गले में मछली का कांटा फंस जाए तो क्या करना चाहिए - gale mein machhalee ka kaanta phans jae to kya karana chaahie

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: नवनीत राठौर Updated Sun, 03 May 2020 05:41 PM IST

कई लोगों को मछली खाना बेहद पसंद होता है। कोई इसे स्नैक्स के तौर पर फ्राई कर खाता है तो वहीं कई लोग इसकी करी बनाकर खाते हैं। इसका सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मछली में विटामिन, वसा, प्रोटीन और ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होती है। वैसे मछली से बनी कोई भी डिश बहुत स्वादिष्ट होती है लेकिन इसके अंदर पाए जाने वाले कांटे के कारण बहुत लोग खाने से परहेज भी करते हैं।

मछली खाते समय सबसे बड़ी समस्या इसके अंदर पाए जाने वाले छोटे और बारीक कांटे होते हैं। कई बार तो खाते वक्त गलती से यह कांटा गले में जाकर फंस जाता है। इसलिए बच्चों को मछली खाते समय विशेष तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए। मछली का कांटा अगर गले में फंस भी जाता है तो कुछ समय बाद अपने से निकल भी जाता है लेकिन कई बार ये वाकई में गले की हड्डी बन जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनका इस्तेमाल आप गले में मछली का कांटा फंसने पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में...

केला
अगर आपके गले में मछली का कांटा फंसा हो तो केला खाने से राहत मिल सकता है। जब भी आपको इस तरह की समस्या हो जाए तो केले के टुकड़े को बिना चबाएं ऐसे ही निगल लें। ऐसा करने से आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा।

चावल
गले में फंसे मछली के कांटे को निकालने में चावल बहुत ही प्रभावी है। ऐसी समस्या होने पर आप भात(पका हुआ चावल) एक गोला बना लें और इसे मुंह में रखकर बिना चबाएं निगल लें। आपको थोड़ी ही देर में आराम मिल जाएगा। अगर यह नुस्खा एक बार में कम न करे तो 2 से 3 बार भी कर सकते हैं। इसके बावजूद आप 2 से 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देंगे तो यह अपने आप निकल जाएगा।

डॉक्टर से संपर्क
मछली के कांट फंस जाने के बाद अगर बताए गए इन उपायों से कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसे हालात में देर बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

घर के सब लोग मिलकर डिनर करने बैठे हैं। डिनर में मछली ग्रेवी से सजी थाली सामने है। अभी मछली के स्वाद का मजा लेना शुरू ही किया कि गले में मछली का कांटा फंस गया। डिनर का सारा मजा किरकिरा हो गया। साथ ही गले में फंसे कांटे ने दर्द से परेशान कर दिया। दरअसल जिन घरों में मछली खाई जाती है, उन घरों में इस तरह की समस्या कोई हैरानी का विषय नहीं है। लेकिन कुछ लोग गले में फंसे कांटे से बहुत परेशान हो जाते हैं और डर भी जाते हैं क्योंकि उन्हें गले से कांटा निकालना नहीं आता। जबकि गले में फंसा मछली का कांटा निकालना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। जानिए, मछली का कांटा निकालने के कुछ उपाय।

(और पढ़ें - मछली के तेल के फायदे)

गले में मछली का कांटा फंस जाए तो क्या करना चाहिए - gale mein machhalee ka kaanta phans jae to kya karana chaahie

मछली खाना कई लोगों का शौक होता है। कुछ लोग इसे फ्राई कर स्नैक्स की तरह खाते हैं तो कुछ लोग इसकी करी बनाकर चावल के साथ खाते हैं। मछली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन, वसा और ओमेगा 3 की मात्रा काफी अधिक होती हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि मछली से बनी कोई भी बहुत स्वादिष्ट होती है। लेकिन मछली के अंदर कांटे होने की वजह से बहुत से लोग इसे खाने से परहेज करते हैं।

मछली खाते वक्त सबसे बड़ी समस्या इसके छोटे और बारीक कांटे होते हैं। खाते वक्त पता ही नहीं चलता कि कब कांटा मुंह में जाकर गले में फंस गया है। अगर कोई बच्चा या फिर कोई व्यक्ति पहली बार मछली खाता है तो ज्यादा सावधान होने की जरूरत पड़ती है। वैसे तो जब मछली का कांटा गले में फंसता है तो कुछ देर बाद अपने आप निकल भी जाता है लेकिन कभी कभी ये वाकई में गले की हड्डी बन जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आप मछली का कांटा गले में फंसने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो उपाय-

गले में मछली का कांटा फंस जाए तो क्या करना चाहिए - gale mein machhalee ka kaanta phans jae to kya karana chaahie

चावल का गोला

अगर आपके गले में मछली का कांटा फंस जाए और आपके घर में चावल (भात) बना हुआ है तो इससे अच्छा उपाय और कोई नहीं हो सकता है। आप तुरंत भात का एक गोला बना लें और इसे मुंह में रखकर बिना चबाएं निगल लें। आप पाएंगे तो आपको तुरंत समस्या से छुटकारा मिल गया है। अगर 1 बार में यह नुस्खा काम न करें तो 2 से 3 बार ऐसा करें।

इसे भी पढ़ें : ब्रेस्ट की गांठ को कुछ ही दिनों में सही करता है हींग-अजवायन का ऐसा मिश्रण

केला भी है फायदेमंद

मछली का कांटा गले में फंसने पर केला खाने से भी काफी राहत मिलती है। जब आपके गले में कांटा फंस जाए तो केले के टुकड़े को बिना चबाएं ऐसे ही निगल लें। आप खुद देखेंगे कि आपको आराम मिल गया है। इसके अलावा अगर ऊपर बताये गए तरीके से कांटा निकल न रहा हो तो छोड़ दें। 2-3 घंटे में अपने आप ही निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 2 रुपये में दूर करें कोहनी और घुटनों का कालापन

गले में मछली का कांटा फंस जाए तो क्या करना चाहिए - gale mein machhalee ka kaanta phans jae to kya karana chaahie

डॉक्टर से करें संपर्क

अगर इनमें से कोई भी उपाय आपके काम नहीं आ रहा है तो आपको बिना देरी के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आप देरी करते हैं तो हो सकता है समस्या बढ़ जाए। वैसे हमने जो उपाय आज आपको बताएं हैं वो आपके काम जरूर आएंगे।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi