इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar
वीडियो: परमाणु | क्या रहे हैं? प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन क्या हैं?

विषय

  • मुख्य अंतर - प्रोटॉन बनाम न्यूट्रॉन बनाम इलेक्ट्रॉन
  • प्रोटॉन क्या हैं
  • न्यूट्रॉन क्या हैं
  • इलेक्ट्रॉन क्या हैं
  • प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों के बीच अंतर

मुख्य अंतर - प्रोटॉन बनाम न्यूट्रॉन बनाम इलेक्ट्रॉन

प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों को आमतौर पर उप-परमाणु कण कहा जाता है। वे एक परमाणु के निर्माण के लिए आवश्यक घटक हैं। प्रत्येक परमाणु में प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की अलग-अलग संख्या होती है। और यही कारण है कि परमाणु अपनी पहचान और विशिष्टता को संरक्षित करते हैं। उनके पास अलग-अलग शुल्क हैं और उनके द्रव्यमान में भिन्नता है। साथ ही, उप-परमाणु कणों में से प्रत्येक की भूमिकाएं एक दूसरे से काफी अलग हैं। मुख्य अंतर प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों के बीच उनके आरोपों में पाया जा सकता है।प्रोटॉन सकारात्मक रूप से चार्ज होते हैं और न्यूट्रॉन तटस्थ होते हैं जबकि इलेक्ट्रॉन नकारात्मक रूप से चार्ज होते हैं।

प्रोटॉन क्या हैं

प्रोटॉन परमाणु के नाभिक में पाए जाते हैं, और वे न्यूट्रॉन के साथ मिलकर रहते हैं। प्रोटॉन की खोज अर्नेस्ट रदरफोर्ड द्वारा की गई थी, जिन्होंने दावा किया था कि एक परमाणु का अधिकांश स्थान खाली था, और द्रव्यमान केवल एक छोटे से घने क्षेत्र में केंद्रित था जिसे परमाणु कहा जाता था। प्रोटॉन हैं सकारात्मक आरोप लगाया। इस मामले में, आवेश को एक इलेक्ट्रॉन के युग्मक आवेश की मात्रा से परिभाषित किया जाता है। प्रोटॉन का प्रभार इलेक्ट्रॉन के आवेश के बराबर है और इसलिए, 1e के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। (1e = 1.602 * 10-19 सी)। प्रोटॉन की उपस्थिति के कारण परमाणु नाभिक सकारात्मक रूप से चार्ज रहता है।

प्रोटॉन भारी होते हैं, और इसका द्रव्यमान होता है 1.672 * 10-27 किलोग्राम। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्रोटॉन परमाणु के द्रव्यमान में आसानी से योगदान करते हैं। प्रोटॉन, न्यूट्रॉन के साथ मिलकर, 'नाभिक' कहलाते हैं। प्रत्येक परमाणु में एक या एक से अधिक प्रोटॉन मौजूद होते हैं। प्रोटॉन की संख्या प्रत्येक परमाणु में भिन्न होती है और एक परमाणु की पहचान बनाती है। जब तत्वों को आवर्त सारणी में एक साथ रखा जाता है, तो प्रोटॉन की संख्या का उपयोग उस तत्व की परमाणु संख्या के रूप में किया जाता है।

प्रोटॉन को ized के रूप में दर्शाया गया हैपी'प्रोटॉन रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग नहीं लेते हैं, और वे केवल परमाणु प्रतिक्रियाओं के संपर्क में आते हैं।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar


न्यूट्रॉन क्या हैं

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, न्यूट्रॉन नाभिक में प्रोटॉन के साथ एक साथ रहते हैं। हालाँकि, न्यूट्रॉन हैं शुल्क नहीं लिया गया कणों। इसलिए, यह आराम से किसी भी बल के बिना प्रोटॉन के साथ अंतरिक्ष साझा कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि न्यूट्रॉन को नकारात्मक रूप से चार्ज किया जाता है, तो वे प्रोटॉन के लिए आकर्षित हो जाएंगे, या यदि वे सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए थे, तो रिपीटीविटी होगी। न्यूट्रॉन का वजन प्रोटॉन से थोड़ा अधिक होता है। हालांकि, यह मोटे तौर पर एक का माना जाता है एक परमाणु द्रव्यमान इकाई का द्रव्यमान। न्यूट्रॉन की संख्या, प्रोटॉन की संख्या के साथ मिलकर परमाणु द्रव्यमान संख्या बनाती है। एक नाभिक के भीतर न्यूट्रॉन और प्रोटॉन की संख्या समान नहीं है। एक न्यूट्रॉन का प्रतीक symbol हो सकता हैn'न्यूट्रॉन भी रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग नहीं लेते हैं और केवल परमाणु प्रतिक्रियाओं के संपर्क में होते हैं।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar


इलेक्ट्रॉन क्या हैं

इलेक्ट्रॉन तीसरे प्रकार के उप-परमाणु कण हैं, और वे असतत ऊर्जा स्तरों के साथ असतत गोले में एक परमाणु के नाभिक के चारों ओर परिक्रमा करते हुए पाए जाते हैं। इलेक्ट्रॉन हैं नकारात्मक उत्तेजना, और प्रत्येक इलेक्ट्रॉन 1e के बराबर चार्ज करता है। इलेक्ट्रॉनों का वजन इतना कम है कि प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के भार की तुलना में महत्वपूर्ण नहीं माना जाता है।

प्रोटॉन की संख्या की तरह, एक परमाणु के भीतर इलेक्ट्रॉनों की संख्या प्रत्येक तत्व की पहचान को वहन करती है। जिस तरह से प्रत्येक तत्व के भीतर गोले में इलेक्ट्रॉनों को वितरित किया जाता है, वह उनके इलेक्ट्रॉनिक कॉन्फ़िगरेशन द्वारा व्यक्त किया जाता है। इलेक्ट्रॉनों की संख्या एक तत्व में पाए जाने वाले प्रोटॉन की संख्या के समान है। इलेक्ट्रॉनों को as के रूप में दर्शाया गया है। ’इलेक्ट्रॉन एकमात्र उप-परमाणु कण हैं जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेते हैं। वे कुछ परमाणु प्रतिक्रियाओं में भी भाग लेते हैं।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar


प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों के बीच अंतर

परिभाषा

प्रोटॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक सकारात्मक रूप से चार्ज होने वाला उप-परमाणु कण है।

न्यूट्रॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक तटस्थ उप-परमाणु कण है।

इलेक्ट्रॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक नकारात्मक रूप से चार्ज उप-परमाणु कण है।

एक परमाणु के भीतर निवास

प्रोटान नाभिक में पाए जाते हैं; वे नाभिक के समूह से संबंधित हैं।

न्यूट्रॉन नाभिक में पाए जाते हैं; वे नाभिक के समूह से संबंधित हैं।

इलेक्ट्रॉनों परिभाषित ऊर्जा स्तरों में एक परमाणु के नाभिक के चारों ओर परिक्रमा पाई जाती है।

चार्ज

प्रोटान सकारात्मक रूप से चार्ज किए जाते हैं।

न्यूट्रॉन तटस्थ हैं।

इलेक्ट्रॉनों नकारात्मक आरोप लगाए गए हैं।

वजन

प्रोटान वजन 1.672 * 10-27 किलोग्राम।

न्यूट्रॉन प्रोटॉन की तुलना में थोड़ा अधिक वजन।

का वजन इलेक्ट्रॉनों प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के वजन की तुलना में नगण्य है।

प्रतीक

प्रोटान । पी। के रूप में प्रतीक हैं।

न्यूट्रॉन । n। के रूप में प्रतीक हैं।

इलेक्ट्रॉनों । ई। के रूप में प्रतीक हैं।

प्रतिक्रियाओं

प्रोटान केवल परमाणु प्रतिक्रियाओं में भाग लेते हैं।

न्यूट्रॉन केवल परमाणु प्रतिक्रियाओं के संपर्क में आना।

इलेक्ट्रॉनों रासायनिक और परमाणु प्रतिक्रियाओं में भाग लें।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर - ilektron proton aur nyootron mein antar

चित्र सौजन्य:

अर्पद होर्वाथ द्वारा "क्वार्क संरचना प्रोटॉन" - स्वयं का काम।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में क्या अंतर है?

प्रोटॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक सकारात्मक रूप से चार्ज होने वाला उप-परमाणु कण है। न्यूट्रॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक तटस्थ उप-परमाणु कण है। इलेक्ट्रॉन एक परमाणु में पाया जाने वाला एक नकारात्मक रूप से चार्ज उप-परमाणु कण है।

इलेक्ट्रॉन और प्रोटोन में क्या अंतर है?

प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन एक परमाणु में उप-परमाणु कण होते हैं। इनके अलावा, परमाणुओं में अन्य महत्वपूर्ण उप-परमाणु कण न्यूट्रॉन है। प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन के बीच मुख्य अंतर यह है कि प्रोटॉन एक परमाणु के नाभिक में मौजूद उप-परमाणु कण होते हैं, जबकि इलेक्ट्रॉन उप-परमाणु के कण होते हैं जो नाभिक की परिक्रमा करते हैं।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन न्यूट्रॉन में सबसे भारी कौन है?

Solution : सबसे भारी कण न्यूट्रॉन है। इसका द्रव्यमान `1.675 xx 10^(-24)` ग्राम होता है। इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान `9.1 xx 10^(-28)` ग्राम होता है। प्रोटॉन का द्रव्यमान `1.672 xx 10^(-24)` ग्राम होता है।

इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की संख्या कैसे ज्ञात करें?

Solution : प्रोटॉन संख्या = परमाणु क्रमांक = 13 <br> इलेक्ट्रॉन संख्या = परमाणु क्रमांक = 13 <br> न्यूट्रॉन संख्या = द्रव्यमान अंक – परमाणु क्रमांक = 27 – 13 = 14.