ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह कौन है? - grahon mein sabase bada grah kaun hai?

sabse bada grah kaun sa hai, बृहस्पति सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है, दूसरा सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है, sabse chhota grah kaun sa hai, saur mandal ka sabse bada grah kaun sa hai, brahmand ka sabse bada grah kaun sa hai, sabse bada grah kaun sa hai in english, ब्रह्मांड का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है, sabse bada planet kaun sa hai, सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह

duniya ka sabse bada grah kaun sa hai(largest planet of universe in hindi). आपको यह तो मालूम हो सकता है कि सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है? लेकिन जरा अपने दिमाग को सौरमंडल से बाहर की तरफ लेकर जाइए। सोचिये कि हमारे ब्रह्मांड का सबसे बड़ा पिंड कौन सा है?

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है(sabse bada grah)

हमारे सौरमंडल में 8 ग्रह है जिसमें पृथ्वी भी शामिल है. सूर्य की तरफ से पांचवें नंबर पर स्थित बृहस्पति (JUPITER) सबसे विशाल ग्रह है। बृहस्पति इतना विशाल होने के बावजूद भी सूर्य का 1000 वां भाग है। चलिए बृहस्पति के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं। (JUPITER FACTS ABOUT IN HINDI).

बृहस्पति के बारे में कुछ रोचक तथ्य

सौरमंडल का सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति है।
बृहस्पति की विशालता(brahmand ka sabse bada grah) का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बृहस्पति में 1300 पृथ्वीया समा सकती है।
जुपिटर (बृहस्पति) एक चमकीला ग्रह है जिस को खुली आंखों से भी देख सकते हैं।

बहुत पहले गैलीलियो गैलीली ने बृहस्पति को सबसे पहले देखा था.

बृहस्पति सौरमंडल की चौथी सबसे चमकीला ग्रह है।
यह धरती से नंगी आँखों से दिखने वाला ग्रह हैं.
यह ईसा पूर्व 7 वीं या 8 वीं शताब्दी के आसपास खोजा गया था। बृहस्पति का नाम रोमन देवताओं के राजा के नाम पर रखा गया है। यूनानियों के लिए, यह थंडर के देवता ज़ीउस का प्रतिनिधित्व करता था। मेसोपोटामिया के लोगों ने बृहस्पति को मर्दुक और बाबुल शहर के संरक्षक के रूप में देखा। जर्मनिक जनजातियों ने इस ग्रह को डोनर, या थोर के रूप में देखा।
ब्रह्माण्ड के सबसे छोटा दिन बृहस्पति का ही हैं.
यह हर 9 घंटे और 55 मिनट में एक बार अपनी धुरी पर रोटेट करता है। रैपिड रोटेशन ग्रह को थोड़ा समतल करता है, जिससे यह एक तिरछा आकार देता है।

बृहस्पति का ऊपरी वातावरण क्लाउड बेल्ट और ज़ोन में विभाजित है। वे मुख्य रूप से अमोनिया क्रिस्टल, सल्फर और दो यौगिकों के मिश्रण से बने होते हैं।
द ग्रेट रेड स्पॉट(विशाल लाल धब्बा) बृहस्पति ग्रह पर विद्यमान सबसे विशालतम तूफान है.
बृहस्पति की आंतरिक चट्टान, धातु और हाइड्रोजन के यौगिकों से मिलकर बना है।
बृहस्पति के विशाल वायुमंडल के नीचे (जो कि मुख्य रूप से हाइड्रोजन से बना है), संपीड़ित हाइड्रोजन गैस, तरल धातु हाइड्रोजन और बर्फ, चट्टान और धातुओं की एक कोर की परतें हैं।
बृहस्पति का चंद्रमा गैनीमेड सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा है।
वलय सिस्टम बृहस्पति के क्लाउड टॉप से लगभग 92,000 किलोमीटर ऊपर से शुरू होता है और ग्रह से 225,000 किमी से अधिक तक फैला है। वे 2,000 से 12,500 किलोमीटर मोटी हैं।
अब तक आठ अंतरिक्ष यान बृहस्पति का दौरा कर चुके हैं।
पायनियर 10 और 11, वायेजर 1 और 2, गैलीलियो, कैसिनी, यूलिस और न्यू होराइजंस मिशन। जूनो मिशन बृहस्पति के लिए अपना रास्ता है और जुलाई 2016 में आएगा।

बृहस्पति ग्रह केवल सूर्य परिवार का सबसे बड़ा ग्रह है, लेकिन जरा सोचिये सौरमंडल से बाहर ब्रह्मांड कितना बड़ा है।

सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा गृह कौनसा हैं[aakar mein sabse bada grah kaun sa hai]
सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा गृह शनि हैं.

शनि ग्रह के तथ्य (facts about saturn in hindi)

शनि दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है।
यह सौरमंडल की पांचवीं सबसे चमकीली वस्तु है और दूरबीन या एक छोटे दूरबीन के माध्यम से भी इसका आसानी से अध्ययन किया जाता है।
शनि को पूर्वजों के लिए जाना जाता था, जिसमें बेबीलोन और सुदूर पूर्वी पर्यवेक्षक शामिल थे।
इसका नाम रोमन देवता सैटर्नस के नाम पर रखा गया है.
इसका ध्रुवीय व्यास इसके भूमध्यरेखीय व्यास का 90% है, यह इसकी कम घनत्व और तेज रोटेशन के कारण है। शनि हर 10 घंटे और 34 मिनट में एक बार अपनी धुरी पर रोटेट है और यह सौर मंडल के किसी भी ग्रह का दूसरा सबसे छोटा दिन होता है।
शनि ग्रह का सूर्य का घूर्णन काल हर 29.4 वर्ष में एक बार है.

