जाँच कीजिए कि क्या किसी प्राकृत संख्या के लिए संख्या 4 शून्य पर समाप्त हो सकती है? - jaanch keejie ki kya kisee praakrt sankhya ke lie sankhya 4 shoony par samaapt ho sakatee hai?

दोस्तों आज हम एक सवाल दिया गया है जिसमें हमें कहा है कि संख्याओं 5 की घात नहीं 4 की घात एंड पर विचार की थी जहां अनेक प्राकृत संख्या है जांच कीजिए कि क्या इनका कोई ऐसा मान है जिसके लिए 4 की घात 10 अंक 0 पर समाप्त होता है देखिए हम क्या करते हैं दोस्तों हम क्या जानते हैं कि अगर कोई अंक सोने पर समाप्त समाप्त होगा तो वह क्या होना चाहिए उसके अभाज्य गुणनखंड में दोस्तों 5 आना चाहिए अंकित सोनिया से समाप्त होने के लिए अभाज्य गुणनखंड में 5 आना चाहिए ठीक है या मैंने लिखा कि अभाज्य गुणनखंड में 5 आना चाहिए देखिए

यहां पर हमें क्या दिया गया कि 4 की घात एंड दोस्तों 4 की घात एंड को कैसे लिख सकते हैं आप 2 की घात 2 की घात एंड यानी 2 की घात 2 है ठीक है तो इसका यदि आप अभाज्य गुणनखंड के रूप में लिखेंगे इसे तो आपको क्या मिलेगा दोस्तों यहां पर सिर्फ दो मिलेगा आपको है ना तो पास तो आया नहीं इसलिए हम क्या कह सकते हैं कि यह शून्य से समाप्त नहीं होता हम ने ऐसा क्यों कहा क्योंकि सुनने से समाप्त होने के लिए उस संख्या के अभाज्य गुणनखंड में 5 आना चाहिए पर यहां पर हम देखते हैं कि 4 की घात एंड बराबर है 2 की घात 2 एंड की और उसके अभाज्य गुणनखंड में आपको सिर्फ दो ही मिलेगा इसलिए हम कह सकते हैं कि यहां पर 4 की घात एंड जो है वह कभी भी शून्य पर समाप्त नहीं हो सकता ठीक है यहां से अंग नहीं है सिद्ध किया धन्यवाद

जाँच कीजिए कि क्या किसी प्राकृत संख्या के लिए संख्या 4 * शून्य पर समाप्त हो सकती है?

<br> अतः `4^(n)` के गुणनखण्ड में 2 के अतिरिक्त और कोई अभाज्य गुणनखण्ड नहीं है। <br> इसलिए ऐसी कोई संख्या n नहीं है, जिसके लिए `4^(n)` अंक शून्य (0) पर समाप्त होगी।

4 जाँच कीजिए कि क्या किसी प्राकृत संख्या n के लिए संख्या 6 N अंक 0 पर समाप्त हो सकती है ncert exercise?

जबकि, कोई प्राकृत संख्या जो शून्य पर समाप्त होती है उसके अभाज्य गुणनखंड (2 × 5)n के रूप का होता है। अतः, 6n शून्य पर समाप्त नहीं होगी।

5 जाँच कीजिए कि क्या किसी दी गई प्राकृत संख्या n के लिए संख्या 6 N अंक 0 पर समाप्त हो सकती है?

n 5. जाँच कीजिए कि क्या किसी प्राकृत संख्या के लिए, संख्या 6" अंक 0 पर समाप्त हो सकती है । 6.