एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

Show

लगभग 13,000+

कैशलेस नेटवर्क

होम / हेल्थ इंश्योरेंस

हेल्थ इंश्योरेंस

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

हेल्थ इंश्योरेंस, एक इंश्योरेंस कंपनी और एक व्यक्ति या ग्रुप के बीच एक एग्रीमेंट है यह एक कानूनी डॉक्यूमेंट है, जिसके अनुसार मेडिकल खर्चों के लिए निर्धारित फाइनेंशियल राशि का भुगतान किया जाता है भारत में सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से आपको कई लाभ प्राप्त होंगे, जैसे

प्री और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए कवरेज

· कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन

· रूम रेंट कवरेज

मौसमी बीमारियों और कोविड-19 के मामलों के अलावा, मंकीपॉक्स से संबंधित मामले भी सामने आए हैं देश के विभिन्न भागों में मंकीपॉक्स के मामले पाए गए हैं विशेषज्ञों ने इसे रोकने के लिए उचित सावधानी बरतने और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है इसके लिए आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने की आवश्यकता है एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस आपको एक विशाल हॉस्पिटल नेटवर्क, टैक्स में बचत, रिन्यूअल लाभ और अन्य विभिन्न फायदे प्रदान करता है. इसलिए, अगर आपने अभी भी सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस नहीं खरीदा है, तो इसे आज ही खरीदें.

भारत में सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

हाल ही में लांच हुए

माय:ऑप्टिमा सिक्योर

एचडीएफसी एर्गो का ऑप्टिमा सिक्योर कई लाभों के साथ उपलब्ध है, जो आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के 4X कवरेज प्रदान करता है. एचडीएफसी एर्गो ने 18+ वर्षों में #1.5 करोड़ से अधिक कस्टमर्स का विश्वास जीता है. अधिक कवरेज, अधिक विकल्प पाएं और अधिक बचत करें.

प्लान देखेंअधिक जानें

फिक्रमंद परिवारों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

आपका जीवन आपके परिवार के इर्द-गिर्द घूमता है. फिर, उनके स्वास्थ्य को सुरक्षित क्यों न करें? हमसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदें और हमारे विशेष लाभ, जैसे अनलिमिटेड डे केयर ट्रीटमेंट और सम इंश्योर्ड रीस्टोर का लाभ पाएं, जो हर मेंबर की मेडिकल ज़रूरतों को पूरा करेगा.

प्लान देखेंअधिक जानें

इच्छुक व्यक्तियों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

अपने फाइनेंस की प्लानिंग करते समय खुद के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना न भूलें. फिटनेस डिस्काउंट और सम इंश्योर्ड रीबाउंड जैसे लाभ प्राप्त करें. इंडिविजुअल के लिए हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपकी बचत को प्रभावित किए बिना मेडिकल खर्चों को पूरा करेंगे.

प्लान देखेंअधिक जानें

बुजुर्ग माता-पिता के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

आपके माता-पिता हमेशा आपकी देखभाल करते हैं. अब आपकी बारी है कि आप बढ़ते मेडिकल खर्चों से उनको सुरक्षित करके उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें. माता-पिता के लिए हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उनकी बढ़ती मेडिकल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आजीवन रिन्यूअल और आयुष लाभ प्रदान करता है.

प्लान देखेंअधिक जानें

कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

अगर आपके पास पहले से ही कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस है, तो यह आपको केवल आपकी कार्य अवधि के दौरान कवर करता है और आपके इस्तीफे के बाद इसका कोई उपयोग नहीं रह जाता है. इसलिए, कर्मचारियों के लिए हमारे कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ कवर के तहत खुद को कवर करें और मेडिकल खर्चों के कारण पैदा होने वाली फाइनेंशियल चिंताओं से निजात पाएं.

प्लान देखेंअधिक जानें

सीनियर सिटीज़न के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

जीवन की इस अवस्था में आपको सभी चिंताएं छोड़ देनी चाहिए और चिंतामुक्त जीवन व्यतीत करना चाहिए. फिर, आप मेडिकल बिलों के भुगतान की चिंता क्यों करें? अपने लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें, जिसमें रूम रेंट की कोई लिमिट नहीं है तथा इसे जीवन भर रिन्यू कराया जा सकता है.

प्लान देखेंअधिक जानें

डायबिटीज के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

यह तो सभी जानते हैं कि डायबिटीज के लिए विशेष चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता पड़ती है! जब आप अपनी ब्लड शुगर पर निगरानी रख रहे होते हैं तथा डायबिटीज से जूझ रहे होते हैं, तो इनर्जी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ हॉस्पिटलाइजेशन के खर्चों की चिंता हम पर छोड़ दें.

प्लान देखेंअधिक जानें

महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आप सुपर वुमन हैं, लेकिन जीवन में किसी न किसी समय पर आपको भी मेडिकल सहायता की आवश्यकता पड़ सकती है. माय:हेल्थ विमेन सुरक्षा लाइफ के साथ गंभीर बीमारियों के खिलाफ सुरक्षित रहें और फाइनेंशियल रूप से मज़बूत रहें.

प्लान देखेंअधिक जानें

1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

मेडिकल खर्च लगातार बढ़ रहे हैं. बढ़ती लागतों और भारी-भरकम बिल से छुटकारा दिलाने के लिए, हम लेकर आए हैं 'माय:हेल्थ कोटि सुरक्षा प्लान' जो 1 करोड़ तक का हेल्थ कवर प्रदान करता है. प्रीमियम के अधिक होने के बारे में चिंतित हैं? अच्छी बात यह है कि यह प्लान केवल कॉम्प्रिहेंसिव ही नहीं, बल्कि किफायती भी है. "कम कीमत पर व्यापक कवरेज"

प्लान देखें अधिक जानें

हमारे सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें

  • हाल ही में लांच हुए

    ऑप्टिमा सिक्योर

  • ऑप्टिमा रिस्‍टोर

  • माय:हेल्थ सुरक्षा

  • माय:हेल्थ कोटी सुरक्षा

  • माय:हेल्थ विमेन सुरक्षा

  • माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप

  • क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस

  • iCan कैंसर इंश्योरेंस

हाल ही में लांच हुए

ऑप्टिमा सिक्योर

प्रमुख विशेषताएं

  • सिक्योर बेनिफिट: 1 दिन से 2X कवरेज प्राप्त करें.
  • प्लस बेनिफिट: 2 वर्षों के बाद कवरेज में 100% वृद्धि.
  • रिस्टोर बेनिफिट:आपके बेस कवरेज को 100% रीस्टोर करता है
  • प्रोटेक्ट बेनिफिट:लिस्टेड नॉन मेडिकल खर्चों पर ज़ीरो कटौती.

ऑप्टिमा रिस्‍टोर

प्रमुख विशेषताएं

  • 100% रीस्टोर बेनिफिट:पहले क्लेम के तुरंत बाद अपने कवर का 100% रीस्टोर पाएं.
  • 2X मल्टीप्लायर बेनिफिट:नो क्लेम बोनस के रूप में 100% तक अतिरिक्त पॉलिसी कवर पाएं.
  • हॉस्पिटलाइज़ेशन के 60 दिन पहले और 180 दिन बाद तक पूरा कवरेज. यह आपकी हॉस्पिटलाइज़ेशन आवश्यकताओं के लिए बेहतर प्लानिंग सुनिश्चित करता है.

माय:हेल्थ सुरक्षा

प्रमुख विशेषताएं

  • 45 वर्ष की उम्र तक कोई मेडिकल टेस्ट नहीं: बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही सुरक्षित हुआ जाए! मेडिकल टेस्ट से बचने के लिए युवावस्था में ही अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करें.
  • फ्री प्रिवेंटिव हेल्थ-चेकअप: हम फ्री हेल्थ चेक-अप प्रदान करते हैं ताकि आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहें
  • संचयी बोनस: यह न सोचें कि अगर आप क्लेम नहीं करते हैं, तो आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान किसी काम का नहीं है. यह रिन्यूअल के समय चुने गए प्लान के आधार पर आपको 10% से 25% से लेकर अधिकतम 200% अतिरिक्त सम इंश्योर्ड का लाभ दे सकता है.

माय:हेल्थ कोटी सुरक्षा

प्रमुख विशेषताएं

  • 50 लाख और 1 करोड़ के कवर का विकल्प:अपनी ज़रूरतों के अनुसार सम इंश्योर्ड के दो विकल्पों में से अपना हेल्थ कवर चुनें.
  • कोई रूम रेंट कैपिंग नहीं^*:स्टैंडर्ड प्राइवेट AC रूम तक किसी भी रूम को चुनने की स्वतंत्रता.
  • प्री व पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन कवरेज में वृद्धि:हम हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले के 60 दिन और हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद के 180 दिन तक जांच, थेरेपी और परामर्श शुल्क के लिए कवरेज प्रदान करते हैं.
  • संचयी बोनस:हर क्लेम-फ्री रिन्यूअल पर सम इंश्योर्ड का 10% अतिरिक्त पाएं, जो अधिकतम 100% तक हो सकता है.

माय:हेल्थ विमेन सुरक्षा

प्रमुख विशेषताएं

  • महिलाओं के विशिष्ट कैंसर को कवर करता है: 41 गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज प्राप्त करें.
  • सर्जिकल प्रोसीज़र को कवर करता है: सर्जिकल प्रोसीज़र के खर्च लगातार बढ़ रहे हैं. सर्जिकल प्रोसीज़र के लिए कवरेज प्राप्त करें.
  • सेल्फ एम्पॉवरिंग ऑप्शनल कवर: नौकरी समाप्त होने, गर्भावस्था और नवजात शिशु को कोई जटिलता होने पर अतिरिक्त भुगतान.

माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप

प्रमुख विशेषताएं

  • कुल डिडक्टिबल पर काम करता है: जब आपकी कुल क्लेम राशि किसी वर्ष में कुल डिडक्टिबल तक पहुंच जाती है, तब यह हेल्थ प्लान काम करता है. अन्य टॉप-अप प्लान की तुलना में डिडक्टिबल को पूरा करने के लिए सिंगल क्लेम की आवश्यकता नहीं होती है.
  • 55 साल की उम्र तक कोई हेल्थ चेकअप नहीं :बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही सुरक्षित हुआ जाए! मेडिकल टेस्ट से बचने के लिए युवावस्था में ही अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करें.
  • कम भुगतान करें, अधिक पाएं: 2 वर्षों की लॉन्ग-टर्म पॉलिसी का विकल्प चुनें और 5% छूट पाएं.

क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस

प्रमुख विशेषताएं

  • कोई मेडिकल चेक-अप नहीं: 45 वर्ष की आयु तक कोई मेडिकल चेक-अप नहीं.
  • लाइफटाइम रिन्यूएबिलिटी: पॉलिसी को लाइफटाइम पीरियड के लिए रिन्यू किया जा सकता है.
  • फ्री लुक पीरियड: हम पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त होने की तिथि से 15 दिनों तक फ्री लुक पीरियड प्रदान करते हैं..

iCan कैंसर इंश्योरेंस

प्रमुख विशेषताएं

  • माय केयर के लाभ:कीमोथेरेपी से लेकर स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन तक, ICAN परंपरागत और आधुनिक ट्रीटमेंट के लिए पूरा कवर प्रदान करता है.
  • क्रिटिकेयर बेनिफिट:अगर आपमें कैंसर के विशिष्ट गंभीरता का पता चलता है, तो लंपसम भुगतान के रूप में सम इंश्योर्ड का अतिरिक्त 60% प्राप्त करें.
  • फॉलो-अप केयर:कैंसर के इलाज में अक्सर साइड-इफेक्ट होते हैं. फॉलो-अप केयर लाभ आपको वर्ष में दो बार ₹3000 तक का रीइम्बर्समेंट लाभ देता है.

डर और चिंता की बजाय मन की शांति चुनें
एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्राप्त करें

हेल्थ इंश्योरेंस क्या होता है?

हेल्थ इंश्योरेंस, जिसे मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी भी कहा जाता है, एक मेडिकल कवरेज है जो आपको फाइनेंशियल सहायता प्रदान करके आपके हेल्थकेयर खर्चों को पूरा करने में मदद करता है. हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों की अधिक लागत के कारण, आपके पास एक मेडिकल इंश्योरेंस प्लान अवश्य होना चाहिए. महामारी के इस दौर में, हेल्थ इंश्योरेंस आपके स्वास्थ्य और आपके धन दोनों को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपको इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80D के तहत टैक्स बचाने में मदद करता है. आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स लाभ क्लेम कर सकते हैं. आप अपने परिवार के लिए मेडिकल इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और नीचे दिए गए लाभों और कवरेज का फायदा उठा सकते हैं.

आपको मेडिकल इंश्योरेंस प्लान क्यों चाहिए?

मेडिकल इंश्योरेंस प्लान बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह लगातार बढ़ रहे हेल्थकेयर खर्चों के लिए पूरी कवरेज प्रदान करता है. क्वॉलिटी हेल्थकेयर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, एक मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें, जो आपको सबसे अधिक लाभ देती है और अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार रहने में मदद करती है. एक कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिकल इंश्योरेंस प्लान, आपकी सेविंग को समाप्त होने से बचाता है और आपको चिंतामुक्त रखता है. इन आवश्यक कारणों को जाने और समझें कि मेडिकल इंश्योरेंस का होना क्यों ज़रूरी है.

हमारे प्लान देखें

आपको भारत में इन 3 प्रकार के सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में पता होना चाहिए

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

1

इंडेम्निटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

इस प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैशलेस और री-इम्बर्समेंट के आधार पर, सम इंश्योर्ड की लिमिट तक, आपके वास्तविक मेडिकल खर्चों का भुगतान करता है. यह सबसे बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है, जो हर किसी के पास होना चाहिए. ऑप्टिमा रीस्टोर सबसे अधिक सुझाए गए इंडेम्निटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में से एक है, जो एचडीएफसी एर्गो द्वारा प्रदान किया जाता है.

हाल ही में लांच हुए

ऑप्टिमा सिक्योर

बिना किसी अतिरिक्त लागत के 4X हेल्थ कवर

  • 5 लाख से 2 करोड़ तक सम इंश्योर्ड
  • कई डिस्काउंट विकल्प: हमारे विभिन्न डिस्काउंट विकल्पों के साथ प्रीमियम पर 50% तक की बचत करें.
  • प्रोटेक्ट बेनिफिट:लिस्टेड नॉन मेडिकल खर्चों पर ज़ीरो कटौती.

माय:हेल्थ सुरक्षा

कॉम्प्रिहेंसिव लेकिन किफायती

  • कोई रूम रेंट कैपिंग नहीं:अपना मनचाहा हॉस्पिटल रूम चुनें
  • हर रिन्यूअल पर प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप
  • सम इंश्योर्ड रीबाउंड: मैजिकल बैक-अप, जो सम इंश्योर्ड को वापस बहाल करता है

ऑप्टिमा रिस्‍टोर

छोटे परिवारों के लिए उपयुक्त

  • 5-50 लाख तक का सम इंश्योर्ड
  • रीस्टोर बेनिफिट: आपके पहले क्लेम पर आपके कवर में 100% बेसिक सम इंश्योर्ड तुरंत जोड़ दिया जाएगा.
  • मल्टीप्लायर बेनिफिट: लगातार दो क्लेम मुक्त वर्षों के बाद आपके सम इंश्योर्ड को दोगुना कर देगा.

माय:हेल्थ कोटी सुरक्षा

छोटी कीमत पर बड़ी कवरेज

  • 50 लाख और 1 करोड़ का सम इंश्योर्ड उपलब्ध
  • प्राइवेट AC रूम के लिए रूम रेंट पर कोई सीमा नहीं
  • अनलिमिटेड डे-केयर प्रोसीज़र

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

2

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ाने के लिए होता है. अगर आपके पास पहले से ही हेल्थ इंश्योरेंस या कॉर्पोरेट हेल्थ कवर है और आप कम प्रीमियम पर व्यापक कवर प्राप्त करना चाहते हैं, तो टॉप-अप प्लान सबसे अच्छा काम करता है. एचडीएफसी एर्गो में, हम आपको सुपर-टॉप-अप प्लान ऑफर करते हैं, जो आपके मौजूदा हेल्थ कवर को और अधिक बेहतर बनाता है. यह कम प्रीमियम पर बहुत अधिक कवरेज प्रदान करता है.

माय:हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अपपॉकेट फ्रेंडली प्रीमियम पर उच्च हेल्थ कवर
  • 55 वर्ष की आयु तक कोई हेल्थ चेक-अप नहीं
  • 61 साल की आयु से लगातार प्रीमियम
  • कम भुगतान करें, अधिक लाभ पाएं
  • प्री-पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च ऑफर करता है
  • एग्रीगेट डिडक्टिबल पर काम करता है
  • कवर डे-केयर प्रोसीज़र

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

3

फिक्स्ड बेनिफिट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

इन्डेमनिटी आधारित हेल्थ इंश्योरेंस और टॉप-अप प्लान वास्तविक आधार पर मेडिकल बिलों का भुगतान करते हैं, लेकिन लंपसम लाभ आधारित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको लंपसम या एकमुश्त भुगतान करता है. स्ट्रोक, कैंसर, पैरालिसिस, मल्टीपल स्क्लेरोसिस आदि जैसी गंभीर बीमारियों में होने वाले अत्यधिक मेडिकल खर्चों को पूरा करने के लिए यह लाभदायक है.

एचडीएफसी एर्गो क्यों चुनें?

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बढ़ती मेडिकल आवश्यकताओं और बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किए गए हैं.

इंश्योरेंस कराएं

13,000+कैशलेस नेटवर्कपूरे भारत में

जसलोक मेडिकल सेंटर

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

रूपाली मेडिकल
सेंटर प्राइवेट लिमिटेड

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

जसलोक मेडिकल सेंटर

पता

C-1/15A यमुना विहार, पिनकोड-110053

एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं

प्रमुख विशेषताएं लाभ
कैशलेस हॉस्पिटल नेटवर्क पूरे भारत में 13,000+
टैक्स सेविंग ₹ 1 लाख तक****
रिन्यूअल लाभ रिन्यूअल के 60 दिनों के भीतर मुफ्त हेल्थ चेक-अप
क्लेम सेटलमेंट रेट 1 क्लेम/मिनट*
क्लेम अप्रूवल 20* मिनट के भीतर
कवरेज हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च, डे केयर ट्रीटमेंट, होम ट्रीटमेंट, आयुष ट्रीटमेंट, ऑर्गन डोनर के खर्च
प्री और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन भर्ती होने के पहले के 60 दिनों तक और डिस्चार्ज के बाद 180 दिनों तक के खर्चों को कवर करता है

हमारी सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा मिलने वाले कवरेज के बारे में जानें

  • क्या कवर होता है?
  • क्या कवर नहीं होता है?

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चे

अन्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तरह, हम आपके हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों, जैसे कि रूम रेंट, ICU, जांच, सर्जरी, डॉक्टर कंसल्टेशन आदि को आसानी से कवर करते हैं.

मेंटल हेल्थ केयर

हमारा मानना है कि मेंटल हेल्थकेयर भी शारीरिक बीमारी या चोट के कारण होने वाले हॉस्पिटलाइज़ेशन के समान ही महत्वपूर्ण है; इसलिए, हम मानसिक बीमारियों के इलाज के लिए हुए हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च को कवर करते हैं.

प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन

इसका मतलब है कि आपके हॉस्पिटल में भर्ती होने के 60 दिनों पहले तक के सभी खर्चे और डिस्चार्ज के बाद के 180 दिनों तक के खर्चे, जैसे डायग्नोस्टिक्स, फिजियोथेरेपी, कंसल्टेशन आदि को कवर किया जाता है.

डे-केयर ट्रीटमेंट

मेडिकल साइंस में उन्नति की वजह से ज़रूरी सर्जरी और उपचार आज 24 घंटे के अंदर ही हो जाते हैं, और पता है क्या? हम आपको उसके लिए भी कवर करते हैं.

होम हेल्थकेयर

अगर हॉस्पिटल में बेड उपलब्ध नहीं है, और डॉक्टर घर पर इलाज करने की सहमति देते हैं, तो हम आपके लिए उसे भी कवर करते हैं. इससे आप अपने घर पर आराम के साथ मेडिकल इलाज प्राप्त कर सकते हैं.

सम इंश्योर्ड रीबाउंड

यह लाभ एक जादुई बैकअप की तरह काम करता है, जो अगले हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए आपके समाप्त हो चुके हेल्थ कवर को रीचार्ज करता है. मूल रूप से, हम आवश्यकता के समय परेशानी-मुक्त मेडिकल कवरेज सुनिश्चित करते हैं.

ऑर्गन डोनर के खर्च

अंगदान या ऑर्गन डोनेशन एक महान कार्य है, इसलिए हम डोनर के शरीर से मुख्य अंग हार्वेस्ट करते समय ऑर्गन डोनर के मेडिकल और सर्जिकल खर्चों को कवर करते हैं.

रिकवरी लाभ

अगर आप 10 दिनों से अधिक समय तक हॉस्पिटल में रहते हैं, तो हम घर में आपकी अनुपस्थिति के कारण होने वाले अन्य फाइनेंशियल नुकसान का भुगतान करते हैं. यह आपके हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान अन्य खर्चों की देखभाल करने में मदद करता है.

आयुष (AYUSH) के लाभ

आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी जैसी वैकल्पिक चिकित्साओं पर अपना विश्वास बनाए रखें, क्योंकि हम आयुष उपचार के लिए होने वाले हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च को भी कवर करते हैं.

फ्री रिन्यूअल हेल्थ चेक-अप

हमारे साथ अपनी पॉलिसी रिन्यू करने के 60 दिनों के भीतर मुफ्त हेल्थ चेक-अप प्राप्त करें.

लाइफटाइम रिन्यूअबिलिटी

एक बार जब आप हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ खुद को सुरक्षित कर लेते हैं तो पीछे मुड़कर देखने का सवाल ही नहीं है. ब्रेक फ्री रिन्यूअल होने पर हमारा हेल्थ प्लान आपके पूरे जीवनकाल के मेडिकल खर्चों से आपकी सुरक्षा करता है.

मल्टीप्लायर लाभ

अगर पहले वर्ष में कोई क्लेम नहीं होता है, तो अगले पॉलिसी वर्ष में, सम इंश्योर्ड 50% तक बढ़ जाएगा. इसका मतलब है, अब आपकी सम इंश्योर्ड राशि, ₹ 5 लाख के बजाय, दूसरे वर्ष के लिए ₹ 7.5 लाख होगी.

उपरोक्त कवरेज हमारे कुछ हेल्थ प्लान में उपलब्ध नहीं हो सकती है. हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया पॉलिसी वर्डिंग, ब्रोशर और प्रॉस्पेक्टस पढ़ें.

एडवेंचर स्पोर्ट में लगने वाली चोटें

एडवेंचर्स आपको भले ही उत्तेजित करते हैं और मनोरंजन प्रदान करते हैं, लेकिन अगर इन खेलों के दौरान कोई दुर्घटना हो जाए, तो वह काफी खतरनाक हो सकती है. हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेते समय हुई दुर्घटनाओं को कवर नहीं करते हैं.

स्वयं द्वारा लगाई गई चोटें

अगर आप कभी भी स्वयं को चोट पहुंचाते हैं, तो दुर्भाग्यवश हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान स्वयं को पहुंचाई गई चोटों के लिए कवर नहीं करेगा.

युद्ध

युद्ध की स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण और विनाशक हो सकती है. लेकिन, हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान युद्ध के कारण होने वाले किसी भी क्लेम को कवर नहीं करते.

