गैरीबाल्डी कौन था इसका मुख्य सफलता क्या थी - gaireebaaldee kaun tha isaka mukhy saphalata kya thee

जिसकी तलवार ने एक राष्ट्र राज्य के रूप में इटली के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वह ग्यूसेप गैरीबाल्डी था। उनका जन्म 1807 में नाइस में हुआ था।

उनके माता-पिता उन्हें पुरोहित बनाने में असफल रहे। वह नाविक बन गया। एक नाविक के रूप में कई साहसिक अनुभव प्राप्त किए।

इटली को आज़ाद करने की शपथ लेते हुए, वह माज़िनी की 'यंग इटली' पार्टी में शामिल हुए।

गैरीबाल्डी कौन था इसका मुख्य सफलता क्या थी - gaireebaaldee kaun tha isaka mukhy saphalata kya thee

छवि स्रोत: Mountainnerd.files.wordpress.com/2011/05/garibaldi-land-of-enchantment.jpg

जब एक साजिश के लिए सरकार द्वारा गिरफ्तार किया गया था और उसे मौत की सजा सुनाई गई थी। गैरीबाल्डी 1834 में 14 साल के लिए दक्षिण अमेरिका भाग गया। 1854 में गैरीबाल्डी इटली लौट आया। उन्होंने इटली के एकीकरण के लिए आगे मार्च किया। उन्होंने 'रेड शर्ट्स' नाम से एक संगठन की स्थापना की। उन्होंने सिसिली और नेपल्स पर कब्जा कर लिया और उन्हें पीडमोंट-सार्डिनिया के साथ एकजुट किया।

उनके 'रेड शर्ट्स' ने नेपल्स और सिसिली को रोम के कब्जे के बाद पिडमॉन्ट से जोड़ दिया। यह दुनिया के इतिहास में प्रसिद्ध था। इटली के एकीकरण के बाद, गैरीबाल्डी अपने खेत पर कैपरेरा द्वीप लौट आया और वहाँ उसने अंतिम सांस ली।

पीडमोंट-ऑस्ट्रिया युद्ध:

इटली के एकीकरण की दिशा में पहला कदम पीडमोंट-ऑस्ट्रिया युद्ध 1869 था। कैवोर ने महसूस किया कि ऑस्ट्रिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने के लिए फ्रांस की मदद आवश्यक थी। इसलिए उसने फ्रांस के सम्राट नेपोलियन तृतीय से मदद मांगी। चूंकि नेपोलियन III 'कार्बोनरी कमेटी' का सक्रिय सदस्य था, इसलिए उसने कैवोर की मदद करने का आश्वासन दिया।

21 जुलाई 1858 को पीडमोंट और फ्रांस के बीच 'पैक्ट ऑफ पाइमोबियर्स' बनाया गया था। यह सहमति हुई कि फ्रांस ऑस्ट्रिया के साथ युद्ध में पीडमोंट की मदद करेगा और फ्रांस को नेपल्स और सिसिली में बोरबॉन राजवंश का शासन स्थापित करने का मौका दिया गया था। लोम्बार्डी और वेनेशिया को पीडमोंट के साथ एकजुट होना था और पोप की शक्ति को संरक्षित करना होगा।

इस समझौते के बाद, ऑस्ट्रिया ने पीडमोंट पर हमला किया। पीडमोंट और फ्रांस की संबद्ध सेनाओं ने क्रमशः मैजेंटा और सोलफेरिनो की लड़ाई में ऑस्ट्रिया को हराया। इस महत्वपूर्ण मोड़ पर फ्रांस ने ऑस्ट्रिया के साथ critical विला फ्रेंका की संधि ’का समापन किया। इस संधि के अनुसार लोम्बार्डी पीडमोंट को दिया गया था। यह संधि ज्यूरिख पैक्ट द्वारा पुष्टि की गई थी। पीडमोंट के साथ लोम्बार्डी का गठबंधन इटली के एकीकरण की दिशा में 'पहला कदम' था।

केंद्रीय का एकीकरण इटली:

इटली के एकीकरण की दिशा में दूसरा कदम पीडमोंट के साथ पर्मा, मोडेना और टस्कनी जैसे केंद्रीय राज्यों का एकीकरण था। लॉर्ड पामरस्टन, इंग्लैंड के प्रधान मंत्री ने किसी भी देश के आंतरिक संबंध में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। पीडमोंट के प्रधान मंत्री के रूप में, कैवोर ने फिर से नेपोलियन III को खुश करने की कोशिश की। उन्होंने नेपोलियन को नाइस और सावॉय को बीमार करने का वादा किया, अगर वह तटस्थ रहेगा।

इन राज्यों के लोगों ने एकमत के पक्ष में एकमत से मतदान किया। पर्पल, मोडेना, टस्कनी और रोमाग्ना में से एक, पापल राज्यों ने पीडमोंट के साथ सहमति व्यक्त की। सैवॉय और नाइस को नेपोलियन III को दिया गया था। इस तरह, चार राज्यों को दूसरे चरण में इटली के साथ एकजुट किया गया।

नेपल्स का अनुलग्नक और सिसिली:

उस समय, दक्षिण इटली में, नेपल्स और सिसिली के लोगों को बोरबॉन राजवंश के खिलाफ विद्रोह कर दिया गया था। विद्रोहियों ने विद्रोह का नेतृत्व करने के लिए गैरीबाल्डी से अनुरोध किया। उन्हें नेपल्स और सिसिली के लोगों द्वारा सम्मानित किया गया था। गैरीबाल्डी के नेतृत्व में, विद्रोहियों ने सिसिली पर कब्जा कर लिया। फिर उसने नेपल्स में जाकर कब्जा कर लिया। नेपल्स और सिसिली को रोम के कुछ हिस्सों के साथ पिडमॉन्ट के साथ एनेक्स किया गया था। यह इटली के एकीकरण की दिशा में 'तीसरा कदम' था।

का अभियान रोम:

जब गैरीबाल्डी नेपल्स और सिसिली में व्यस्त था, कैवूर के आदेश से राजा विक्टर एमानुएल द्वितीय ने रोम की ओर प्रस्थान किया। 11 सितंबर, 1960 को उन्होंने पोप राज्यों पर हमला किया। कास्टफ्लिडेरो और अनाकोना में पोप सेना को हराया गया था। तब विक्टर एमानुएल ने 'उमविया' और 'मार्चेस' पर कब्जा कर लिया और पीडमोंट-सार्डिनिया के साथ उनका कब्जा कर लिया।

इस समय के दौरान, गैरीबाल्डी सिसिली और नेपल्स के कब्जे के साथ वापस आ गया और विक्टर एमानुएल को अपनी जीत सौंप दी और कैप्रेरा द्वीप पर सेवानिवृत्त हो गया। यह इटली के एकीकरण की दिशा में 'चौथा कदम' था।

की पहली संसद इटली:

पीडमोंट-सार्डिनिया के नेतृत्व में वेनेटिया और रोम को छोड़कर पूरा इटली एकजुट हो गया था। 18 फरवरी, 1861 को सभी राज्यों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई और इटली की पहली संसद की स्थापना हुई। "भगवान और राष्ट्र की इच्छा की दया से।" विक्टर एमानुएल को इटली का राजा घोषित किया गया था। माज़िनी की प्रेरणा से गैरीबाल्डी की वीरता और कैवोर के नेतृत्व में इटली एक राष्ट्र राज्य के रूप में स्थापित हुआ।

का अनुबंध Venetia:

1866 का ऑस्ट्रो-प्रशियन युद्ध इटली के लिए एक अच्छी खबर थी। इस युद्ध में इटली ने ऑस्ट्रिया के खिलाफ प्रशिया का समर्थन किया। ऑस्ट्रिया इस ऑस्ट्रो-प्रशियाई लड़ाई या सदवा की लड़ाई में हार गया था। 'प्राग की संधि' 1866 में ऑस्ट्रिया और प्रशिया के बीच संपन्न हुई थी। इसके अनुसार, ऑस्ट्रिया ने वेनेशिया को इटली को सौंप दिया। इटली के देश वेनेशिया के लिए वेनेज़िया का एनेक्सीएशन 'पाँचवाँ चरण' था।

का अनुबंध रोम:

1870 में सेडान की लड़ाई फ्रांस के बीच लड़ी गई थी और पीडमोंट-सार्डिनिया के प्रूसिया किंग विक्टर एमानुएल द्वितीय ने इस अवसर का लाभ उठाया। फ्रांस ने रोम से अपनी सेना वापस ले ली इस समय एमानुएल ने रोम पर हमला किया और उस पर कब्जा कर लिया। 2 अक्टूबर, 1870 को रोम इटली के साथ संलग्न किया गया था। यह इटली के एकीकरण की दिशा में अंतिम कदम था। पूरा इटली राष्ट्रवाद की रस्सी में बंध गया था।

वास्तव में, इटली का एकीकरण दुनिया के इतिहास में एक कार्डिनल युग था। इस राष्ट्र राज्य के निर्माण में, माज़िनी संत के रूप में उभरी। गैरीबाल्डी तलवार के रूप में खड़ी थी और कैवोर को मस्तिष्क के रूप में माना जाता था। विक्टर एमानुएल द्वितीय द्वारा उठाए गए सक्रिय उपायों ने भी इटली के एकीकरण में मदद की। नियत समय में इटली अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाने में सक्षम था।

गैरीबाल्डी कौन था उसने क्या किया?

जुज़ॅप्पे गारिबाल्दि (इतालवी: Giuseppe Garibaldi, जन्म: 4 जुलाई 1807, देहांत: 2 जून 1882) इटली के एक राजनैतिक और सैनिक नेता थे जिन्होने इटली के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। कावूर, विक्तर एमानुएल द्वितीय तथा मेत्सिनी के साथ गारिबाल्दि का नाम भी इटली के 'पिताओं' में सम्मिलित है।

गैरीबाल्डी कौन था इटली के एकीकरण में उनकी क्या भूमिका थी?

इटली (Italy) के एकीकरण का द्वितीय चरण गैरीबाल्डी (Garibaldi) की तलवार ने पूरा किया। वह युद्ध की नीति में विश्वास करता था। उसने सशस्त्र युवकों की एक टुकड़ी बनाई जो लाल कुर्ती कहलाए। इनकी सहायता से उसने सिसली पर अधिकार कर वहाँ गणतंत्र की स्थापना की।

गोरी बाल्टी पैसे से क्या था?

प्रश्न :- गैरीबाल्डी पेशे से क्या था? उत्तर :- गैरीबाल्डी पेशे से नाविक था। उसका जन्म 4 जुलाई 1807 को नीस नगर में हुआ था

गरीबाल्दी का जन्म कब हुआ था?

4 जुलाई 1807जुज़ॅप्पे गारिबाल्दि / जन्म तारीखnull