बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स का सबसे बड़ा भाषाई समूह कौन सा है? - beljiyam kee raajadhaanee brusels ka sabase bada bhaashaee samooh kaun sa hai?

उत्तरी सागर के पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा यूरोपीय देश। समुद्र क्षेत्र के बिना राज्य का क्षेत्रफल 30.5 हजार वर्ग मीटर है। उत्तर में, नीदरलैंड के राज्य पर बेल्जियम की सीमाएँ हैं, जर्मनी के साथ एक पूर्वी सीमा है और लक्ज़मबर्ग के डची, फ्रांसीसी गणराज्य के साथ, बेल्जियम राज्य की दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी सीमा है। सीमा के केवल 1385 किमी।

परंपरागत रूप से, बेल्जियम में तीन भौगोलिक क्षेत्र हैं:

1. उत्तर-पश्चिमी तटीय तराई, जिसमें पोल्डर और रेत के टीले (समुद्र तल से 100 मीटर तक) शामिल हैं। एक पोल्डर एक बांध द्वारा बाढ़ से सुरक्षित एक समतल क्षेत्र है।

2. देश के मध्य भाग में एक निचला पठार, जिस पर उपजाऊ मैदान हैं।

3. वनाच्छादित दक्षिणी अर्देनीस। अर्देंनेस के पहाड़ राइन स्लेट पहाड़ों के रिज को जारी रखते हैं। जर्मनी की सीमा से लगे क्षेत्रों में, सबसे ऊँची चोटियाँ (समुद्र तल से 500 मीटर तक) स्थित हैं।

बेल्जियम में उच्चतम बिंदु माउंट बोट्रेंज (694 मीटर) है। देश की मुख्य नदियाँ मीयूज और शेल्ड्ट हैं, जो नहरों के एक नेटवर्क से जुड़ी हैं। इनका मूल फ्रांस में है। चैनलों की कुल लंबाई सैकड़ों किलोमीटर है। कई ताले और बांध बाढ़ को रोकते हैं।

बेल्जियम के तटीय क्षेत्रों में हल्की और आर्द्र जलवायु की विशेषता है। देश के दक्षिणपूर्वी क्षेत्रों में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियाँ होती हैं। देश के कुछ भागों में वर्ष के अधिकांश समय वर्षा होती है।

अपने छोटे आकार के बावजूद, बेल्जियम सबसे घनी आबादी वाले यूरोपीय देशों में से एक है। यहाँ का जनसंख्या घनत्व 328 व्यक्ति प्रति किमी2 है।

जनसंख्या में कई भाषा समूह होते हैं:

  • फ्रेंच;
  • फ्लेमिश;
  • जर्मन बोलना।

तदनुसार, राज्य में आधिकारिक तौर पर निम्नलिखित भाषाओं का उपयोग किया जाता है:

1. फ्रेंच। भाषा देश के दक्षिणी क्षेत्रों में व्यापक रूप से बोली जाती है - वालोनिया में। यह तीन मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है।

2. फ्लेमिश। फ़्लैंडर्स, उत्तरी बेल्जियम में प्रयुक्त। देश में 50 लाख से अधिक लोग इस भाषा में संवाद करते हैं।

3. जर्मन। इसका उपयोग वालोनिया (लीज क्षेत्र) के पूर्व में रहने वाले 67 हजार लोग करते हैं।

राज्य में, धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी संविधान द्वारा दी गई है। देश के 70% से अधिक निवासी रोमन कैथोलिक चर्च के पैरिशियन हैं। साथ ही बड़ी संख्या में यहूदी, प्रोटेस्टेंट भी हैं। ग्रीक कैथोलिक, एंग्लिकन हैं। मुसलमान कुल आबादी का 2% बनाते हैं।

राज्य के सबसे बड़े शहर एंटवर्प, ब्रुसेल्स, गेन्ट, लीज, चार्लेरोई हैं। नौ प्रांत राजा द्वारा नियुक्त राज्यपालों द्वारा शासित होते हैं।

बेल्जियम में प्रवेश करने के लिए, आपके पास शेंगेन वीजा होना चाहिए।

बेल्जियम की अर्थव्यवस्था, प्राथमिकता वाले क्षेत्र

देश में कृषि उत्पादन और उद्योग सक्रिय रूप से विकसित हो रहे हैं। सभी उद्योग अत्यधिक कुशल श्रमिकों को रोजगार देते हैं। राज्य के उत्पादन का आधा निर्यात किया जाता है।

अग्रणी उद्योग:

  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग (मोटर वाहन उद्योग);
  • रासायनिक उद्योग;
  • माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक;
  • फार्मास्युटिकल;
  • धातुकर्म;
  • हीरा।

बेल्जियम धातुओं (अलौह, लौह) के निर्यात में दुनिया में अग्रणी स्थान रखता है, और रासायनिक उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी है। देश के आंतों में कोई खनिज भंडार नहीं हैं। बीसवीं शताब्दी के अंत में, बेल्जियम ने कोयले का खनन बंद कर दिया। इसलिए, नीदरलैंड, अल्जीरिया और मध्य पूर्वी राज्यों द्वारा हाइड्रोकार्बन की आपूर्ति की जाती है। कोयला दक्षिण अफ्रीका गणराज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका से लाया जाता है।

वुडवर्किंग उद्योग के लिए कच्चे माल की आपूर्ति जर्मनी, फिनलैंड और चीन द्वारा की जाती है।

ऊर्जा क्षेत्र में, मुख्य हिस्सा परमाणु घटक - दो परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर पड़ता है। यूरेनियम सांद्रक फ्रांस, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका से आयात किए जाते हैं।

इंजीनियरिंग उद्योग में, बेल्जियम अपने कुशल भोजन, इलेक्ट्रॉनिक और विद्युत उद्योगों के लिए जाना जाता है। कार असेंबली उद्योग अच्छी तरह से विकसित हो रहा है।

औद्योगिक उद्यमों की सबसे बड़ी संख्या में स्थित हैं:

  • लेग;
  • नामुर;
  • मोन्से;
  • चार्लेरोई।

जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दो सौ से अधिक कंपनियां काम करती हैं। इस उद्योग में, अनुसंधान संगठनों, विश्वविद्यालय की क्षमता और प्रमुख आर्थिक खिलाड़ियों के बीच विश्वसनीय संबंध हैं। यूरोपीय संघ में कुल कारोबार में इस उद्योग में बेल्जियम के कारोबार का हिस्सा 16% है।

राज्य अपनी कारों का उत्पादन नहीं करता है। मोटर वाहन भागों के आयात पर कम कराधान और उच्च योग्य कर्मियों की उपलब्धता देश में कार असेंबली उत्पादन की नियुक्ति में योगदान करती है। जाने-माने ऑटोमोबाइल ब्रांडों का प्रतिनिधित्व करने वाली फैक्ट्रियों में सालाना लाखों कारें इकट्ठी की जाती हैं।

जहाज निर्माण (जहाज की मरम्मत) उद्योग अच्छी तरह से विकसित है और एंटवर्प में केंद्रित है। ऐतिहासिक रूप से यह शहर व्यापार और हीरे की कटाई का विश्व केंद्र भी है। बेल्जियम के कांच और कपड़ा उद्योग के उत्पाद लोकप्रिय हैं।

बेल्जियम में एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचा है, देश एक आदर्श रसद आधार है। रणनीतिक स्थान राजधानी है - ब्रुसेल्स। प्रमुख यूरोपीय, एशियाई और उत्तरी अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय निगमों का मुख्यालय शहर में है। ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के मुख्य संस्थान। यहाँ नाटो का मुख्यालय है। महानगरों की जनसंख्या दस लाख से अधिक है।

एक छोटे से देश के स्थलचिह्न

राज्य का सांस्कृतिक और राजनीतिक जीवन सहिष्णुता की विशेषता है। देश के क्षेत्र में कई अनोखे आकर्षण हैं:

1. टूरनई का प्राचीन शहर प्राचीन नोट्रे डेम कैथेड्रल की राजसी वास्तुकला से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसका सरल, सुंदर गॉथिक डिजाइन सभी आगंतुकों को प्रभावित करता है। गिरजाघर के अंदर मध्यकालीन कलाकारों की दुर्लभ कृतियाँ हैं।

2. ब्रसेल्स एटमियम के अवलोकन डेक से, आप अद्भुत पार्क परिसर "यूरोप इन मिनिएचर" के दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यहां उपलब्ध प्रदर्शनियों में, संग्रहालयों में सामान्य बेल्जियम के जीवन को प्रस्तुत किया जाता है। एटमियम में एक अनूठा मॉडल है - एक लोहे का अणु, जिसे 165 मिलियन बार बढ़ाया गया है।

एक पूल में पेशाब करते हुए एक छोटे लड़के की लघु मूर्ति को देखने के लिए हर दिन हजारों पर्यटक ओक और बनया सड़कों के चौराहे पर ब्रसेल्स आते हैं। मन्नकेन पीस पूरी दुनिया में मशहूर है। कई सदियों से, यह मूर्ति राजधानी का एक मील का पत्थर रही है। वैसे उसका नाम जूलियन है। वह बहुत फैशनेबल हैं, उनकी अलमारी में दो हजार से अधिक सूट हैं।

राजधानी का शाही संग्रहालय प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हजारों पेंटिंग प्रस्तुत करता है।

वाटरलू का छोटा शहर इस तथ्य के लिए जाना जाता है कि फ्रांसीसी सम्राट नेपोलियन यहां की लड़ाई हार गए, जिसने युद्ध के परिणाम का फैसला किया। इस जगह की यात्रा इतिहास के सभी प्रेमियों के लिए दिलचस्प है।

यहां आप कल्पना कर सकते हैं कि 1815 में ड्यूक ऑफ वेलिंगटन के नेतृत्व में एंग्लो-डच सैनिकों और मार्शल ब्लूचर की कमान वाली प्रशिया सेना नेपोलियन सेना के साथ युद्ध में कैसे मिले।

संग्रहालय परिसर में रहते हुए, आप उस समय की भावना को महसूस कर सकते हैं, अंग्रेजी कमांडर के निजी सामान को देखें। संग्रहालय उस इमारत में स्थित है जहां यह महान अंग्रेज कभी रहता था। यहां उपलब्ध मोम की मूर्तियों की प्रदर्शनी में स्वयं महान सम्राट नेपोलियन का प्रतिनिधित्व किया गया है।

यह पूरी सूची नहीं है, देश में कई अलग-अलग जगहें हैं। रोमन युग, मध्य युग के कई स्मारक हैं। इस छोटे से राज्य के निवासियों को अपनी सांस्कृतिक विरासत पर बहुत गर्व है, वे सभी सांस्कृतिक मूल्यों का ध्यान रखते हैं।

महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग बेल्जियम के क्षेत्र से होकर गुजरते हैं, जो अंतरराष्ट्रीय पारगमन यातायात की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करते हैं। पारगमन की स्थिति, ऐतिहासिक और स्थापत्य स्मारकों की प्रचुरता, समुद्र तटीय सैरगाह के प्रसिद्ध समुद्र तट देश में कई विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, जो होटल, शिविर, दुकानों और रेस्तरां में बहुत अधिक मुद्रा छोड़ते हैं।