रक्षा कार्यों में भागीदारी

हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान डिफेन्स (आर्मी/नेवी/एयर फोर्स) ऑपरेशन में हुई एक्सीडेंटल चोट को कवर नहीं करता है.

यौन रोग या यौन संचारित रोग

हम आपकी बीमारी की गंभीरता को समझते हैं. हालांकि, हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान यौन रोगों या यौन संचारित रोगों को कवर नहीं करता है.

मोटापे का उपचार या कॉस्मेटिक सर्जरी

मोटापे के उपचार या कॉस्मेटिक सर्जरी को आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए तैयार हैं?
इसमें बस कुछ ही मिनट लगेंगे!

अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के बारे में जानें 4 आसान चरणों में

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

चरण 1

हमें बताएं कि आप किसे
इंश्योर करना चाहते हैं

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

चरण 2

सदस्य का विवरण भरें

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

चरण 4

प्रीमियम की गणना करें

प्रीमियम की गणना करें

अपने एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे करें

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने का एकमात्र उद्देश्य मेडिकल एमरज़ेंसी के समय फाइनेंशियल सहायता प्राप्त करना है. इसलिए, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ना महत्वपूर्ण है कि कैशलेस क्लेम और रिम्बर्समेंट क्लेम अनुरोध के लिए, हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस अलग-अलग तरीके से काम करता है.

  • कैशलेस क्लेम
  • रीइम्बर्समेंट क्लेम

हेल्थ इंश्योरेंस कैशलेस क्लेम 20*~ मिनट के भीतर अप्रूव हो जाते हैं

1

सूचना

कैशलेस अप्रूवल के लिए नेटवर्क हॉस्पिटल पर प्री-ऑथ फॉर्म भरें

2

अप्रूवल/रिजेक्शन

हॉस्पिटल जैसे ही हमें सूचित करता है, हम आपको स्टेटस के बारे में अपडेट भेजते हैं

3

हॉस्पिटलाइज़ेशन

प्री-ऑथ अप्रूवल के आधार पर हॉस्पिटल में भर्ती हुआ जा सकता है

4

क्लेम सेटलमेंट

डिस्चार्ज के समय, हम सीधे हॉस्पिटल के साथ क्लेम सेटल करते हैं

हम 6~* घंटों के भीतर रीइम्बर्समेंट क्लेम सेटल करते हैं

1

नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में हॉस्पिटलाइज़ेशन

आपको शुरुआत में बिल का भुगतान करना होगा और ओरिजिनल बिल सुरक्षित रखना होगा

2

क्लेम रजिस्टर करें

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद, हमें अपने सभी बिल और इलाज के डॉक्यूमेंट भेजें

3

वेरिफिकेशन

हम आपके क्लेम से संबंधित बिल और इलाज के डॉक्यूमेंट वेरिफाई करते हैं

4

क्लेम सेटलमेंट

हम अप्रूव्ड क्लेम राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रीइम्बर्समेंट के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

रीइम्बर्समेंट के लिए क्लेम करते समय आपको नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट तैयार रखने होंगे. फिर भी, कोई भी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट छूट न जाए, इस संभावना से बचने के लिए पॉलिसी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें.

  • आपके हस्ताक्षर और मान्य पहचान प्रमाण के साथ क्लेम फॉर्म.
  • डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन जिसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन, डायग्नोस्टिक टेस्ट और दवाओं के बारे में बताया गया हो.
  • रसीदों के साथ हॉस्पिटल, डायग्नोस्टिक, डॉक्टर और दवाओं के ओरिजिनल बिल.
  • डिस्चार्ज विवरण, केस के पेपर, जांच रिपोर्ट.
  • अगर लागू हो, तो पुलिस FIR/मेडिको लीगल केस रिपोर्ट (MLC) या पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट .
  • नामित बैंक अकाउंट का प्रमाण, जैसे चेक की कॉपी/पासबुक/बैंक स्टेटमेंट

जितना ज़्यादा BMI, उतना ज़्यादा रोगों का जोखिम. अभी चेक करें!

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ टैक्स बचाएं

डुअल बेनिफिट

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान न केवल आपके मेडिकल खर्चों को कवर करता है बल्कि टैक्स लाभ भी प्रदान करता है ताकि आप सेक्शन 80D के तहत ₹1 लाख**** तक की बचत कर सकें, जिसे संभव बनाता है इनकम टैक्स एक्ट 1961. यह आपके फाइनेंस की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

भुगतान किए गए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम के आधार पर टैक्स कटौती

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेकर, आप इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के सेक्शन 80D के तहत मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए, हर बजट वर्ष में ₹25,000 तक की टैक्स कटौती प्राप्त कर सकते हैं.

माता-पिता के लिए भुगतान किए गए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर कटौती

अगर आप माता-पिता के लिए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो आप हर बजट वर्ष ₹25,000 तक की अतिरिक्त टैक्स कटौती का भी क्लेम कर सकते हैं. अगर आपके माता-पिता या उनमें से कोई एक सीनियर सिटीज़न है, तो यह लिमिट ₹30,000 तक हो सकती है.

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप पर कटौती

आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत वार्षिक रूप से प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप पर भी टैक्स लाभ क्लेम कर सकते हैं. आप क्लेम कर सकते हैं प्रत्येक बजट वर्ष में ₹5,000 तक के खर्च जो प्रिवेंटिव हेल्थ चेक अप पर किए गए हों. इन लाभों को पाने के लिए फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न.

कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त लाभ देश में प्रचलित वर्तमान टैक्स कानूनों के अनुसार हैं. आपके टैक्स लाभ टैक्स कानूनों के हिसाब से बदल सकते हैं. इसे आपके टैक्स कंसल्टेंट के साथ दोबारा कन्फर्म करने की सलाह दी जाती है. यह आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम वैल्यू से अलग है.

कम आयु में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना क्यों ज़रूरी है?

आपको हमेशा जल्द से जल्द एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सलाह दी जाती है क्योंकि हेल्थ एमरजेंसी बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय आ सकती है. निम्नलिखित बिंदुओं से आप और भी स्पष्ट तरीके से समझ पाएंगे कि कम आयु में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना क्यों महत्वपूर्ण है:

1

तुलनात्मक रूप से कम प्रीमियम

कम आयु में हेल्थ पॉलिसी लेने पर प्रीमियम तुलनात्मक रूप से कम होता है. इसका कारण यह है कि इंश्योरेंस कंपनी मानती है कि आयु कम होने पर स्वास्थ्य से संबंधित जोखिम कम होते हैं.

2

अनिवार्य हेल्थ चेक-अप से बचें

कुछ निश्चित मामलों में, आप उन अनिवार्य हेल्थ चेकअप से बच सकते हैं, जिन्हें एक निश्चित आयु के लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस प्राप्त करने के लिए अनिवार्य रूप से करवाना पड़ता है.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्रतीक्षा अवधि होती है. अगर आप युवा अवस्था में मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदते हैं, तो यह प्रतीक्षा अवधि जल्दी पूरी हो जाती है.

अगर आपको लगता है कि "मुझे हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता नहीं है", तो फिर से सोचें

स्थिति 1

मेरे एम्प्लॉयर द्वारा मेरा हेल्थ इंश्योरेंस मैनेज किया जा रहा है, इसलिए मुझे इसकी कोई आवश्यकता नहीं है

बात जब मेडिकल खर्चों की आती है, तो हममें से बहुत से लोग कर्मचारी हेल्थ इंश्योरेंस को एक सुरक्षित कवर मानते हैं. आपको यह समझने की आवश्यकता है कि कर्मचारी हेल्थ इंश्योरेंस केवल अपनी नौकरी की अवधि के दौरान आपको कवर करता है. कंपनी छोड़ने या नौकरी बदलने के बाद, आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ को खो देते हैं. कुछ कंपनियां शुरुआत की प्रोबेशन अवधि के दौरान हेल्थ कवर नहीं देती हैं. अगर आपके पास मान्य कॉर्पोरेट हेल्थ कवर है, तो भी यह कम सम इंश्योर्ड प्रदान कर सकता है, इसमें मॉडर्न मेडिकल कवरेज पूरी तरह से कवर नहीं हो सकती है और क्लेम के दौरान को-पे (सह-भुगतान) की मांग भी हो सकती है. इसलिए, हमेशा अपने और अपने परिवार की सुरक्षा को अधिक सुनिश्चित करने के लिए पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें.

जिस तरह आप EMI, क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते हैं, म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं या सही फाइनेंशियल प्लानिंग सुनिश्चित करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम का भुगतान करते हैं, उसी तरह आपको अपनी सेविंग को लंबे समय तक सुरक्षित करने के लिए, हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना ज़रूरी है. क्योंकि, हममें से अधिकांश लोग तब तक हेल्थ इंश्योरेंस के महत्व को नहीं समझते हैं, जब तक कि हमें कोई जोखिम न हो या हमारे आसपास किसी की मृत्यु न हो जाए. अगर उम्मीद से अधिक मेडिकल खर्च आ जाए, तो जागरूकता की कमी के चलते आपकी सेविंग पर असर पड़ सकता है.

अगर आप मेट्रो शहर में रहते हैं, तो वहां मेडिकल उपचार के खर्च अधिक होते हैं, ऐसे में आपको अधिक सम इंश्योर्ड की आवश्यकता होती है. अगर वर्ष में एक हॉस्पिटलाइजेशन से आपका सम इंश्योर्ड खत्म हो जाता है, तो आपको अधिक सम इंश्योर्ड वाला प्लान लेने के बारे में विचार करना चाहिए. केवल हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से आपको लंबे समय तक मदद नहीं मिलेगी. अपने मेडिकल खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त सम इंश्योर्ड लेना भी आवश्यक है. इसके अलावा, अगर आप परिवार के सदस्यों को भी कवर कर रहे हैं, तो 10 लाख से अधिक के सम इंश्योर्ड के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर विचार करें.

स्थिति 4

प्रीमियम बनाम कवरेज

अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहते हैं, तो केवल प्रीमियम देखकर फैसला न करें. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले कवरेज और लाभों की लिस्ट देखना आवश्यक है और उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए. अगर आप कम प्रीमियम के साथ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो इससे क्रिटिकल कवरेज नहीं मिलने की संभावना बढ़ जाती है. भविष्य में, आपको यह एहसास हो सकता है कि आपको किसी विशेष कवरेज की आवश्यकता है और आपकी पॉलिसी वह कवर नहीं करती है. इसलिए, ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को खोजें, जो न केवल पॉकेट फ्रेंडली हो, बल्कि उससे आपको पूरी मदद मिल सके.

स्थिति 5

टैक्स सेविंग टूल से बढ़कर है

अधिकांश लोग सेक्शन 80 D के तहत टैक्स बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से आपको ₹ 75,000 तक टैक्स बचाने में मदद मिलती है. हालांकि, टैक्स बचाने के अलावा अन्य बहुत लाभ भी हैं. आपको एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए जो क्रिटिकल इलनेस या गंभीर बीमारियों के समय में आपकी मदद करे और लंबी अवधि में आपके पैसे की बचत करे. पूरी फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने माता-पिता, पति/पत्नी और बच्चों के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए.

स्थिति 6

मैं युवा, फिट और ठीक हूं. मुझे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता नहीं है

अगर आप कम उम्र के हैं और स्वस्थ हैं, तो भी आपको कम प्रीमियम के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए. दूसरा लाभ, अगर आप क्लेम नहीं करते हैं, तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदने पर संचयी बोनस मिलता है, जो आपको फिट रहने के लिए, अतिरिक्त प्रीमियम शुल्क लिए बिना रिवॉर्ड के रूप में सम इंश्योर्ड में बढ़ोतरी करता है. तीसरा लाभ, प्रत्येक हेल्थ पॉलिसी प्रतीक्षा अवधि के साथ आती है. इसलिए, अगर आप युवावस्था में ही हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आपकी शुरुआती वर्षों की प्रतीक्षा अवधि आसानी से समाप्त हो जाती है. बाद में, अगर आपको कोई बीमारी होती है, तो आपकी पॉलिसी आपको बिना किसी झंझट के आसानी से कवर करती है. अंत में, महामारी की स्थिति को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि दुर्घटना से होने वाली चोट या बीमारी के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता किसी भी समय पड़ सकती है; इसलिए तैयार रहना आवश्यक है.

सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें?

जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खोजते हैं, तो आप सोचते हैं कि सबसे अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कौन सा है? ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ हेल्थ प्लान कैसे चुनें? इसमें क्या कवरेज होना चाहिए? अपने सभी प्रश्नों का उत्तर पाने और सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए नीचे विवरण पढ़ें.

1

अपने लिए पर्याप्त सम इंश्योर्ड प्राप्त करें

अगर आप मेट्रो सिटी में रह रहे हैं, तो उपचार की लागत अधिक आती है. इसलिए, आपका सम इंश्योर्ड आदर्श रूप से 7 लाख से 10 लाख के बीच होना चाहिए. अगर आप अपने पति/पत्नी और बच्चों को को इंश्योर करने के लिए फैमिली कवर की तलाश कर रहे हैं, तो फ्लोटर आधार पर 8 लाख से 15 लाख तक के बीच सम इंश्योर्ड होना चाहिए. यह ऐसा होना चाहिए, जिसमें आपको एक वर्ष के दौरान एक से अधिक हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च को कवर करने की सुविधा देता हो.

2

किफायती होना चाहिए

अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए कम प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं, तो अपने हॉस्पिटल के बिल के लिए को-पे का विकल्प चुनें. आपको अपने हेल्थ इंश्योरर के साथ मेडिकल खर्चों को शेयर करना पड़ता है, इसलिए आपको भारी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ता है.

3

हॉस्पिटल्स का विशाल नेटवर्क

हमेशा चेक करें कि इंश्योरेंस कंपनी के पास नेटवर्क हॉस्पिटल्स की विस्तृत लिस्ट है या नहीं. अगर निकटतम हॉस्पिटल या मेडिकल सुविधा, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सूचीबद्ध है, तो यह आपको कैशलेस उपचार का लाभ उठाने में मदद करेगा. एचडीएफसी एर्गो में, हमारे पास 13,000+ कैशलेस हेल्थ केयर सेंटर का विशाल नेटवर्क है.

आमतौर पर आपके मेडिकल खर्च आपके कमरे के प्रकार और रोग पर निर्भर करते हैं. इसलिए आपको ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सलाह दी जाती है, जिसमें हॉस्पिटल रूम के किराए पर सब-लिमिट नहीं होती है, ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार हॉस्पिटल रूम चुन सकें. अधिकांश पॉलिसी बीमारियों की सब-लिमिट को नहीं दर्शाती हैं; यह एक महत्वपूर्ण कारक है, जो हर किसी को ध्यान में रखना चाहिए.

5

प्रतीक्षा अवधि चेक करें

जब तक आपकी प्रतीक्षा अवधि पूरी नहीं होती है, तब तक आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऐक्शन में नहीं आता है. ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले मौजूदा बीमारियों और मैटरनिटी लाभों के लिए, कम प्रतीक्षा अवधि वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चेक करें.

हमेशा ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनें, जिसकी मार्केट में अच्छी प्रतिष्ठा हो. आपको कस्टमर की संख्या और क्लेम भुगतान क्षमता भी देखना चाहिए, ताकि आप जान सकें कि क्या यह ब्रांड आपके भविष्य के क्लेम का भुगतान करेगा या नहीं.

कोरोनावायरस के कारण
हॉस्पिटल में भर्ती होने के खर्चे से अपने परिवार को सुरक्षित रखें

कौन सा मेडिकल इंश्योरेंस प्लान आपके लिए परफेक्ट है?

टेक्नोलॉजी में हुए विकास तथा अधिक प्रभावी उपचारों और दवाओं की उपलब्धता ने हेल्थकेयर की लागतों में बहुत अधिक वृद्धि कर दी है.

यह वृद्धि लोगों के लिए एक बोझ बन जाती है, जिससे लोग महंगे इलाज को कराने में खुद को असमर्थ पाते हैं. यहां पर एचडीएफसी एर्गो की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी काम आती है, क्योंकि यह पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन और उपचार के खर्चों का भुगतान कर देती है और कंज्यूमर को फाइनेंशियल चिंताओं से मुक्त कर देती है.

स्थिति 1

जब आप की उम्र 30 के आस पास होती है, तो आप एक स्वस्थ युवा होते हैं और आपके पास मामूली फाइनेंशियल जिम्मेदारियां होती हैं.

टेक्नोलॉजी में हुए विकास तथा अधिक प्रभावी उपचारों और दवाओं की उपलब्धता ने हेल्थ केयर की लागतों में बहुत अधिक वृद्धि कर दी है. यह बढ़ोत्तरी कंज्यूमर्स के लिए एक बोझ बन जाती है, और बहुत से लोग इस महंगे उपचार को करवाने में खुद को असमर्थ पाते हैं. यहां पर एचडीएफसी एर्गो की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी काम आती है, यह पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन और उपचार के खर्चों का भुगतान कर देती है और कंज्यूमर को फाइनेंशियल चिंताओं से मुक्त कर देती है. अभी एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्राप्त करें.

हम आपको ECB और रीबाउंड सुविधा युक्त माय: हेल्थ सुरक्षा इंश्योरेंस सिल्वर लेने की सलाह देते हैं

यह किफायती हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको बड़ा कवरेज प्रदान करेगा. इससे आपको टैक्स बचाने में भी मदद मिलेगी. भविष्य में, आप इस प्लान में अपने पति/पत्नी और बच्चे को भी जोड़ सकते हैं.

रीबाउंड लाभ

यह एक जादुई बैक-अप की तरह काम करता है, जो भविष्य के हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए आपके समाप्त हो चुके सम इंश्योर्ड को समान पॉलिसी अवधि में वापस बहाल करता है. इससे, आपके पास हमेशा दोहरी सुरक्षा होती है, जबकि आप केवल एक ही सम इंश्योर्ड के लिए भुगतान करते हैं.

बेहतर संचयी बोनस

अगर आप कोई क्लेम नहीं करते हैं, तो बोनस या रिवॉर्ड के रूप में आपका सम इंश्योर्ड 10% तक बढ़ा दिया जाता है, जो अधिकतम 100% तक होता है.

यह हमारा सबसे अच्छा प्लान उन लोगों के लिए है, जो पहली बार इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहते हैं.

इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में आपको क्या मिलता है?

  • हॉस्पिटल के किसी भी रूम रेंट के लिए कोई प्रतिबंध नहीं
  • कैशलेस क्लेम का अप्रूवल 20*~ मिनट के भीतर

स्थिति 2

आपके पास पहले से ही कॉर्पोरेट हेल्थ कवर है और आप हेल्थ इंश्योरेंस पर अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं.

हालांकि आपका एम्प्लॉयर आपको कवर करता है, लेकिन आपकी बढ़ती आवश्यकता के अनुसार इसे कस्टमाइज़ करने की स्वतंत्रता आपके हाथों में नहीं रहती है; इसके अतिरिक्त, अगर आप कभी अपना काम छोड़ देते हैं, तो आपका हेल्थ इंश्योरेंस कवर समाप्त हो जाता है. तो, एम्प्लॉयर के साथ अपने हेल्थ कवर का जोखिम क्यों लेना, जब आप आसानी से अपने लिए कवर पा सकते हैं.

हम आपको माय:हेल्थ सुरक्षा सिल्वर स्मार्ट लेने की सलाह देते हैं

अगर आपको अभी भी लगता है कि आपके एम्प्लॉयर का हेल्थ कवर या मौजूदा हेल्थ कवर बेहतर है, तो इसे कम प्रीमियम पर उच्च कवर के लिए टॉप करने में कोई बुराई नहीं है.

हम आपको हेल्थ मेडिश्योर सुपर टॉप-अप: लेने की सलाह देते हैं

यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको कम प्रीमियम पर अधिक कवर देता है. यह आपके मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस के टॉप-अप के रूप में कार्य करता है.

मेडिश्योर सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस ही क्यों चुनें?

  • हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर
  • डे-केयर प्रोसीज़र
  • कम प्रीमियम पर उच्च कवर

स्थिति 3

अपने परिवार का ध्यान रखने के लिए आप पति/पत्नी + बच्चों को कवर करना चाहते हैं.

अगर आप फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खोज रहे हैं, तो हमारा बेस्ट सेलिंग हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें. इसका उद्देश्य आपके परिवार की बढ़ती मेडिकल ज़रूरतों को पूरा करना है.

हम आपको ऑप्टिमा रीस्टोर फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सलाह देते हैं

यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सम इंश्योर्ड रीस्टोरेशन लाभ प्रदान करके, आपके परिवार की बढ़ती मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करेगा, ताकि आपका हेल्थ कवर कभी भी खत्म न हो. जब आप क्लेम नहीं करते हैं, तो सम इंश्योर्ड को बढ़ाने के लिए, यह 2 x मल्टीप्लायर लाभ भी देता है.

ऑप्टिमा रीस्टोर फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस क्यों चुनें?

  • 13,000+ कैशलेस नेटवर्क हॉस्पिटल
  • 60 दिनों के लिए प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और 180 दिनों के लिए प्रोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर होता है
  • 1 लाख तक की टैक्स बचत****

स्थिति 4

आप अपने माता-पिता को सुरक्षित करना चाहते हैं

हम समझते हैं कि आप अपने माता-पिता की बढ़ती उम्र के बारे में बेहद चिंतित हैं और उन्हें कवर करना चाहते हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान गिफ्ट करना महत्वपूर्ण होता है, ताकि वे हॉस्पिटल के बिलों का भुगतान करने के लिए अपनी जिंदगी भर की सेविंग न खोएं.

हम आपको माय:हेल्थ सुरक्षा सिल्वर लेने की सलाह देते हैं

आपके माता-पिता के लिए, चाहे वे सीनियर सिटीज़न हों या न हों. यह एक सामान्य व बिना झंझट वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है, जो प्रीमियम पर सभी बेसिक कवरेज देता है और पॉकेट फ्रेंडली है.

माता-पिता के लिए माय: हेल्थ सुरक्षा सिल्वर हेल्थ इंश्योरेंस ही क्यों चुनें?

  • रूम रेंट पर कोई प्रतिबंध नहीं है
  • होम हेल्थ केयर की सुविधा
  • आयुर्वेद, होमियोपैथी, यूनानी और सिद्ध जैसे वैकल्पिक उपचार भी कवर किए जाते हैं
  • लगभग 13,000+ कैशलेस हॉस्पिटल्स
  • प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च कवर किए जाते हैं.

स्थिति 5

आत्मविश्वासी और स्वतंत्र महिला के रूप में आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करना चाहती हैं.

उन सभी आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर महिलाओं के लिए,

हमने आपके लिए माय:हेल्थ विमेन सुरक्षा डिज़ाइन किया है

महिलाओं से संबंधित 41 गंभीर बीमारियों, हृदय रोगों और कैंसर जैसी बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए.

माय:हेल्थ विमेन सुरक्षा को ही क्यों चुनें?

  • लंपसम लाभ प्रदान करता है
  • मामूली बीमारी के क्लेम के भुगतान के बाद भी कवर जारी रहता है.
  • महिलाओं से संबंधित लगभग सभी बीमारियां शामिल हैं.
  • बेहद किफायती प्रीमियम.
  • नौकरी खोने, गर्भावस्था और नवजात शिशु की जटिलताओं और डायग्नोसिस के बाद सपोर्ट जैसे वैकल्पिक कवर.

