इंस्टाग्राम कब से बंद हो रहा है? - instaagraam kab se band ho raha hai?

Jio का अब तक का सबसे बड़ा धमाका, 5 सालों तक नहीं देने पड़ेंगे इस सर्विस के पैसे

मीडिया रिपोर्ट की माने तो ये ऐप कई यूरोपयन देशों में 8:00 बीएसटी पर बंद हो गया। इसके बाद यूजर्स ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहें थे। ऐप बंद होने के दौरान जब यूजर्स इसे रिफ्रेश कर रहे थें तो उन्हें एक मैसेज मिला जिसमें लिखा हुआ था कि फीड रिफ्रेश नहीं हो सकती है। उस दौरान इंस्टाग्राम वेब वर्जन पर भी काम नहीं कर रहा था। ऐप के बंद होने के बाद कई यूजर्स ने इसकी शिकायत ट्विटर पर ट्वीट कर के दीं।

मोबाइल में बिना इंटरनेट के चलाएं टीवी, देखें अपने पसंदीदा सीरियल और फिल्म

इससे पहले भी सोशल साइट फेसबुक के बाधित होने के कारण यूजर्स को परेशानी हुई थी। कुछ यूजर्स ने इसकी शिकायत ट्विटर के जरिए भी की थी। बता दें उत्तरी अमेरिका और यूरोप के यूजर्स इससे प्रभावित हुए थें जिसके बाद फेसबुक की यह दिक्कत करीब घंटे भर के बाद ही ठीक हो पाई थी। फेसबुक के बाधित होने के दौरान जब कुछ यूजर्स इस साइट को खोलने का प्रयास कर रहे थें तो उन्हें सेवा अनुपलब्ध रहने का संदेश भी मिला था। इसके अलावा कुछ यूजर्स को यह मैसेज मिला की इसके बाधित होने वाली दिक्कत को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा।

  • Hindi
  • Technology

Instagram यूजर्स को यह जानकर झटका लगेगा कि कंपनी जल्द ही अपना IGTV ऐप बंद करने वाला है. जिसे बाद यूजर्स इस सर्विस का उपयोग नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं आखिर कंपनी ने क्यों लिया ये फैसला?

इंस्टाग्राम कब से बंद हो रहा है? - instaagraam kab se band ho raha hai?

Instagram now to soon test ultra tall photos

Instagram Update: मेटा के स्वामित्व वाली फोटो-वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram एक ओर अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मुहैया कराने के लिए नए फीचर्स पेश कर रही है. वहीं दूसरी ओर कंपनी अपनी एक लोकप्रिय सर्विस को बंद करने जा रही है. कंपनी ने घोषणा की है कि अब वह IGTV के लिए स्टैंडअलोन ऐप का सपोर्ट नहीं करेगी. आइए जानते हैं कंपनी के इस फैसले की पीछे क्या है मुख्य कारण,

Instagram ने कहा कि इसके बजाय, वह मुख्य Instagram ऐप पर सभी वीडियो रखने पर ध्यान केंद्रित करेगी. कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘हमारा मानना है कि इससे लोगों के लिए इन सभी सुविधाओं और क्षमताओं को मुख्य ऐप में रखना आसान हो जाता है और आने वाले महीनों में मुख्य इंस्टाग्राम ऐप में वीडियो को सरल और बेहतर बनाना जारी रखने के लिए उत्साहित हैं.’

Reels इंस्टाग्राम का एक बढ़ता हुआ और महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है और कंपनी ने कहा कि वह इस प्रारूप में और भी अधिक निवेश करने के लिए उत्साहित है. रीलों का भी इंस्टाग्राम पर जुड़ाव बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदानकर्ता बना हुआ है, क्योंकि जितने अधिक लोग उनका मनोरंजन करते हुए देखते हैं, उनकी रुचियों के साथ गहराई से जाते हैं, या नए क्रिएटर्स की खोज करते हैं.

Instagram ने यह भी कहा कि वह समुदाय का मनोरंजन करने वाली रील बनाकर क्रिएटर्स के लिए कमाई के और तरीके तलाश रहा है। बोनस के अलावा, इस साल के अंत में, यह इंस्टाग्राम पर एक नए विज्ञापन अनुभव का परीक्षण शुरू करेगा, जो क्रिएटर्स को उनकी रीलों पर प्रदर्शित विज्ञापनों से आय अर्जित करने की अनुमति देगा.

कंपनी ने कहा, ‘आने वाले महीनों में, आप देखेंगे कि हम अपने वीडियो प्रारूपों को सरल बनाने में निवेश करना जारी रखेंगे, जिससे इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाना और देखना और भी आसान हो जाएगा, जिस तरह से आप पहले से ही रीलों के साथ करते हैं.’

