फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या करना चाहिए? - phephadon ko saaph karane ke lie kya karana chaahie?

फेफड़ों को साफ रखना क्यों जरूरी है

लंग्स हमारे शरीर के सबसे व्यस्त अंगों में से एक है जो दिन रात आपके सोने के बाद भी व्यस्त रहता हैं। हमारे आस पास बढ़ते प्रदूषण जिसमें फैक्ट्रियों से निकलने वाला केमिकल वाला धुआं  सड़कों पर चलने वाले वाहनों से निकलने वाले धुंआ सांस लेने पर अंदर चला जाता है जो फेफड़ों की क्षमता को प्रभावित करता है। इसलिए आपको फेफड़ों को साफ रखना जरूरी है। 

फेफड़ों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय

1. गर्म भाप

गर्म भाप को लेना फेफड़ों की सफाई का काफी पुराना और असरदार घरेलू नुस्खा है, हवा को नम रखने से लंग्स को साफ किया जा सकता है। हार्ट, फेफड़े, और ब्लड के विशेषज्ञ भी गर्म भाप लेने की सलाह देते है। इसके लिए आप भाप लेने के लिए गर्म पानी में अपने सर को एक तोलिये या टबिल की मदद से पूरी तरह ढक कर भाप लें।

2.  ग्रीन टी

किसी भी गर्म तरल पदार्थ का सेवन फेफड़ों में बनने वाले अत्यधिक श्लेष्म से छुटकारा पाने में मदद करता है  और जब गर्म तरल पदार्थ एक हर्बल चीजों से बना हो तो परिणाम बहुत अच्छे मिलते हैं। हरी चाय ग्रीन टी आपके गले और छाती में कफ के निर्माण से तत्काल राहत प्रदान करती है। क्योंकि जड़ी-बूटियां माइक्रोबियल संक्रमण का मुकाबला करती हैं जो कि श्लेष्म संचय का एक प्रमुख कारण हो सकती है ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. एरोबिक एक्सरसाइज

नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना आपके फेफड़ो को साफ करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इस व्यायाम के दौरान गहरी और लंबी साँस लेते हैं जिसकी वजह से फेफड़े अधिक फैलते है और उसमें ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। एरोबिक एक्सरसाइज में आप तेज चलना  दौड़ना साइकल चलाना स्विमिंग करना  डांस करना और टेनिस जैसे खेल आदि को कर सकते हैं

4. धूम्रपान न करे

अगर आप धूम्रपान करते है तो इसे छोड़ना ही फेफड़ों साफ करने के उपाय है। भले ही आपने कई वर्षों तक धूम्रपान किया हो। धूम्रपान छोड़ने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

क्या खाने से फेफड़ा साफ होता है?

किसी भी गर्म तरल पदार्थ का सेवन फेफड़ों में बनने वाले अत्यधिक श्लेष्म से छुटकारा पाने में मदद करता है और जब गर्म तरल पदार्थ एक हर्बल चीजों से बना हो तो परिणाम बहुत अच्छे मिलते हैं। हरी चाय ग्रीन टी आपके गले और छाती में कफ के निर्माण से तत्काल राहत प्रदान करती है।

फेफड़े खराब होने के लक्षण क्या होते हैं?

छाती में दर्द यदि काफी समय से आपको छाती में दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे टालें नहीं. ... .
बलगम अगर किसी व्यक्ति को करीब महीने भर से बलगम की समस्या है, तो समझ लीजिए कि उसको सांस से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. ... .
सांस लेने में तकलीफ ... .
खांसी में खून ... .
वजन घटना.

फेफड़ों से बलगम कैसे साफ करें?

नीलगिरी का उपयोग नीलगिरी के उत्पादों का उपयोग वर्षों से खांसी को कम करने और बलगम को कम करने के लिए किया जाता है। ... .
कच्ची हल्दी कच्ची हल्दी भी काम आ सकती है। ... .
गर्म तरल पदार्थ पिएं फेफड़ों में जमा बलगम से राहत पाने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। ... .
गर्म पानी की भाप लें ... .
गर्म पानी से गरारे करें ... .
शहद और गर्म पानी.

फेफड़ों की गंदगी कैसे निकाले?

फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने के लिए अदरक की चाय फायदेमंद हो सकती है। अदरक में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपकी फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में काफी मददगार होती है। आप अदरक पाउडर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह पसीने को बढ़ावा देगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।