जब किसी तार में विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो उसके पास रखी चुंबकीय सुई पर क्या प्रभाव पड़ता है? - jab kisee taar mein vidyut dhaara pravaahit kee jaatee hai to usake paas rakhee chumbakeey suee par kya prabhaav padata hai?

Solution : जब किसी तार से विधुत धारा प्रवाहित करने के लिए स्विच को .ऑन. करते हैं, तो वह तार एक चुम्बक की भाँति व्यवहार करने लगता है। इस कारण जब तार से विधुत धारा के चुम्बकीय प्रभाव के कारण तार के निकट रखी चुम्बकीय सुई अपनी उत्तर-दक्षिण स्थिति से विक्षेपित हो जाती है।

Show

विषयसूची

  • 1 जब किसी तार में विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो उसके पास रखी चुंबकीय सुई पर क्या प्रभाव पड़ता है?
  • 2 कौन सी युक्ति विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव पर आधारित है?
  • 3 लोहे के कील से विद्युत चुंबक कैसे बनाया जाता है आप इनके चिपकने का कारण बताइए?
  • 4 निम्नलिखित में से कौन सा लौह चुंबकत्व का उदाहरण है?
  • 5 निम्नलिखित में कौन लौह चुंबकत्व दर्शाता है?

जब किसी तार में विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो उसके पास रखी चुंबकीय सुई पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंजब किसी तार से धारा प्रवाहित करने के लिए स्विच को ‘ऑन’ करते हैं, तो तार के निकट रखी चुंबकीय सुई अपनी उत्तर-दक्षिण स्थिति से विक्षेपित हो जाती है क्योंकि विद्युत धारा के प्रभाव से तार एक चुंबक का काम करती है और यह दो चुंबकीय क्षेत्रों (तार के कारण एक चुंबकीय क्षेत्र और चुंबकीय सुई के कारण एक अन्य चुंबकीय क्षेत्र) का …

विद्युत चुंबक क्या है इसके कोई तीन उपयोग लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत चुंबक के उपयोग एक विद्युत चुंबक का इस्तेमाल विद्युत घंटी में भी करते है। विद्युत चुंबक का उपयोग मोटर में भी किया जाता है जिससे की मोटर की शक्ति बढ़ जाती है। विद्युत चुंबक का इस्तेमाल टेलीफोन में भी किया जाता है। विद्युत चुंबक का उपयोग दरवाजों के ऑटोमेटिक खुलने और बंद होने में भी किया जाता है।

चुंबकीय व्यवहार कितने प्रकार का होता है?

विषय

  • चुंबकत्व के प्रकार के अनुक्रम.
  • लोह चुंबकीय सामग्री में चुंबकीय डोमेन.
  • डोमेन पर चुंबक का प्रभाव.
  • विरोधी-लोह चुंबकीय व्यवस्था
  • लोह चुंबकीय व्यवस्था
  • जब चुंबकीय क्षेत्र पैदा करते हुए विद्युत लागू किया जाए तो विद्युत चुबंक पेपर क्लिप को आकर्षित करते हैं।

कौन सी युक्ति विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव पर आधारित है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर-सिद्धांत-जनित्र इस सिद्धांत पर आधारित है कि किसी चालक में प्रेरित धारा तब उत्पन्न होती है जब इससे संबंधित चुंबकीय रेखाओं में परिवर्तन होता है। उत्पन्न विद्युत धारा की दिशा फ्लेमिंग के दायें हाथ के नियम के अनुसार होती है।

किसी चालक तार में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंQ. 114: किसी चालक तार में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर क्या होता है? उत्तर : तार के चारों ओर चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जाता है।

चुम्बकीय व्यवहार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. चुम्बक (मैग्नेट्) वह पदार्थ या वस्तु है जो चुम्बकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है। चुम्बकीय क्षेत्र अदृश्य होता है और चुम्बक का प्रमुख गुण – आस-पास की चुम्बकीय पदार्थों को अपनी ओर खींचने एवं दूसरे चुम्बकों को आकर्षित या प्रतिकर्षित करने का गुण, इसी के कारण होता है।

लोहे के कील से विद्युत चुंबक कैसे बनाया जाता है आप इनके चिपकने का कारण बताइए?

