फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Facebook से वीडियो कैसे Download करे Facebook दुनिया का सबसे सोशल मीडिया साईट है जिसमें हर दिन लाखों करोड़ों वीडियो अपलोड होते रहते है हालाकि वीडियोज के मामले Youtube सबसे अच्छी साईट है लेकिन आगे चलकर Facebook भी वीडियो के लिए पोपुलर हो जायेगा क्योंकि फेसबुक भी Youtube की तरह मोनेटाइजेशन प्रक्रिया में काम कर रहा है जिससे ज्यादा ज्यादा लोग Facebook में वीडियो अपलोड कर सके वैसे फेसबुक में ऐसे वीडियो मिल जाते है जो हमें youtube में नहीं मिलते हैं इन वीडियो को अगर हम वाट्सएप में शेयर करना चाहे तो नहीं कर सकते हैं क्योंकि वाट्सएप में वीडियो शेयर करने के लिए पहले वीडियो को गेलरी में सेव करना पड़ेगा इसके बाद ही वाट्सएप पर वीडियो शेयर किया जा सकता है.

फेसबुक में भी वीडियो सेव करने का आप्शन रहता है लेकिन वह वीडियो सिर्फ Facebook में ही सेव रहता है उसे हम अपने मोबाइल की गेलरी में नहीं देख पाते हैं लेकिन कुछ ट्रिक के जरिये आप फेसबुक के किसी भी वीडियो को अपने मोबाइल की गेलरी में सेव कर सकते है और इसकी प्रोसेस बहुत आसान है आप चंद मिनटों में ये काम कर सकते हैं.

  • Facebook से वीडियो कैसे Download करे
  • कंप्यूटर में Facebook से वीडियो कैसे Download करे

Facebook से वीडियो कैसे Download करे

Facebook से विडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Vidmate नाम की एक एप इनस्टॉल करनी होगी ये एप आपको गूगल प्लेस्टोर में नहीं मिलेगी इसलिए आप इसे गूगल में सर्च करके Vidmate की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare
facebook se video kaise download kare

Vidmate एप को डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल करले यहाँ आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएँगी तो आपको सभी को allow करते जाना है. अब आपके सामने इस एप का होमपेज दिखाई देगा जिसमें youtube और फेसबुक के ऑप्शन में दिखाई देंगे आपको Facebook के आइकॉन पर क्लिक कर देना है.

फेसबुक आइकॉन पर क्लिक करते ही आपको अपने फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालना है और लॉग इन कर लेना है. लॉग इन होने के बाद आप Facebook साईट में पहुँच जायेंगे लेकिन आपको यहाँ एक अंतर दिखाई देगा जो आपको वीडियो में डाउनलोड के रूप में होगा. इस एप में जब कोई फेसबुक वीडियो आयेगा उसके ऊपर डाउनलोड का ऑप्शन भी दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

कंप्यूटर में Facebook से वीडियो कैसे Download करे

कंप्यूटर में फेसबुक से विडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook अकाउंट में लॉग इन होना पड़ेगा इसके बाद जो भी वीडियो आपको डाउनलोड करना उसे सामने ले आये.

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

वीडियो के टाइटल पर राईट क्लिक करने के बाद आपको open link in new tab पर क्लिक करना है इस तरह न्यू टैब पर आपको उस वीडियो का लिंक मिल जायेगा. इसके बाद आपको www.fbdown.net साईट पर जाना है.

इस साईट में जाने के बाद आपको होमपेज में Facebook वीडियो के लिंक डालने का ऑप्शन मिलेगा जहाँ पर आपको फेसबुक वीडियो के कॉपी किये लिंक को बॉक्स में पेस्ट कर देना है और डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है. यहाँ पर आप क्वालिटी से हिसाब से भी फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं ये वीडियो आप जहाँ चाहे वहां सेव कर सकते हैं.

