गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

अक्‍सर महिलाओं को वायरल इंफेक्‍शन होने पर बुखार चढ़ जाता है। चूंकि, इस समय वो अधिक दवाइयों का सेवन नहीं कर सकती हैं, इसलिए बुखार ठीक करने के लिए उन्‍हें कोई सुरक्षित उपाय समझ नहीं आ पाता है।

हालांकि, आपको बता दें कि प्रेग्‍नेंसी में बुखार ठीक करने के लिए घरेलू नुस्‍खों को आजमाया जा सकता है। ये गर्भावस्‍था में बुखार को कम करने में कारगर तो होते ही हैं, साथ ही सुरक्षित भी रहते हैं। तो चलिए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी में बुखार का इलाज करने वाले घरेलू तरीकों के बारे में।

​प्रेग्‍नेंसी में बुखार के लक्षण

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

Show

गर्भवती महिलाओं को बुखार होने पर थकान, मतली, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों से धुंधला दिखाई देना, सांस लेने में दिक्‍कत, जीभ का स्‍वाद बदलने, पसीना आने और ठंड लगने जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

गर्भावस्‍था में बुखार से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन आपको अपने बॉडी टेंपरेचर पर नजर रखनी होती है। यदि प्रेग्‍नेंसी में तेज बुखार का सही तरह से इलाज न किया जाए, तो इससे मिसकैरेज हो सकता है या शिशु पर कोई जानलेवा खतरा मंडरा सकता है। वहीं अगर एक या दो दिन में बुखार ठीक नहीं होता है, तो य‍ह किसी इंफेक्‍शन का संकेत हो सकता है।

​बुखार दूर करने के घरेलू उपाय

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

प्रेग्‍नेंसी में बुखार को कम करने के लिए खूब तरल पदार्थ पिएं। नॉन कार्बोनेटिड और इलेक्‍ट्रोलाइट ड्रिंक्‍स बेहतर रहते हैं। ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ बुखार को कम करते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

हर्बल टी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है। एक कप गुनगुनी चाय पीने से गले और छाती को आराम मिलता है। कफ जमा हो, तो वो भी निकल जाता है।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान हर्बल टी का सेवन सेफ है या नहीं, जानें

​आराम करें

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

प्रेग्‍नेंसी में बुखार होने पर आप ज्‍यादा काम न करें। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और थकान नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में होती है थकान तो जान लें इसके कारण और उपाय

​नमक के गरारे

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

यदि फ्लू के लक्षणों के साथ बुखार भी हो रहा है, तो नमक के गरारे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। नमक में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो बुखार और बैक्‍टीरियल या वायरल इंफेक्‍शन को ठीक करने की क्षमता रखते हैं।

आधा गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्‍मच नमक मिलाकर गरारे करें। इससे गले को आराम मिलता है और छाती में जमा कफ भी बाहर निकल जाता है।

भाप लेना

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

बुखार को कम करने का सबसे असरदार तरीका है भाप लेना। गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालें और तौलिए से सिर को ढक कर कुछ देर तक भाप लें। इससे आपका नासिका मार्ग खुल जाएगा और पसीने के जरिए बुखार बाहर आ जाएगा। यह नुस्‍खा नाक और गले में जमा कफ को भी साफ करता है।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में मां को हो बुखार तो बच्चे में हो सकते हैं हृदय विकार

बुखार होने पर क्‍या करें

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपको बुखार चढ़ गया है, तो आप किसी हवादार कमरे में ही रहें। पर्याप्‍त आराम करें और घर से बाहर न निकलें। ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। इस समय ए.सी बंद रखें और पंखे की हवा में ही आराम करें। अगर ठंड लग रही है तो पंखा भी बंद कर दें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

fever during pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही उन्हें कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। प्रेनगेंसी में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ जाती है, साथ ही महिलाओं को बुखार से भी जूझना पड़ता है। गर्भावस्था में बुखार आना महिलाओं और शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरार बुखार आने को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। बुखार से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। प्रेगनेंसी में बुखार आने के कारण और घरेलू उपाय-

प्रेगनेंसी में बुखार आने के कारण (fever causes during pregnancy)

प्रेगनेंसी में महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले की तुलना में कम हो जाती है। इसकी वजह से महिलाएं किसी भी संक्रमण, ठंड और बुखार की चपेट (pregnancy me bukhar) में जल्दी आ जाती हैं। प्रेगनेंसी में बुखार आने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। जैसे-

  • सर्दी-जुकाम के साथ ही महिलाओं को बुखार भी हो सकता है। संक्रमण की वजह से महिलाओं को बुखार हो सकता है।
  • प्रेगनेंसी में बुखार आने का कारण फ्लू भी हो सकता है। फ्लू में महिलाओं को शरीर में दर्द, बुखार जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। 
  • गर्भावस्था में मूत्र पथ संक्रमण की वजह से भी बुखार हो सकता है।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल वायरस भी बुखार का कारण हो सकता है। इस वायरस के शरीर में प्रवेश होने पर उल्टी, दस्त और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

प्रेगनेंसी में बुखार ठीक करने के लिए घरेलू उपाय (home remedies to cure fever during pregnancy)

प्रेगनेंसी में बुखार आने पर आपको डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। आप एकदम स्वस्थ रहेंगी।

1. सूप के फायदे (soup for fever and cold)

प्रेगनेंसी में संक्रमण, वायरस और फ्लू से बचने के लिए आप सूप (fever during pregnancy in hindi) भी पी सकते हैं। सर्दियों में सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप टमाटर का सूप, चिकन सूप, वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। इसके अलावा ब्रोकली सूप भी लाभकारी होता है। सूप पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी तेज होती है।

