डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai


Product introduction

डेल्फी एसपी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है. यह मध्यम दर्द और बुखार को कम करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल विभिन्न स्थितियों जैसे कि मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, जोड़ों में दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन और दांत दर्द में किया जाता है.

डेल्फी एसपी टैबलेट को भोजन के साथ लेना चाहिए. यह आपको पेट की गड़बड़ी से बचाएगा. डोज़ और इलाज का समय इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं और यह आपके लक्षणों में आपकी कितनी बेहतर तरह से मदद कर रही है. अगर आप बेहतर महसूस करने लगे हैं तब भी डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन बंद न करें और दवा लेते रहें.

इस दवा के इस्तेमाल के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हो सकते हैं. जैसे-मिचली आना , उल्टी, पेट में दर्द , अपच , और सीने में जलन . अगर आपको ऐसे किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है जो ठीक नहीं हो रहा है या और अधिक बिगड़ रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. आपका डॉक्टर लक्षणों की रोकथाम या इन्हें कम करने के तरीके बता सकता है. सामान्य तौर पर, आपको अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए, आवश्यक कम मात्रा का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए.

दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आपको कोई अन्य बीमारी या विकार है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. इसके अलावा, यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं तो वे इस दवा को प्रभावित कर सकती हैं या इससे प्रभावित हो सकती हैं, इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं. लिवर और किडनी के मरीजों में तथा अत्यधिक शराब पीने वाले लोगों को इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए.

Show

डेल्फी एसपी टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

डेल्फी एसपी टैबलेट के लाभ

दर्द से राहत

डेल्फी एसपी टैबलेट दवाओं का एक मिश्रण है जिसका इस्तेमाल दर्द, इन्फ्लेमेशन और सूजन से कुछ समय के लिए राहत पाने के लिए किया जाता है. यह मस्तिष्क में उन केमिकल मैसेंजरों को रिलीज करने से रोकता है जो हमें बताते हैं कि हमें दर्द है. यह कमर दर्द, कान का दर्द, गले के दर्द, दांत के दर्द, माहवारी में होने वाले दर्द और साथ ही आर्थराइटिस के दर्द से भी प्रभावी रूप से राहत देता है.
अधिकतम लाभ पाने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेल्फी एसपी टैबलेट लें. जरूरत से ज्यादा खुराक या लंबे समय तक इसका सेवन ना करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है. आमतौर पर आपको सबसे कम पॉवर वाली डोज लेनी चाहिए जो थोड़े समय के लिए सही ढंग से असर करे. यह आपको रोजमर्रा के कामों को आसानी से करने में और एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा.


डेल्फी एसपी टैबलेट के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

डेल्फी एसपी के सामान्य साइड इफेक्ट

  • मिचली आना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • सीने में जलन
  • भूख में कमी
  • डायरिया (दस्त)


डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. डेल्फी एसपी टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.


डेल्फी एसपी टैबलेट किस प्रकार काम करता है

डेल्फी एसपी टैबलेट इन तीन दवाओं डिक्लोफेनक, पैरासिटामोल और सेरेटियोपेप्टिडेज से मिलकर बना है जो दर्द से आराम दिलाता है. डिक्लोफेनक एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग (एनएसएआईडी) है और पैरासिटामोल एंटीपायरेटिक (बुखार कम करने वाली) दवा है. यह उन विशेष केमिकल मैसेंजर को मस्तिष्क में निकलने से रोकती है जिनकी वजह से दर्द या बुखार होता है. सेरेटियोपेप्टिडेज एक एंजाइम है जो सूजन वाले हिस्से पर असामान्य प्रोटीन को तोड़कर रोग को ठीक करता है.


सुरक्षा संबंधी सलाह

डेल्फी एसपी टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह लें

गर्भावस्था के दौरान डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल असुरक्षित है क्योंकि इससे बच्चे को खतरा होने के निश्चित साक्ष्य मिले हैं. कुछ जानलेवा परिस्थितियों में डॉक्टर इस दवा के सेवन की सलाह तब देते हैं, जब इससे होने वाले लाभ जोखिम की तुलना में अधिक हो. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह लें

स्तनपान के दौरान डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिससे आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.
डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से कुछ मरीजों में सिरदर्द, धुंधला दिखाई देने, या बेहोशी की समस्या हो सकती है. यह आपके ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है.

किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. डेल्फी एसपी टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए. डेल्फी एसपी टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
हालांकी, गंभीर लीवर संबंधित रोग एंड एक्टिव लीवर संबंधित रोग से पीड़ित मरीजों को डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है.


अगर आप डेल्फी एसपी टैबलेट लेना भूल जाएं तो?

अगर आप डेल्फी एसपी टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.


सभी विकल्प

यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.

डेल्फी एसपी टैबलेट

₹6.0/Tablet


ख़ास टिप्स

  • दर्द और सूजन से राहत के लिए आपको यह दवा दी गई है.
  • पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें.
  • इससे चक्कर और नींद आ सकती है. जब तक आप यह जान ना लें कि डेल्फी एसपी टैबलेट आप पर कैसा असर करती है तब तक गाड़ी ना चलाएं या ऐसा कोई काम ना करें जिसमें बहुत ध्यान या एकाग्रता की ज़रुरत हो.
  • डेल्फी एसपी टैबलेट लेते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे बहुत अधिक ड्राउजिनेस हो सकती है और लिवर को नुकसान होने का जोखिम बढ़ सकता है.
  • अपने डॉक्टर से बिना पूछे इसे किसी भी ऐसी दवा के साथ ना लें जिसमें एसिटामिनोफेन (दर्द/बुखार या खांसी-जुकाम की दवाएं) हो. 


फैक्ट बॉक्स

चिकित्सीय वर्ग

दर्द निवारक


यूजर का फीडबैक

आप डेल्फी एसपी टैबलेट का उपयोग किस लिए कर रहे हैं?


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. डेल्फी एसपी टैबलेट के लिए स्टोरेज की स्थिति क्या है?

इस दवा को कंटेनर में रखें या उसके पैक को कसकर बंद करके रखें. पैक या लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें. इस्तेमाल न किए गए दवा को नष्ट कर दें. यह सुनिश्चित करें कि पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा इसका सेवन न किया जाए.

प्र. डेल्फी एसपी टैबलेट क्या है?

डेल्फी एसपी टैबलेट तीन दवाओं का मिश्रण हैःडिक्लोफेनक, पैरासिटामोल, और सेरेटियोपेप्टिडेज. यह दवा दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करती है. यह शरीर में दर्द और सूजन उत्पन्न करने वाले रासायनिक पदार्थों के स्तर को कम करती है.

प्र. क्या डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

हां, डेल्फी एसपी टैबलेट अधिकांश मरीजों के लिए सुरक्षित है, हालांकि, कुछ मरीजों में इससे मिचली आना , उल्टी, पेट में दर्द , सीने में जलन और डायरिया (दस्त) जैसे अनावश्यक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. अगर दवा की वजह से आपको लगातार कोई दिक्कत हो रही है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को बताएं.

प्र. क्या मेरे दर्द से राहत होने पर मैं डेल्फी एसपी टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल आमतौर पर थोड़े समय के लिए किया जाता है और दर्द से राहत होने पर इसे बंद कर सकता है. हालांकि, अगर आपको अपने डॉक्टर द्वारा ऐसा करने की सलाह दी जाती है, तो डेल्फी एसपी टैबलेट को जारी रखना चाहिए.

प्र. क्या डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से मिचली आना और उल्टी हो सकते हैं?

हां, डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से मिचली आना और उल्टी हो सकता है. इसे दूध, खाने या एंटासिड के साथ लेने से जी मिचलाना रूक सकता है. इस दवा के साथ फैटी या फ्राइड फूड लेने से बचें. उल्टी के मामले में, पानी या अन्य तरल पदार्थों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कई बार लें. अगर उल्टी की समस्या लगातार बनी हुई है और आपको डिहाइड्रेशन के संकेत दिखते हैं जैसे कि गाढ़े रंग का तेज बदबूदार मूत्र या कम पेशाब लगना आदि तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. अपने डॉक्टर से बात किए बिना किसी अन्य दवा का सेवन न करें.

प्र. क्या डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से चक्कर आ सकते हैं?