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें टेक समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Facebook shutting down: फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम यूजर्स (Instagram User) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) को बंद करने की बात सामने आई है. आपको बता हें हाल ही में फेसबुक के नाम में बदलाव करने का फैसला लिया गया था. 

अक्टूबर में बदला था नाम
फेसबुक का अक्टूबर में नाम बदलकर मेटा (META) कर दिया गया था.  META के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसके नाम में बदलाव करते हुए कहा था कि फेसबुक को अब मेटा के नाम से जाना जाएगा, लेकिन आज भी सभी लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए फेसबुक नाम का ही इस्तेमाल करते हैं. 

डाटा शेयर न करने से प्रभावित होंगी सेवाएं
META ने बताया कि दूसरे देशों के साथ में यूरोपीय यूजर्न के डाटा को शेयर करने की परमिशन नहीं है, जिसकी वजह से उनको अपनी सर्विसेज देना बंद करना पड़ सकता है. अगर ऐसा नहीं करने दिया जाता है तो उससे फेसबुक यानी मेटा की सर्विसेज प्रभावित होंगी. बता दें इसी डाटा के आधार पर कंपनी यूजर्स को एडवरटाइजमेंट शो करती है. 

यूरोप में बंद करनी पड़ सकती हैं सेवाएं
इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि साल 2022 में जो भी नई शर्तें लागू की गई हैं उन सभी को स्वीकार करना होगा. META ने बताया कि अगर उनको डाटा ट्रांसफर करने की परमिशन नहीं मिलती है तो उसकी वजह से यूरोप में कंपनी को अपनी सेवाएं बंद करनी होगीं. 

ताज़ा वीडियो

फेसबुक और इंस्टाग्राम का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल
आपको बता दें यूरोप के लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर डाटा ट्रांसफर की परमिशन नहीं मिलती है तो कंपनी को यह कदम उठाना होगा. 

अमेरिकन सर्वर पर स्टोर हो डाटा
कंपनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन से बात की है, जिसके तहत नया फ्रेमवर्क लागू किया जाता है. अगर नया फ्रेमवर्क लागू होता है तो उसको यह कदम उठाना होगा. यूरोपियन यूनियन के कानून के मुताबिक, सभी यूजर्स का डाटा यूरोप में ही रहना चाहिए. वहीं, मेटा ने यूजर्स के डाटा को शेयर करने की मांग रखी है. कंपनी का कहना है कि यूरोपीय यूजर्स के डाटा को अमेरिकन सर्वर पर स्टोर किया जाए.

2020 में खत्म हो गया था कानून
आपको बता दें पहले यूरोपीय यूजर्स के डाटा को अमेरिकी सर्वर पर शेयर किया जाता था, लेकिन साल 2020 में इसको बंद कर दिया गया था. यूरोपीय कोर्ट ने इस कानून को ही खत्म कर दिया था, जिसकी वजह से मेटा यूरोपीय यूजर्स के डाटा को अमेरिकी सर्वर पर लेने के लिए Standard Contractual Clauses का इस्तेमाल कर रही थी. फिलहाल इसके भी अभी जांच की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: 
अच्छी खबर! आपकी बेटी को सरकार की इस स्कीम में मिलेंगे पूरे 15 लाख रुपये, जल्दी से जानिए कैसे ले सकते हैं फायदा?

PAN Card Update:आपके पास भी है पैन कार्ड तो फटाफट कर लें ये काम, वरना देना पड़ेगा मोटा जुर्माना

इंस्टाग्राम कब बंद होता है?

बंद हो जाएंगे Facebook और Instagram: META का कहना है कि वर्ष 2022 में जो नई शर्तें लागू की गई हैं उन्हें वह स्वीकार करेगा। लेकिन अगर उसे डाटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी जाती है तो उसे यूरोप में अपनी Facebook, इंस्टाग्राम जैसी सर्विसेज को बंद कर देगा।

इंस्टाग्राम बंद हो गया कैसे खुलेगा?

अगर आपका अकाउंट आपके द्वारा या उस व्यक्ति द्वारा हटा दिया गया था जिसके पास आपका पासवर्ड है, तो उसे फिर से रीस्टोर करने का कोई तरीका नहीं है. आप अपने द्वारा पहले उपयोग किए गए उसी ईमेल पते से एक नया अकाउंट बना सकते हैं, लेकिन आप वही यूज़रनेम नहीं ले पाएँगे.

गूगल इंस्टाग्राम क्यों बंद हुआ?

हम आपकी कैसे मदद कर सकते हैं?

गूगल मेरा इंस्टाग्राम चालू क्यों नहीं हो रहा है?

निचे बताये गए तरीको से आप Instagram App को चला सकते है: हो सकता है कि सर्वर व्यस्त या Down हो, इसलिए कुछ समय Wait करें। अपना इंटरनेट कनेक्शन जांचे। अपने फोन को Restart करें। डिवाइस की तारीख और समय सेटिंग की जांच करें।