भारत की सबसे तेज मिर्च कौन सी है? - bhaarat kee sabase tej mirch kaun see hai?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World's Hottest Chilli: किसी भी खाने का रंग और तीखापन मिर्च के बिना पूरा नहीं होता। जब तक खाने में मिर्च का लाल रंग नहीं डाला जाता, तब तक खाना कुछ फीका सा दिखता है। यहां तक कि लाल रंग ही खाने के स्वाद का असली ज़ायका लेकर आता है। यानी किसी भी तरह का खाना मिर्च के बिना अधूरा है।

भारत के ज़्यादातर लोगों को तीखा खाना काफी पसंद आता है। यही वजह है कि यहां मिर्च की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है, हालांकि मिर्च की कुछ प्रजातियां बिल्कुल भी तीखी नहीं होती हैं, लेकिन कुछ तो इतनी तीखी होती हैं कि तीखे से तीखा खाने वालों के भी पसीने छूट जाएं। जी ये बिल्कुल सच है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहां पर उगाई जाती है और उसका नाम क्या है? आज हम आपको इसी मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से पहले आप कई बार सोचेंगे। 

'कैरोलीना रीपर'

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का नाम है 'कैरोलीना रीपर', जिसे अमेरिका में उगाया जाता है। थोड़ी बहुत शिमला मिर्च की तरह दिखने वाली इस मिर्च का नाम अब दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के तौर पर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, 'कैरोलीना रीपर' जितनी तीखी मिर्च आज तक दुनिया में कहीं भी और कभी भी नहीं देखी गई है।

सबसे ख़तरनाक मिर्च 

दक्षिणी कैरोलीना की विनथ्रॉप यूनिवर्सिटी ने साल 2012 में इस मिर्च के तीखेपन की जांच की थी, जिसमें 15,69,300 एसएचयू यानी स्कोवील हीट यूनिट पाया गया था। दरअसल, किसी भी चीज़ के तीखेपन को SHU में ही मापा जाता है। एसएचयू जितना ज़्यादा होता है, तीखापन भी उतना ही भयानक होता है। वैसे किसी आम मिर्च का एसएचयू 5000 के करीब होता है, लेकिन इस मिर्च का एसएचयू इतना ज़्यादा है कि शायद ही कोई इसे खाने के बारे में सोच सके।  

साल 2018 में मिर्च खाने की प्रतियोगिता में ये देखने को मिला कि 'कैरोलीना रीपर' मिर्च को खाना कितना ख़तरनाक हो सकता है। दरअसल, इस प्रतियोगिता के दौरान 34 वर्षीय व्यक्ति ने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च इतनी ज़्यादा खा ली कि उसके सिर में तेज़ दर्द होने लगा था, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

भारत की भूत जोलकिया 

सबसे तीखी मिर्च का रिकॉर्ड कैरोलीना रीपर से पहले भारत में पाई जाने वाली 'भूत जोलकिया' के नाम था। 'भूत जोलकिया' को साल 2007 में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। सामान्य मिर्च की तुलना में इसमें 400 गुना ज़्यादा तीखापन होता है। भूत जोलोकिया इतनी तीखी मिर्च है कि इसे घोस्ट पेप्पर भी कहा जाता है। इस मिर्च को यू-मोरोक, लाल नागा औऱ नागा जोलोकिया के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खेती असम, नगालैंड और मणिपुर जैसे राज्यों में होती है।

आपको बता दें कि साल 2007 में भूत जोलकिया का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल ज़रूर हुआ लेकिन साल 2011 में इंफिनिटी चिली (Infinity Chilli) और फिर साल 2012 में नागा वाइपर नाम की मिर्च को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार सबसे ज़्यादा तीखा माना गया था। हर साल ये टाइटल बदलता है। जैसे ही कोई उससे तीखी मिर्ची का अविष्कार होता है उसे पिछली मिर्च के स्कॉविल इकाई से तुलना करके देखा जाता है। 

Types Of Chillies In India: भारतीय किचन मिर्च के बिना अधूरी मानी जाती है. कुछ लोग अधिक मिर्च खाना पसंद करते हैं तो कुछ कम मिर्च से ही काम चला लेते हैं. लेकिन उनके किचन में मिर्च अनिवार्य रूप से होती है. मसलन कई लोग हैं जो लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं और घर के किचन गार्डन में मिर्ची (Chilli) का पेड़ जरूर रखते हैं. कई लोग मिर्च का प्रयोग खाने में रंग लाने के लिए करते हैं तो कुछ लोगों को तीखेपन के बिना खाना बेस्‍वाद लगता है. यही वजह है कि भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में मिर्च की चरह-तरह की प्रजातियां मिलती हैं. इन प्रजातियों का अलग स्‍वाद और तीखापन है. मसलन कश्‍मीर की मिर्च अपने लाल रंग (Colour) के लिए प्रचलित है तो नॉर्थ इस्‍ट की भू‍त जोलकिया मिर्च प्रजाति अपने जबरदस्‍त तीखेपन (Hot) के लिए दुनियाभर में जानी जाती है.

आइए आज हम आपको बताते है कि भारत के अलग-अलग हिस्‍सों की मिर्चों की क्‍या खासियत है. (Different Types Of Chillies In India)

1.कश्मीर की कश्मीरी मिर्च

यह मिर्च कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में उगाई जाती है. यह अपने गहरे लाल रंग के लिए जानी जाती है. यह स्वाद में ज्यादा तीखी नहीं होती, जिस वजह से इसका प्रयोग खाने के रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

2.नॉर्थ ईस्ट की भूत जोलकिया (Ghost Pepper (Bhut Jolokia)

जैसा की नाम से ही पता चलता है कि भूत जोलकिया (bhut jolokia) मिर्च अपने अत्‍यधिक तीखेपन के लिए दुनियाभर में प्रचलित है. इसे घोस्‍ट पेपर (Ghost pepper) भी कहा जाता है. यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. इसकी खेती अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड और मणिपुर में की जाती है. इसे फरमेंटेड फिश या पोर्क में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

3.गुजरात की ज्वाला मिर्च (Jwala Mirchi)

भारतीय घरों में ज्वाला मिर्च काफी लोकप्रिय है. यह गुजरात (Gujarat) के दक्षिणी हिस्सों में उगाई जाती है. यह स्वाद में बहुत ही तीखी होती है और चटनी, अचार और कुकिंग आदि में इसका प्रयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : हरी मिर्च को ऐसे करेंगे स्टोर तो महीनों तक नहीं होगी खराब, जानें तरीका

4.आंध्र प्रदेश की गुंटूर मिर्च (Guntur chilli)

दक्षिण भारतीय मसालेदार खाने का मुख्‍य कारण ये मिर्च ही है. गुंटूर मिर्च अब भारत के लगभग हर हिस्‍से में प्रयोग की जा रही है. दुनियाभर में इसका निर्यात भी किया जा रहा है.

5.तमिलनाडू की मुंडू मिर्च (Mundu Chilli)

साइज में छोटी और गोल आकार की यह मिर्च (Mirch) स्‍वाद में अनोखी है. इस मिर्च की स्किन पतली होती है और इसमें गूदा अधिक होता है.

भारत में सबसे तीखी मिर्च कौन सी है?

जैसा की नाम से ही पता चलता है कि भूत जोलकिया (bhut jolokia) मिर्च अपने अत्‍यधिक तीखेपन के लिए दुनियाभर में प्रचलित है. इसे घोस्‍ट पेपर (Ghost pepper) भी कहा जाता है. यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. इसकी खेती अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड और मणिपुर में की जाती है.

वर्ल्ड की सबसे तेज मिर्च कौन सी है?

कैरोलिना रीपर मिर्चियां, अमेरिका में उगाई जाती है. यह दिखने में शिमला मिर्च की तरह लगती है लेकिन स्वाद में बेहद तीखी होती है. इसको दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है. अपनी इसी खासियत की वजह से इस मिर्च का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

सबसे बढ़िया मिर्च कौन सी होती है?

1. अर्का मेघना यह आईएचआर 3905 (सीजीएमएस) और आईएचआर 3310 के संकरण का एफ1 संकर है। अगेती किस्म फल गहरे हरे और परिपक्वता होने पर गहरे लाल होते हैं।

कौन सी मिर्च सबसे गर्म होती है?

कैरोलिना रीपर आधिकारिक तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा रैंक की गई दुनिया की सबसे गर्म मिर्च है। यह गर्म है, और गर्म से हमारा मतलब गर्म है! कैरोलिना रीपर 2.2 मिलियन SHU में टॉप-आउट कर सकता है!

Toplist

नवीनतम लेख

टैग