2. सिरका वाले पानी से नहाएं 

गर्भावस्था या प्रेगनेंसी में बुखार आने पर आप सिरका वाले पानी से नहा सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में सिरका मिलाएं। इस पानी से नहाने से आपको बुखार में काफी आराम मिलेगा। 

3. काढ़ा (kadha for cough in hindi)

सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अकसर काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी में बुखार आने पर भी काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अदरक, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च आदि का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी-अदरक की चाय पीना भी लाभकारी होता है। इसे काढ़े से बलगम भी निकल जाता है

4. आराम करें (rest in pregnancy) 

प्रेगनेंसी में आराम करना भी बहुत जरूरी होता है। गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए। आराम करने से तनाव दूर होता है, मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। बैलेंस डाइट और खुद को गर्म रखकर कुछ ही दिनों में आपका बुखार उतर जाएगा।

इसे भी पढ़ें - दूध में डालकर पिएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होंगी आपकी ये 7 समस्याएं

गर्भवती महिला को बुखार आने पर क्या करना चाहिए? - garbhavatee mahila ko bukhaar aane par kya karana chaahie?

5. बैलेंस डाइट (balance diet)

स्वस्थ रहने के लिए संतुलित डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी रहने के लिए आपकी डाइट में विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर सारी चीजें होनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां और दाल सभी शामिल करें। इसके अलावा अपनी डाइट में दूध, घी आदि भी शामिल करें।

6. खूब पानी पिएं 

हाइड्रेट रहने से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए भी हाइड्रेट रहना जरूरी होता है। इसके लिए दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। हाइड्रेट रहने के लिए आप नारियल पानी, फ्रूट्स जूस भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

7. तुलसी के पत्ते

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बुखार को ठीक करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 5-8 तुलसी की पत्तियां डालें और इसे उबलने दें। फिर इसे छानें और पी लें। दिन में 1-2 बार इस पानी को पीने से आपको काफी आराम मिलेगा। तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से भी बचाते हैं।

8. भाप लेना

सर्दी-जुकाम और बुखार से राहत पाने के लिए आप भाप भी ले सकती हैं। भाप लेने से गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है। अगर आपको खांसी या सर्दी की वजह से बुखार आया होगा, तो भाप लेने से काफी आराम मिलेगा। इसके लिए आप स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो एक बर्तन में पानी गर्म करें और भाप लें। भाप लेना फायदेमंदहोता है।

9. सरसों के बीज (Mustard seeds)

सरसों के बीज का पानी पीकर भी आप बुखार में आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें सरसों के बीज 5 मिनट के लिए डाल दें। इसके बाद इसे छान लें और पी जाएं।

10. माथे पर ठंडी पट्टी रखें 

प्रेगनेंसी में बुखार से राहत पाने के लिए गर्भवती महिलाएं माथे पर ठंडी पट्टी भी रख सकती हैं। इसके लिए ठंडे पानी में एक सूती कपड़ा भिगोएं, इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। अब इस पट्टी को माथे पर रखें और बदलते रहें।

प्रेगनेंसी में बुखार से ऐसे बचें (how to prevent fever in pregnancy)

प्रेगनेंसी में अकसर ही महिलाएं सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार से परेशान रहती हैं। लेकिन अगर आप कुछ उपायों को फॉलो करेंगी, तो बुखार से बच पाएंगी।

  • गर्भावस्था में बुखार से बचाव के लिए डॉक्टर की सलाह पर फ्लू के टीके लगवाएं।
  • हाथों को एकदम साफ रखें। खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से जरूर धोएं।
  • बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें। गर्भावस्था में बीमार लोगों से दूर रहना चाहिए। ताकि वे उनके संक्रमण से बच सकें।
  • घर और उसके आस-पास साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। 
  • इसके बाद भी अगर आपको बुखार महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

प्रेगनेंसी में बुखार को ठीक करने के लिए ये घरेलू उपाय संपूर्ण इलाज नहीं है। इसलिए अगर कुछ दिनों तक बुखार ठीक न हो, तो डॉक्टर की राय जरूर लें। डॉक्टर की सलाह पर आप बुखार को ठीक करने के लिए दवाइयों का भी सेवन कर सकते हैं।

(main image source: babycentre.co.uk)

प्रेगनेंसी में बुखार आने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए?

अगर आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान हल्‍का दर्द या बुखार होता है तो आप पैरासिटामोल ले सकती हैं। दर्द से राहत और बुखार को कम करने के लिए गर्भावस्‍था के लगभग सभी चरणों में इस दवा का इस्‍तेमाल किया जाता है।

प्रेगनेंसी में बुखार होने पर क्या खाना चाहिए?

हालांकि सूप पीना सर्दियों में ज्यादा फायदेमंद होता है. 9- आराम करें- प्रेग्नेंसी में आराम करना भी बहुत जरूरी होता है. गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए. आराम करने से तनाव दूर होता है.

तुरंत बुखार कैसे उतारे?

आराम है सबसे ज़रूरी आपको जैसे ही हल्का सा बुखार महसूस होने लगे, फौरन जो भी काम कर रहे हैं उसे रोकें क्योंकि आपको सिर्फ और सिर्फ आराम की ज़रूरत है। ... .
ठंडे पानी की पट्टियां ठंडे पानी में कपड़े को डुबोकर माथे पर रखने से बुखार जल्दी उतरता है। ... .
खूब पानी पिएं ... .
हल्के कपड़े पहनें ... .
कमरे को ज़्यादा गर्म न रखें.

प्रेगनेंसी में पेरासिटामोल खाने से क्या होता है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान पैरासिटामोल लेती हैं, तो इससे भ्रूण के विकास पर असर पड़ता है और जन्म के बाद बच्चे में इससे ब्रेन, रिप्रोडक्टिव और Urogenital Disorders का खतरा बढ़ जाता है.