सितारों की पृष्ठभूमि के खिलाफ इसकी धीमी गति ने इसे प्राचीन अश्शूरियों से “लुबाडसागुश” का उपनाम दिया। नाम का अर्थ है “पुराने से पुराना”।
शनि का उच्च वातावरण बादलों के रूप में विभाजित रहता है।
शीर्ष परतें ज्यादातर अमोनिया बर्फ हैं। उनके नीचे, बादल बड़े पैमाने पर पानी की बर्फ हैं। नीचे ठंडे हाइड्रोजन और सल्फर बर्फ के मिश्रण की परतें हैं।
शनि पर बृहस्पति के समान अंडाकार आकार के तूफान हैं।
शनि ज्यादातर हाइड्रोजन से बना है।
यह उन तमाम परतों में मौजूद होते है जो ग्रह में सघनता प्राप्त करते हैं। अधिक गहराई से, हाइड्रोजन धातु में बदल जाता है। जो कि कोर में एक गर्म आतंरिक तत्व है।सौरमंडल में शनि के सबसे व्यापक वलय हैं।
सैटर्नियन वलय ज्यादातर बर्फ के टुकड़े और छोटी मात्रा में कार्बोनेस धूल से बने होते हैं। छल्ले ग्रह से 120,700 किमी से अधिक बाहर खींचते हैं, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से पतले होते हैं: केवल लगभग 20 मीटर मोटी।
शनि के 150 मून(उपग्रह) हैं।

सबसे बड़े उपग्रह टाइटन और रिया हैं। Enceladus अपनी जमी हुई सतह के नीचे एक महासागर प्रतीत होता है।
टाइटन एक उपग्रह है जो जटिल और घने नाइट्रोजन युक्त वातावरण के साथ है।
यहाँ का अधिकतर पानी बर्फ और चट्टानों से मिलकर बना है। इसकी जमी हुई सतह में तरल मीथेन की झीलें हैं.
पायनियर 11, वायेजर 1 और 2, और कैसिनी-ह्यूजेंस मिशन सभी ने ग्रह का अध्ययन किया है। कैसिनी ने जुलाई 2004 से सितंबर 2017 तक शनि की परिक्रमा की, ग्रह, उसके चंद्रमाओं और छल्लों के बारे में डेटा का एक धन वापस भेजा।
किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में शनि के अधिक उपग्रह हैं।
2019 में 20 नए उपग्रहों की खोज की गई जो बृहस्पति की तुलना में कुल 82, 3 अधिक है।

इसे भी पढ़े: क्या आपको पता हैं कि जीवन के कड़वे सत्य(bitter truth of life) क्या हैं.

ब्रह्मांड का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है{sabse bada grah kaun sa hai}?

सौरमंडल के बाहर बृहस्पति भी कई ग्रहों के सामने बौना नजर आता है। उन सभी पिंडो को ग्रहों का दर्जा नहीं दिया जाता. असलियत में वैज्ञानिकों ने एक सीमा बना रखी है कि यदि कोई पिंड बृहस्पति से 80 गुना ज्यादा बड़ा होगा तो उसको कुछ अन्य या तारों की श्रेणी में रखा जाएगा। 80 गुना बड़ा होने पर वह पिंड आग का गोला बन जाता है. क्योंकि उसी स्थिति में हाइड्रोजन हीलियम में परिवर्तित होती है। लेकिन एक ग्रह ऐसा भी है जो बृहस्पति से 36 गुना बड़ा है। नाम है इसका – GQ LUPI B. GQ LUPI B अब तक का सबसे बड़ा ग्रह है.

दूसरा सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह शनि ग्रह हैं.

सबसे छोटा ग्रह कौनसा हैं?

बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है।

ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

बृहस्पति का वजन अपनी धरती के वजन से 318 गुना अधिक है। बृहस्पति का व्यास हमारी धरती के व्यास से 11 गुना अधिक है। तुम्हें यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सभी ग्रहों के वजन का 70 प्रतिशत हिस्सा अकेले बृहस्पति का है।

सबसे छोटा और सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

Solution : सबसे छोटा ग्रह बुध और सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है हिंदी?

सौरमंडल का सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति है। बृहस्पति की विशालता(brahmand ka sabse bada grah) का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बृहस्पति में 1300 पृथ्वीया समा सकती है। जुपिटर (बृहस्पति) एक चमकीला ग्रह है जिस को खुली आंखों से भी देख सकते हैं। बहुत पहले गैलीलियो गैलीली ने बृहस्पति को सबसे पहले देखा था.

सूर्य से बड़ा ग्रह कौन सा है?

सही उत्तर बृहस्पति है। सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति है। बृहस्पति को शीतकालीन ग्रह के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका औसत तापमान बहुत कम (-148°C) होता है। गैनीमेड, बृहस्पति का एक उपग्रह, सौर मंडल का सबसे बड़ा उपग्रह है।