बेल्जियम सबसे पुराने औद्योगिक देशों में से एक है, जिसने 19वीं शताब्दी की शुरुआत में ही पूंजीवादी औद्योगीकरण के रास्ते पर चल दिया था। इंग्लैंड का अनुसरण करना और अन्य महाद्वीपीय यूरोपीय देशों की तुलना में पहले औद्योगिक परिपक्वता तक पहुंचना। एक अनुकूल भौगोलिक स्थिति, व्यापक मध्यस्थ व्यापार, उपलब्ध कोयला भंडार, एक बार लौह और जस्ता अयस्क के बड़े भंडार के साथ, बेल्जियम कांगो की संपत्ति का औपनिवेशिक शोषण - यह सब इस तथ्य में योगदान देता है कि 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में। बेल्जियम ने एक औद्योगिक साम्राज्यवादी शक्ति के रूप में प्रवेश किया, मुक्त पूंजी के बड़े संचय का मालिक। पूंजीवाद के विकास के मामले में, इसने यूरोप में अग्रणी स्थानों में से एक पर कब्जा कर लिया। हालांकि, दो विश्व युद्धों के बाद के वर्षों में, बेल्जियम ने धीरे-धीरे प्रमुख औद्योगिक शक्तियों में से एक के रूप में अपनी पूर्व भूमिका खो दी, मजबूत साम्राज्यवादी राज्यों के प्रभाव में तेजी से गिर रहा था।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, बेल्जियम का आर्थिक विकास धीमा था, औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि के मामले में देश यूरोप में अंतिम स्थानों में से एक था, यह वैज्ञानिक अनुसंधान, श्रम उत्पादकता, नए उद्योगों के विकास के विकास में पीछे है। और कुछ अन्य संकेतक। अधिकांश अन्य छोटे राज्यों के विपरीत, बेल्जियम उद्योग अर्ध-तैयार उत्पादों के उत्पादन में माहिर है जो अन्य देशों में तैयार उत्पादों में परिवर्तित हो जाते हैं।

बेल्जियम के आर्थिक विकास में विदेशी पूंजी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस छोटे से देश की अर्थव्यवस्था में विदेशी इजारेदारों की बढ़ती दिलचस्पी मुख्य रूप से इसकी अनुकूल भौगोलिक स्थिति, अत्यधिक कुशल कार्यबल की उपस्थिति और सभी प्रकार के संचार के एक अच्छी तरह से विकसित नेटवर्क (मुख्य रूप से एंटवर्प का बड़ा बंदरगाह) के कारण है। साथ ही विदेशी उद्यमों के संबंध में एक प्रोत्साहन कर प्रणाली और बेल्जियम ऋण प्राप्त करने की संभावना। एक नियम के रूप में, विदेशी कंपनियां अपनी पूंजी को सबसे गतिशील और उन्नत उद्योगों, जैसे कार असेंबली, इलेक्ट्रॉनिक्स और पेट्रोकेमिकल्स में निवेश करती हैं, उदाहरण के लिए, और इन उद्योगों में अग्रणी पदों पर कब्जा कर लेती हैं।

बेल्जियम की अर्थव्यवस्था में प्रत्यक्ष निवेश में पहले स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका का कब्जा है। बेल्जियम से आयातित कारों में से लगभग 3/5 कारें जनरल मोटर्स और फोर्ड कारखानों में असेंबल की जाती हैं।

लौह और अलौह धातु विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग (कार असेंबली, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स) और रासायनिक उद्योग औद्योगिक संरचना में मुख्य शाखाएँ बन गए। कांच, हीरा-ग्रेनाइट और हथियार उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऊर्जा तेल और प्राकृतिक गैस पर आधारित है, जो बेल्जियम के ऊर्जा मिश्रण का 2/3 से अधिक हिस्सा बनाती है। बाकी कोयला और परमाणु ऊर्जा से आता है। बेल्जियम में एक विकसित तेल शोधन उद्योग है। चूंकि तेल रिफाइनरियां आयातित कच्चे माल पर काम करती हैं, उनमें से लगभग सभी एंटवर्प के बंदरगाह क्षेत्र में और जेंट-टर्नुज़ेन नहर के क्षेत्र में स्थित हैं। एंटवर्प पश्चिमी यूरोप में तेल शोधन उद्योग का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया। हालांकि, यह समुद्र से 90 किमी दूर स्थित है। तेल के साथ एंटवर्प संयंत्रों की आपूर्ति में सुधार करने के लिए, एंटवर्वन-रॉटरडैम तेल पाइपलाइन का निर्माण किया गया था और एंटवर्प-ज़ीब्रुग तेल पाइपलाइन बिछाई जा रही थी।

कोयला खनन, जो 1950 के दशक में बेल्जियम उद्योग की मुख्य शाखाओं में से एक था, अब अंतिम स्थानों में से एक है। यूरोपीय कोयला और इस्पात समुदाय (ईसीएससी) में बेल्जियम के प्रवेश का कोयला खनन उद्योग पर विशेष रूप से दर्दनाक प्रभाव पड़ा है, जो अन्य "सामान्य बाजार" देशों से प्रतिस्पर्धा का सामना करने में असमर्थ रहा है। शोषण की कठिनाई, मशीनीकरण का निम्न स्तर और खराब गुणवत्ता बेल्जियम के कोयले को आयातित की तुलना में अधिक महंगा बनाती है। इसके अलावा, बेल्जियम की खदानों में पूरे यूरोप में सबसे कठिन काम करने की स्थिति है: उनमें अक्सर दुर्घटनाएँ होती हैं, यहाँ खनिकों की व्यावसायिक रुग्णता का स्तर सबसे खतरनाक उद्योगों की तुलना में अधिक है। 1957 से, 100 से अधिक लाभहीन खदानों को बंद कर दिया गया है और कोयले का उत्पादन गिर गया है। बेल्जियम अपनी जरूरत का लगभग आधा कोयला आयात करता है, जो उसके विलायक संतुलन को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।

कोयले, ईंधन तेल और प्राकृतिक गैस पर चलने वाले ताप विद्युत संयंत्रों द्वारा लगभग सभी बिजली उत्पन्न की जाती है। वर्तमान में परमाणु ऊर्जा संयंत्र प्रचालन में हैं।

लौह धातु विज्ञान बेल्जियम उद्योग की मुख्य शाखा बनी हुई है। यह कई उद्योगों के लिए आधार के रूप में कार्य करता है जो या तो धातुकर्म परिसर की सेवा कर रहे हैं या इसके उत्पादों का उपभोग कर रहे हैं।

इसके अलावा, लौह धातु विज्ञान देश का मुख्य निर्यात उद्योग है। बेल्जियम के आधे से अधिक लोहे के कारखाने उच्च गुणवत्ता वाले स्वीडिश लौह अयस्क पर और लोरेन में केवल ¼ अयस्क पर काम करते हैं।

लौह धातु विज्ञान उद्यम दक्षिणी कोयला बेसिन के क्षेत्र में और मुख्य रूप से दो केंद्रों में - लीज और चार्लेरोई के आसपास केंद्रित हैं। इसके अलावा, ब्रेबेंट (क्लाबेक) में और लक्ज़मबर्ग (एथस) के साथ सीमा पर चरम दक्षिण-पूर्व में धातुकर्म उद्यम हैं। बड़े धातुकर्म संयंत्र साल्ज़ेट में गेन्ट-टर्न्यूज़ेन समुद्री चैनल पर स्थित हैं।

अलौह धातु अयस्कों के भंडार की लगभग पूर्ण अनुपस्थिति के बावजूद, अलौह धातु विज्ञान के विकास में बेल्जियम द्वारा पूंजीवादी दुनिया में अग्रणी स्थानों में से एक का कब्जा है। यह शीर्ष पांच - सात वैश्विक उत्पादकों और भारी धातुओं (तांबा, जस्ता, सीसा), कोबाल्ट, जर्मेनियम और रेडियम के निर्यातकों में से एक है। इसके अलावा, बेल्जियम टैंटलम, नाइओबियम और सेलेनियम जैसी दुर्लभ धातुओं के निर्यातकों में से एक है।

बेल्जियम में, अलौह धातु विज्ञान की लगभग सभी शाखाएँ विकसित की जाती हैं। न केवल बेल्जियम में, बल्कि पूंजीवादी यूरोप में भी सबसे बड़ा तांबा स्मेल्टर ओलेन में स्थित है, और उतना ही बड़ा जस्ता स्मेल्टर बालेन में है। सामान्य तौर पर, बेल्जियम में अलौह धातु विज्ञान के मुख्य केंद्र एंटवर्प क्षेत्र में स्थित हैं, जहां से सभी आयातित कच्चे माल आते हैं, लीप्स क्षेत्र में, एल्बर्ग के एंटवर्प बंदरगाह से जुड़ा हुआ है - नहर और कैंपिना में नहरों के साथ। चूंकि अधिकांश स्मेल्टेड धातु का निर्यात सिल्लियों में किया जाता है, इसलिए प्रसंस्करण पर गलाने की प्रबलता विशिष्ट है।

लिप्से, चार्लेरोई और मेन्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण धातु विज्ञान और धातु के निर्माण ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की शुरुआत को चिह्नित किया। स्थानीय धातुकर्म आधार पर काम कर रहे धातु और मैकेनिकल इंजीनियरिंग का मुख्य क्षेत्र, सांबरा और मास नदियों की घाटियों के साथ एक संकीर्ण पट्टी है। बेल्जियम मैकेनिकल इंजीनियरिंग धातु-गहन पूंजी उपकरण के उत्पादन में माहिर है, जो रेलवे परिवहन के विकास, ट्राम उद्योग और कई यूरोपीय देशों में बिजली संयंत्रों के निर्माण से निकटता से संबंधित है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग की मुख्य शाखाएं कार असेंबली उद्योग हैं, जो मुख्य रूप से तैयार आयातित भागों और असेंबलियों की असेंबली को सीमित करती हैं; और विद्युत, मुख्य रूप से बिजली उपकरणों के उत्पादन में विशेषज्ञता।

बेल्जियम की भौगोलिक स्थिति

उत्तरी सागर के पूर्वी तट पर स्थित विदेशी यूरोप का एक छोटा राज्य। समुद्र क्षेत्र की गणना न करें, राज्य का क्षेत्रफल $30.5 हजार वर्ग किमी है। उत्तर में भूमि की सीमाएँ नीदरलैंड के साथ, जर्मनी और लक्ज़मबर्ग के साथ - पूर्व में, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में फ्रांस पर राज्य की सीमाएँ हैं। सीमाओं की कुल लंबाई $1,385$ किमी है।

परंपरागत रूप से, बेल्जियम को $3$ भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। इसमे शामिल है:

  1. उत्तर पश्चिम में स्थित तटीय मैदान;
  2. कम केंद्रीय पठार;
  3. आर्डेन हिल।

तटवर्ती मैदान- यह समुद्र तल से $ 100 $ मीटर की ऊँचाई के साथ कम बेल्जियम है, जो टिब्बा और पोल्डर द्वारा दर्शाया गया है।

ऊँचाई $200$ m . तक बढ़ जाती है केंद्रीय पठारयह मध्य बेल्जियम है।

उच्च बेल्जियम प्रतिनिधित्व करता है अर्देंनेसऊंचाई। इसकी ऊंचाई $500$ मीटर तक पहुंचती है।

परिभाषा 1

पोल्डर- ये बांधों द्वारा बाढ़ से सुरक्षित भूमि के निचले इलाके हैं।

देश में माउंट बोट्रेंज है, जिसकी ऊंचाई 694 डॉलर मीटर है - यह बेल्जियम का सबसे ऊंचा स्थान है। यहां नदियां भी हैं, जिनमें से सबसे बड़ी स्कील्ड और मीयूज हैं, जो फ्रांस में उत्पन्न होती हैं। दोनों नदियाँ नहरों से जुड़ी हुई हैं। भौगोलिक मानचित्र पर, बेल्जियम एक छोटे त्रिकोण जैसा दिखता है, लेकिन यह यूरोप के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है। देश का औसत घनत्व $328$ व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है। यह छोटा सा देश अपने परिदृश्य की विविधता से प्रभावित करता है। अर्देंनेस, ऊंचाई में मध्यम, रसातल और घाटियों द्वारा काटा गया, देश के दक्षिण-पूर्व में बहता है। वे राइन स्लेट पर्वत की निरंतरता हैं। जर्मनी की सीमा पर सबसे ऊँची चोटियाँ हैं। उत्तर में पहाड़ यूरोप की सबसे प्रसिद्ध नदी - मीयूज से घिरे हुए हैं। पहाड़ों की ढलान जंगल से आच्छादित है, और सर्पीन सड़क छोटे गांवों को जोड़ती है।

