डीजल इंजन का आविष्कार कब हुआ था? - deejal injan ka aavishkaar kab hua tha?

मुख्यपृष्ठTechडीजल इंजन बनाने के बाद क्यों दुनिया को अलविदा किया?Who invented the diesel engine and when?

कहा जाता है कि डॉक्टर भगवान से कम नहीं होते असल में वैज्ञानिक भी भगवान से कम नहीं होते उन्हें भी उतना ही दर्जा दिया जाना चाहिए क्योंकि वैज्ञानिक है जो आज के हमारे आधुनिक लोगों को इतना ज्यादा एडवांस बनाया है वही कुछ वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए अविष्कार को लोग उतना ज्यादा मायने नहीं देते लेकिन बाद में चलकर वह अविष्कार हमारी जिंदगी बदल देता है।

डीजल इंजन का आविष्कार कब हुआ था? - deejal injan ka aavishkaar kab hua tha?

ऐसा ही कुछ हम बात करने वाले हैं डीजल इंजन का आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक Rudolf Diesel के बारे में कि आखिर क्यों डीजल इंजन का आविष्कार करने के बाद दुनिया को अलविदा कहा, चलिए जानते हैं आज के इस पूरे आर्टिकल में ।

अमेरिका के लोग क्रिकेट क्यों नहीं खेलते? Top 5 amazing facts in Hindi?

डीजल इंजन का आविष्कार कब और किसने किया?

डीजल इंजन का आविष्कार साल 1890 के दशक में सर रुडोल्फ डीजल जी ने किया था। डीजल शब्द उन्हीं के नाम से लिया गया है, ताकि उन्हें सम्मान दिया जा सके ।

डीजल इंजन का आविष्कार होने के बाद क्या हुआ?

Rudolf diesel जी ने जब डीजल इंजन का आविष्कार किया तब इनका आकार काफी बड़ा था और यह तकनीक जब उस समय नई थी तो यह इंजन बहुत ही धीरे चलता था इसी वजह से रुडोल्फ डीजल जी को लगा कि उनका बनाया गया यह मशीन शायद दुनिया में किसी भी काम करने के लायक नहीं है उन्हें लगा कि उनका यह अविष्कार बेकार चला गया है क्योंकि उन्होंने अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा उस मशीन को बनाने में लगाया था शायद उनके आविष्कार को लोगों ने ज्यादा वैल्यू भी नहीं दिया होगा।

रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ा होगा इसी वजह से उन्होंने आत्महत्या कर लिया हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह पूरी तरह से पता नहीं लगा पाया गया क्योंकि कुछ रिपोर्ट का कहना है कि उनकी मौत बहुत ही रहस्यमय तरीके से हुई थी वहीं इस बात का अंदाजा ज्यादा है कि उन्होंने आत्महत्या ही की थी।

हिंदुस्तान एम्बेसडर के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य?॥10 facts about Hindustan ambassador in Hindi?

आज डीजल इंजन की क्या वैल्यू है?

दोस्तों दो हजार अट्ठारह के एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि दुनिया में जितनी भी गाड़ियां है उन सभी गाड़ियों में से 60% गाड़ियां डीजल इंजन पर चलती है अगर उन्होंने जानबूझकर खुदकुशी की है तो उन्हें इस बात का अफसोस होना चाहिए कि वह बहुत जल्दी हार मान गए दोस्तों आज डीजल इंजन की क्या अहमियत है यह हम सभी जानते हैं आज सड़कों पर दो तरह की गाड़ियां चलती है पहला पेट्रोल इंजन डीजल इंजन दोनों ही अपने मामले में सर्वश्रेष्ठ हैंं। और आज ज्यादातर पनडुब्बियों में भी डीजल का उपयोग किया जाता है।

दोस्त लोग सही कहते हैं कि हमें जल्द ही हार नहीं माननी चाहिए हमें कुछ पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए

दोस्तों अब आप कमेंट करके बताएं कि आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा आप हमारे वेबसाइट के और भी कई सारे बेहद रोमांचक पोस्ट पढ़ सकते हैं नीचे दिए गए किसी एक पोस्ट को जरूर पढ़ें अगर आप चाहते हैं कि आपके दोस्त और परिवार के लिए हमारी वेबसाइट के रोमांचक पोस्ट पढ़ सके तो आप उन्हें भी हमारे पोस्ट के लिए साझा कर सकते हैं।.

