जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में भारत का स्थान कौन सा है? - janasankhya kee drshti se vishv mein bhaarat ka sthaan kaun sa hai?

हेलो फ्रेंड प्रश्न है जनसंख्या की दृष्टि से भारत का विश्व में कौन सा स्थान है तो आईएस ऑप्शन देख लेते हैं फर्स्ट ऑप्शन है पहला सेकंड ऑप्शन है दूसरा थर्ड ऑप्शन तीसरा और जला दिया गया है चौथा ठीक है तो हमारा जो दे रखा है कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत का विश्व में कौन सा स्थान है ठीक है तो जो पहला स्थान है वह है आज हाई की जनसंख्या है 1.37 अरब के बीच में जनसंख्या की दृष्टि से चीन का प्रथम स्थान है जो दूसरा स्थान है वह है भारत का जहां की जनसंख्या है 1.28 अरब तथा जो तीसरा स्थान है वह क्या है वह है अमेरिका का ठीक है कितना 32 पॉइंट सिक्स करोड़ हां की जनसंख्या है ठीक है तथा जो चौथा स्थान है वह किसका है वह है इंडोनेशिया का

स्थान है जो चौथा स्थान है वह है इंडोनेशिया का कितना ट्वेंटी सिक्स करोड़ ठीक है तो हमारा जो क्वेश्चन था कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत को विश्व में कौन सा स्थान दिया गया है तो भारत को दिया गया है दूसरा स्थान पहला स्थान है चीन का दूसरा स्थान है भारत का तीसरा स्थान है अमेरिका का और चौथा स्थान है भाई क्या है इंडोनेशिया का इसके अलावा ब्राजील पाकिस्तान नाइजीरिया बांग्लादेश यह बाद इसके बाद में आते रहते हैं ठीक है हमारा जो क्वेश्चन है कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान है तो दूसरा स्थान है हमारा उत्तरी ही समाप्त होता है आशा है कि आप को इस प्रश्न का उत्तर समझ आया हो वीडियो को देखने के लिए धन्यवाद

जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में भारत का कौन सा स्थान है?

सन् 2019 में, लगभग 1.15 अरब की जनसंख्या के साथ भारत विश्व का दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है। भारत के पास विश्व की कुल भूक्षेत्र का 2.4% भाग है, लेकिन यह विश्व की 17% जनसंख्या का निवास स्थान है।

जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में पहला स्थान किसका है?

चीन (China) सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देशों की लिस्ट में चीन का नाम सबसे ऊपर है. चीन की आबादी करीब 1 अरब 43 करोड़ 37 लाख 83 हजार से ज्यादा है. चीन की आबादी दुनिया की कुल आबादी का करीब 18.3 प्रतिशत है.

विश्व में भारत का स्थान कौन सा है?

विश्व का सातवां बड़ा देश होने के नाते भारत शेष एशिया से अलग दिखता है जिसकी विशेषता पर्वत और समुद्र ने तय की है और ये इसे विशिष्ट भौगोलिक पहचान देते हैं।

विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश कौन सा है?

चीन की सरकार द्वारा जारी सातवीं राष्ट्रीय जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक सभी 31 प्रांतों स्वायत्त क्षेत्रों और नगरपालिकाओं को मिलाकर चीन की जनसंख्या 1.41178 अरब हो गई है। इस तरह सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश के रूप में इसका स्थान बरकरार है।