बेल्जियम की आबादी 3 भाषाई समुदायों में विभाजित है:

  1. फ्रेंच समुदाय;
  2. फ्लेमिश समुदाय;
  3. जर्मन भाषी समुदाय।

इसलिए, तीन आधिकारिक भाषाएँ भी हैं - फ्रेंच, फ्लेमिश, जर्मन।

भाषाएँ पूरे क्षेत्र में इस प्रकार वितरित की जाती हैं:

  1. देश के उत्तर में फ़्लैंडर्स में, $5 मिलियन से अधिक लोग फ़्लेमिश का उपयोग करते हैं;
  2. देश के दक्षिण में - वालोनिया - $ 3 मिलियन से अधिक लोग फ्रेंच में संवाद करते हैं;
  3. वालोनिया के पूर्वी भाग में, जर्मन $67 हजार लोगों द्वारा बोली जाती है।

बेल्जियम में प्रवेश करने के लिए, आपको शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करना होगा। बेल्जियन ज्यादातर हैं - $70% - कैथोलिक, कई प्रोटेस्टेंट और यहूदी, $2$% मुसलमान।

बेल्जियम की अर्थव्यवस्था, प्राथमिकता वाले क्षेत्र

टिप्पणी 1

बेल्जियम का साम्राज्य यूरोप का एक छोटा, अत्यधिक विकसित औद्योगिक देश है, जहाँ उद्योग और कृषि गहन रूप से विकसित हो रहे हैं। विकसित परिवहन अवसंरचना, बड़े शहर और न केवल यूरोपीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय महत्व के बंदरगाह, बड़े औद्योगिक उद्यम। राज्य अपने आधे औद्योगिक और कृषि उत्पादों का निर्यात करता है।

देश लौह और अलौह धातुओं का विश्व निर्यातक है और रासायनिक उद्योग में विश्व के नेताओं में से एक है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग की प्रमुख शाखाएँ कार असेंबली, इलेक्ट्रिकल और रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक उद्योग हैं। ऊर्जा के क्षेत्र में, प्रमुख उद्योग परमाणु उद्योग है। $ 2$ परमाणु ऊर्जा संयंत्र देश के क्षेत्र में संचालित होते हैं। देश के आंतों में खनिज संसाधनों का बड़ा भंडार नहीं है, इसलिए निष्कर्षण क्षेत्र काम नहीं कर रहा है। पिछली सदी के $80 के दशक में, कोयला खनन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। बेल्जियम मध्य पूर्व से, नीदरलैंड से, अल्जीरिया से हाइड्रोकार्बन आयात करता है। फ्रांस, यूएसए, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका यूरेनियम सांद्र, कोयला - यूएसए और दक्षिण अफ्रीका की आपूर्ति करता है। आयातित कच्चे माल पर लकड़ी का उद्योग भी विकसित हो रहा है; इसकी आपूर्ति चीन, जर्मनी और फिनलैंड से होती है।

बेल्जियम क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था बहुत भिन्न होती है, उदाहरण के लिए, फ्लेमिश और वालून अर्थव्यवस्थाएं कई पहलुओं में भिन्न होती हैं। बेल्जियम के शहरों की अर्थव्यवस्था में भी अपनी विशिष्ट विशेषताएं हैं। लीज, मॉन्स, चार्लेरोई, नामुर जैसे शहर सबसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में से हैं।

देश की अर्थव्यवस्था में को बड़ा स्थान दिया जाता है भोजनउद्योग। बेल्जियम डैनोन, इनबेव, कोका-कोला, यूनिलीवर बेल्जियम, क्राफ्ट फूड्स बेल्जियम, नेस्ले, मैटरने, फेरेरो और अन्य जैसे वैश्विक समूहों की मेजबानी करता है।

अत्यधिक विकसित जैव प्रौद्योगिकीएक ऐसा क्षेत्र जिसमें $200$ से अधिक की बायोटेक कंपनियां शामिल हैं। इस उद्योग को सफलतापूर्वक विकसित करने के लिए, मुख्य आर्थिक खिलाड़ियों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों के बीच मजबूत संबंध स्थापित किए गए हैं। यूरोपीय संघ में, बेल्जियम की कंपनियों का उद्योग के कारोबार का 16% हिस्सा है। लगभग $10$% खर्च अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर खर्च किया जाता है।

इसका मोटर वाहनदेश में कोई उद्योग नहीं है। उद्योग की अनुपस्थिति की भरपाई बड़े कार असेंबली संयंत्रों की नियुक्ति से होती है। यह कार के पुर्जों के आयात पर कम शुल्क से सुगम है और दूसरी बात, उच्च योग्य कर्मियों की उपलब्धता है। $ 1 मिलियन कारें हर साल असेंबली प्लांट के कन्वेयर से लुढ़कती हैं। देश में मोटर वाहन उद्योग में मजबूत स्थिति फोर्ड जेनक, ऑडी फॉरेस्ट-ब्रसेल्स, वोल्वो यूरोपा, वैन हूल (बसों) और ट्रूको जैसे संयंत्रों द्वारा प्रदान की जाती है।

बेल्जियम के लिए एकदम सही है रसद आधार. यूरोपीय बाजार पर हमला करने के लिए एक पूर्ण वातावरण बुनियादी ढांचे, कौशल और आईटी उपकरणों द्वारा प्रदान किया जाता है। ब्रुसेल्स - बेल्जियम की राजधानी - एक रणनीतिक स्थान है, जो सबसे बड़े यूरोपीय निगमों के मुख्य कार्यालयों के लिए एक आकर्षक अचल संपत्ति बाजार है। ब्रुसेल्स वह जगह है जहां यूरोपीय संघ के मुख्य अंग स्थित हैं, जहां सभी सबसे महत्वपूर्ण निर्णय किए जाते हैं। कई अमेरिकी और जापानी बहुराष्ट्रीय निगमों का मुख्यालय भी बेल्जियम की राजधानी में स्थित है।

परिभाषा 2

सामान्य तौर पर, बेल्जियम के लिए, अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे हैं, विशेष रूप से मोटर वाहन उद्योग, रासायनिक उद्योग, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक, फार्मास्यूटिकल्स, धातु विज्ञान और हीरा परिसर।

एक छोटे से देश के स्थलचिह्न

भौगोलिक मानचित्र पर एक छोटा सा धब्बा बेल्जियम है, लेकिन, फिर भी, देश ध्यान देने योग्य है। राज्य के सांस्कृतिक और राजनीतिक जीवन को "सहिष्णुता" शब्द की विशेषता है।

इसके क्षेत्र में बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं और देखना चाहिए:

    कैथेड्रलनोत्र डेम। कैथेड्रल टुर्नाई शहर में स्थित है और इस राजसी वास्तुकला से गुजरना असंभव है। गॉथिक डिजाइन की सादगी और लालित्य तुरंत प्रभावित करता है। कैथेड्रल ने मध्ययुगीन चित्रकला के अनूठे उदाहरण संरक्षित किए हैं;

    वास्तु संरचना एटोमियमबेल्जियम की राजधानी - ब्रुसेल्स में स्थित है। एटमियम के अवलोकन डेक से आप सुंदर पार्क "यूरोप इन मिनिएचर" की प्रशंसा कर सकते हैं। यहां प्रदर्शनियां और संग्रहालय भी हैं जहां आप $50$ वर्षों में बेल्जियम के लोगों के जीवन को देख सकते हैं। आप एटमियम केवल अपनी आंखों से देखने के लिए एक लोहे के अणु के एक मॉडल को देखने के लिए जा सकते हैं, जिसे 165 मिलियन डॉलर बढ़ा दिया गया है;

    वाटरलू. इतिहास का शौक रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी तरह से याद है कि 1815 डॉलर में ड्यूक ऑफ वेलिंगटन की कमान के तहत संबद्ध एंग्लो-डच सेना और मार्शल ब्लूचर की कमान के तहत प्रशिया सैनिकों ने इस स्थान पर नेपोलियन की सेना को हराया था। परिसर नेपोलियन युग की भावना को सटीक रूप से बताता है। परिसर में एक मोम संग्रहालय भी है, जहां आप न केवल उस समय के कमांडर-इन-चीफ, बल्कि स्वयं फ्रांस के सम्राट को भी देख सकते हैं;

    मानेकेन पिसो. लड़के की मूर्ति ब्रुसेल्स में स्थित है और किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वैसे, लड़के का नाम जूलियन है, वह फैशन को फॉलो करता है और उसकी खुद की अलमारी में 2,000 डॉलर से ज्यादा के सूट हैं।

टिप्पणी 2

बेशक, ये सभी बेल्जियम के दर्शनीय स्थल नहीं हैं, उनमें से बहुत कुछ हैं। बेल्जियम के लोग अपने सांस्कृतिक मूल्यों पर गर्व करते हैं और उनकी अच्छी देखभाल करते हैं।

भौगोलिक स्थिति

बेल्जियमपश्चिमी यूरोप में, उत्तरी सागर के पूर्वी तट पर स्थित है। वह है उत्तर की सीमाएँसाथ नीदरलैंड,पूरब में- साथ जर्मनीऔर लक्समबर्ग, दक्षिण परऔर दक्षिण पश्चिमके साथ सीमाएं फ्रांस.सीमा की कुल लंबाईहै 1,385 किमी.उत्तर-पश्चिम मेंदेश का क्षेत्र पानी से धोया जाता है उत्तरी सागर.कुल क्षेत्रफलबेल्जियम का क्षेत्र है 30.5 हजार वर्ग। किमी.

देश के क्षेत्र में, यह पारंपरिक रूप से आवंटित करने के लिए प्रथागत है तीन मुख्य भौगोलिक क्षेत्र: तटीय मैदान, मध्य पठारऔर आर्डेन अपलैंड. तटवर्ती मैदानबेल्जियम के उत्तर पश्चिम में स्थित है। इसका प्रतिनिधित्व टिब्बा और पोल्डर द्वारा किया जाता है। पोल्डरभूमि के निचले इलाके हैं जो बांधों के माध्यम से बाढ़ से सुरक्षित हैं। समुद्र तल से औसत ऊंचाईयह क्षेत्र लगभग 10 मीटर है। केंद्रीय पठारदेश का एक निचला क्षेत्र है, जो उपजाऊ मैदानों से बना है। आर्डेन अपलैंडवनों से आच्छादित पठार है। उसका औसत ऊंचाईलगभग 460 मीटर है। यह साइट बेल्जियम के दक्षिणपूर्व में स्थित है।

उच्चतम बिंदुदेश के भीतर है माउंट बोट्रेंज 694 मीटर ऊँचा। प्रमुख नदियाँबेल्जियम - स्कैल्ड्टऔर मासीजिसकी शुरुआत फ्रांस से होती है। वे चैनलों द्वारा परस्पर जुड़े हुए हैं।

राजधानीशहर है ब्रसेल्स.

बेल्जियम में जलवायु समशीतोष्ण समुद्री. गर्म मौसमरहता है मई से सितंबर. सर्दियों मेंबहुत बार हिमपात होता है।

तट पर जनवरी औसत तापमान+3 सी है, अर्देंनेस में - 1सी. जुलाई औसत तापमान तट पर+19 सी है, अर्देंनेस में- +14 सी।

मैदानों परसालाना गिरता है 700-900 मिमी वर्षा, पहाड़ी इलाकों में - 1200-1500 मिमी. सापेक्षिक आर्द्रतासाल भर में काफी अधिक है।

गर्मीबेल्जियम में पर्याप्त ठंडा और बादल. सर्दी बादल और गीला।

सबसे बरसात के महीनेहैं अप्रैलऔर नवंबर. लगातार उड़ना पश्चिम और दक्षिण पश्चिम हवाएं.

