बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में कब आरंभ हुई होगी ? - baans kee bunaee maanav ke itihaas mein kab aarambh huee hogee ?

Short Note

बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में कब आरंभ हुई होगी?

Advertisement Remove all ads

Solution

बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में तब आरंभ हुई होगी, जब से इंसान ने हाथ से कलात्मक चीजें बनानी आरंभ की और जब मानव घूम-घूम कर भोजन एकत्र किया करता था। भोजन के लिए उसे एक डलियानुमा वस्तु की जरूरत पड़ी होगी। तभी उसने बाँस की बुनाई से डलिया बनाई होगी। बाद में वह कलात्मक वस्तुएँ बनाने लगा होगा।

Concept: गद्य (Prose) (Class 6)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 17: साँस-साँस में बाँस - निबंध से [Page 122]

Q 3Q 2Q 4

APPEARS IN

NCERT Class 6 Hindi - Vasant Part 1

Chapter 17 साँस-साँस में बाँस
निबंध से | Q 3 | Page 122

Advertisement Remove all ads

मानव इतिहास में बांस की बुनाई कब शुरू हुई?

बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में कब आरंभ हुई होगी? बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में तब आरंभ हुई होगी, जब से इंसान ने हाथ से कलात्मक चीजें बनानी आरंभ की और जब मानव घूम-घूम कर भोजन एकत्र किया करता था। भोजन के लिए उसे एक डलियानुमा वस्तु की जरूरत पड़ी होगी। तभी उसने बाँस की बुनाई से डलिया बनाई होगी।

बांस की बुनाई मानि के इवतिंास में कब आरंभ हुई िंोगी?

कहा जाता है मानव और बाँस की बुनाई का रिश्ता तब से आरम्भ माना जाता है, जब से मनुष्य ने भोजन इकट्ठा करना शुरू किया। इसके लिए उसको सामान रखने के लिए एक छोटी टोकरी की आवश्यकता रही हो, ये भी हो सकता है उसने ये प्रेरणा चिड़िया के घोसलें से प्राप्त की हो और उसी से ये बुनाई सीखकर बुनाई करना आरम्भ किया हो।

सांस सांस में बांस के लेखक कौन है?

साँस-साँस में बाँस वसंत भाग - 1 (Summary of Van Ke Marg Me Vasant) यह पाठ एलेक्स एम० जॉर्ज द्वारा लिखित निबंध है जो बाँस के बारे में है| बाँस भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के सातों राज्यों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

बाँस से बनाई जाने वाली चीजों में सबसे आश्चर्यजनक चीज़ तुम्हें कौन सी लगी और क्यों?

उत्तर:- बाँस से बनाई जाने वाली चीज़ों में सबसे आश्चर्यजनक चीज़ मुझे मछली पकड़ने वाला जाल (जकाई) लगी। असम में जकाई नामक विशेष जाल से मछली पकड़ी जाती है और इसे बॉस से बनाया जाता है। इसकी शंकू जैसी विशेष बनावट के कारण ये आश्चर्यजनक लगता है।