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM

इन्हें भी पढ़ें -

  • Blue whale की 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य? ॥ Top 10 shoking facts about blue whale in hindi?
  • 10 ऐसे मजेदार रोचक तथ्य जो आप पक्का नहीं जानते होगें?॥ 10 gk facts in hindi?
  • दुनिया का सबसे छोटा बंदर Pygmy marmoset । World's smallest monkey
  • ब्लैक फंगस क्या है और उनके लक्षण | What is black fungus and symptoms?
  • दुनिया के चुनिंदा सबसे रोमांचक रोचक तथ्य!?। Top 10 interesting facts?
  • शहद 2 हजार साल तक खराब क्यों नहीं होता है?॥why honey never spoils?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया दोस्तों अब इंजन के बारे में तो आप सभी जानते ही हो यह नहीं जानते हैं कि डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया आज यह लेख इसीलिए लिए है कि आपको डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया इसके बारे में बताया जाए।

दोस्तों आज के समय को गति का समय कहना सही होगा, क्योंकि सड़कों पर दौड़ती ट्रेनों को देखकर ऐसा लगता है कि आज का युग गति का युग है और ट्रेनों में लगे इंजनों के कारण ये ट्रेनें दौड़ती नजर आती हैं। अगर ट्रेनों लप छोड़ दें तो आपके पास एक वाहन जरूर होगा और इसमें या तो पेट्रोल इंजन होगा या फिर डीजल या गैस इंजन।

ऐसे में आपके पास भी इंजन से जुड़ी कुछ जानकारी होनी चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया था? इंजन या मोटर एक मशीन या उपकरण है जो किसी भी प्रकार की ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इंजन की इस यांत्रिक ऊर्जा का उपयोग कार्य करने के लिए किया जाता है। इंजन रासायनिक ऊर्जा, विद्युत ऊर्जा, गतिज ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने का काम करता है। चालिए जानते हैं डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया

  • शतरंज का आविष्कार किसने किया था
  • फुटबॉल का आविष्कार किसने किया
  • इंजेक्शन का आविष्कार किसने किया

  • डीजल इंजन क्या है
    • डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया
    • डीजल इंजन के आविष्कार का इतिहास
    • आज आपने क्या जाना?

डीजल इंजन क्या है

जैसा कि नाम से पता चलता है। इस प्रकार के इंजन में डीजल का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है। यह एक प्रकार का आंतरिक दहन इंजन है और इसे आमतौर पर कम्प्रेशन इग्निशन इंजन भी कहा जाता है क्योंकि यह इंजन सिलेंडर में ईंधन छिड़क कर शुद्ध हवा को जलाता है।

इस प्रकार के इंजन में एक मोटे तेल का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है। जिसे आविष्कारक के नाम पर डीजल नाम दिया गया है। इस तेल पर चलने वाले इंजनों को अक्सर डीजल इंजन कहा जाता है। इस इंजन में किसी भी कार्बोरेटर का प्रयोग नहीं किया जाता है और न ही बैटरी की सहायता से चिंगारी देकर ईंधन प्रज्वलित होता है। इसमें कुछ बातें निम्नलिखित हैं:-

  • इसमें ईंधन को जलाने के लिए इंजन सिलेंडर में संपीड़ित शुद्ध हवा के उच्च तापमान का ही उपयोग किया जाता है।
  • इंजन सिलेंडर में जहां हवा बेहद गर्म रहती है। ईंधन सीधे इंजेक्ट किया जाता है।

डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया

डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया :- डीजल इंजन का आविष्कार जर्मनी के महान वैज्ञानिक Rudolf Diesel (रुडॉल्फ डीजल) ने 1897 ई. में किया था। उन्हीं के नाम पर इस इंजन का नाम डीजल रखा गया। वैसे भी डीजल की कीमत पेट्रोल तेल से कम होती है, इसके अलावा डीजल इंजन इतना शक्तिशाली होता है कि इसका इस्तेमाल ट्रेन, बस, ट्रैक्टर, ट्रक आदि भारी वाहनों को चलाने के लिए किया जाता है। हालांकि सड़कों पर चलने वाले मोटर वाहनों में पेट्रोल के इंजन होते हैं। लेकिन डीजल इंजनों की भी कोई कमी नहीं है।

जब रूडोल्फ डीजल एक छात्र थे, उन्होंने अपनी पाठ्यपुस्तक में पढ़ा कि ऊष्मा इंजनों में ऊर्जा का केवल दस प्रतिशत ही काम में परिवर्तित किया जा सकता है। यह पढ़कर वह हैरान रह गया। इस तथ्य को पढ़ने के बाद उन्होंने तय कर लिया था कि वह एक ऐसा इंजन बनाएंगे जो देखने में किफायती होगा। उन्होंने अपनी कल्पना को आकार देकर डीजल इंजन का आविष्कार किया

डीजल इंजन पेट्रोल इंजन से काफी अलग होता है क्योंकि पेट्रोल इंजन डीजल इंजन से हल्का होता है और भारी वाहनों में इनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। डीजल इंजन में इस्तेमाल होने वाले ईंधन को लोग डीजल के नाम से पुकारते हैं। यह अजीब संयोग कहा जाएगा कि डीजल इंजन का आविष्कार करने वाले का नाम भी डीजल था और इसमें इस्तेमाल होने वाले ईंधन को डीजल भी कहा जाता है।

1902 के बाद उन्होंने अपने इंजन के अधिकार बेच दिए। केवल अमेरिका से उन्हें उस इंजन के लिए दस लाख डॉलर मिले। उसके बाद उनके द्वारा आविष्कृत डीजल इंजन जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस आदि में बनने लगे।

डीजल इंजन के आविष्कार का इतिहास

डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया:- रुडोल्फ डीजल का छोटी उम्र में ही जिज्ञासु दिमाग था। महज 14 साल की उम्र में उन्होंने अपने माता-पिता को एक पत्र लिखकर सूचित किया कि वह एक इंजीनियर बनना चाहते हैं। कुछ अलग स्कूलों में भाग लेने के बाद, डीजल को म्यूनिख में रॉयल बवेरियन पॉलिटेक्निक से योग्यता छात्रवृत्ति मिली।

म्यूनिख में डीजल के प्रोफेसरों में से एक कार्ल वॉन लिंडे ने डीजल को बर्फ और प्रशीतन संयंत्र में उनकी सहायता करने की अनुमति दी। एक साल बाद, डीजल संयंत्र के निदेशक बन गए और कॉर्पोरेट अनुसंधान के प्रबंधन में मदद की। इस दौरान उन्होंने थर्मल और ईंधन दक्षता पर शोध किया। डीजल ने एक आंतरिक दहन इंजन विकसित करने का इरादा किया और कई वर्षों तक इस विचार पर काम किया, जिससे 1893 में एक प्रोटोटाइप और 1897 में पहला डीजल इंजन उत्पादन मॉडल बना।

जबकि उन्हें “डीजल इंजन के आविष्कारक” के रूप में श्रेय दिया जाता है, इतिहास पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि डीजल को कई स्रोतों से आलोचना मिली कि क्या उन्होंने कुछ नया बनाया है। ऐसे ही एक आलोचक जर्मन उद्यमी एमिल कैपिटाइन थे, जिन्होंने दावा किया था कि उन्होंने डीजल के समान इंजन बनाया है। वह डीजल के खिलाफ पेटेंट मुकदमा हार गया।

