भारत और वेस्टइंडीज का पांचवा T20 मैच कौन जीता? - bhaarat aur vestindeej ka paanchava t20 maich kaun jeeta?

भारत ने पांचवें और आखिरी टी20 में वेस्टइंडीज को 88 रन से धूल चटाई है। भारत ने फ्लोरिड के लॉडरहिल में खेले गए मैच में 188 का स्कोर खड़ा किया और वेस्टइंडीज टीम 15.4 ओवर में महज 100 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए स्पिनर रवि बिश्नोई ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। उनके अलावा कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तीन-तीन शिकार किए। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।पांचवें टी20 में नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह हार्दिक पांड्या ने टीम की कमान संभाली।

खराब शुरुआत से जूझती रही विंडीज

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने निराशाजनक आगाज किया। बतौर ओपनर उतरे जेसन होल्डर बिना खाता खोले पहले ओवर में आउट हो गए। उन्हें अक्षर ने बोल्ड किया। इसके बाद अक्षर ने पांचवें ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने शमाराह ब्रूक्स (13 गेंदों में 13) को स्टंप कराया और डेवोन थॉमस (11 गेंदों में 10) को बोल्ड किया। कप्तान निकोलस पूरन (6 गेंदों में 3) को कुलदीप ने आठवें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। बिश्नोई ने 12वें ओवर में दो शिकार किए। उन्होंने रोवमन पॉवेल (13 गेंदों में 9) और कीमो पॉल (0) को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा।

शिमरोन हेटमायर ने ठोका अर्धशतक

वेस्टइंडीज ने 88 के कुल स्कोर पर 6 विकेट खो दिए और अगले चार विकेट महज 12 रन के अंदर गिर गए। कुलदीप ने 13वें ओवर में डोमिनिक ड्रेक्स (2 गेंदों में 1) और ओडीन स्मिथ (0) का शिकार किया। वहीं, 16वें ओवर में बिश्नोई ने दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज की पारी को समेट दिया। उन्होंने पहली गेंद पर शिमरोन हेटमायर (35 गेंदों में 36) को आउट किया और चौथी गेंद पर ओबेड मैकॉय (0) को अपने जाल में फंसाया। हेटमायर ने अर्धशतकीय पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा अर्धशतक है। 

ऐसा रहा भारतीय पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। भारत ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। इस साझेदारी को डोमिनिक ड्रेक्स ने पांचवें ओवर में ईशान को आउट कर तोड़ा। उन्होंने 13 गेंदों में 1 चौके के जरिए 11 रन बनाए। इसके बाद अय्यर और दीपक हुड्डा ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की अहम पार्टनरशिप की। हुड्डा 12वें ओवर में हेडन वॉल्शन का शिकार बने। उन्होंने 25 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 38 रन की पारी खेली। 

श्रेयस अय्यर ने खेली शानदार पारी

भारत को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के तौर पर लगा। उन्हें 13वें ओवर में जेसन होल्डर ने कॉट एंट बोल्ड किया। उन्होंने 40 गेंदों का सामना करने के बाद 64 रन जुटाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के जड़े। संजू सैमसन से टीम को अच्छी पारी की उम्मीद थी पर वह 11 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 15 रन ही बना सके। उन्हें 16वें ओवर में ओडीन स्मिथ ने बोल्ड किया। दिनेश कार्तिक भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्हें स्मिथ ने 18वें ओवर में बोल्ड किया। कार्तिक ने 9 गेंदों में 12 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके ठोके। हार्दिक पांड्या (16 गेंदों में 32) और अक्षर पटेल (7 गेंदों में 9) ने 20वें ओवर में विकेट खोया। पांड्या रन आउट हुए जबकि स्मिथ ने अक्षर को कैच कराया। आवेश खान (1*) और कुलदीप याद (0*) नाबाद रहे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

हार्दीक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, अवेश खान, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

निकोलस पूरन (कप्तान), शमाराह ब्रूक्स, डेवोन थॉमस (विकेटकीपर), शिमोन हेटमेयर, रोवमन पॉवेल, जेसन होल्डर, ओडीन स्मिथ, कीमो पॉल, डोमिनिक ड्रेक्स, हेडन वॉल्श और ओबेड मैकॉय।

भारत वेस्टइंडीज पांचवा T20 कौन जीता?

टीम इंडिया ने जीता पांचवां टी20 फ्लोरिडा में खेले गए पांचवें टी20 में भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 7 विकेट पर 188 रन बनाए थे. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 100 रनों पर ढेर हो गई. वेस्टइंडीज के सभी 10 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने लिए.

इंडिया वेस्टइंडीज पांचवा T20 मैच कब है?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाना है।

भारत और वेस्टइंडीज का कल मैच कौन जीता?

भारत ने ये मैच 59 रनों से जीत लिया, और सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बनाई.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग