हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

हल्का खाना क्या है

फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं

Submitted by Pushpendra on 3 March 2018 - 6:36pm

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है कि इटक यानी बॉडी मास इंडेक्स को ठीक रखने और शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रात में कम से कम खाएं लेकिन नाश्ता भरपूर करें। 50 हजार लोगों पर करवाए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सुबह नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का इटक उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर ढेर सारा खाना खाते हैं। खास बात यह है कि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन बराबर कैलरी लेते हैं। अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवसर्टी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक सुबह के नाश्ते और रात के भोजन के बीच वक्त Read More : फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं about फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं

Search engine adsence

लाइफस्टाइल

हल्का-फुल्का खाना: पांच मिनट में तैयार हो जाएंगी ये टेस्टी डिश, जानिए रेसिपी

हल्का-फुल्का खाना: पांच मिनट में तैयार हो जाएंगी ये टेस्टी डिश, जानिए रेसिपी

Jun 10, 2020, 12:38 pm 1 मिनट में पढ़ें

हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा दिनभर में हल्के भोजन का सेवन शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच समय अंतराल काफी लंबा होता है, जिससे पेट में गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। हल्का भोजन न केवल शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसे तैयार भी बेहद कम समय में किया जा सकता है। आइए पांच मिनट में तैयार हो सकने वाली ऐसे ही कुछ रिसिपीज के बारे में जानते हैं।

राइस बॉल्स

सामग्री: पके हुए चावल, पार्मेसन पनीर, एक कप चावल का आटा, आधा कप स्वीट कॉर्न, बारीक कटे धनिये के पत्ते, नमक, तलने के लिए तेल। विधि: सबसे पहले चावल का आटा छोड़कर सभी चीज़ों को एक कटोरे में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसके बॉल्स बनाएं और अंदर की तरफ थोड़ा सा पनीर रख दें। फिर बॉल्स को चावल के आटे में कोट करें और कढ़ाई में तेल गर्म कर फ्राई करके एक प्लेट में निकालकर गर्मागर्म सर्व करें।

बेक्ड चपाती चिप्स

सामग्री: पकी रोटी, ऑलिव ऑयल, नमक, मिर्च, चाट मसाला (स्वादानुसार)। विधि: सबसे पहले ओवन को 375 डिग्री पर प्रीहीट कर लीजिए, फिर रोटियों पर ऑलिव ऑयल की परत चढ़ाकर रोटियों को फ्राइज के आकार में काट लीजिए। अब एक बेकिंग ट्रे में थोड़ा सा तेल स्प्रे कर रोटियों को बेक होने के लिए रख दीजिए। ये सिर्फ 5-6 मिनट में बेक हो जाएंगे। फिर किसी कंटेनर में स्‍टोर करके रख दें और जब मन करें उनका जायका लें।

आम का हलवा

सामग्री: छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ आम, सूजी, दूध, घी, चीनी और सूखे मेवे। विधि: सबसे पहले गैस ऑन करके उस पर एक कढ़ाही को रखें और उसमें घी को गर्म करके सूजी डाल दें। सूजी जब गोल्डन ब्राउन होने लगे तो कढ़ाही में आम, दूध और स्वादानुसार चीनी डालते हुए हलवे को पांच मिनट तक पकाएं। इसके बाद इस मिश्रण में बारीक कटे हुए सूखे मेवे डालकर हलवे को अच्छे से पकाकर गर्मा-गर्म सर्व करें।

वॉलनट शेक

सामग्री: 60 ग्राम वॉलनट पाउडर, 80 ग्राम ब्राउन राइस (पहले से पके हुए), 800 मिलीलीटर पानी, चुटकी भर दालचीनी या वनीला एक्सट्रैक्ट। विधि: सबसे पहले एक जग में सारी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और एक बारीक छन्‍नी से उन्‍हें छान लें। ऐसा करके पांच मिनट से भी कम समय में टेस्टी वॉलनट शेक तैयार हो जाएगा। इसे 5 दिनों या एक हफ्ते के लिए रेफ्रिजरेटर में कांच की बोतल में भरकर भी रखा जा सकता है।

हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

अक्सर हल्के फूड की बात तब होती है जब हम रात को डिनर लेते हैं। यहां हम हल्के फूड को लाइट फूड के नाम से भी जानते हैं। अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा है कि यह लाइट या हल्का भोजन क्या होता है? विशेषज्ञों की माने तो हल्का भोजन वह भोजन होता है जो न केवल पचने में आसान हो बल्कि खाने के बाद रात में सोने में कोई असुविधा न हो।

विशेषज्ञों की सलाह होती है कि रात में उन आहारों का न के बराबर सेवन किया जाए जिसमें ट्रांस या सेचुरेटेड फैट ज्यादा हो। क्योंकि रात में इनका सेवन करने से कब्ज तथा मोटापे की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा यह हेल्दी भी नहीं होते हैं।

हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, पौष्टिक भोजन खाने से दिल की समस्याएं, पाचन समस्याएं, मोटापा आदि जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन आज ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट जैसे हेवी फूड हमारे जीवनशैली का हिस्सा बन चुके हैं। इस तरह के फूड में नमक और शुगर ज्यादा होता है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इससे आप मोटापे के शिकार भी होते हैं। – एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए

हल्का भोजन करने के फायदे

हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

1. यदि आप रात में हेवी भोजन लेते हैं तो इसे पचने में बहुत ही समस्या आएगी। वहीं यदि आप रात को हल्का भोजन लेते हैं तो इससे आपका पाचत तंत्र ठीक रहेगा और सुबह पेट भी अच्छी तरह से साफ होगा।

2. यदि आप अपने रात के भोजन को हल्का या लाइट रखते हैं तो यह आपको अच्छी नींद देने में बहुत ही सहायता करेगा। आप लाइट आहार में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल कीजिए। आप रोटी, सब्जी, दाल और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।

3. हल्के या लाइट डिनर का एक फायदा यह है कि आपका ब्लड शुगर या डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। आप सोने से एक या दो घंटे पहले डिनर कर लीजिए। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करेगा।

हल्के खाने में क्या क्या होता है? - halke khaane mein kya kya hota hai?

4. डिनर में हल्का भोजन करने से आप सुबह जब भी उठेंगे आप खुद को उर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी। – एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

You may also like

हल्का भोजन कौन सा होता है?

खिचड़ी, सूप ,दलिया, रोटी और हरी सब्जी हल्का भोजन कहलाता है ।

सादा भोजन में क्या क्या आता है?

सादे भोजन मे घर का बना हुआ स्वस्थ खाना ही आता है. सादा भोजन वही हो जिसमें पाचन और स्वास्थ्य अच्छा रहे और इंसान को अपने रोज के कार्य के लिए शक्ति और ऊर्जा मिले. सादे भोजन में कोई मांसाहारी पकवान जैसे मछली, चिकन, अंडा और मटन नहीं होगा.

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?- Best Foods To Eat In Empty Stomach in Hindi.
ड्राई नट्स का सेवन सुबह खाली पेट ड्राई नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ... .
दालचीनी का करें सेवन आज के समय में असंतुलित खानपान की वजह से मोटापे की समस्या बेहद कॉमन हो गयी है। ... .
पपीता खाएं ... .
दूध पिएं ... .
दलिया खाएं ... .
शहद खाएं ... .
नींबू पानी.

कम भोजन करने से क्या होता है?

इससे शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है, जिसके कारण थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ समय बाद इसके कारण काफी कमजोरी भी महसूस हो सकती है. ऐसे में आपकी मानसिक सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है. इसके कारण स्ट्रेस और एंजाइटी की समस्या हो सकती है.