गर्मियों में, अटलांटिक से ठंडी, नम हवाओं के कारण मौसम खराब हो सकता है।

वीजा, प्रवेश नियम, सीमा शुल्क नियम

बेल्जियमएक शेंगेन समझौते के सदस्य.रूस के नागरिकदेश में प्रवेश करने के लिए ज़रूरीमुद्दा शेंगेन वीसा. भी जरुरतपास वर्तमान पासपोर्ट, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, धन राशिदेश में रहने के लिए काफी है।

आयात और निर्यातमुद्रा कर सकते हैंबिना किसी प्रतिबंध के। 10 हजार यूरो से अधिक की राशि, घोषित किया जाना चाहिए.

शुल्क मुक्तआप देश में तंबाकू और तंबाकू उत्पादों की एक छोटी मात्रा, साथ ही शराब, कॉफी, चाय, इत्र और व्यक्तिगत उपयोग के लिए सामान और सोने की वस्तुओं और गहनों का आयात कर सकते हैं जिनका वजन 500 ग्राम से अधिक नहीं है।

यूरोपीय संघ के देशों के क्षेत्र में यह वर्जित हैमांस या दूध वाले किसी भी उत्पाद का आयात करें। यह प्रतिबंध चॉकलेट पर भी लागू होता है। अपवादकेवल शिशु आहार और पुराने रोगियों के लिए विशेष तैयारी है।

विशेष अनुमतिदेश में दवाओं, दवाओं और नशीली दवाओं, हथियारों और अश्लील सामग्री के साथ-साथ जानवरों और पक्षियों, विभिन्न प्रकार के पौधों और उत्पादों के आयात के लिए आवश्यक है। पौधे, जानवर और पौधों के उत्पाद ज़रूरीक्वारंटाइन अधिकारियों के समक्ष उपस्थित पालतू जानवरों के लिए आवश्यकसभी आवश्यक जानकारी। यह वर्जित हैदेश से उन चीजों और वस्तुओं को बाहर निकालना जिनका ऐतिहासिक या कलात्मक मूल्य है।

जनसंख्या, राजनीतिक स्थिति

जनसंख्याबेल्जियम लगभग 10.26 मिलियन लोग हैं। जातीय संरचना के संदर्भ में, देश की जनसंख्या काफी विविध है। बहुत हद तकगठित करना फ्लेमिंग(58%) और वालून(32.5%)। वे भी हैं एशिया और दक्षिण पूर्व यूरोप के अप्रवासियों के बड़े समुदाय।

राजनीतिक रूप से, बेल्जियम है संघीय संवैधानिक राजतंत्र. राज्य के प्रधानएक राजा. विधान - सभाहाथों में केंद्रित द्विसदनीय संसद, जिसमें सम्मिलित है लोक - सभाऔर प्रबंधकारिणी समिति.

प्रशासनिक रूप से, देश के पूरे क्षेत्र को विभाजित किया गया है 3 क्षेत्र(फ्लेमिश, वालूनऔर महानगरीय क्षेत्र ब्रसेल्स) और 9 प्रांत: एंटवर्प, ब्रेबेंट, ईस्ट फ़्लैंडर्स, वेस्ट फ़्लैंडर्स, लीज, लिम्बर्ग, लक्ज़मबर्ग, नामुरऔर हैनॉट.

राजधानी में लगभग 1 मिलियन निवासी हैं। प्रमुख शहरों की जनसंख्या: ब्रसेल्स(1,122,000 लोग), एंटवर्प(470,000 लोग), गेन्ट(231000 लोग), शारलेरोई(207000 लोग) और जागीरदार(195000 लोग)।

क्षेत्रों में बड़ी संख्या में स्वायत्त अधिकार हैं। वे नियंत्रण में हैं स्थानीय कार्यकारी अधिकारी - सभाओं.

बेल्जियम में है तीन आधिकारिक भाषाएं -फ्लेमिश, deutschऔर फ्रेंच. डचभाषा आम है फ़्लैंडर्स में, फ्रेंच - वालोनिया में.

फ्लेमिशडच के समान और इसकी कई बोलियाँ हैं। बेल्जियम फ्रेंचएक विशिष्ट स्थानीय उच्चारण और बड़ी संख्या में बोली शब्दों के उपयोग की विशेषता। पर्यटन क्षेत्रों मेंव्यापक रूप से फैला हुआ अंग्रेजी भाषा.

राज्य के वास्तविक प्रमुखएक प्रधानमंत्री.सरकार की संरचनाराजा और संसद द्वारा अनुमोदित। जैसा कि देश के संविधान द्वारा आवश्यक है, एक आधा मंत्रीहोना चाहिए डच भाषी समुदाय से, ए दूसरी छमाही - फ्रेंच भाषी समुदाय के प्रतिनिधि।

बेल्जियम न्यायिक छावनियों और जिलों में विभाजित है। सिरन्याय व्यवस्था उच्चतम न्यायालय.

बेल्जियम 70 अंतरराष्ट्रीय संगठनों का सदस्य है। शामिलमें ईईसीऔर नाटो.

देखने के लिए क्या है

बेल्जियम को आकर्षित करती हैइसके दर्शनीय स्थलों, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्मारकों की बहुतायत के साथ कई पर्यटक। इस देश के सभी शहरों में आप कुछ दिलचस्प देख सकते हैं।

राजधानी ब्रुसेल्सएक बेल्जियम और यूरोपीय समुदाय का सांस्कृतिक और राजनीतिक केंद्र. स्थानीय लोगों को कॉल करने की आदत है शहर का पुराना हिस्सा "पंचकोण"। यह इस तथ्य के कारण है कि यह रिंग बुलेवार्ड से घिरा हुआ है। ये बुलेवार्ड उस साइट पर बनाए गए थे जहां पुरानी रक्षात्मक संरचनाएं स्थित थीं।

ग्रैंड प्लेस(Grotemarktया बड़ा वर्ग) एक शहर का सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध चौक. उस पर पुराने का भवन खड़ा है टाउन हॉल "होटल डी विले". यह इमारत अपने 15वीं सदी के वेदर वेन के लिए दिलचस्प है, जो सेंट माइकल को ड्रैगन को मारते हुए दर्शाया गया है. चौक भी है शहर के संग्रहालय के साथ ब्रॉडहस. यहां आप पुराना क्वार्टर भी देख सकते हैं, जिसमें हर बिल्डिंग का अपना नाम है।

एटुवे स्ट्रीट पर, ग्रांड प्लेस के पास, आप देख सकते हैं ब्रुसेल्स में सबसे प्रसिद्ध फव्वारा -पुतला पिसी ("मानेकेन पिसो"), जो 17वीं शताब्दी का है। वहाँ भी है राष्ट्रों का महल, जिसमें संसद सत्र में है.

मन्नकेन पिस के अलावा, ब्रुसेल्स में है "पेशाब करने वाली लड़की"और भी "मूतना कुत्ता".

ग्रैंड प्लेस के पश्चिमस्थित अदला-बदलीऔर ओपेरा मोने, जो है सबसे प्रतिष्ठित यूरोपीय चरणों में से एक. यहां आप भी जा सकते हैं प्लेस रोजियरऔर सेंट कैथरीन चर्च. चर्च की इमारत इसी नाम के चौक पर खड़ी है, जो 17वीं-18वीं सदी के पुराने घरों से घिरी हुई है। और जीवंत केंद्रीय बुलेवार्ड.

पुरानी नहर की साइट पर आज स्थित है लोकप्रिय पैदल क्षेत्रदो छोटे तालाबों और एक सुरम्य के साथ चर्च ऑफ जॉन द बैपटिस्ट 17 वीं शताब्दी में बनाया गया।

बहुत मशहूरपर्यटक उपयोग करते हैं सेंट ह्यूबर्टो की रॉयल गैलरी, जो पाया जा सकता है मार्चे-औ-एर्बे और एक्यूइल सड़कों के बीच. वे 1847 में बनाए गए थे और ढकी हुई दीर्घाओं के साथ पहला यूरोपीय वास्तुशिल्प परिसर बन गए। आज कई दुकानें, कैफे और थिएटर हैं।

प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलहै और सेंट माइकल के कैथेड्रल(XIII-XVI सदियों)। क्षेत्र में " क्लासिक क्वार्टर"स्थित पैलेस स्क्वायरसाथ शाही महलऔर अकादमियों का महल. यहां पर्यटक जा सकते हैं रॉयल स्क्वायर, वर्जिन मैरी का कैथेड्रल, कोकेलबर्ग का सैक्रे-कोयूर बेसिलिका, सेंट जेम्स का चर्चऔर न्याय का महल।

संग्रहालय स्क्वायरइसलिए नाम दिया गया क्योंकि यह संग्रहालयों से घिरा हुआ है। इस पर खड़ा है लोरेन के चार्ल्स का महल. प्रसिद्ध को देखने के लिए बहुत से लोग यहां आते हैं" असफलता"। यह एक प्रबुद्ध कुआँ है जिसमें कुछ प्रदर्शन प्रदर्शित किए जाते हैं आधुनिक कला का संग्रहालय.

रॉयल स्क्वायर के दक्षिणकार्यग्रस्त बोल्शोई के क्वार्टरऔर छोटा साबलोन. यहाँ ध्यान देने योग्य है एग्मोंट पैलेस, मिनिम चर्चऔर सुरम्य चर्च ऑफ नोट्रे-डेम-डी-विक्टोइरे-डु-सबलोन XVI सदी, गोथिक शैली में निर्मित।

"ब्रसेल्स पार्क"पहले था शाही शिकार पार्क. आज यह फ्रेंच शैली का एक खूबसूरत पार्क है। इसमें इस तरह के स्थापत्य स्मारक शामिल हैं: रॉयल पैलेस, पैलेस ऑफ जस्टिस, बैंक ऑफ ब्रुसेल्स लैम्बर्ट का मुख्यालय, संसद परिसरऔर पार्क थियेटर.

शहर का दक्षिणपूर्व भागव्यापार है। प्रसिद्ध कंबराई अभय XIII-XVIII सदी में बनाया गया था। वर्तमान में यहां होस्ट किया गया नेशनल ज्योग्राफिक संस्थानऔर कंबराई हाई स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स।

राजधानी के उत्तरपूर्वी भाग मेंदेखने लायक बोटैनिकल गार्डन. यहाँ है सैंट मैरी चर्च. पुराने के स्थान पर मालेबेक कवर्ड मार्केटआज शहर है समारोह का हाल.

शहर के पश्चिमी भाग मेंध्यान देने योग्य है चर्च ऑफ नोट्रे डेम डी लाइकेन. लियोपोल्ड II . का महल(XVIII सदी) अद्वितीय के लिए जाना जाता है रॉयल ग्रीनहाउस 19वीं शताब्दी से संबंधित। पार्क "मिनी यूरोप"पर्यटकों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। यह स्थापित है एटोमियम, जो एक लोहे के अणु का एक मॉडल है जिसे कई मिलियन बार बढ़ाया गया है। इस पार्क में आप सभी प्रसिद्ध देख सकते हैं यूरोपीय कैथेड्रल. यहां से ज्यादा दूर नहीं आप जा सकते हैं उष्णकटिबंधीय स्विमिंग पूल "ओसेडियम".

एंडरलेक्ट मेंदेखने लायक रॉटरडैम का इरास्मस संग्रहालय, स्थित चैपिट्रे स्ट्रीट पर. दिलचस्प भी बिरसेल कैसल(XIV सदी), शाही महल गासबीकीऔर कॉन्स्टेंट वैंडेन स्टॉक स्टेडियम.