स्थिति 6

आपके परिवार में पहले किसी को गंभीर बीमारी हुई है.

एक गंभीर बीमारी में होने वाले लंबे समय तक इलाज या फाइनेंशियल ज़रूरतों के कारण आपकी ज़िंदगी पर ब्रेक लग सकती है. हम मेडिकल खर्चों को कवर करने में आपकी मदद करते हैं, ताकि आप केवल रिकवरी करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

हम आपको क्रिटिकल इलनेस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सलाह देते हैं

15 प्रमुख गंभीर बीमारियों को सुरक्षित करने के लिए, जिनमें स्ट्रोक, कैंसर, किडनी-लिवर फेलियर व अन्य बीमारियां शामिल हैं.

एचडीएफसी एर्गो क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस क्यों चुनें?

  • एक ही ट्रांज़ैक्शन में लंपसम भुगतान
  • जॉब लॉस के मामले में सहायता करता है
  • आप अपने क़र्ज़ का भुगतान कर सकते हैं और फाइनेंशियल ज़िम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं.
  • टैक्स लाभ.

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए क्या मैं पात्र हूं

अक्सर, जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के बारे में सोचते हैं, तो पहली बात आपके दिमाग में यह आती है कि क्या मैं इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए योग्य हूं? क्या इस मेडिकल इंश्योरेंस प्लान में कुछ मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता होगी? इसके अलावा यह भी सोचते हैं कि, क्या हेल्थ इंश्योरेंस के लिए साइन-अप करने से पहले मुझे आयु मानदंडों को पूरा करना होगा? ये प्रश्न अक्सर मन में आते हैं, लेकिन आज कल जब आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने की कोशिश करते हैं, तो आप भारत में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले अपनी पात्रता चुटकियों में चेक कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण बातें, जो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए आपकी पात्रता तय करते हैं

1

पुरानी/पहले से मौजूद बीमारियां

मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदते समय, आपको पहले से मौजूद अपनी सभी बीमारियों के बारे में ईमानदारी से बता देना चाहिए. ये बीमारियां आपके सामान्य बुखार, फ्लू या सिरदर्द को छोड़कर होनी चाहिए. हालांकि, अगर आपको कभी भी कोई बीमारी हुई हो, जन्मजात दोष हो, सर्जरी हुई हो या किसी भी लेवल की गंभीरता वाले कैंसर का पता लगा हो, तो मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना आवश्यक है, क्योंकि, बहुत सी बीमारियों को स्थायी रूप से लिस्ट से बाहर रखा जाता है, कुछ बीमारियां प्रतीक्षा अवधि के साथ कवर की जाती हैं और कुछ अन्य को प्रतीक्षा अवधि के साथ अतिरिक्त प्रीमियम शुल्क लेकर कवर किया जाता है.

अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, तो आप आसानी से अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं. हम नवजात शिशुओं को भी कवर करते हैं, पर इसके लिए माता-पिता की मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी हमारे साथ होनी चाहिए. अगर आप सीनियर सिटीज़न हैं, तो आप 65 वर्ष तक इंश्योरेंश प्राप्त कर सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस को ऑनलाइन क्यों खरीदें?

सुविधा

पॉलिसी खरीदने से पहले किसी व्यक्ति का आपसे मिलना और आपको पॉलिसी के बारे में समझाना बीते दिनों की बात हो गई है. दुनिया भर में डिजिटल ट्रेंड बढ़ने के साथ, आप कहीं से भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और इससे आपका समय, आपकी ऊर्जा और आपकी मेहनत भी बचती है.

सुरक्षित भुगतान विकल्प

आपको अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए, कैश या चेक में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा! डिजिटल रूप से भुगतान करें! अनेक सुरक्षित भुगतान माध्यमों द्वारा ऑनलाइन भुगतान करने के लिए, बस अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें.

तुरंत कोटेशन और पॉलिसी जारी किया जाना

आप तुरंत ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए, अपनी उंगलियों पर प्रीमियम की गणना कर सकते हैं, सदस्यों को जोड़ या हटा सकते हैं, प्लान कस्टमाइज़ कर सकते हैं और कवरेज चेक कर सकते हैं.

जो आपको दिखता है, वही मिलता है

आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के डॉक्यूमेंट का इंतजार नहीं करना होगा. जैसे ही आप ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान करते हैं, आपकी पॉलिसी की PDF की कॉपी आपके मेलबॉक्स में आ जाती है और आपको कुछ सेकंड के भीतर अपनी पॉलिसी मिल जाती है.

वेलनेस और वैल्यू एडेड सर्विसेज़ अब आपकी उंगलियों पर

हमारे माय:हेल्थ सर्विसेज़ मोबाइल एप्लीकेशन में अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट, ब्रोशर आदि का एक्सेस पाएं. ऑनलाइन कंसल्टेशन बुक करने, अपने कैलोरी लेने पर नज़र रखने और अपने BMI को ट्रैक रखने के लिए, हमारी वेलनेस एप्लीकेशन डाउनलोड करें.

हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका यह है कि इसे ऑनलाइन खरीदा जाए. यहां बताया गया है कि आप एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन कैसे खरीद सकते हैं:

  • एचडीएफसी एर्गो के हेल्थ इंश्योरेंस पेज पर जाएं.
  • ऊपरी भाग में, आपको फॉर्म मिलेगा. अपनी बुनियादी जानकारी, जैसे संपर्क विवरण, प्लान का प्रकार आदि दर्ज करें. फिर 'प्लान देखें' बटन पर क्लिक करें
  • प्लान देखने के बाद, पसंदीदा सम इंश्योर्ड, पॉलिसी की शर्तें और अन्य जानकारी चुनकर अपनी पॉलिसी को कस्टमाइज़ करें.
  • ऑनलाइन भुगतान विकल्प चुनें और हमारे सुरक्षित पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करें.

हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की दरें
देखना चाहते हैं?

मेडिक्लेम पॉलिसी: आसान भाषा में

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

मेडिक्लेम इंश्योरेंस, मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे बेसिक प्रकार है, जो आवश्यकता के समय आपके मेडिकल खर्चों की देखभाल करता है. मेडिक्लेम पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन के सभी खर्चों, घरेलू खर्चों, डे-केयर प्रोसीज़र आदि को कवर किया जाता है और बिल की राशि आपके सम इंश्योर्ड तक सेटल की जाती है. कुछ मामलों में, मेडिक्लेम इंश्योरेंस प्लान, हॉस्पिटल बिल, डिस्चार्ज रिपोर्ट आदि जैसे प्रमाण सबमिट करने पर आपके खर्चों की प्रतिपूर्ति करते हैं. मेडिक्लेम इंश्योरेंस आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस का पर्याय है. लेकिन, जब लोग मेडिक्लेम इंश्योरेंस शब्द सुनते हैं तो वे अक्सर भ्रमित हो जाते हैं, वे नहीं समझते कि दोनों एक समान हैं. मेडिक्लेम पॉलिसी के कवरेज, क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस, ऐड-ऑन लाभ आदि आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के समान हैं. मेडिक्लेम इंश्योरेंस में, इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है. आप हॉस्पिटल में भर्ती हुए बिना, होम हेल्थकेयर लाभ जैसे लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं. इनमें परिवार के सदस्य जोड़ने की, सम इंश्योर्ड बढ़ाने की, ऐड-ऑन जोड़ने की छूट भी मिलती है. कई मेडिक्लेम पॉलिसी में, को-पेमेंट विकल्प उपलब्ध हैं. इसके बाद, जब आप मेडिक्लेम पॉलिसी का नाम सुनें, तो भ्रमित न हों.

भारत में सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस किसे माना जाता है?

जब हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की बात आती है तो मार्केट में कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन भारत में सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनना आपके हाथों में है. क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ इंश्योरेंस प्लान में अधिक प्रीमियम और कम कवरेज क्यों होती हैं, जबकि कुछ प्लान में उच्च कवरेज होती है, लेकिन क्लेम सेटलमेंट रेशियो कम क्यों होते हैं? कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज और किफायती प्रीमियम प्रदान करने वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खोजना आदर्श है, आप ऑनलाइन रिसर्च करके उन्हें खोज सकते हैं. सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में ये सभी खूबियां शामिल होनी चाहिए:

1

नेटवर्क हॉस्पिटल की विशाल संख्या

जब आप नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं, तो आपका क्लेम प्रोसेस बहुत आसान और तेज़ हो जाता है. हमेशा चेक करें कि इंश्योरेंस कंपनी के पास नेटवर्क हॉस्पिटल्स की विस्तृत लिस्ट है या नहीं. अगर निकटतम हॉस्पिटल या मेडिकल सुविधा, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सूचीबद्ध है, तो यह आपको कैशलेस उपचार का लाभ उठाने में मदद करेगा.

2

कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन की सुविधा

भारत के सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन सुविधा होनी चाहिए, क्योंकि आज के समय में यह अनिवार्य है. आपको बिलों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, क्योंकि हॉस्पिटल और इंश्योरेंस कंपनी इसे आंतरिक रूप से सेटल करते हैं.

3

बेहतर क्लेम सेटलमेंट रेशियो

हेल्थ इंश्योरेंस लेने का फायदा ही क्या, अगर बार-बार क्लेम अस्वीकार हों? इसलिए, भारत के सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में अच्छा क्लेम सेटलमेंट रेशियो होना चाहिए.

4

सम इंश्योर्ड की रेंज

सम इंश्योर्ड राशि की विस्तृत रेंज होना उपयोगी हो सकता है क्योंकि आप अपनी आवश्यकता के आधार पर राशि चुन सकते हैं. मेडिकल एमरजेंसी के समय आपका सम इंश्योर्ड आपको सपोर्ट करने में सक्षम होना चाहिए.

सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को सभी कस्टमर द्वारा अत्यधिक प्रशंसाएं प्राप्त होती हैं, और साथ ही अच्छी रेटिंग भी मिलती हैं. बेहतर निर्णय लेने के लिए आपको ऑनलाइन उपलब्ध रेटिंग और रिव्यू देखना चाहिए.

मेडिकल साइंस ने बहुत तरक्की की है और आज घर पर ही विभिन्न रोगों का इलाज किया जा सकता है. इसलिए, भारत के सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में होम केयर सुविधा होनी चाहिए ताकि घर पर किए गए मेडिकल खर्चों को भी कवर किया जाए.

जानें कि एक्सपर्ट हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में क्या कहते हैं

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

रवि विश्वनाथ| प्रेसिडेंट - एक्सीडेंट और हेल्थ बिज़नेस
प्रेसिडेंट - एक्सीडेंट और
हेल्थ बिज़नेस

रवि को इस इंडस्ट्री में 22 वर्षों का अनुभव है. उनका उद्देश्य पूरे हेल्थ इंश्योरेंस प्रोसेस को सरल बनाकर हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर की रुकावटों को दूर करना है; जो एक आनंददायक और आसान कस्टमर अनुभव प्रदान करता है. उनकी सलाह है कि, महामारी के दौरान परिवार के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने के लिए, कॉम्प्रिहेंसिव हाई सम इंश्योर्ड हेल्थ कवर को खरीदें.

सभी जानकारी देख ली? अब हेल्थ प्लान खरीदने के लिए तैयार हैं?
अभी इसे प्राप्त करें!

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए रिव्यू और रेटिंग

4.4/5 स्टार

हमारे कस्टमर्स ने हमें रेटिंग दी है

नेल्सन

ऑप्टिमा सिक्योर

10 जून 2022

गुजरात

मुझे कॉल करने के लिए धन्यवाद. एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस के विभिन्न प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव को पूरी जानकारी थी और उन्होंने व्यवस्थित तरीके से जानकारी प्रदान की. उनसे बात करके बहुत अच्छा लगा.

