इसके बाद Get बटन या इसके आइकॉन पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करने के तुरंत बाद ही JioSaavn ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और डाउनलोडिंग की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद खुद-ब-खुद इंस्टॉल ही हो जाएगा।
  • JioSaavn ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसके जरिए ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं और Jio Tune सेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Jio Music/ JioSaavn ऐप के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसके साथ ही साथ इसी तरह की तकनीकी जानकारियों को पाने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें।

और पढ़ें:

होम पेज

जियो के फोन में म्यूजिक ऐप कैसे डाउनलोड करें?

स्टेप:1 सबसे पहले जियो एप्प स्टोर से JioSaavan App डाउनलोड और Install करें। स्टेप:2 अब ऐप ओपन करें, और अपने जियो नंबर से लॉग इन/SignUP करें। स्टेप:3. जो गाना आप सुनना या डाउनलोड करना चाहते है, उसे सर्च करें और प्ले बटन पर क्लिक कर इसे सुने।

जियो फोन में संगीत में गाने कैसे जोड़े?

अपनी संगीत लाइब्रेरी में संगीत जोड़ने के लिए, इनमें से कोई एक कार्य करें :.
पॉइंटर को किसी आइटम पर मूव करें, फिर जोड़ें बटन पर क्लिक करें।.
पॉइंटर को किसी आइटम (जैसे गाना या ऐल्बम) पर मूव करें, अधिक बटन पर क्लिक करें, फिर “लाइब्रेरी में जोड़ें” चुनें।.
आइटम को साइडबार पर ड्रैग करें।.

JioSaavn ऐप में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

JioSaavn Caller Tune Kaise Lagaye.
Step 1: सबसे पहले Download करें Jio Saavn music app अपने android या iOS smartphone पर. ... .
Step 2: फिर Login करें 'My Jio' account credentials के जरिये इस app में..
Step 3: अब Search और select करें उस गाने को जिसे की आप Caller Tune के हिसाब से Set करना चाहते हो..

जिओ में रिंगटोन लगाने के लिए कौन सा ऐप है?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में jio 4G Voice apps को डाउनलोड करना है। और यदि आपके पास पहले से है तो इसे ओपन कर ले। यहाँ आपको फोनबुक, मैसेज और कालिंग के option मिलेंगे जिसमे से मैसेज option पर click करे। अब आपको मैसेज बॉक्स में JT टाइप करे और जिओ सिम से 56789 पर सेंड कर दे।