शहर के सबसे दिलचस्प संग्रहालयकहा जा सकता है: ललित कला का शाही संग्रहालय, विश्व कला की उत्कृष्ट कृतियों के विशाल संग्रह के साथ, वैमानिकी संग्रहालय, चीनी मिट्टी के बरतन संग्रहालयरॉयल ग्रीनहाउस में, नगर संग्रहालय रॉयल पैलेस की इमारत में, सबसे अमीर संगीत वाद्ययंत्रों का संग्रहालय, सेना और सैन्य इतिहास का शाही संग्रहालय, निजी कार संग्रहालयमें " 50वीं वर्षगांठ पार्क".

एंटवर्पएक इसी नाम के प्रांत की राजधानी. ये है यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह. एंटवर्प को के रूप में भी जाना जाता है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा काटने का केंद्र. यहां वास्तुकला, संस्कृति और इतिहास के कई दिलचस्प स्मारक भी हैं।

घूमने लायक कला का रॉयल संग्रहालय. मेयर वैन डेन बर्ग संग्रहालय("पोशाक आभूषण संग्रहालय") शहर के सबसे दिलचस्प और सबसे अमीर संग्रहालयों में से एक है।

शहर में ऐसे संग्रहालय भी हैं: रूबेन्स का गृह-संग्रहालयऔर प्लांटिन-मोरेटस संग्रहालय, हीरा संग्रहालय,लोकगीत संग्रहालय,संग्रहालय "कुंवारी का निवास"और लोक कला और नृवंशविज्ञान के संग्रहालय.

सबसे खूबसूरत चर्चकहा जा सकता है कैथेड्रल ऑफ़ अवर लेडी, चर्च ऑफ़ सेंट जेम्सऔर सेंट चार्ल्स बोर्रोमो.

ध्यान देने योग्य शाही महल गासबीकी, ओपेराऔर फ़्लैंडर्स बैले, साथ ही एंटवर्प चिड़ियाघर.

किले का स्टेनएक शहर की सबसे पुरानी इमारत. यह वर्तमान में संचालित है समुद्री संग्रहालय. पर्यटकों को पैदल चलने वाली सड़क, केंद्रीय के साथ चलने में बहुत मज़ा आता है द ग्रोट मार्कटो, तटबंधऔर शेल्ड्ट और लिंकेरुवर की दक्षिण छत. शेल्ड्ट नदी का बायां किनाराबनाया गया था कॉर्बूसियर द्वारा डिज़ाइन किया गया।

Meir . मेंपुराने देखने लायक शाही महल, जो XVIII सदी से संबंधित है, सुरम्य बुर्ला थिएटर रोटुंडाऔर सेंट जेम्स का चर्च.

बोरेनबॉन्ड टॉवरदेश की पहली गगनचुंबी इमारत है। काफी रोचक और पुराना शूनमार्क्ट जूता बाजार।

साउथ क्वार्टर मेंसुरम्य लियोपोल्ड-वालप्लेट्स स्क्वायरऔर मार्निक्सप्लाट्स, साथ ही ललित कला संग्रहालय का एस्प्लेनेड. फ्लेमिशऔर वालून तटबंधशहर के बहुत व्यस्त हिस्से हैं। पास ही कला दीर्घाएँ हैं।

एंटवर्प में विभिन्न प्रकार के मनोरंजन स्थल हैं: रेस्तरां, बार, कैफे, नाइट क्लबआदि। अधिकांश मनोरंजन मिल सकता है सेंट्रल स्क्वायर के पासऔर रेलवे स्टेशन.

एंटवर्पी के बाहरी इलाकेकई आकर्षण भी हैं: सांस्कृतिक परिसर "सिंगल", घर गुएटो. मोर्केन्सप्लिन परएक टाउन हॉल है बोरगेरहौट, जिसमें 47 घंटियाँ हैं।

मिडलहेम पार्क मेंआप असली देख सकते हैं खुली हवा मे संग्रहालय. आधुनिक मूर्तियों के साथ लैंडस्केप रचनाएं यहां प्रदर्शित की गई हैं।

Derna . मेंदो महल देखने लायक। उनमें से एक, स्टरखोफ़, दिलचस्प है क्योंकि इसमें शामिल है कला और शिल्प का संग्रहालय. यहां एक शानदार पार्क भी है, जिसे देश के सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक माना जाता है।

बढ़िया शराब" फोर्ट VII", 1860 में निर्मित, आज एक प्राकृतिक पार्क-रिजर्व है। यह बड़ी संख्या में जानवरों और पक्षियों का घर है।

लियर का शहरप्रसिद्ध देखने के लिए एक यात्रा के लायक खगोलीय घड़ी, प्राचीन ज़िमर टॉवरऔर किलेबंदी की अंगूठी 16वीं शताब्दी से संबंधित।

शहर से दूर नहींप्राकृतिक है कलमथाउट नेचर रिजर्वरेत के टीलों, दलदली भूमि और देवदार के जंगलों के साथ।

गेन्टो का शहरएक पूर्वी फ़्लैंडर्स की राजधानी. यह प्राचीन वास्तुकला की उल्लेखनीय इमारतों की संख्या के मामले में बेल्जियम के अन्य सभी शहरों को पीछे छोड़ देता है। विशेष रूप से उनमें से बहुत से ऐतिहासिक केंद्र में।

शहर के मुख्य प्रतीकों में से एक कहा जा सकता है सेंट माइकल ब्रिजके माध्यम से फॉक्स चैनलऔर पहरे की मिनार. इंडोर क्लॉथ मार्केट Lakenhalle 15वीं शताब्दी के अंतर्गत आता है।

सुन्दर है Grasli . के तटबंधऔर कोरेनलीमध्ययुगीन गिल्ड इमारतों के साथ पंक्तिबद्ध। बहुत अच्छी तरह से संरक्षित गेन्टो की सबसे पुरानी तिमाही पटेरशोल. स्थानीय इमारतों को XVI-XVMI सदियों की अवधि में बनाया गया था। अब उनके पास दुकानें, रेस्तरां, कैफे आदि हैं।

मुख्य पर्यटक आकर्षणों के लिएगेन्ट को सेंट निकोलस के चर्च, सेंट माइकल के चर्च, वर्क्स के पुराने गढ़वाले स्लुइस, ग्रास्ले के प्राचीन घरों की सड़क, काउंट फिलिप और जेरार्ड द डेविल के महल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो बारहवीं में बनाए गए थे। सदी, वैन डेर मीर्स पैलेस(XVIII सदी)। सेंट बावोस का कैथेड्रलवैन आइक के भित्ति चित्रों के लिए 12वीं शताब्दी दिलचस्प है। विश्वविद्यालय पुस्तकालयएक मीनार है, जिसकी ऊँचाई 64 मीटर है। "पहाड़" ब्लैंडेनबर्ग की ढलानों परस्थित सेंट पीटर का अभयजो 17वीं शताब्दी का है। शहर का मुख्य चौराहाएक वृजदागमार्क ("शुक्रवार बाजार"). ब्रेडेलस्ट्राट परपर्यटक देख सकते हैं शाही महल. हुगपोर्तो पर टाउन हॉलअभिजात वर्ग के प्रतिनिधियों के शानदार घरों से घिरा हुआ है।

पुराना " शुरुआत"प्रतिनिधित्व करता है कॉन्वेंट ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द बेगुइन्स ऑफ़ सेंट एलिज़ाबेथ, यह इसी नाम के चर्च के आसपास स्थित है। Baylock अभय मेंआज काम करता है पुरातत्व संग्रहालय.

आधुनिक कला संग्रहालय मेंस्कूल से संबंधित कलाकारों द्वारा कार्यों का एक समृद्ध संग्रह प्रस्तुत करता है " ओल्ड फ्लेमिंग्स"। ये कार्य XV-XVI सदियों के हैं।

सबसे लोकप्रिय संग्रहालयशहरों का नाम लिया जा सकता है: आधुनिक कला संग्रहालय, ललित कला संग्रहालय, लोकगीत संग्रहालय, जो वर्तमान में पुराने . के भवन में कार्य करता है धर्मशाला किंडरन एलेन.

वेल्डस्ट्राट पैदल मार्ग परस्थित पुरानी हवेली की इमारतें 18वीं सदी और महंगी दुकानें.Scheldt . के तटमें बदल गया सुरम्य उद्यान.

शहर से दूर नहींहैं लार्ने, ओयडोंक और वोंडेलगेम महलजो रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए कार्य करता था।

ब्रुग्स का शहरएक वेस्ट फ़्लैंडर्स की राजधानी शहर. मध्य युग में, इसे एक लोकप्रिय व्यापारिक केंद्र माना जाता था। विशेष ध्यानशहर के उस हिस्से का हकदार है जो स्थित है स्टेशन, मुख्य चौक और बाजार के बीच.

घूमने लायक ललित कला का शहर संग्रहालय.सिंट जांस अस्पताल के अंदरआज खुला हंस मेमलिंग संग्रहालय. 13 वीं शताब्दी की इमारतें पुराने बाजार चौक के क्षेत्र में दिलचस्प हैं।

पहरे की मिनार XIII-XV सदियों की अवधि में बनाया गया था। इसकी ऊंचाई 83 मीटर है।

सेंट साल्वाटोर के कैथेड्रल में(XII-XIII सदियों) एक अमीर है कैथेड्रल संग्रहालय. हमारी लेडी का गोथिक चर्च XIV-XV सदियों में निर्मित, इसकी ऊंचाई 122 मीटर है।

सबसे खूबसूरत चर्चों के लिएसंबद्ध करना: सेंट जेम्स, सेंट वालपुरगीस, सेंट ऐनी, सेंट जाइल्स और जेरूसलम. डावेर के बाहरस्थित ग्रुथ्यूज़ पैलेस. रुचि के भी प्राचीन हैं एज़ेलपोर्ट सिटी गेट,Gentpoort और Smedenpoort, न्याय का महल(ब्रुगेस संघ का महल),मसीह के रक्त का बेसिलिका(XV सदी)। बर्ग स्क्वायर परलागत बेसिलिका सेंट-सेंटो.

महान लोकप्रियतापर्यटक भी ऐसे ऐतिहासिक स्मारकों का आनंद लेते हैं फीता केंद्र, अभिनय सेंट जानूस की चक्की, जो 1770 में बनाया गया था, और भी 80 पुलसुरम्य नहरों पर फैला हुआ।

शहर जागीरदारगिनता वालोनिया के सबसे बड़े और सबसे प्राचीन शहरों में से एक. अधिकांश पर्यटकों को यहां अवश्य आना चाहिए सेंट लैम्बर्ट्स स्क्वायर, सिटी हॉलऔर सेंट जेम्स का चर्च, राजकुमार-बिशप का महल.

काफी रोचक प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई हैं वालून लाइफ का संग्रहालयऔर वालून आर्ट का संग्रहालय.

लेगे स्वतंत्रता का प्राचीन प्रतीकएक प्लैटफ़ॉर्म, जो एक फव्वारा और चार शेरों वाला एक स्तंभ है। इस का पता चला लिया गया है बाजार चौक मार्चैस . पर.

पुराने में मठ फ़्रेरे-माइनरकई दिलचस्प संग्रहालय। बपतिस्मात्मक फोंटबाइबिल की कहानियों के साथ जिन्हें अक्सर " झूठ चमत्कार".

सेंट लियोनार्ड ब्रिज परस्थित कर्टियस का घरसफेद-लाल रंग। सेंट पॉल कैथेड्रलदेख सकता हूं विनवे डी आइल स्क्वायर पर. यहाँ प्रसिद्ध है प्रतिमा"डेलकोर्ट का वर्जिन". पैसेज लेमोनियर 1839 में बनाया गया था और माना जाता है देश का सबसे पुराना मार्ग.

