बरगद का पेड़ कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - baragad ka ped kaun see disha mein lagaana chaahie?

बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / बरगद का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं – पेड़ हमारे जीवन का आधार है. पेड़ हमारे जीवन से बहुत ही गहराई तक जुड़े हुए हैं. पेड़ मनुष्य जीवन को प्राणवायु देने का एक मात्र स्त्रोत हैं. हम हमारे घर के आसपास पेड़ पौधे लगाते रहते हैं. क्योंकि यह हमें शांति की अनुभूति कराते है और यह वातावरण के लिए भी लाभदायी हैं. लेकिन आज का हमारा यह आर्टिकल बरगद के पेड़ से जुड़ा हुआ हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए. और बरगद का पेड़ लगाने से क्या लाभ होते हैं. तथा बरगद के पेड़ से जुडी काफी सारी बाते बताने वाले हैं.

बरगद का पेड़ कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - baragad ka ped kaun see disha mein lagaana chaahie?

तो आइये इस बारे में हम आपको अधिक जानकारी प्रदान करते हैं.

  • बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए
  • बरगद का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं
  • बरगद का पेड़ कहां लगाना चाहिए
  • बरगद का पेड़ के लाभ
  • बरगद का पेड़ कैसा होता है
  • अशोक का पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए
  • निष्कर्ष

बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए

पेड़ हमें आक्सीजन देने का काम करते हैं. हमारे जीवन में पेड़ पौधों का कितना महत्व है यह तो हम सभी जानते ही हैं. पेड़ पौधों से ही यह प्रकृति चल रही हैं. अगर हमें प्रकृति को बचाना है. तो पेड़ पौधों को हमारे आसपास या कही पर भी लगाने चाहिए. अब प्रकृति को बचाने के लिए कोई भी दिन नहीं देखा जाता हैं.

अगर आप बरगद या अन्य कोई भी पेड़ लगाना चाहते है. तो किसी भी दिन लगा सकते हैं. इससे हमें फायदा ही होने वाला हैं. लेकिन बरगद का पेड़ लगाने से पहले हमने नीचे कुछ बातें लिखी उस पर भी ध्यान दे.

वट सावित्री व्रत में क्या खाना चाहिए | वट सावित्री व्रत की विधि / वट सावित्री पूजा में क्या क्या सामान लगता है

बरगद का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाए तो बरगद का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है. की घर में बरगद का पेड़ लगाने से एकांत और निर्जनता पैदा होती हैं. अगर आप बरगद का पेड़ लगाना चाहते है. तो घर के बाहर कही पर भी लगा सकते हैं. आप अपने घर के आसपास कही पर भी बरगद पेड़ लगा सकता हैं.

बरगद का पेड़ कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - baragad ka ped kaun see disha mein lagaana chaahie?

लेकिन एक बात का ध्यान रखे के घर की पूर्व दिशा में बरगद का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह अशुभ माना जाता हैं. इससे आपको स्वास्थ्य हानि हो सकती है. और आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती हैं.

7 ghode ki tasveer kaha lagaye, fayde, niyam – सम्पूर्ण जानकरी 

बरगद का पेड़ कहां लगाना चाहिए

बरगद का पेड़ आप कही पर भी लगा सकते हैं. सिर्फ आपके घर में और आपके घर की पूर्व दिशा में बरगद का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता हैं.

बरगद का पेड़ के लाभ

बरगद का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं. इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ भी है. जो हमने नीचे बताए हैं.

  • अगर आपको जोड़ो का दर्द है. तो बरगद के पत्तो को सेंककर उसमें तेल लगाकर जोड़ो पर बांधने से फायदा होता हैं.
  • अगर किसी को खुजली की समस्या है. तो बरगद के पत्तो को पीसकर उसका लेप बना के खुजली वाली जगह पर लगाने से फायदा होता हैं.
  • अगर किसी का पूरा शरीर दर्द कर रहा है. तो बरगद के पेड़ की छाल को उबालकर पी ने से फायदा होता हैं.
  • बरगद के पत्तो को पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा रोग ठीक हो जाता हैं.

सपने में कुत्ते का पिल्ला देखना क्या संकेत देता है | सपने में कुत्ता चाटने का मतलब

बरगद का पेड़ कैसा होता है

बरगद का पेड़ बहुत ही विशाल और शाखाओं से भरा हुआ होता हैं. यह पेड़ छायादार और लंबे समय तक जीवित रहने वाला होता हैं. हमने अधिक जानकारी के लिए बरगद के पेड़ की तस्वीर नीचे दी हैं.

बरगद का पेड़ कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - baragad ka ped kaun see disha mein lagaana chaahie?

अशोक का पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

घर में अशोक का पेड़ लगाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. अगर आप अशोक का पेड़ घर की उत्तर दिशा में लगाते है. तो आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं. और घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहता हैं.

धनदायक शिव मंत्र और जाप विधि | नंदी के कान में क्या बोला जाता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए इस बारे जानकारी प्रदान की हैं. तथा बरगद के पेड़ के लाभ भी आपको बताए हैं. आपके घर में और आपके घर की पूर्व दिशा में बरगद का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता हैं. हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बरगद का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / बरगद का पेड़ कहां लगाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कर्ज उतारने का आसान तरीका | किस ग्रह के कारण कर्ज होता है

वृश्चिक राशि की महिला सुंदर क्यों होती है / वृश्चिक राशि के पुरुष कैसे होते है

कुंभ राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे | 12 राशियों वाले लोगो के पिछले जन्म की जानकारी 

क्या घर में बरगद का पेड़ लगाना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाए तो बरगद का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है. की घर में बरगद का पेड़ लगाने से एकांत और निर्जनता पैदा होती हैं. अगर आप बरगद का पेड़ लगाना चाहते है.

बरगद के पेड़ लगाने से क्या होता है?

आयुर्वेद के अनुसार, बरगद का पेड़ एक उत्तम औषधि भी है और बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज हो सकता है। केवल बरगद का पेड़ ही नहीं बल्कि बरगद की छाल, बरगद के फल, बरगद के बीज, बरगद का दूध भी रोगों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। बरगद के पेड़ से कफ, वात, पित्तदोष को ठीक किया जा सकता है।

बरगद के पेड़ पर जल चढ़ाने से क्या होता है?

बरगद का वृक्ष एक दीर्घजीवी विशाल वृक्ष है. हिन्दू परंपरा में इसे पूज्य माना जाता है. अलग-अलग देवों से अलग अलग वृक्ष उत्पन्न हुए हैं, उस समय यक्षों के राजा मणिभद्र से वटवृक्ष उत्पन्न हुआ. ऐसा मानते हैं इसके पूजन से और इसकी जड़ में जल देने से पुण्य प्राप्ति होती है.

बरगद के पेड़ में कौन से देवता निवास करते हैं?

मान्यता के अनुसार बरगद और बेल के पेड़ पर भगवान शिव वास करते हैं. कहा जाता है कि हर त्रयोदशी के दिन बरगद के पेड़ की पूजा करने से मनचाहा वरदान मिलता है.