इंग्लैंड के रिचर्ड हॉर्नस्बी एंड सन्स ने 1890 के दशक में डीजल को अपने इंजन के लिए पेटेंट प्राप्त करने से पहले “भारी-तेल” इंजन का पेटेंट कराया था। यह दिखाया गया था कि जब इंजन के संपीड़न अनुपात की बात आती है तो डीजल डिजाइन अलग थे।

उन्होंने उच्च संपीड़न का इस्तेमाल किया, जबकि हॉर्नस्बी एंड संस ने प्री-चेंबर में ईंधन का छिड़काव किया। डीजल डिजाइन अधिक कुशल होने के कारण समाप्त हो गया क्योंकि यह अधिक अनुकूलनीय था और इसे शुरू करने के लिए बाहरी गर्मी की आवश्यकता नहीं थी।

डीजल इंजन की उच्च दक्षता और सादगी कुछ ऐसी थी जिसने इसे तुरंत सफल बना दिया। 1898 तक डीजल करोड़पति बन चुका था। दुर्भाग्य से, वह बहुत लंबे समय तक अपनी उपलब्धियों या धन का आनंद लेने में असमर्थ रहा। 1913 में, डीजल लंदन में कंसोलिडेटेड डीजल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ बैठक के लिए एक जहाज पर चढ़ा। हालांकि, उन्हें फिर कभी जीवित नहीं देखा गया था।

सुबह उसका केबिन खाली था, और उसकी टोपी और कोट जहाज की एक रेलिंग के पास पाए गए। यह मान लिया गया था कि डीजल पानी में कूद गया था – वित्तीय समस्याओं से प्रेरित। उसने अपनी पत्नी को अगले सप्ताह तक इसे न खोलने के निर्देश के साथ एक बैग दिया।

इसमें नकद और वित्तीय विवरण शामिल थे, जो दर्शाता है कि परिवार किस गहरे कर्ज में था। जबकि डीजल की मौत को आत्महत्या करार दिया गया था, अफवाहें उठीं कि उसकी हत्या कर दी गई थी।

  • Bodybuilder kaise bane
  • Bank CashierKaise Bane
  • Businessman kaise bane

आज आपने क्या जाना?

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि आखिर डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया? दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया? अच्छी लगती है तो कृपया इसे अन्य लोगों तक भी शेयर करें।

Manshu Sinhahttp:////reviewhindi.in

Hello friends, Review Hindi is a News and Review site that Reviews all things like movies, tech products in Hindi. Manshu Sinha is the Founder of this Site, who is a professional Hindi blogger, content creator, digital marketer and graphic designer.

डीजल इंजन का आविष्कार कब हुआ था और किसने किया था?

सन्‌ 1892 में रुडोल्फ डीज़ल (Rudolf Diesel) ने आंतरिक दहन इंजन का पेटेंट कराया और इन्हीं के नाम पर इसका नाम डीज़ल इंजन पड़ा, यद्यपि प्रथम वास्तविक इंजन का निर्माण 1895 ई0 में हुआ

पहला डीजल इंजन कौन था?

1950- आज ही के दिन चितरंजन रेल कारखाने में भारत का पहला भाप इंजन तैयार किया गया था। 1971 में यहां भाप इंजनों का निर्माण पूरी तरह बंद कर दिया गया और इसमें डीजल इंजन बनाए जाने लगे। भाप इंजन बनाने के य| का सबसे प्राचीन उल्लेख अलेक्जैंड्रिया के हीरो के लेखों में मिलता है।

डीजल के आविष्कारक कौन है?

रुडॉल्फ डीजलडीज़ल इंजन / इन्होंने बनायाnull

पेट्रोल इंजन का आविष्कार कब हुआ था?

किस वर्ष में पेट्रोल इंजन का आविष्कार किया गया था? 1876 में जर्मनी के निकोलस अगस्त ओट्टो ने इसका अविष्कार किया था।