इसेरे स्क्वायर मेंइमारत स्थित है थिएटर डे ला प्लेस, एन-रोथूर लेन में- प्रसिद्ध सर्कस डीवर.

सेंट मार्टिन की पहाड़ी परलागत पवित्र भोज का चैपल 12 जीन डेलकोर्ट पदकों के साथ। स्थानीय में कांच संग्रहालयआगंतुकों के ध्यान में 9,000 से अधिक प्रदर्शन प्रस्तुत किए जाते हैं।

अन्य दिलचस्प संग्रहालयों में शामिल हैं: धार्मिक कला संग्रहालय और मोज़ान आर्ट,हथियार संग्रहालय, एंसेमबर्ग संग्रहालय, चिड़ियाघर संग्रहालयऔर चंचा कठपुतली संग्रहालय.

मेचेलन शहर (मालिन)उनके लिए प्रसिद्ध प्रसिद्ध घंटियाँ. यह इस शहर के नाम से है कि अभिव्यक्ति " रास्पबेरी की अंगूठी”, जो घंटियों की सुंदर झंकार को दर्शाता है। यह शहर पांच सदियों से है स्पेनिश नीदरलैंड की राजधानी. इसके अलावा, यहाँ महान बीथोवेन का जन्म हुआ था.

मेकलेन अपने स्थापत्य स्मारकों के लिए काफी दिलचस्प है। शेपेनहुइसशहर की सबसे पुरानी इमारतों में से एक है, इसे 1374 में बनाया गया था। पर्यटकों के लिए भी उल्लेखनीय टाउन हॉल(XV-XVI सदियों), रॉयल लिसेयुम, सेंट रोमबाउट का कैथेड्रल, सेंट पीटर का बारोक चर्च. ऑस्ट्रिया के मार्गरेट के महल में, 16वीं शताब्दी में वापस डेटिंग, स्थित है न्याय का महल.

यॉर्क के मार्गरेट का महलवर्तमान में एक शहरी है रंगमंच सेंट जॉन चर्चइस तथ्य के लिए उल्लेखनीय है कि यह प्रसिद्ध है रूबेन्स द्वारा "ट्रिप्टिच" "मैगी की आराधना".

घूमने लायक चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ हंसविज्को(1663), बिशप का पदऔर सेंट-ट्रोन का अभय. बड़ी शुरुआत 17वीं शताब्दी में बने अपने शानदार चर्च से आकर्षित करता है।

शहर के प्रमुख संग्रहालयों सेपहचान कर सकते है: सिटी संग्रहालय (बुस्लेडेन परिवार का संग्रहालय), खिलौनों और लोककथाओं का संग्रहालय, साथ ही पारंपरिक शिल्प का संग्रहालयऔर आदि।

छोटा वाटरलू नगरएक देश के प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों में से एक. यह पूरी दुनिया में इस तथ्य के कारण जाना जाता है कि यह इस जगह पर हुआ था। नेपोलियन की सेना और वेलिंगटन की सेना के बीच पौराणिक लड़ाई. इस लड़ाई से शहर के सभी प्रमुख स्थल जुड़े हुए हैं। यहाँ आप देख सकते हैं नेपोलियन का मुख्यालय,वेलिंगटन संग्रहालय, आगंतुक केंद्र के साथ लायन हिल, चित्रमाला. यात्रा करने के लिए दिलचस्प मोम संग्रहालयऔर सेंट जोसेफ का चर्च.

आप जा सकते हैं चर्चों का शहर» यात्राया प्राचीन मॉन्स. मध्ययुगीन बिनचे मेंप्रसिद्ध CARNIVAL.

चार्लेरॉय का शहरप्रतिनिधित्व करता है कैरोलिंगियन राजवंश का घर. टोंगरेन- यह देश का सबसे पुराना शहर. युइसएक " देश की टिन राजधानी". ल्यूवेन शहर- यह डची ऑफ ब्रैबंटो की पहली राजधानी.

बेल्जियम, लक्जमबर्ग और जर्मनी की सीमा परप्रसिद्ध ग्रेट अर्देंनेस वन. यह न केवल पर्यटकों के बीच, बल्कि स्थानीय निवासियों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। 30 मिनट की ड्राइव चार्लेरॉय के दक्षिण मेंस्थित नेपच्यून का कुटी, ला रोशे के पास - कुटी"हजार और एक रात"। महान सुरम्यता अलग है और दीनांतो का रॉक गढ़.

देश का नामचल रहा बेलगास सेजो प्राचीन काल में बेल्जियम के क्षेत्र में बसा हुआ था। पहली शताब्दी में ईसा पूर्व उह. देश के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया गया था रोमनों.

अधेड़ उम्र मेंआधुनिक बेल्जियम डचियों का क्षेत्र: ब्रैबंट, लक्ज़मबर्ग, फ़्लैंडर्सऔर अन्य, नीदरलैंड का हिस्सा थे। लेकिन 16वीं शताब्दी मेंयह राज्य स्पेनियों द्वारा विजय प्राप्त की गई थी.

स्पेनिश उत्तराधिकार के युद्ध ने का नेतृत्व किया 1714 मेंबेल्जियन क्षेत्र पदभार संभाल लियाऑस्ट्रियाई हैब्सबर्ग्स.

इस अवधि के दौरान 1815 से 1830 तकबेल्जियम नीदरलैंड का हिस्सा था. 1830 मेंसाल हुआ बेल्जियम क्रांति, जिसके परिणामस्वरूप बेल्जियम राज्य ने स्वतंत्रता प्राप्त की.

1908 मेंसाल कांगो बेल्जियम का उपनिवेश बन गया. इस देश पर कब्जा 19वीं सदी के 70 के दशक में शुरू हुआ था। 1908 से पहलेवर्ष कांगो बना रहा" निजी स्वामित्व"बेल्जियम के सम्राट।

19 वीं सदी मेंदेश में शुरू हुआ कैथोलिक का विरोधऔर लिबरल पार्टी. 1945 . मेंकैथोलिक पार्टी के आधार पर वर्ष का गठन किया गया था सोशल क्रिश्चियन पार्टी. एक लिबरल पार्टी 1961 सेसाल बन गया स्वतंत्रता और प्रगति पार्टी.

90 के दशक मेंबेल्जियम में बढ़ा हुआ राष्ट्रीय प्रश्नफ्लेमिश आंदोलन से जुड़े।

1885 मेंदिखाई दिया बेल्जियम वर्कर्स पार्टी, कौन सा 1941 मेंवर्ष में परिवर्तित किया गया था बेल्जियम सोशलिस्ट पार्टी.

अधिकांश बेल्जियमप्रथम विश्व युद्ध के दौरान था व्यस्तजर्मन आक्रमणकारियों द्वारा। द्वितीय विश्व युद्ध के बादसरकारों के मुखिया, विशेष रूप से गठबंधन सरकारें, वैकल्पिक रूप से थीं समाजवादियोंऔर लोकतंत्रवादी.

वालोनिया 20वीं सदी की शुरुआत तकदेश का प्रमुख क्षेत्र था। यह अर्थव्यवस्था, संस्कृति और राजनीति के मामले में हावी था। फिर एक अधिक विकसित क्षेत्र बन गया फ़्लैंडर्स.

विश्व युद्धों के दौरान, जर्मन सैनिकों ने बेल्जियम पर हमला किया। वर्तमान मेंकिसी देश की विदेश नीति उसकी सदस्यता से निर्धारित होती है: नाटोऔर यूरोपीय संघ.

बेल्जियम का हिस्सा हैकुछ राजनीतिक और आर्थिक संघ, जिनमें शामिल हैं बेल्जियम-लक्ज़मबर्ग आर्थिक संघ. वह भी का हिस्सा है बेनेलक्स देश.

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार

मुख्य आयातहैं कच्चे हीरे, कपड़ाऔर वस्त्र, तेलऔर तेल के पदार्थ,खाना, कारों, साथ ही उत्पादों रासायनिक उद्योग.

मुख्य निर्यात वस्तुएंबेल्जियम कहा जा सकता है खाना, अलौह धातु, कारों, कपड़ा, प्लास्टिक, प्रसंस्कृत हीरे, लोहा, इस्पातऔर तेल के पदार्थ.

दुकानें

दुकानेंदेशों कार्यदिवस पर खुला 8.00 से 18.00/19.30 . तक. शनिवार कोवे करते हैं 8.00 से 12.30 . तक. पर महीने के हर पहले शनिवारदुकानें खुली हैं 17.00 . तक. बड़े सुपरमार्केटखुला पूरे दिन. रविवारएक सप्ताहांत.

गर्मी और सर्दी के मौसम मेंबेल्जियम में हैं बिक्री.

अक्सर, पर्यटक लाते हैंबेल्जियम से स्मृति चिन्ह के रूप में ब्रसेल्स फीता, चॉकलेट, Wafflesऔर फल बियर, साथ ही कशीदेउच्चतम गुणवत्ता का, में उत्पादित ब्रुग.

जनसांख्यिकी

अधिकांश जनसंख्यादेश रहता है शहरों में. जनसंख्या घनत्वकाफी ऊंचा है और लगभग 342 व्यक्ति प्रति किमी² है। शहरी जनसंख्या - 97% , ग्रामीण- 3% .

औसत जीवन प्रत्याशा 78.77 वर्ष है। पुरुषों के लिए औसत जीवन प्रत्याशा - 75.59, औरत- 82.09 वर्ष।

देश की आबादी का बड़ा हिस्सा(65.7%) आयु वर्ग के लोग हैं 15 से 64 वर्ष की आयु तक.

औसत आयु 50.0 वर्ष है। पुरुषों की औसत आयु - 39.6, औरत- 42.1 वर्ष।

जन्म दर - 10,38, नश्वरता- 10,27.

कुल बाल मृत्यु दरप्रति 1,000 जन्म पर 4.62 मृत्यु है।

कुल उपजाऊपन दर: प्रति महिला 1.64 बच्चे हैं।

देश के क्षेत्र में स्थायी रूप से निवासलगभग 900 हजार विदेशी। उन्हें अधिकांशगठित करना इटालियंस, मोरक्कन, फ्रेंच, तुर्क, डचऔर स्पेन.

उद्योग

बेल्जियम उद्योग है विकास का उच्च स्तर. नदी घाटी में सांब्राऔर मासीकेंद्रित सीमेंट, स्टील का उत्पादनऔर रासायनिक उत्पाद। सबसे बड़ा औद्योगिक केंद्रदेश निम्नलिखित शहर हैं: लीज, मॉन्स, चार्लेरॉयऔर नामुरु. जागीरदारई आल्सो इस्पात उद्योग का केंद्र.

रासायनिक उद्योगका उत्पादन उर्वरक, विभिन्न प्लास्टिक, रंजकऔर औषधीय पदार्थ.

पेट्रोकेमिकल उद्योगविशेष रूप से अच्छी तरह से विकसित एंटवर्पी में. ब्रुसेल्स मेंएक बड़ी रासायनिक और दवा कंपनी का मुख्यालय स्थित है सोल्वे.

वस्त्र उद्योगपेश किया लिनन, कपास, सिंथेटिक कपड़ों का प्रसंस्करणऔर ऊन.मुख्य उत्पादकपड़ा उद्योग हैं कालीनऔर कम्बल. इसके प्रमुख केंद्रकहा जा सकता है वर्वियर्स, गेन्ट, कॉर्ट्रिज्कोऔर यात्रा.

ब्रुसेल्स, ब्रुगेस मेंऔर मेचेलेनलंबे समय से उत्पादन कर रहे हैं फीता.

अन्य उद्योगों से विकसित हीरा प्रसंस्करण(एंटवर्प) और सीमेंट उत्पादनऔर कांच, खाद्य उद्योगऔर लकड़ी. देश ने कई मोटर वाहन उद्योग।

ऊर्जा की मुख्य शाखाएक नाभिकीय. देश ने दो परमाणु ऊर्जा संयंत्र.

वनस्पति और जीव

बेल्जियम में आम बीचऔर हॉर्नबीम वन, ओकऔर बर्च ग्रोव्स. अर्देंनेस मेंवन व्यापक हैं, जिनमें मुख्य रूप से शामिल हैं शंकुधारी पेड़. लेकिन स्थानीय मिट्टी मिट्टी की तरह उपजाऊ नहीं है केंद्रीय पठार. उर्वरता को जलोढ़ मिट्टी से भी पहचाना जाता है, जो कवर फ़्लैंडर्स के तटीय तराई क्षेत्र. वह उपयोग किये हुए हैं कृषि प्रयोजनों के लिए..मेट्रो बेल्जियम
बेल्जियम परिवहन योजनाएं

बेल्जियम एक छोटा सा देश है घरेलू एयरलाइंसकाफी छोटा। बैकबोन नेटवर्कबेल्जियम दुनिया में सबसे घने में से एक है।

बेल्जियम में भी काफी व्यापक है रेलवे नेटवर्क.

मुख्य बंदरगाहहैं: एंटवर्प, ब्रुग्स, गेन्टोऔर ओस्टेन्ड.

आंतरिक बंदरगाह:ब्रसेल्सऔर जागीरदार.

बेल्जियम की सड़केंउच्चतम गुणवत्ता के हैं और रात में प्रकाशित होते हैं। उनके माध्यम से ड्राइविंग है नि: शुल्क.

राजमार्ग पर अधिकतम अनुमत गतिआंदोलन is 120 किमी/घंटा., राष्ट्रीय सड़कों पर - 90 किमी/घंटा., बस्तियों में -50 किमी/घंटा।

स्थानीय चालक सड़क के नियमों का पालन करना पसंद नहीं, तो देश है एक बड़ी संख्या कीगंभीर दुर्घटनाएं।

कार पार्क करने के लिएशहरों में सबसे अच्छा सशुल्क पार्किंग में. बेशक, आप कार को सड़क के किनारे या फुटपाथ पर छोड़ सकते हैं, लेकिन यह खाली कर सकते हैंऔर कार को वापस पाना आसान नहीं होगा।

बेल्जियम में पर्यटक कर सकते हैं कार किराए पर लें, लेकिन इस महँगाप्रबंधन करता है। आपके साथ कार किराए पर लेने के लिए ज़रूरीएक अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय चालक का लाइसेंस, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड है।

बहुत सस्तालेना एक बाइक. किराए के लिए साइकिलसभी शहरों में उपलब्ध है।

शहरी परिवहनपेश किया बसोंऔर ट्राम. राजधानी मेंअभी भी उपलब्ध है और भूमिगत. शहरों के बीचघूमने के लिए सुविधाजनक ट्रेन सेया बस.

पार्किंग टैक्सीलगभग सभी पर्यटन क्षेत्रों में स्थित है। इसके अलावा, कार सरल हो सकती है सड़क पर पकड़या फोन से कॉल करें.

और जौ. प्रत्येक क्षेत्र की अपनी विशिष्ट विशेषताएं होती हैं। सबसे उपजाऊ क्षेत्रदेश है कॉन्ड्रोसिस। बड़े शहरों के आसपासबड़े हो फलऔर सब्जियां.

कृषि जरूरतों के लिएदेश के कुल क्षेत्रफल के लगभग 1/4 भाग का उपयोग किया जाता है। लगभग आधी कृषि भूमिपशुओं को चराने के लिए चरागाहों पर गिरता है। पशुपालनसभी कृषि उत्पादों का 70% प्रदान करता है।

पशुपालनमुख्य रूप से प्रस्तुत किया गया पशु प्रजननऔर सूअर

रेस्तरां में सेवा की लागतपहले से ही बिल में शामिलऔर है 15%. बार और कैफे मेंएक वेटर की सेवाओं के लिए 10-15% अकाउंट से। एक टैक्सी मेंसुझाव भी भाड़े में शामिल।

को स्वीकृतएक टिप भी छोड़ दो शौचालय में केयरटेकर, सिनेमा टिकट संग्राहकऔर थिएटर, साथ ही हेयरड्रेसर.

राष्ट्रीय विशेषताएं

देश में काफी कम अपराध दर. हालांकि, पर्यटक खबरदारपिकपॉकेटिंग, जो असामान्य नहीं है।

पर्यटकों को अलर्ट पर होना चाहिएसार्वजनिक स्थानों पर और तिमाही के आसपास" रोंडपॉइंट शुमान", जिसमें स्थित हैं यूरोपीय संघ के संस्थान. कीमती चीजें सबसे अच्छी रखी जाती हैं होटल की तिजोरी में.

स्थानीय लोगों नकारात्मक रूप से माना जाता हैअगर पर्यटक शाही परिवार और राज्य की संस्था की आलोचना करने लगते हैं। इसके लायक नहींअंतरजातीय संबंधों के विषय पर स्पर्श करें। यह वर्जित हैबेल्जियम की फ्रांस से तुलना करें और स्थानीय लहजे की नकल करें।

बेल्जियम में हमारे लिए एक असामान्य है परंपराएक ही व्यक्ति को बार-बार नमस्ते कहना। इस प्रकार, वे एक दूसरे के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं। शिष्टाचार के अनुसारयह देश ज़रूरीछोटी से छोटी फोन कॉल के लिए भी आभार व्यक्त करें।

गौरतलब है कि स्थानीय मंजूर नहींअधिक अंतरंग बातचीत करें। बातचीत में ज्यादातर औपचारिक विनम्र प्रश्न और उत्तर होते हैं। इसके लायक नहींस्थानीय लोगों के साथ राजनीति, धन, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत जीवन पर चर्चा करें।

शिक्षा और काम के मामले में बेल्जियम के लोगों को पांडित्य कहा जा सकता है। किसी के धन या पद के बारे में डींग मारना खराब स्वाद का संकेत माना जाता है.

बेल्जियम के लोगों को सिर्फ घोड़े, घुड़सवारी और उससे जुड़ी हर चीज पसंद है।

स्थानीय कानूनों के अनुसार ज़रूरीहमेशा अपने साथ एक आधिकारिक पहचान दस्तावेज ले जाएं और इसे पुलिस के पहले अनुरोध पर प्रस्तुत करें। पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा की जरूरत है. चिकित्सा सेवाएंबेल्जियम में अलग हैं उच्च गुणवत्ताऔर खड़े रहो महँगा. आपातकालीन देखभाल प्रदान करनाएक नि: शुल्क, सब अन्य चिकित्सा सेवाएं - भुगतान किया है.

फार्मेसी कार्यदिवसों के दौरानकाम 9.00 से 19.00 . तक,शनिवार को -9.00 से 13.00 . तक. प्रमुख शहरों मेंवहाँ हैं 24 घंटे फ़ार्मेसी. ड्यूटी फार्मेसियों के पतेसंकेतों पर, राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों में और सभी फार्मेसियों की खिड़कियों में पोस्ट किए गए विशेष पोस्टरों पर पाया जा सकता है।

बेल्जियम पश्चिमी यूरोप का एक देश है। इसका क्षेत्रफल 30,528 वर्ग किमी है, जो उत्तर-पश्चिम में उत्तरी सागर द्वारा धोया जाता है। देश के अधिकांश भाग पर प्रमुख सांस्कृतिक परिदृश्य वाले मैदानों का कब्जा है।

भूमि सीमाओं की कुल लंबाई 1,385 किमी है, फ्रांस के साथ सीमाओं की लंबाई 620 किमी, जर्मनी 167 किमी, लक्ज़मबर्ग 148 किमी और नीदरलैंड 450 किमी है। समुद्र तट 66.5 किमी लंबा है। क्षेत्र का कुल क्षेत्रफल 33,990 वर्ग किमी है, जिसमें से तटीय क्षेत्र 3,462 वर्ग किमी और अंतर्देशीय जल 250 किमी² है।

1. साम्राज्य बेल्जियम

रोयायूम डी बेल्गिक - कोनिनक्रिज्क बेल्गी। भौगोलिक स्थिति: पश्चिमी यूरोप में, उत्तरी सागर के तट पर स्थित है। क्षेत्र - 30,530 वर्ग। किमी. जनसंख्या: 10,010,000 लोग, सहित। फ़्लैंडर्स - 5.9 मिलियन लोग, वालोनिया - 3.3 मिलियन लोग। राजधानी: ब्रुसेल्स - ब्रुसेल्स (ब्रुसेल) - 951 हजार लोग। (उपनगरों के साथ)। सबसे बड़ा शहर एंटवर्प (466,000) है। उच्चतम बिंदु माउंट बोट्रेंज (694 मीटर) है। आधिकारिक भाषाएँ डच (फ्लेमिश), फ्रेंच, जर्मन हैं। मुख्य धर्म ईसाई धर्म है। मुद्रा: बेल्जियम फ़्रैंक = 100 सेंटिम्स। मुख्य निर्यात वस्तुएँ लोहा, इस्पात, इंजीनियरिंग उत्पाद, रसायन, खाद्य पदार्थ और प्लास्टिक हैं। सरकार का रूप एक संघीय संवैधानिक राजतंत्र है। प्रशासनिक प्रभाग - 3 क्षेत्र: ब्रुसेल्स, वालोनिया, फ़्लैंडर्स, जो 10 प्रांतों (फ़्लैंडर्स और वालोनिया में 5 प्रत्येक) में विभाजित हैं, और प्रांतों को कम्युनिस में विभाजित किया गया है। राष्ट्रीय अवकाश: 21 जुलाई - किंग्स ओथ डे (1831), 15 नवंबर - रॉयल राजवंश दिवस (1866)। यूएसएसआर के साथ राजनयिक संबंध 12 जुलाई, 1935 को स्थापित किए गए थे। दिसंबर 1991 में, रूसी संघ को यूएसएसआर के कानूनी उत्तराधिकारी के रूप में मान्यता दी गई थी।

बेल्जियम के तटीय क्षेत्र कृषि के लिए उपयुक्त निचले मैदानों पर कब्जा करते हैं। वे धीरे-धीरे देश के केंद्र में उपजाऊ ऊंचे मैदानों और दक्षिण-पूर्व में जंगली अर्देंनेस पहाड़ों में चले जाते हैं। कई शताब्दियों से, शेल्ड्ट और मीयूज नदियाँ महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग रही हैं।

बेल्जियम की प्राकृतिक सीमाओं की लंबाई छोटी है, और देश ने अक्सर पड़ोसी राज्यों की लड़ाई के लिए मैदान के रूप में काम किया है: फ्रैक्शन, जर्मनी और ब्रिटेन। अपने पूरे इतिहास में, यह देश नीदरलैंड और लक्ज़मबर्ग के साथ एकजुट रहा है। मध्य युग के दौरान, बेल्जियम, नीदरलैंड और लक्ज़मबर्ग गहन व्यापार के कारण फले-फूले। लेकिन उसके बाद वर्षों के युद्ध और विदेशी प्रभुत्व का पालन किया। 1830 में, बेल्जियम को अंततः स्वतंत्रता प्राप्त हुई। जल्द ही वह उद्योग के विकास और अफ्रीका के उपनिवेशीकरण के कारण समृद्ध हो गई। प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, बेल्जियम बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन जल्दी से अपनी अर्थव्यवस्था को बहाल कर दिया। आज यह यूरोप के सबसे उच्च विकसित औद्योगिक देशों में से एक है। बेल्जियम अन्य यूरोपीय देशों के साथ बहुत करीबी आर्थिक संबंध रखता है, और इसकी राजधानी ब्रुसेल्स, यूरोपीय संघ राज्यों का मुख्यालय है।

2. बेल्जियम सरकार

बेल्जियम का राज्य एक संघीय राज्य है, एक संवैधानिक संसदीय राजतंत्र है। 7 फरवरी, 1831 का बेल्जियम का संविधान 14 जुलाई, 1993 के अंतिम परिवर्तनों के साथ लागू है, जब बेल्जियम की संसद ने देश के राज्य ढांचे के संवैधानिक सुधार को मंजूरी दी, जिसने इसके संघीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया, जो 70 के दशक में शुरू हुआ था। . संविधान का वर्तमान संस्करण 3 फरवरी, 1994 को प्रकाशित हुआ था। संघीय राज्य में व्यापक स्वायत्तता वाले तीन क्षेत्र शामिल हैं - फ़्लैंडर्स, वालोनिया और ब्रुसेल्स-कैपिटल रीजन (फ़्लैंडर्स, वालोनिया, ब्रुसेल) और तीन भाषाई समुदाय: फ्लेमिश, फ्रेंच और जर्मन (फ्लेमिश, फ्रेंच, जर्मन)। समुदायों और क्षेत्रों की क्षमता सीमित है।

राज्य का मुखिया राजा होता है। उसकी शक्ति संविधान द्वारा सीमित है। संविधान के अनुच्छेद 106 में कहा गया है: "राजा का कोई भी कार्य तब तक मान्य नहीं है जब तक कि उस पर मंत्री द्वारा हस्ताक्षर नहीं किया जाता है, जो अकेले ही जिम्मेदारी लेता है।" अनुच्छेद 102 में कहा गया है कि "किसी भी स्थिति में राजा की मौखिक या लिखित आज्ञा मंत्री को जिम्मेदारी से मुक्त नहीं करेगी"। यह 88वें लेख में तैयार किए गए सिद्धांत को सुनिश्चित करता है: “राजा का व्यक्ति हिंसात्मक है; इसके मंत्री जिम्मेदार हैं।"

विधायी शक्ति का प्रयोग राजा और एक द्विसदनीय संसद द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है, जिसमें प्रतिनिधि सभा (150 प्रतिनिधि) और सीनेट (71 सीनेटर और क्राउन प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ ब्रेबेंट, जो "दाएं से सीनेटर" हैं) शामिल हैं। प्रतिनिधि सभा के सदस्य आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत प्रत्यक्ष और गुप्त मतदान द्वारा लोगों द्वारा चुने जाते हैं। सीनेट का गठन किया गया है: प्रत्यक्ष वोट द्वारा जनसंख्या द्वारा चुने गए 40 सीनेटर (25 फ़्लैंडर्स से और ब्रुसेल्स क्षेत्र की फ्लेमिश आबादी से और 15 वालोनिया से और ब्रुसेल्स क्षेत्र की फ्रेंच-भाषी आबादी से); क्षेत्रीय संसदों द्वारा उनके प्रतिनिधियों में से 21 सीनेटर नियुक्त किए गए (फ्लैंडर्स और वालोनिया से 10 प्रत्येक और जर्मन भाषी समुदाय से 1); 10 सह-चयनित सीनेटर (फ़्लैंडर्स से 6 और वालोनिया से 4)। राजा के वयस्क बच्चे अधिकार से सीनेटर हो सकते हैं। अक्टूबर 1996 में, राजकुमारी एस्ट्रिड ने सीनेट में सीट लेने की अपनी इच्छा की घोषणा की। दोनों सदनों का कार्यकाल 4 वर्ष का होता है। संघीय संसद संघीय सरकार को मंजूरी देती है। राष्ट्रीय संसद के लगभग सभी विशेषाधिकार - सरकार में अविश्वास व्यक्त करना, बजट को मंजूरी देना, कानूनों को मंजूरी देना - प्रतिनिधि सभा के पास रहता है, जबकि सीनेट की भूमिका क्षेत्रीय अधिकारियों के बीच विवादों को निपटाने, संविधान में संशोधन और अनुमोदन के लिए कम हो जाती है। अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध।

क्षेत्रीय संसद:

ब्रुसेल्स क्षेत्रीय परिषद बीआरसी। द्विभाषी क्षेत्र की संसद। ब्रसेल्स और आसपास के समुदायों द्वारा पांच साल की अवधि के लिए प्रत्यक्ष वोट द्वारा चुने गए 75 प्रतिनिधि शामिल हैं। राजधानी क्षेत्र की सरकार बनाता है। ब्रुसेल्स-कैपिटल क्षेत्र के अधिकारी, अपनी शक्तियों के ढांचे के भीतर, फ्रांसीसी-भाषी और फ्लेमिश समुदायों की आबादी वाले क्षेत्र का प्रबंधन करते हैं।

वालून क्षेत्रीय परिषद। बेल्जियम के दक्षिणी फ्रेंच-भाषी हिस्से में पांच साल की अवधि के लिए प्रत्यक्ष वोट द्वारा चुने गए 75 प्रतिनिधि शामिल हैं। वालोनिया की सरकार बनाती है, जो नामुर में स्थित है।

फ्लेमिश क्षेत्रीय परिषद। यह फ़्लैंडर्स क्षेत्र की संसद और फ्लेमिश भाषा समुदाय दोनों है। 124 प्रतिनियुक्तियों से मिलकर बनता है, जिनमें से 118 फ़्लैंडर्स में प्रत्यक्ष वोट द्वारा पांच साल की अवधि के लिए चुने जाते हैं, और 6 प्रतिनिधि ब्रुसेल्स की संसद के फ्लेमिश प्रतिनिधियों में से ब्रुसेल्स क्षेत्रीय परिषद द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, क्योंकि फ्लेमिश भाषा समुदाय में भी शामिल हैं ब्रसेल्स डच बोल रहा है। परिषद फ़्लैंडर्स की सरकार बनाती है, जो ब्रुसेल्स में संचालित होती है।

फ्रैंकोफोन समुदाय की परिषद। एकमात्र अप्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित संसद: इसमें स्वचालित रूप से वालून क्षेत्रीय परिषद से 75 प्रतिनिधि और ब्रुसेल्स क्षेत्रीय परिषद से 16 फ्रैंकोफोन प्रतिनिधि शामिल थे। वह फ्रांसीसी भाषा समुदाय की सरकार बनाता है, जो ब्रुसेल्स में मिलता है। फ्रांसीसी भाषी समुदाय की सरकार और संसद, वालोनिया के क्षेत्र में, पूर्वी केंटन को छोड़कर, और साथ ही, फ्लेमिश समुदाय के साथ, द्विभाषी ब्रुसेल्स क्षेत्र में उनकी क्षमता के भीतर मामलों के प्रभारी हैं।

जर्मन भाषी समुदाय की परिषद। 5 साल की अवधि के लिए प्रत्यक्ष वोट द्वारा चुने गए 25 प्रतिनिधि शामिल हैं। जर्मन भाषी बेल्जियन पूर्वी केंटन में रहते हैं, जो प्रादेशिक रूप से वालोनिया का हिस्सा हैं। यूपेन में सीट के साथ सरकार बनाती है।

पहले, एक विशेष क्षेत्र से निर्वाचित राष्ट्रीय संसद के प्रतिनिधि स्वतः ही क्षेत्रीय संसदों के सदस्य बन जाते थे। अब दो उप जनादेशों को मिलाना मना है और केवल क्षेत्रीय संसदों के प्रतिनियुक्तियों के प्रत्यक्ष चुनाव की अनुमति है।

कार्यकारी शक्ति का प्रयोग राजा और संघीय सरकार द्वारा किया जाता है, जिसे राजा द्वारा नियुक्त किया जाता है और संघीय संसद के प्रतिनिधि सभा के लिए जिम्मेदार होता है। संघीय सरकार (मंत्रिपरिषद) के सदस्यों की संख्या 15 मंत्रियों से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रधान मंत्री के अपवाद के साथ, फ्लेमिंग्स और फ्रैंकोफोन्स को समान रूप से प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए। संघीय सरकार की क्षमता केवल संघीय स्तर तक फैली हुई है और इसमें सीमित मुद्दे शामिल हैं। ये राष्ट्रीय रक्षा, विदेश नीति, आंतरिक व्यवस्था बनाए रखना, राष्ट्रीय वित्त, आर्थिक विकास की मुख्य दिशाएँ, सामाजिक सुरक्षा की संघीय प्रणाली, न्याय, स्वास्थ्य देखभाल, राष्ट्रीय महत्व के विज्ञान और संस्कृति के सबसे बड़े संस्थान हैं।

स्थानीय अधिकारियों की शक्तियों का विस्तार किया गया है। कृषि, अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के निष्कर्ष, वैज्ञानिक अनुसंधान और विदेशी व्यापार को उन क्षेत्रों में जोड़ा जाता है जो पहले से ही उनकी गतिविधि के क्षेत्र को सौंपे गए हैं।

3. बेल्जियम का मैक्रोइकॉनॉमिक्स

1998 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 2.7% होने की उम्मीद थी, अर्थात। ई. हाल के वर्षों के रिकॉर्ड आंकड़े के काफी करीब के स्तर पर - 1997 में 2.9%। बाद के वर्षों में, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि भी अपेक्षाकृत उच्च स्तर पर रहेगी, हालांकि इसमें स्वाभाविक रूप से गिरावट की प्रवृत्ति होगी (1999 में 2.4%, 2000 में 2.6%)। जीडीपी उत्पादन का स्तर काफी हद तक यूरोपीय संघ के भीतर बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए देश की तैयारी पर निर्भर करेगा। बढ़ी हुई घरेलू मांग आर्थिक विकास के मुख्य इंजन के रूप में कार्य करने लगी है। व्यक्तिगत खपत, पहले से ही 1997 में एक दशक (2.1%) में अपने उच्चतम स्तर पर, 1998 (2.3%) में और भी अधिक बढ़ गई। यह श्रम बाजार की स्थिति में निरंतर सुधार, बेहद कम मुद्रास्फीति, मध्यम वेतन वृद्धि - ऐसे कारक हैं जो उपभोक्ता विश्वास को मजबूत करते हैं और जनसंख्या की वास्तविक आय में वृद्धि करते हैं। घरेलू बाजार में अनुकूल परिस्थितियों ने औद्योगिक क्षेत्र और सेवा क्षेत्र दोनों को प्रभावित किया। इस संबंध में, 1998 में इसमें कोई संदेह नहीं है कि औद्योगिक निवेश (6.3%) सहित सकल पूंजी निवेश (6.6%) बढ़ता रहेगा।

बेल्जियम की राजधानी में कौन सा भाषा समूह बहुसंख्यक था?

इस छोटे से देश के समाज की जातीय बुनावट बहुत जटिल है। लोग डच भाषा। फ्लेमिश (डच भाषी) जर्मन-भाषी विकीपीडिया डच बोलने वाले समूहों के बीच तनाव बढ़ने लगा। इन दोनों समुदायों के टकराव का सबसे तीखा रूप ब्रूसेल्स में दिखा।

बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स का सबसे बड़ा भाषा समूह कौन सा है?

बेल्जियम के दो सबसे बड़े क्षेत्र हैं, उत्तर में 59% जनसंख्या सहित फ्लेंडर्स का डच भाषी क्षेत्र और वालोनिया का फ्रेंच भाषी दक्षिणी क्षेत्र, जहाँ 31% लोग बसे हैं। ब्रुसेल्स-राजधानी क्षेत्र, जो आधिकारिक तौर पर द्विभाषी है, मुख्यतः फ्लेमिश क्षेत्र के अंतर्गत एक फ्रेंच भाषी एन्क्लेव है और यहाँ 10% जनसंख्या बसी है।

बेल्जियम में मुख्य रूप से कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती थी?

बेल्जियम की आधिकारिक भाषा: डच (पील), फ्रेंच (लाल) और जर्मन (नीला)। ब्रुस्सल्स द्विभाषी क्षेत्र है जहाँ डच और फ्रेंच दोनों आधिकारिक भाषायें हैं।