ए वी राममूर्ति

ऑप्टिमा सिक्योर

26 मई 2022

मुंबई

मुझे कॉल करने और ऑप्टिमा सिक्योर और एनर्जी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की विभिन्न विशेषताओं के बारे में बहुत जानकारी देने के लिए धन्यवाद. एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस के विभिन्न प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव को पूरी और सटीक जानकारी थी. मुझे उनकी बातचीत का ढंग अच्छा लगा.

अभिषेक कुंडू

माय हेल्थ:सुरक्षा

15 मई 2022

पश्चिम बंगाल

आपके कस्टमर केयर पर्सन ने मुझे अच्छी तरह समझाया और पॉलिसी खरीदने में मेरी मदद की. मैं भविष्य के लिए भी ऐसी सहायता की उम्मीद करता हूं.

अरविंत मनोहरन

ऑप्टिमा सिक्योर

22 मार्च 2022

बेंगलुरु

मैं आपकी टीम मेंबर जयलक्ष्मी को उनके लगातार फॉलो-अप, धैर्य और समय देकर पॉलिसी को विस्तार से समझाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसकी वजह से मुझे अपने लिए सही उपयुक्त प्लान चुनने में मदद मिली. पॉलिसी प्राप्त करने के प्रोसेस में उनके द्वारा की गई सहायता सराहनीय है.

निर्मल कुमार

ऑप्टिमा सिक्योर

24 जनवरी 2022

दिल्ली

मैंने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के संबंध में आपकी हेल्थ इंश्योरेंस टीम से संपर्क किया. मुझसे आपके प्रतिनिधि श्री प्रदीप यादव ने बात की. उन्होंने इंश्योरेंस के विवरणों और लाभों को विस्तार से समझाया, मैं उनकी सराहना करता हूं और उनकी शानदार सर्विस के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं.

लेटेस्ट हेल्थ न्यूज़

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

ABDM के साथ इंडिया हेल्थ लिंक का एकीकरण प्रक्रिया में है

हेल्थ टेक कंपनी 'इंडिया हेल्थ लिंक' केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के साथ जुड़ने की प्रक्रिया में है कंपनी के CEO और संस्थापक डॉ सत्येंद्र गोयल ने कहा है कि वे एक ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेंगे जो यूज़र को सभी सरकारी स्वास्थ्य पहलों से जुड़ने में सक्षम बनाएगा.

28 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

अक्टूबर तक चालू हो जाएगा हेल्थ क्लेम एक्सचेंज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के CEO, RS शर्मा के अनुसार, हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (HCX) के अक्टूबर माह के अंत तक चालू होने की उम्मीद है, जो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में क्लेम को प्रोसेस करने में लगने वाले समय और लागत को कम करेगा उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सैंडबॉक्स (तंत्र) के अंदर ही काम करेगा.

26 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

पारस हेल्थकेयर और फुजीफिल्म इंडिया ने मेडिकल और स्क्रीनिंग डिवाइस के लिए एग्रीमेंट पर साइन किए

पारस हेल्थकेयर ने घोषणा है कि उसने फुजीफिल्म इंडिया के साथ एक पार्टनरशिप एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है, जो हेल्थकेयर सुविधाओं के लिए डायग्नोस्टिक इमेजिंग और इन्फॉर्मेशन सिस्टम में अग्रणी है फुजीफिल्म इंडिया, पारस हेल्थकेयर के हॉस्पिटल में अपनी मशीन इंस्टॉल करके मेडिकल और स्क्रीनिंग डिवाइस प्रदान करेगा.

23 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

पालन 1000 कैम्पेन, केंद्र द्वारा बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लॉन्च किया गया पैरेंटिंग ऐप

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मुंबई में वर्चुअल रूप से पालन 1000 नेशनल कैम्पेन और पैरेंटिंग ऐप लांच किया. यह कैम्पेन बच्चों के जन्म के बाद के दो वर्षो में उनके बौद्धिक विकास पर ध्यान देगा, साथ ही पैरेंटिंग ऐप माता-पिता को व्यावहारिक सलाह प्रदान करेगी.

16 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

डायग्नोसिस और फेफड़ों के रोगों के ट्रीटमेंट को और बेहतर बनाने के लिए एस्ट्राज़ेनेका ने की एल्वियोफिट से साझेदारी

फार्मा कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने देश भर के अस्पतालों को IoT-इनेबल्ड स्पाइरोमीटर (स्वयं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली) प्रदान करने के लिए बड़े हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म एल्वियोफिट के साथ अपनी साझेदारी का ऐलान किया. इससे दूर-दराज के रोगियों को ट्रैक करने और कॉम्प्रिहेंसिव केयर मैनेजमेंट सॉल्यूशन के ज़रिए टेली-स्पाइरोमैट्री का संचालन करने में मदद मिलेगी.

16 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

लेटेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस ब्लॉग पढ़ें

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

मल्टी-ईयर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के 6 कारण

अधिक पढ़ें

25 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

भारत में बुज़ुर्गों की देखभाल के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्टार्ट-अप

अधिक पढ़ें

23 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाओं को लेने का महत्व

अधिक पढ़ें

22 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए फैमिली वेलनेस एक्टिविटीज़

अधिक पढ़ें

22 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस टैक्स लाभ - आपके लिए ज़रूरी जानकारी

अधिक पढ़ें

22 अगस्त, 2022 को प्रकाशित

हमारी वेलनेस टिप्स के साथ रहें स्वस्थ और फिट

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए रोज़ाना योग करने के लाभ

अधिक पढ़ें

01 अगस्त, 2022 को प्रकाशित
पढ़ने में अनुमानित समय: 3 मिनट

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

जब नींद न आए तो क्या करें

अधिक पढ़ें

01 अगस्त, 2022 को प्रकाशित
पढ़ने में अनुमानित समय: 3 मिनट

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

बढ़ती उम्र में स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स

अधिक पढ़ें

1 अगस्त, 2022 को प्रकाशित
पढ़ने में अनुमानित समय: 3 मिनट

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य - echadeeephasee ergo svaasthy

10 पावर फूड्स, जो सीनियर्स को मज़बूत मांसपेशियां बनाने में मदद करते हैं

अधिक पढ़ें

02 मई, 2022 को प्रकाशित
पढ़ने में अनुमानित समय: 3 मिनट

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • सामान्य
  • कवर
  • पॉलिसी
  • क्लेम
  • रिन्यूअल

1 मैं अपने नियोक्ता के ग्रुप पॉलिसी के तहत कवर्ड हूं, क्या मुझे एक अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है?

हां. आपको पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने की आवश्यकता है क्योंकि आपका एम्पलॉयी हेल्थ इंश्योरेंस आपके नौकरी में बने रहने तक ही मेडिकल खर्चों को कवर करता है और जैसे ही आप नौकरी छोड़ते हैं, आपकी पॉलिसी की अवधि समाप्त हो जाती है. मेडिकल क्षेत्र की महंगाई को देखते हुए, पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का होना महत्वपूर्ण है, जिसे आप अपनी मेडिकल आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकते हैं, जबकि कॉर्पोरेट हेल्थ प्लान को सभी कर्मचारियों के लिए समान रूप से डिज़ाइन किया जाता है. अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

2 पॉलिसी धारकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी के क्या लाभ हैं?

अगर आपका वर्तमान प्लान आपकी बढ़ती मेडिकल लागतों को कवर नहीं कर पा रहा है, तो इस स्थिति में पोर्टेबिलिटी की सहायता से आप फिर से नई प्रतीक्षा अवधि से गुजरे बिना अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को बदल सकते हैं और एक इंश्योरर से दूसरे इंश्योरर में स्विच कर सकते हैं. इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी पर आधारित यह ब्लॉग पढ़ें.

3 पहले से मौजूद बीमारी का क्या मतलब है?

पहले से मौजूद बीमारी कोई समस्या, बीमारी या चोट होती है जो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपको पहले से ही होती है और इन PED को आमतौर पर शुरुआती प्रतीक्षा अवधि तक पॉलिसी कवरेज से बाहर रखा जाता है. इनमें डायबिटीज, हाइपरटेंशन, थाइरॉइड, अस्थमा आदि शामिल हैं

4 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में, कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन का क्या मतलब है?

कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमें इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती होने या सर्जरी के मामले में अपनी जेब से मेडिकल खर्च का भुगतान नहीं करना पड़ता है. हालांकि, डिस्चार्ज के समय आपको कुछ डिडक्टिबल या नॉन मेडिकल खर्चों का भुगतान करना पड़ सकता है.

5 प्री और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च क्या हैं?

जब भी आप किसी सर्जरी की योजना बनाते हैं, तो हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले डायग्नोसिस शुल्क, कंसल्टेशन शुल्क आदि जैसे कुछ निश्चित खर्च होते हैं. इसी प्रकार, डिस्चार्ज होने के बाद भी इंश्योर्ड मरीज़ के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए इसी प्रकार के कुछ खर्च हो सकते हैं. इन खर्चों को प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च कहा जाता है. अधिक जानकारी के लिए, इस ब्लॉग को पढ़ें

6 मेडिकल इंश्योरेंस का क्लेम कितनी बार किया जा सकता है?

आप एक पॉलिसी अवधि के दौरान कई क्लेम फाइल कर सकते हैं, बशर्ते कि वे सम इंश्योर्ड की लिमिट में हो. एक पॉलिसीधारक को केवल सम इंश्योर्ड तक कवरेज मिल सकता है.

7 क्या मैं दो मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता/सकती हूं?

हां, आप एक से ज़्यादा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. अगर एक कवर पर्याप्त नहीं होता, तो दूसरा कवर शेष खर्चों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन, आप अलग-अलग इंश्योरर्स, या समान लाभों वाली अलग-अलग पॉलिसीज़ से एक ही खर्च/ बिल के लिए कई बार क्लेम नहीं कर सकते.

8 क्या हम हेल्थ इंश्योरेंस में मेडिकल बिल का क्लेम कर सकते हैं?

हां, आप हेल्थ इंश्योरेंस में सम इंश्योर्ड की लिमिट तक मेडिकल बिल के लिए क्लेम कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए, पॉलिसी की नियमावली वाले डॉक्यूमेंट पढ़ें.

9 मेडिक्लेम सेटल करने में कितना समय लगता है?

अगर डॉक्यूमेंट सही और व्यवस्थित हैं, तो क्लेम सेटल करने में आमतौर पर लगभग 7 कार्य दिवस लगते हैं.

10 मेडिकल इंश्योरेंस क्लेम स्टेटस कैसे चेक करें?

आप इंश्योरर द्वारा प्रदान किए गए सेल्फ-हेल्प पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपना क्लेम स्टेटस चेक कर सकते हैं.

11 क्या हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले मुझे कोई मेडिकल जांच करवानी होगी?

हां, आपको हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले मेडिकल टेस्ट करवाना पड़ सकता है. इसके अलावा, अगर आपको पहले से कोई बीमारी है या आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है, तो कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में इसके बारे में पूछा जा सकता है.

12 मैं अपनी मौजूदा पॉलिसी में अपने परिवार के सदस्यों को कैसे जोड़ सकता/सकती हूं?

आप पॉलिसी खरीदते समय या रिन्यूअल के समय अपने परिवार के सदस्यों को जोड़ सकते हैं.

13 मैं अपने बच्चों को किस आयु में प्लान में शामिल कर सकता/सकती हूं?

आप अपने बच्चे को जन्म के 90 दिन बाद से 21 वर्ष तक पॉलिसी में शामिल कर सकते हैं.

14 कम आयु में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के क्या लाभ हैं?

आपको कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है और लाभ ज़्यादा मिलते हैं. पहले से मौजूद बीमारी के होने की संभावना कम होती है, इसलिए प्रतीक्षा अवधि भी शायद आपको प्रभावित नहीं करेगी. साथ ही, सामान्य बीमारियां, जैसे फ्लू और दुर्घटना में लगी चोट, किसी भी आयु में हो सकती हैं, इसलिए युवा अवस्था में भी कवर लेना आवश्यक है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, युवा अवस्था में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के महत्व पर आधारित यह ब्लॉग पढ़ें.