इसे सुनेंरोकेंआपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोहा एकमात्र ऐसा पदार्थ नहीं है जो चुंबक की ओर आकर्षित होता है. जी हां, लोहे के अलावा कोबाल्ट (Cobalt) और निकेल (Nickel) भी चुंबक की ओर आकर्षित होते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि कोबाल्ट और निकेल में भी चुंबकीय गुण होते हैं.

छड़ चुंबक के मध्य में कौन सा चुंबकत्व होता है?

इसे सुनेंरोकेंछड़ चुम्‍बक का अधिकतम चुम्‍बकत्‍व होता है – दोनों सिरों अर्थात् ध्रुवों पर।

विद्युत चुंबक में नर्म लौह क्रोड का इस्तेमाल क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत चुंबक में नरम लौह क्रोड का इस्तेमाल- यह कोर लाइनों का एक मजबूत और सघन चुंबकीय क्षेत्र बनाता है और जब करंट इसमें से गुजरता है तो एक अस्थायी चुंबक के रूप में काम करता है।

निम्नलिखित में से कौन सा लौह चुंबकत्व का उदाहरण है?

इसे सुनेंरोकेंलोहा, कोबाल्ट, निकल आदि लौह-चुंबकीय पदार्थों के उदाहरण हैं। एल्युमिनियम अनुचुम्बकीय पदार्थ का एक उदाहरण है जबकि बिस्मथ और जस्ता प्रतिचुम्बकीय पदार्थ हैं। अनुचुम्बकीय पदार्थ ऐसे होते हैं जब उन्हें चुंबकीय क्षेत्र में रखा जाता है, तो वे क्षेत्र की दिशा में कम चुंबकत्व प्राप्त करेंगे।

जब एक चुंबकीय सुई को किसी धारावाही चालक के पास लाया जाता है तो वह विक्षेपित हो जाती है क्यों?

इसे सुनेंरोकेंजब एक छड़ चुम्बक दिक्सूचक के समीप लाया जाता है तो दिक्सूचक सुई विक्षेपित होती है। चुम्बक का चुंबकीय क्षेत्र दिक्सूचक के उत्तरी व दक्षिणी ध्रुवों पर बराबर व विपरीत बल लगता है। यह दोनों मिलकर युगल बल बनते हैं जो दिक्सूचक की सुई को विक्षेपित करते हैं।

विद्युत चुंबक और अस्थाई चुंबक में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत चुंबक और स्थायी चुंबक के बीच मुख्य अंतर यह है कि पूर्व में चुंबकीय क्षेत्र हो सकता है जब विद्युत प्रवाह इसके माध्यम से बहता है और जब प्रवाह बंद हो जाता है तो गायब हो जाता है। दूसरी ओर, स्थायी चुम्बक चुंबकीय सामग्री से बने होते हैं जो चुम्बकित होते हैं और उनका अपना चुंबकीय क्षेत्र होता है।

निम्नलिखित में कौन लौह चुंबकत्व दर्शाता है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ ही पदार्थ लौहचुम्बकत्व का गुण प्रदर्शित करते हैं जिनमें से मुख्य हैं – लोहा, निकल, कोबाल्ट तथा इनकी मिश्रधातुएँ, कुछ रेअर-अर्थ धातुएँ, तथा कुछ सहज रूप में प्राप्त खनिज (जैसे लोडस्टोन / lodestone) आदि।

जब किसी तार में विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो उसके पास रखी चुंबकीय सुई पर क्या?

Solution : किसी तार में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर पास रखी चुंबकीय सुई में विक्षेप आना यह प्रदर्शित करता है कि विद्युतवाही तार चुंबक की तरह व्यवहार करती है।

किसी चालक तार में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर क्या होता है?

Q. 114: किसी चालक तार में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर क्या होता है? उत्तर : तार के चारों ओर चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जाता है।

विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव से आप क्या समझते हैं?

Solution : किसी चालक में विद्युत् धारा प्रवाहित करने पर चालक के चारों ओर चुम्बकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जाता है। इस घटना को विद्युत् धारा का चुम्बकीय प्रभाव कहते हैं।

विद्युत धारा का प्रवाह बंद करने पर विद्युत चुंबक पर क्या प्रभाव पड़ता है?

तार में बिजली की धारा प्रवाहित करते ही छड़ चुंबकित हो गया और धारा बंद करते ही छड़ का चुंबकत्व लुप्त हो गया।