इन दोनों ट्रिक से आप काफी आसानी से विडियो डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप जान गए होंगे कि कंप्यूटर और मोबाइल में Facebook से वीडियो कैसे Download करे मोबाइल की बात करे तो यहाँ सिर्फ आपको एक डाउनलोड करना होता है उस पर लॉग इन करके किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते है. वही कंप्यूटर में आपको वीडियो के लिकं को कॉपी करके दूसरी वेबसाइट में पेस्ट करना होता है और वह वेबसाइट आपको वीडियो डाउनलोड करके देती है.

ये भी पढ़े –

  • दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट में छपती है गणेश जी की फोटो जानिए वजह
  • Android Mobile को Fast कैसे करे सिर्फ एक सेटिंग चेंज करके
  • दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जो चार्ज होने पर 1000 किलोमीटर चलती है

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

[toc] फेसबुक एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का मुख्य हिस्सा बन गई है। जिस पर यूजर्स द्वारा बहुत से तरह के फोटोज, वीडियोस शेयर किए जाते है। कई बार हमें वह फोटो या वीडियो इतनी पसंद आ जाती है की हम उसे डाउनलोड करना चाहते है पर फेसबुक में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है की हम उसे डायरेक्ट अपनी Gallery में सेव कर सके, लेकिन आज जो Facebook Se Video Download Karne Ka Tarika हम आपको बताने जा रहे है उसकी मदद से आप फेसबुक फोटोज और वीडियोज डाउनलोड करना सीख सकेंगे।

यदि आप कहीं घूमने गए है तो वहां के फोटो, वीडियो या फिर किसी खास अवसर के फोटो व वीडियो को फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और अपना स्टेटस अपडेट कर सकते है। फेसबुक पर वैसे तो कई सारे फीचर्स है परन्तु फेसबुक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फोटो व वीडियो डाउनलोड करने का फ़ीचर नहीं दिया गया है। लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है आगे बताया गया फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का तरीका फॉलो करके आप वीडियोज व फोटोज डाउनलोड कर सकेंगे।

Table of Contents
  1. Facebook Se Photo Kaise Download Kare
    1. Step 1: Login Facebook Then Click On Photo
    2. Step 2: Click On Download Link
    3. Step 3: Save File
    4. Step 4: File Download Location
  2. Facebook Se Video Download Kaise Karte Hai
    1. Step 1: Login Facebook
    2. Step 2: Show Video URL
    3. Step 3: Go To Website
    4. Step 4: Select Video Quality
    5. Step 5: Save Video As
    6. Step 6: Select Location
  3. Conclusion:

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

फेसबुक से यदि आपको कोई फोटो डाउनलोड करना है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। आइए जानते है Facebook Se Photo Kaise Nikale;

Step 1: Login Facebook Then Click On Photo

सबसे पहले फेसबुक पर “Log In” करे। लॉग इन करने के बाद आपको अपना प्रोफाइल पेज दिखेगा, अब आपको जो भी फेसबुक फोटो डाउनलोड करनी है उस पर क्लिक करे।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

फोटो पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन्स दिखेंगे, यह ऑप्शन आपको इमेज के नीचे की तरफ दिखेंगे, “Tag Photo” ऑप्शन के पास “Options” की लिंक पर क्लिक करना है।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

“Options” पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ और ऑप्शन्स मिलेंगे, इसमें सबसे ऊपर “Download” ऑप्शन पर क्लिक करे।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 3: Save File

डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर में एक बॉक्स ओपन होगा। इसमें आपको फोटो डाउनलोड करने का फाइनल नोटीफीकेशन दिखेगा, तथा निचे आपको अपनी फोटो डाउनलोड होते हुए दिख जाएगी।

Step 4: File Download Location

अब आपने जो फोटो फेसबुक से डाउनलोड की थी वह आप अपने ब्राउज़र की “File Download Location” से फोटो को ओपन करके देख सकते है।

इस तरीके से आप फेसबुक फोटोज डाउनलोड कर पाएँगे, यह बहुत ही आसान तरीका है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Facebook Account Verify Kaise Kare? – फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करने का तरीका!

Facebook Se Video Download Kaise Karte Hai

इस मेथड में हम आपको वीडियो के URL की मदद से Facebook Video Download करना सिखाएँगे। तो आइए जानते है फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करें;

Step 1: Login Facebook

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर “Log In” करे। Facebook Video Download Karne Ke Liye हमे फेसबुक वीडियो का URL पता करना होगा।

फेसबुक वीडियो का URL जानने के लिए जो फेसबुक वीडियो है उस पर क्लिक करे। अगर कंप्यूटर में कर रहे है तो माउस से राइट क्लिक करे।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 2: Show Video URL

क्लिक करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन आएँगे, उसमे आपको “Show Video URL” पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर वीडियो का URL Show होने लगेगा। उस पर क्लिक करके लिंक को कॉपी कर लीजिये।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 3: Go To Website

फेसबुक वीडियो की लिंक Copy करने के बाद हमे Facebook Video Download Karne Wali साइट Fbdown.Net पर जाना होगा।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

इसमें आपको जो वीडियो डाउनलोड करनी है उसकी लिंक डालनी और फिर डाउनलोड पर क्लिक करना है।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 4: Select Video Quality

डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। आप जिस क्वालिटी में Facebook Se Video Download Karna चाहते है उसे सिलेक्ट करे। क्वालिटी सिलेक्ट करने के बाद वीडियो डाउनलोड होने लग जाएगी।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 5: Save Video As

अगर इस तरह से आपकी वीडियो डाउनलोड नही होती है तो इसका एक और तरीका है। वीडियो के लिंक पर क्लिक करके “Save Video” पर क्लिक करे, अगर कंप्यूटर में कर रहे है तो वीडियो के ऊपर माउस से डाउन ऐरो पर क्लिक करे। क्लिक करने पर कुछ ऑप्शन आएँगे उसमे से “Save Video” पर क्लिक करे।

फेसबुक विडियो कैसे डाउनलोड करे - phesabuk vidiyo kaise daunalod kare

Step 6: Select Location

“Save Video” पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो डाउनलोड होकर सेव हो जाएगी। आप इसे अपने फेसबुक मेनू के Saved ऑप्शन में जाकर चेक कर सकते है।

तो यह था फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने का तरीका। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: Facebook Account Recover Kaise Kare? – फेसबुक अकाउंट ब्लॉक होने पर रिकवर करने का बहुत आसान तरीका!

Conclusion:

तो इस तरह से आपने जाना फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करें गैलरी में। अब आप भी अपने पसंद के फेसबुक फोटो और वीडियो को डाउनलोड कर अपने स्टेटस पर लगा सकते है। दोस्तों यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर ज़रुर करे। Facebook Se Video Download Kaise Karte Hain इस पर आपके कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट में बताए। तो दोस्तों फिर मिलते है एक नयी जानकारी के साथ एक नयी पोस्ट में हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

फेसबुक के वीडियो गैलरी में कैसे डाउनलोड करें?

फेसबुक वीडियो की लिंक Copy करने के बाद हमे Facebook Video Download Karne Wali साइट Fbdown.Net पर जाना होगा। इसमें आपको जो वीडियो डाउनलोड करनी है उसकी लिंक डालनी और फिर डाउनलोड पर क्लिक करना है।

Android पर फेसबुक वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

#1: आप जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हो पहले उसका link copy कर लो, और फिर en.savefrom.net की साइट पर जाओ. #2: अब उस वीडियो के link को उस box में paste कर दो. #3: अब आपके सामने वीडियो डाउनलोड करने का option आ जायेगा।

फेसबुक स्टोरी से वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

Step 1.) सबसे पहले आपको Chrome Browser को खोलना हैं और अपने Facebook Account में Login कर लेना हैं . Step 2.) फिर आपको अपने chrome ब्राउज़र में extension download करना हैं जिसका नाम हैं Story Saver (Simply Download & Save stories from Facebook, Instagram, and WhatsApp.)

फेसबुक पर डाउनलोड कैसे करें?

इसके लिए आपको आईफ़ोन के App Store में जाना है। और सर्च करना है। उसके निचे रिजल्ट आएगा। उसमे आप फेसबुक के आइकॉन पर क्लिक करके अप्प को डाउनलोड कर सकते है।