15 क्या कोई व्यक्ति एक से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता है?

हां. आवश्यकता और कवरेज के आधार पर आप हमेशा एक से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं, क्योंकि हर प्लान अलग-अलग तरीके से काम करता है और विभिन्न लाभ प्रदान करता है.

16 मेडिकल इंश्योरेंस प्लान में प्रतीक्षा अवधि का क्या मतलब है?

प्रतीक्षा अवधि, वह समय है जिसके दौरान आप किसी विशेष बीमारी के लिए, अपने इंश्योरेंस प्रदाता द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस के कुछ या सभी लाभ प्राप्त करने के लिए क्लेम रजिस्टर नहीं कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आपको क्लेम करने से पहले, एक तय समय तक प्रतीक्षा करनी चाहिए.

17 'फ्री लुक पीरियड' क्या है?

इस फ्री लुक पीरियड के दौरान, अगर आपको लगता है कि आपकी पॉलिसी लाभकारी नहीं है, तो आप बिना किसी जुर्माने के अपनी पॉलिसी कैंसल कर सकते हैं. इंश्योरेंस कंपनी और लिए गए प्लान के आधार पर, फ्री लुक पीरियड 10-15 दिन या उससे भी अधिक समय तक का हो सकता है. फ्री लुक पीरियड के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

18 नेटवर्क/नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटलाइज़ेशन का क्या मतलब है?

नेटवर्क हॉस्पिटल्स को अक्सर कैशलेस हॉस्पिटल भी कहा जाता है, इनका आपकी इंश्योरेंस कंपनी के साथ टाई-अप होता है जिसके कारण आप कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन लाभ प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि जब भी आप नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं तो आपको पहले बिल का भुगतान करना होता है और बाद में री-इम्बर्समेंट के लिए क्लेम करना होता है. हमेशा एचडीएफसी एर्गो जैसी बड़े नेटवर्क हॉस्पिटल के साथ टाई-अप वाली हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनें, जिसके पास 13,000+ कैशलेस नेटवर्क है.

19 "डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन" क्या है?

जब इंश्योर्ड व्यक्ति ऐसी हालत में होता है कि उसे हॉस्पिटल नहीं ले जाया जा सकता या जब हॉस्पिटल में रूम उपलब्ध नहीं होने के कारण घर पर ही ट्रीटमेंट लिया जाता है, तो इस स्थिति को डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन कहते हैं

20 बेसिक हॉस्पिटलाइज़ेशन के अंतर्गत क्या लाभ मिलते हैं?

हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर के मामले में, हम आपके डायग्नोस्टिक टेस्ट, कंसल्टेशन और दवा के खर्चों जैसे प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों को कवर करते हैं. साथ ही हम ICU, बेड शुल्क, दवा की लागत, नर्सिंग शुल्क और ऑपरेशन थिएटर के खर्चों को भी व्यापक रूप से कवर करते हैं.

21 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सही आयु क्या है?

आप 18 वर्ष की आयु के बाद अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं, इससे पहले आप फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कवरेज प्राप्त कर सकते हैं.

22 क्या कोई नाबालिग व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकता है?

नहीं. हेल्थ इंश्योरेंस किसी नाबालिग द्वारा व्यक्तिगत रूप से नहीं खरीदा जा सकता. हालांकि, माता-पिता अपने फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत अपने बच्चे को शामिल कर सकते हैं.

23 अगर मुझे नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो मैं क्या करूं?

जब भी आप नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं, तो आपको पहले बिल का भुगतान करना होगा और बाद में री-इम्बर्समेंट के लिए क्लेम करना होगा. हमेशा एचडीएफसी एर्गो जैसी बड़े नेटवर्क हॉस्पिटल के साथ टाई-अप वाली हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनें, जिसके पास 13,000+ कैशलेस नेटवर्क है.

1 क्या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एक्स-रे, MRI या अल्ट्रासाउंड जैसे डायग्नोस्टिक टेस्ट के शुल्क को कवर करते हैं?

हां. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आधुनिक मेडिकल आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किए गए हैं. इसलिए, हम एक्स-रे, MRI, अल्ट्रासाउंड, ब्लड टेस्ट आदि पर हुए डायग्नोस्टिक खर्चों को कवर करते हैं.

2 क्या मेरी पॉलिसी डायग्नोस्टिक शुल्क को कवर करती है?

सभी एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हॉस्पिटलाइज़ेशन और प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान व डिस्चार्ज के बाद भी डायग्नोस्टिक शुल्क कवर करते हैं.

3 क्या मुझे पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज मिलेगी?

हां. आपकी निर्दिष्ट प्रतीक्षा अवधि समाप्त हो जाने के बाद आपको पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज मिलेगा. पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें.

4 मैं कैसे जान सकता/सकती हूं कि मेरा परिवार मेरी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल है?

आपको अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट चेक करने होंगे और अपने परिवार के सदस्यों को शामिल करने के लिए, उनके नाम और आयु का उल्लेख करना होगा.

5 अगर हम आपकी वेबसाइट से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदेंगे, तो क्या हमें कैशलेस कार्ड मिलेगा?

ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना पॉलिसी की फिज़िकल कॉपी प्राप्त करने जैसा ही है, बल्कि ऑनलाइन खरीदना अधिक तेज़ और झंझट मुक्त है. आपको कूरियर/पोस्टल सेवाओं के माध्यम से अपना कैशलेस कार्ड मिलता है. कैशलेस हॉस्पिटल्स के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं या हमें कॉल कर सकते हैं. हमारे पास 13,000+ कैशलेस नेटवर्क का विशाल नेटवर्क है.

6 हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों में किन खर्चों को कवर किया जाता है?

हम ब्लड इन्वेस्टिगेशन, डायग्नोस्टिक शुल्क जैसे CT स्कैन, MRI, सोनोग्राफी आदि जैसे चिकित्सकीय रूप से आवश्यक खर्चों को कवर करते हैं. आपको हॉस्पिटल रूम रेंट, बेड शुल्क, नर्सिंग शुल्क, दवाओं और डॉक्टर विज़िट के लिए भी कवर किया जाता है.

7 क्या हेल्थ इंश्योरेंस में रोबोटिक सर्जरी और आधुनिक उपचार शामिल हैं?

हां, एचडीएफसी एर्गो द्वारा ऑफर की जाने वाली अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आधुनिक उपचार और रोबोटिक सर्जरी को कवर करती है.

8. क्या मेरी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोविड-19 के इलाज को कवर किया जाता है?

हां. आपकी एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, कोरोना वायरस (कोविड-19) के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को कवर करती है. हम पॉलिसी अवधि के दौरान, हॉस्पिटलाइज़ेशन की स्थिति में कोविड-19 के ट्रीटमेंट के लिए निम्नलिखित मेडिकल खर्चों का भुगतान करेंगे:

अगर आप 24 घंटे से अधिक समय के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं, तो आपके मेडिकल बिल हमारे द्वारा कवर किए जाएंगे. हम निम्न को कवर करेंगे:

• हॉस्पिटल में रहने का शुल्क (आइसोलेशन रूम / ICU)

• नर्सिंग शुल्क

• इलाज करने वाले डॉक्टर के विज़िट का शुल्क

• जांच (लैब/रेडियोलॉजिकल)

• ऑक्सीजन/मैकेनिकल वेंटिलेशन शुल्क (अगर आवश्यक हो)

• ब्लड/प्लाज्मा शुल्क (अगर आवश्यक हो)

• फिजियोथेरेपी (अगर आवश्यक हो)

• फार्मेसी (नॉन-मेडिकल्स/कंज्यूमेबल को छोड़कर)

• PPE किट के शुल्क (सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार)

9. क्या पॉलिसी के तहत होम आइसोलेशन को कवर किया जाता है?

नहीं, हमारी हेल्थ पॉलिसी में होम आइसोलेशन को कवर नहीं किया जाता है. आप केवल हॉस्पिटल या नर्सिंग होम में किए गए मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए क्लेम फाइल कर सकते हैं. ट्रीटमेंट एक योग्य डॉक्टर की सलाह पर होना चाहिए और उसके द्वारा प्रभावी रूप से मैनेज किया जाना चाहिए.

10. क्या पॉलिसी के तहत कोविड-19 के टेस्ट कवर किए जाएंगे

टेस्टिंग शुल्क को तभी कवर किया जाएगा, जब पॉलिसी के अंतर्गत प्रत्येक इंश्योर्ड सदस्य के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन को कवर किया गया है.

1 क्या पॉलिसी अवधि के बीच में नॉमिनी को बदला जा सकता है?

हां. आप नॉमिनी में बदलाव करने के लिए एंडोर्समेंट के लिए अनुरोध दर्ज कर सकते हैं.

2 हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान पॉलिसी समाप्त होने पर क्या होता है?

अगर हॉस्पिटल में भर्ती होने के दौरान आपकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि समाप्ति के बाद आपको 30 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलता है. हालांकि, अगर आप ग्रेस पीरियड के भीतर आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू नहीं करते हैं और ग्रेस पीरियड के बाद भी हॉस्पिटल में भर्ती रहते हैं, और अगर तब आपकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो आपको मेडिकल खर्च का भुगतान करना होगा.

3 अगर मैं रिन्यूअल के समय अपने सम इंश्योर्ड को बढ़ाता हूं, तो क्या प्रतीक्षा अवधि लागू होगी?

प्रतीक्षा अवधि, पॉलिसी की शुरुआत में लागू होती है. यह रिन्यूअल के साथ नहीं बदलती है. हर रिन्यूअल के साथ प्रतीक्षा अवधि कम होती जाती है. ऐसा तब तक होता है, जब आपकी प्रतीक्षा अवधि समाप्त नहीं हो जाती है और इसके बाद आपकी पॉलिसी अधिकांश उपचारों के लिए आपको कवर करती है.

4 मैं एक विदेशी नागरिक हूं? क्या मैं भारत में पढ़ाई कर रहे अपने बच्चे के लिए हेल्थ पॉलिसी ले सकता/सकती हूं?

हां. आप ऐसा केवल तभी कर सकते हैं, जब आपका बच्चा भारतीय नागरिक हो या आपको छात्रों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्राप्त करना होगा.

5 धूम्रपान हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को कैसे प्रभावित करता है?

धूम्रपान करने वालों को अधिक जोखिम होता है! अगर आप धूम्रपान करते हैं तो बाद में आपको कुछ बीमारियां हो सकती हैं जिसके लिए आप क्लेम कर सकते हैं. इसलिए, इंश्योरेंस कंपनियां ऐसे इंश्योर्ड व्यक्ति को उच्च जोखिम के रूप में देखती हैं और ऐसे व्यक्तियों के लिए प्रीमियम थोड़ा अधिक होता है.

6 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में संचयी बोनस क्या है?

संचयी बोनस एक बोनस/रिवॉर्ड है, जो फिट रहने और क्लेम दाखिल न करने के लिए मिलता है. प्रत्येक क्लेम-फ्री वर्ष के लिए और केवल एक निश्चित वर्ष तक, इंश्योर्ड में वृद्धि करके, रिन्यूअल के वर्ष में संचयी बोनस का लाभ दिया जाता है. यह आपको अतिरिक्त भुगतान किए बिना उच्च सम इंश्योर्ड का लाभ उठाने में मदद करता है. अधिक पढ़ें.

7 एचडीएफसी एर्गो हेल्थ पॉलिसी में किस प्रकार के डिस्काउंट उपलब्ध हैं?

एचडीएफसी एर्गो के साथ, अगर आप इंडिविजुअल सम इंश्योर्ड के आधार पर एक ही हेल्थ प्लान के तहत 2 या अधिक परिवार के सदस्यों को कवर करते हैं, तो आपको फैमिली डिस्काउंट मिलता है. आप 2-3 वर्षों से अधिक समय तक का हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर लॉन्ग टर्म पॉलिसी डिस्काउंट भी प्राप्त कर सकते हैं. हम रिन्यूअल पर फिटनेस डिस्काउंट भी प्रदान करते हैं.

