बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है? - beking soda aur neemboo milaane se kya hota hai?

बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है? - beking soda aur neemboo milaane se kya hota hai?

Baking Soda And Lemon Benefits : बेकिंग सोड और नींबू का रस एक साथ इस्तेमाल करने से शरीर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। यह हमारे शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल करता है। इसके अलावा नींबू और बेकिंग सोडा से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ पाचन प्रणाली में सुधार कर सकता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा और नींबू शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में बेकिंग सोडा और नींबू के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है? - beking soda aur neemboo milaane se kya hota hai?

Show

बेकिंग सोडा और नींबू से सेहत को होने वाले फायदे - Baking Soda and Lemon Health Benefits

बेकिंग सोडा एसिडिटी, सीने में जलन, वजन, दांतों की परेशानी इत्यादि को कम करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा के कई अन्य लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में - 

इसे भी पढ़ें - स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. वजन कर सकता है कम - Baking Soda and Lemon for Weight Loss

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज से पहले बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करते हैं, तो यह एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही यह सहनशक्ति को भी बढ़ाता है। इसके अलावा नींबू और बेकिंग सोडा आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकता है। 

2. पाचन शक्ति को करे मजबूत - Baking Soda and Lemon for Digest 

नींबू में नैचुरल रूप से पाचन शक्ति को मजबूत करने का गुण होता है। अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है, तो नींबू और बेकिंग सोडा का सेवन करें। इससे पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है।  

3. लिवर को रखे स्वस्थ - Baking Soda and Lemon for Liver

बेकिंग सोडा और नींबू लिवर को सुरक्षित रखने में मददगार हो सकता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकता है। इसके अलावा लिवर को मजबूती प्रदान करने में भी बेकिंग सोडा और नींबू फायदेमंद हो सकती है। 

4. छाती के जलन करे कम - Baking Soda and Lemon for Acidity 

बेकिंड सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में बनने वाली एसिडिटी शांतच होती है, जो पेट के अल्सर में होने वाले दर्द, छाती में जलन इत्यादि को दूर कर सकता है। 

5. दिल को रखे स्वस्थ - Baking Soda and Lemon for Heart Health

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। इसके साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है। इससे शरीर में फ्री-रेडिकल्स को कम किया जा सकता है। वहीं, बेकिंग सोडा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में असरदार होता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। 

6. कैंसर से करे बचाव 

नींबू और बेकिंग सोडा के सेवन से कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल, इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

बेकिंग सोडा और नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है? - beking soda aur neemboo milaane se kya hota hai?

Baking Soda Aur Nimbu Ke Fayde: चेहरे और स्किन खूबसूरत और जवान बनाए रखने के लिए महिलाऐं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन के लिए फायदे की जगह घाटे का सौदा साबित होते हैं। इनके इस्तेमाल से स्किन को कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। स्किन को बेहतर बनाने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन न सिर्फ खूबसूरत होती है, बल्कि कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में भी फायदा मिलता है। मुहांसे और एक्ने आदि को दूर करने के लिए भी स्किन पर बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं स्किन के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे। 

स्किन के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे- Baking Soda And Lemon Benefits For Skin

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल मुहांसे की समस्या से लेकर चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। नींबू और बेकिंग सोडा का एकसाथ इस्तेमाल स्किन पर करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है? - beking soda aur neemboo milaane se kya hota hai?

इसे भी पढ़ें: आप भी करते हैं ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? जानें यह कितना सेफ है

1. मुहांसों को दूर करने के लिए फायदेमंद

बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल मुहांसे की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को मुहांसे वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

2. ब्लैकहेड्स की समस्या में उपयोगी

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस समस्या में नींबू के रस को थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा में मिलाए और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ देर इसे स्क्रब करने के बाद स्किन को साफ कर लें।

3. स्किन को गोरा और चमकदार बनाए

स्किन को चमकदार और गोरा बनाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के साथ गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर सूखने दें और सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाने से फायदा मिलता है।

4. दाग-धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद

स्किन से दाग-धब्बों को हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन बेहतर होती है।

इसे भी पढ़ें: मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल स्किन के लिए फायदेमंद तो होता है लेकिन बहुत जयादा या गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पीने से क्या होता है?

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में बनने वाली एसिडिटी शांत होती है, वहीं इसके अलावा पेट के अल्सर में होने वाले दर्द की समस्या को भी दूर करता है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है इसके साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है दो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है.

बेकिंग सोडा और नींबू चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन न सिर्फ खूबसूरत होती है, बल्कि कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में भी फायदा मिलता है। मुहांसे और एक्ने आदि को दूर करने के लिए भी स्किन पर बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है।

बेकिंग सोडा और नींबू से दांत कैसे साफ करें?

ऐसे करें इस्तेमाल:.
नींबू के टुकड़े को दांतों के बीच 1 मिनट के लिए दबाएं। ... .
अब एक कटोरी में थोड़ा सफेद टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा मिलाएं।.
अब एक और नींबू के टुकड़े पर ये मिश्रण लगाएं। ... .
5 मिनट के लिए दांतों को ऐसे ही छोड़ दें।.
अब टूथब्रश में थोड़ा सा पेस्ट लगाकर दांतों को सामान्य तरीके से घिसें। ... .
पानी से कुल्ला कर लें।.

बेकिंग सोडा से चेहरा कैसे साफ करें?

इसके लिए सबसे पहले एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लें।.
एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाएं।.
पिंपल और एक्ने वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाएं।.
सूखने पर उंगली के सहारे से फेस पर मसाज करें।.
फिर हल्के-गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोएं और माइश्चराइज़ करें।.