जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है? - janasankhya ke anusaar bhaarat ka sabase bada kendr shaasit pradesh kaun sa hai?

जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है? - janasankhya ke anusaar bhaarat ka sabase bada kendr shaasit pradesh kaun sa hai?
Bharat Ka Sabse Bada Kendra Shashit Pradesh Kaun Sa Hai

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है, जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश, क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश (Bharat Ka Sabse Bada Kendra Shashit Pradesh, The Largest Union Territory of India In Hindi)

क्या आप जानते है भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है यदि नही तो आज आप इस पोस्ट में इसके बारे में जानेंगे। भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 km2 है जबकि जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत की कुल जनसंख्या 1 अरब 38 करोड़ है।

भारत इतना बड़ा देश है ऐसे ने आप अंदाजा लगा सकते है कि यहां के राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों का क्षेत्रफल और जनसंख्या कितनी ज्यादा होगा। बता दे भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है। जबकि भारत में कुल 726 जिले है। इन्ही में से आज हम आपको भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है उसकी जानकारी देंगे।

  • क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है
  • क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है उनकी लिस्ट
  • जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है
  • जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है उनकी लिस्ट
  • FAQ’s (Frequently Asked Questions)
  • यह भी पढ़े:

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है। जिसका कुल क्षेत्रफल 59,146 वर्ग किलोमीटर है। इसका गठन 31 अक्टूबर 2019 में हुआ था। यह भारत का सबसे सुंदर क्षेत्र भी है, क्योंकि यह चारों ओर से हिमालय पर्वतों से घिरा हुआ है। इसकी जनसंख्या 2.29 लाख के आस पास है। वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप है। इसका कुल क्षेत्रफल 32.62 वर्ग किलोमीटर है।

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है उनकी लिस्ट

जैसा कि आपने जाना कि क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है। वहीं आप जानना चाहते होंगे कि इसके बाद कौन सा केंद्र शासित प्रदेश बड़ा है, जिसके लिए आप नीचे दी गई लिस्ट पढ़ सकते है।

क्र.सं. केंद्र शासित प्रदेश क्षेत्रफल
(वर्ग किलोमीटर)
1 लद्दाख 59,146 km²
2 जम्मू-कश्मीर 42,241 km²
3 अंडमान-निकोबार 8,249 km²
4 दिल्ली 1,484 km²
5 दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव 603 km²
6 पुडुचेरी 483 km²
7 चंडीगढ़ 114 km² 
8 लक्षद्वीप 32.62 km²

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली है। यह भारत की राजधानी भी है। दिल्ली की कुल जनसंख्या 30298000 यानी 3 करोड़ के पार है। इसका कुल क्षेत्रफल 1,484 वर्ग किलोमीटर है। वहीं जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप ही है। इसकी जनसंख्या 65,000 के पास है।

जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है उनकी लिस्ट

जैसा कि आपने जाना कि जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली है। वहीं आप जानना चाहते होंगे कि इसके बाद कौन सा केंद्र शासित प्रदेश बड़ा है, जिसके लिए आप नीचे दी गई लिस्ट पढ़ सकते है।

क्र.सं. केंद्र शासित प्रदेश जनसंख्या
1 दिल्ली 30298000
2 जम्मू-कश्मीर 13,635,010
3 पुडुचेरी 1,375,592
4 चंडीगढ़ 1,169,371
5 दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव 5,86,956
6 अंडमान-निकोबार 400,647
7 लद्दाख 2,92,000

भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है 2022 में जानने के लिए यहां क्लिक करे

तो जैसा कि अब आप भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से जान गए होंगे। वहीं बता दे, भारत में पहले 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश थे। जिनकी संख्या में बदलाव आ गया है। इसलिए वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है।

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

प्रश्न: भारत में केंद्र शासित प्रदेश कितने हैं?
उत्तर: भारत में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है।

प्रश्न: कौन सा भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है?
उत्तर: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है। जब की जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली है।

प्रश्न: वर्तमान में भारत में कितने राज्य व केंद्र शासित प्रदेश हैं?
उत्तर: वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

प्रश्न: जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?
उत्तर: जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है।

प्रश्न: भारत का सबसे बड़ा संघ राज्य क्षेत्र कौन सा है
उत्तर: भारत का सबसे बड़ा संघ राज्य क्षेत्र अंडमान और निकोबार द्वीप समूह है। का कुल क्षेत्रफल 8249 वर्ग किलोमीटर है।

यह भी पढ़े:

  • भारत में कुल कितने राज्य है 2022 में?

  • भारत की सीमा कितने देशों से मिलती है?

  • भारत का कौन सा राज्य कब बना?

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है 2022?

अंडमान और निकोबार उपरोक्त सूची में भारत का सबसे बड़ा (क्षेत्रफलवार) केंद्र शासित प्रदेश है। अंडमान व निकोबार द्वीप समूह: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है। इसका कुल क्षेत्रफल 8249 वर्ग किलोमीटर है और यह बंगाल की खाड़ी में स्थित है।

जनसंख्या में सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है?

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है यह 3,702 वर्ग किमी क्षेत्रफल को कवर करता है। Q6. जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है? 1.6 करोड़ से अधिक की आबादी वाला दिल्ली सबसे अधिक आबादी वाला केंद्र शासित प्रदेश है।

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौनसा है?

भारत के केंद्र शासित प्रदेश में से कौन-सा छोटा और बड़ा प्रदेश हैं केंद्र शासित प्रदेश में सबसे बड़ा प्रदेश अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह हैं जो क्षेत्रफल के आधार से हैं और जनसंख्या के आधार से दिल्ली सबसे बड़ा प्रदेश हैं ।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है?

Detailed Solution. सही उत्‍तर लक्षद्वीप है। लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है और इसका कुल क्षेत्रफल सिर्फ 32 वर्ग किमी है। लक्षद्वीप अरब सागर में 36 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जो मुख्य भूमि के दक्षिण-पश्चिमी तट से 200 से 440 किमी दूर पर स्थित है।