हां, कुछ रोगियों में $ame का इस्तेमाल चक्कर आना (कमजोर, कमजोर, अस्थिर या हल्के महसूस) कर सकता है. अगर आपको चक्कर या सिर में हल्कापन महसूस होता है, तो आप जो कर रहे हैं उसे बंद करके कुछ देर लेट जाएँ और जब आप बेहतर महसूस करने लगें तब वापस काम शुरू कर दें. ड्राइव ना करें या किसी भी मशीन का उपयोग ना करें.

प्र. क्या डेल्फी एसपी टैबलेट के इस्तेमाल से संबंधित कोई विशिष्ट प्रतिबंध हैं?

अगर पता हो कि इस दवा के किसी भी कम्पोनेंट या एक्सीपिएंट या अन्य दर्द निवारक (NSAIDs) से मरीज को एलर्जी है] तो डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल उसके लिए हानिकारक है. इस दवा का उपयोग प्राथमिक रूप से पेट अल्सर के इतिहास वाले रोगियों या सक्रिय, आवर्ती पेट अल्सर/रक्तस्राव वाले रोगियों में नहीं किया जाना चाहिए. जिन मरीजों को हार्ट फेल, हाई ब्लड प्रेशर, लीवर या किडनी से जुड़ी बीमारियाँ पहले हो चुकी हैं, उन्हें भी इस दवा के सेवन से बचन चाहिए.

प्र. क्या मैं विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के साथ डेल्फी एसपी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

डेल्फी एसपी टैबलेट को विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स तैयारियों के साथ लिया जा सकता है. डेल्फी एसपी टैबलेट दर्द से राहत दिलाता है, वहीं विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है जो कि हो सकता है आपके लक्षणों की मुख्य वजह हो.

प्र. क्या मैं पेट में दर्द के लिए डेल्फी एसपी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

नहीं, डेल्फी एसपी टैबलेट को डॉक्टर से परामर्श किए बिना पेट में दर्द के लिए नहीं लिया जाना चाहिए. इस दवा में पेट का एसिड स्राव बढ़ सकता है जो अज्ञात स्थिति को बढ़ा सकता है.

प्र. क्या डेल्फी एसपी टैबलेट का इस्तेमाल किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है?

नहीं, डेल्फी एसपी टैबलेट को निर्धारित खुराक से अधिक लेने से साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ सकती है. अगर आपका दर्द तेजी से बढ़ रहा है या डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से दर्द से आराम नहीं मिल रहा है तो कृपया दोबारा चेकअप के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

अधिक दिखाएं

कम दिखाएं

Disclaimer:

टाटा 1mg's का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसके उपभोक्ताओं को एक्सपर्ट द्वारा जांच की गई, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यहां दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं. यह संभव है कि इसमें स्वास्थ्य संबधी किसी विशेष समस्या, लैब टेस्ट, दवाओं और उनके सभी संभावित दुष्प्रभावों, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों के बारे में सारी जानकारी सम्मिलित ना हो। किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. हमारा उद्देश्य डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं.

रिफरेंस

  1. MedIndia. Paracetamol. [Accessed 19 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

  2. Diclofenac. Daventry, Northamptonshire: Dexcel Pharma Ltd.; 1996 [revised 20 Dec. 2017]. [Accessed 02 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

  3. Paracetamol. Barnstaple, Devon: Actavis UK Limited; 1980 [revised 23 Dec. 2016]. [Accessed 19 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

  4. Bhagat S, Agarwal M, Roy V. Serratiopeptidase: A systematic review of the existing evidence. Int J Surg. 2013;11(3):209-17. [Accessed 19 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

एससीएफ-230, 2nd फ्लोर, एम.मार्केट, मणिमजरा, चंडीगढ़

मूल देश: भारत

The list of available options shown with the same composition has been prepared upon the advice of registered medical practitioners, pharmacists affiliated with TATA 1MG. TATA 1MG does not promote any pharmaceutical product of any particular company, and all recommendations are based on the medical opinion, advisories from specialist medical and pharmaceutical professionals.

1 स्ट्रिप में 10 टेबलेट्स

मुझे सूचित करें

Available options

Available options

Same salt composition:डिक्लोफेनेक (50एमजी), पेरासिटामोल (500एमजी), सेरेसियोपेप्टीडेज (15एमजी)

डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

Same salt composition

डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

Verified by doctors

डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

Popularly bought

डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai

Trusted quality

Why buy these from 1mg?

डेल्फी एल इंजेक्शन का उपयोग करता है - delphee el injekshan ka upayog karata hai