छत्तीसगढ़ में पत्रकारिता के जनक कौन है? - chhatteesagadh mein patrakaarita ke janak kaun hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपने पूछा छत्तीसगढ़ में पत्रकारिता का जनक किसे कहा जाता है इसका उत्तर है माधव राव सपरे

Romanized Version

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पहले अखबार छ्तीसगढ़ मित्र की शुरुआत करने वाले पंडित माधव राव सप्रे की आज 147वीं जयंती है। 118 साल पहले अविभाजित छत्तीसगढ़ में माधव राव सप्रे ने प्रदेश में हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत की थी।

ये भी पढ़ें- एसबीआई एटीएम में चूहों का धावा, कुतर दिए 12 लाख रुपए के नोट

उनका व्यक्तित्व और कृतित्व सभी साहित्यकारों, पत्रकारों और आम जनता के लिए भी प्रेरणादायक है। उन्होंने आज से लगभग 118 साल पहले सन् 1900 में पेंड्रा से श्री रामराव चिंचोलकर के साथ मिलकर हिन्दी पत्रिका ‘छत्तीसगढ़ मित्र’ का सम्पादन और प्रकाशन शुरू करते हुए छत्तीसगढ़ में पत्रकारिता की बुनियाद रखी। 

ये भी पढ़ें- बिहार के अररिया में भीषण हादसा, तालाब में वाहन गिरने से 6 बच्चों की मौत

मुख्यमंत्री ने कहा ‘छत्तीसगढ़ मित्र‘ में प्रकाशित सप्रे जी की कहानी ‘टोकरी भर मिट्टी’ को हिन्दी की पहली मौलिक कहानी होने का गौरव प्राप्त है। राज्य सरकार ने उनके सम्मान में पंडित माधव राव सप्रे राष्ट्रीय रचनात्मकता सम्मान की भी स्थापना की है। स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में सप्रे जी ने अपनी लेखनी से आम जनता के बीच राष्ट्रीय चेतना के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए रायपुर में सन् 1912 में जानकी देवी कन्या पाठशाला की स्थापना की और वर्ष 1920 में यहां राष्ट्रीय विद्यालय की भी शुरूआत की। 

ये भी पढ़ें- लखनऊ के एसएसजे होटल में लगी भीषण आग, होटल में सो रहे पांच लोगों की मौत

सप्रे जी का निधन 23 अप्रैल 1926 को रायपुर के तात्यापारा स्थित उनके निवास में हुआ। सप्रे जी की यादों के संजोने के लिये जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाईट पेंड्रा कॉलेज का नामकरण माधवराव सप्रे जी के नाम पर किया गया। सप्रे जी का न केवल पेंड्रा में बल्कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में भी गौरवशाली स्थान रहा है।

वेब डेस्क, IBC24

छत्तीसगढ़ पत्रकारिता के जनक कौन?

छत्तीसगढ़ के पहले अखबार छ्तीसगढ़ मित्र की शुरुआत करने वाले पंडित माधव राव सप्रे की आज 147वीं जयंती है। 118 साल पहले अविभाजित छत्तीसगढ़ में माधव राव सप्रे ने प्रदेश में हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत की थी।

पत्रकारिता के जनक कौन है?

भारत में स्वतंत्र पत्रकारिता के जनक व समाजसेवी, ब्रह्म समाज के संस्थापक राजा राममोहन राय का जन्म 22 मई सन् 1772 ई में बंगाल के एक धार्मिक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

छत्तीसगढ़ मित्र का प्रकाशन कब और किसने किया?

छत्तीसगढ़ मित्र Chhattisgarh Mitra. प्रकाशन स्थान - सन 1900 में पेंड्रारोड(बिलासपुर) से हुआ था। प्रकाशक - इसके संपादक व प्रकाशक माधव राव सप्रे थे। विशेष - छत्तीसगढ़ का प्रथम समाचार पत्र"छत्तीसगढ़ मित्र"था।

होली पत्रकारिता के जनक कौन है?

महावीरप्रसाद द्विवेदी : पुण्य स्मरण 15 मई