8 क्या मेरे दोस्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं, अगर वह भारतीय नागरिक नहीं हैं, लेकिन भारत में रह रहे हैं?

आदर्श रूप से नहीं. भारत में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान केवल भारतीय नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं.

9 क्या मैं अपना हेल्थ इंश्योरेंस कैंसल कर सकता/सकती हूं? अगर हां, तो क्या मुझे अपना प्रीमियम वापस मिलेगा?

अगर आप फ्री लुक पीरियड के भीतर अपना हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैंसल करते हैं, तो आपको अपना प्रीमियम वापस मिल जाएगा, लेकिन फ्री लुक पीरियड के बाद कैंसल करने पर नहीं मिलेगा.

1 क्या हर नेटवर्क हॉस्पिटल कैशलेस सुविधा प्रदान करता है?

हां. नेटवर्क हॉस्पिटल्स का आपकी इंश्योरेंस कंपनी के साथ प्री-एग्रीड टाई-अप होता है, इसलिए हर नेटवर्क हॉस्पिटल कैशलेस सुविधा प्रदान करता है.

2 एक वर्ष में अधिकतम कितने क्लेम की अनुमति है?

क्लेम की संख्या पर कोई लिमिट नहीं है. अगर आपका सम इंश्योर्ड समाप्त हो जाता है, तो आप क्लेम नहीं कर सकते हैं. हम आपको ऑप्टिमा रीस्टोर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान या माय:हेल्थ सुरक्षा खरीदने की सलाह देते हैं क्योंकि दोनों प्लान आपको समाप्त हुए सम इंश्योर्ड को रीस्टोर करके कवरेज प्रदान करते हैं. यह आपको अधिक क्लेम रजिस्टर करने में मदद करता है.

3 क्या कैशलेस क्लेम के लिए प्राधिकरण द्वारा अनुरोध को अस्वीकार किया जा सकता है?

हां. कैशलेस क्लेम के मामले में आपका प्री-ऑथोराइज़ेशन अनुरोध अस्वीकार हो सकता है, अगर आपने किसी ऐसी बीमारी के लिए क्लेम फाइल किया है, जो स्थायी रूप से लिस्ट से बाहर है, वेटिंग पीरियड के अनुसार सही नहीं है या अगर आपका सम इंश्योर्ड समाप्त हो गया है.

4 क्या क्लेम को दुर्घटना के बाद किसी विशिष्ट समय के भीतर दर्ज करना होगा?

रीइम्बर्समेंट क्लेम के लिए, डिस्चार्ज होने के बाद 30 दिनों की अवधि के भीतर इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना होगा.

5 क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या है?

क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) किसी फाइनेंशियल वर्ष के दौरान इंश्योरर द्वारा भुगतान किए गए क्लेम के प्रतिशत को दर्शाता है. आसान शब्दों में, यह आपको जानने में मदद करता है कि आपका इंश्योरर क्लेम भरने के लिए फाइनेंशियल रूप से कितना मज़बूत है.

6 क्लेम फाइल होने के बाद पॉलिसी का क्या होता है?

आपकी पॉलिसी जारी रहती है, क्योंकि आपने जितनी राशि का क्लेम किया है, वही राशि आपके सम इंश्योर्ड से घटती है. रिन्यूअल के बाद, आपके द्वारा चुने गए सम इंश्योर्ड को दोबारा वापस कर दिया जाता है, जो आप रिन्यूअल के समय चुनते हैं.

7 क्या उच्च कवर, हॉस्पिटल में भर्ती होने और क्लेम के मामले में विशेषाधिकार प्राप्त उपचार प्रदान करता है?

नहीं, हालांकि, एचडीएफसी एर्गो के कोटि सुरक्षा (1 करोड़ हेल्थ प्लान) जैसे उच्च कवर वाले हेल्थ इंश्योरेंस होने से आपको सभी संभावित मेडिकल खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है. आपको बढ़ते मेडिकल खर्चों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है.

8 मैं हेल्थ इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करूं?

आप नेटवर्क हॉस्पिटल के इंश्योरेंस विभाग से संपर्क करके या तो कैशलेस क्लेम अनुरोध दर्ज कर सकते हैं या हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद अपने इंश्योरर को हॉस्पिटलाइज़ेशन के बारे में सूचित कर सकते हैं और रिम्बर्समेंट लाभ प्राप्त करने के लिए बिल भेज सकते हैं.

9 मेडिकल इंश्योरेंस क्लेम कितने समय में फाइल करने होंगे?

आपको तुरंत या अधिकतम डिस्चार्ज के 30 दिन के अंदर, अपने इंश्योरर को सूचित करना/क्लेम अनुरोध दर्ज करना होगा.

10 मेडिकल क्लेम प्रोसेस क्या है?

मेडिक्लेम प्रोसेस आधुनिक रीम्बर्समेंट प्रोसेस है. इसमें आप ओरिजिनल बिल और उपचार डॉक्यूमेंट सबमिट करके, डिस्चार्ज के बाद क्लेम दर्ज करते हैं.

11 क्या पॉलिसी के तहत क्लेम के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि है?

हां. प्रतीक्षा अवधि पॉलिसी पर आधारित होती है. आमतौर पर, विशेष बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि होती है, जो 2-4 वर्षों तक हो सकती है.

12. कोविड-19 के लिए क्लेम की जानकारी कैसे दें?

13. अगर नेटवर्क से बाहर किसी हॉस्पिटल में कोविड-19 का इलाज किया जाता है, तो क्या क्लेम का भुगतान किया जाएगा?

जब भी आप नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती हो तो आपको पहले बिल का भुगतान करना होगा और बाद में री-इम्बर्समेंट के लिए क्लेम करना होगा. एचडीएफसी एर्गो में लगभग 13,000+ का कैशलेस नेटवर्क है.

14. कोविड-19 के लिए क्लेम करने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

ये डॉक्यूमेंट आवश्यक हैं:

1. टेस्ट रिपोर्ट (सरकार द्वारा अप्रूव्ड लैब से)

2. किए गए टेस्ट्स के बिल

3. डिस्चार्ज का विवरण

4. हॉस्पिटल के बिल

5. दवाओं के बिल

6. भुगतान की सभी रसीदें

7. क्लेम फॉर्म

ओरिजिनल डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे

1 मैं अपनी मेडिक्लेम पॉलिसी कैसे रिन्यू करूं?

टेक्नोलॉजी में हुए विकास तथा अधिक प्रभावी उपचारों और दवाओं की उपलब्धता ने हेल्थ केयर की लागतों में बहुत अधिक वृद्धि कर दी है. यह बढ़ोत्तरी कंज्यूमर्स के लिए एक बोझ बन जाती है, और बहुत से लोग इस महंगे उपचार को करवाने में खुद को असमर्थ पाते हैं. यहां पर एचडीएफसी एर्गो की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी काम आती है, यह पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन और उपचार के खर्चों का भुगतान कर देती है और कंज्यूमर को फाइनेंशियल चिंताओं से मुक्त कर देती है. अभी एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्राप्त करें.

2 क्या रिन्यूअल लाभ खोए बिना मेरी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ट्रांसफर की जा सकती है?

आप कुछ ही मिनट में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कर सकते हैं. तुरंत रिन्यू करने के लिए यहां क्लिक करें.

3 अगर मैं रिन्यूअल के समय अपने सम इंश्योर्ड को बढ़ाता हूं, तो क्या प्रतीक्षा अवधि लागू होगी?

हां. आप अपनी प्रतीक्षा अवधि को प्रभावित किए बिना किसी अन्य इंश्योरर के साथ अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को पोर्ट कर सकते हैं.

4 क्या मुझे एक ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ पॉलिसी के रिन्यूअल पर डिस्काउंट मिल सकता है?

प्रतीक्षा अवधि, पॉलिसी की शुरुआत के समय तय की जाती है, यह सम इंश्योर्ड पर निर्भर नहीं होती है. इसलिए, अगर आप अपने सम इंश्योर्ड को बढ़ाते हैं, तो भी आपकी प्रतीक्षा अवधि तब तक जारी रहती है, जब तक आप प्रतीक्षा अवधि को समाप्त करने के लिए रिन्यू नहीं कराते हैं.

5 अगर मेरी पॉलिसी, समाप्ति तिथि से पहले रिन्यू नहीं की जाती है, तो क्या इसे रिन्यूअल के लिए अस्वीकृत कर दिया जाएगा?

हां. अगर आपने क्लेम नहीं किए हैं, तो आपको एक संचयी बोनस मिलता है. इसका अर्थ है कि बिना कोई भुगतान किए आपके सम इंश्योर्ड में वृद्धि हो जाती है. अगर आपके हेल्थ पैरामीटर, जैसे BMI, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर में सुधार हो, तो आप फिटनेस डिस्काउंट भी प्राप्त कर सकते हैं.

6 क्या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करते समय अपने ऐड-ऑन कवर को बदलना संभव है?

संभवतः हां. अगर आपने ग्रेस पीरियड के भीतर अपनी पॉलिसी रिन्यू नहीं की है, तो आपकी पॉलिसी समाप्त होने की संभावनाएं अधिक होती हैं.

7 क्या रिन्यूअल के लिए ग्रेस पीरियड है?

हां. आप रिन्यूअल के समय ऑप्शनल/ऐड-ऑन कवर को जोड़ या हटा सकते हैं. पॉलिसी अवधि के दौरान इसकी अनुमति नहीं होती है. अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें.

8 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के ऑनलाइन रिन्यूअल में कितना समय लगता है?

एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू करने में 5 मिनट से कम समय लगता है.

9 अगर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यूअल की तिथि छूट जाती है, तो क्या करें?

आमतौर पर रिन्यू करने के लिए आपको 30 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलता है, ताकि आप ग्रेस पीरियड के भीतर रिन्यू कर सकें, हालांकि अगर आपका ग्रेस पीरियड भी समाप्त हो जाता है और आपकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है तो आपको समाप्त हो चुके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को रिन्यू करने के लिए अपने इंश्योरर से संपर्क करना होगा. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

पूरा पढ़ लिया? क्या आप हेल्थ प्लान खरीदना चाहते हैं?
अभी खरीदें!

सबसे अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कौन सी कंपनी का है?

भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा कंपनियां.
अपोलो म्यूनिख स्वास्थ्य बीमा कंपनी लिमिटेड.
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.
मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.
ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.
रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.
Cigna TTK हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.

हेल्थ इंश्योरेंस में क्या क्या कवर होता है?

इस योजना में बीमाधारक को कैशलेस अस्पताल की खर्च, वापसी भुगतान, पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती होने वाले खर्चों पर मुआवजा, अधिवास उपचार के लिए कवर, आदि का लाभ मिलता है। इंडिविजुअल हेल्थ प्लान ऐड-ऑन कवर और कम प्रीमियम के भुगतान पर मिल जाता है।

जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है?

जनरल इंश्योरेंस (साधारण बीमा) ऐसे बीमा जो जीवन बीमा के दायरे में नहीं आते हैं, जनरल इंश्योरेंस कहलाते हैं। जनरल इंश्योरेंस की विभिन्न फॉर्म्स में फायर इंश्योरेंस, मरीन इंश्योरेंस, मोटर इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और ऐसे ही कई दूसरी तरह के नॉन लाइफ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट शामिल हैं।

स्वास्थ्य बीमा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

योग्यता शर्तें भारत में स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाली अधिकांश बीमा कंपनियां बिना किसी मेडिकल जांच के 45 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को कवरेज प्रदान करती हैं। वे मधुमेह जैसी किसी भी पहले से मौजूद बीमारियों की जानकारी पूछ सकते हैं। हालांकि, 55 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए मेडिकल चेकअप आवश्यक है।