भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है बताएं? - bhaarat ka sabase poorvee deshaantar kaun sa hai bataen?

जैसा की हम जानते है की हमारी पृथ्वी गोल आकर की है पर पूर्णतः गोल नहीं है थोड़ी सी चपटी है । पृथ्वी पर किसी स्थान को या दो स्थानों के बीच की दूरी को अक्षांश एवं देशांतर रेखाओं के द्वारा चिन्हित किया जाता है । ये रेखाए बहुत उपयोग में आती है परन्तु वैसे तो ये काल्पनिक रेखाएँ है। उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव को जोड़ने वाली काल्पनिक रेखाएँ देशांतर रेखाएँ कहलाती हैं। क्या आप जानते है की अक्षांश और देशांतर क्या है? भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है? ( Bharat Ka Sabse Purvi Deshantar Kaun Sa Hai ) अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ियेगा।

अक्षांश और देशांतर रेखा किसे कहते हैं

सरल भाषा में कहे तो उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव को मिलाने वाली काल्पनिक रेखाएं देशांतर कहलाती हैं। देशांतर रेखाओं की संख्या 360 है और ये रेखाएं आपस में समानांतर नहीं होती है। ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई काल्पनिक रेखाओं को अक्षांस कहते है। अक्षांस रेखाओं की संख्या 180 है।

भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है बताएं? - bhaarat ka sabase poorvee deshaantar kaun sa hai bataen?

अक्षांश और देशांतर रेखाओं का महत्व

भूमध्यरेखा से किसी भी स्थान की उत्तरी अथवा दक्षिणी ध्रुव की ओर की कोणीय दूरी को अक्षांश कहते है।। भूमध्यरेखा को 0°’ की अक्षांश रेखा खा जाता है। पृथ्वी के तल पर के किसी भी देश या शहर की स्थिति का निर्धारण उस स्थान के अक्षांश और देशांतर के द्वारा ही किया जाता है।

Bharat Ka Sabse Purvi Deshantar Kaun Sa Hai – भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है?

भारत का सबसे पूर्वी देशांतर 97°25′ है। पूर्वी देशान्तर को E और पश्चिमी देशान्तरों को W द्वारा वर्णित किया जाता है| दो देशान्तरों के बीच 4 मिनट का अंतर होता है। पृथ्वी 1° देशांतर घूमने मे 4 मिनट लगाती है |

इसे सुनेंरोकेंउदाहरणार्थ उन राज्यों को एक वर्ग में रखिए जिनकी सीमाएँ पाकिस्तान से मिलती हैं। इसी तरह अन्य शेष वर्ग बनाइए। (ii) भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन-सा है? (क) 97° 25′ पू० (ख) 77° 6′ पू० (ग) 68° 7′ पू० (घ) 82° 32′ पू० (iii) उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की सीमाएँ किस देश को छूती हैं?

भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है कक्षा 9?

इसे सुनेंरोकेंभारत का सबसे पूर्वी देशान्तर 97°25′ पू. है।

पढ़ना:   कार्नवालिस ने स्थाई बंदोबस्त क्यों लागू किया?

भारत से कितनी देशांतर रेखाएं गुजरती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की मुख्य भूमि अक्षांश 8°4′ उत्‍तरी और 37°6′ उत्‍तरी और देशांतर 68°7′ पूर्वी और 97°25′ पूर्वी के बीच स्थित है। 82 डिग्री, 30 मिनट पूर्व देशांतर को भारत का मानक याम्योत्तर (स्टैण्डर्ड मेरीडियन) माना जाता है। यह काल्पनिक रेखा उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के विंध्य क्षेत्र के पास दो ध्रुवों के बीच से गुजरती है।

भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है आंसर बताइए?

इसे सुनेंरोकें97°25′ पू.

भारत का सबसे पूर्वी व दक्षिणी देशांतर कौन सा है?

चरम बिंदु

शीर्षकस्थाननिर्देशांकदक्षिण (मुख्य भूमि)कन्याकुमारी के पास केप कोमोरिन8.06890°N 77.55230°Eपूर्व (विवादित, प्रशासित)किबिथू के पास, अंजॉ जिला में28.01168°N 97.39564°Eपूर्व (निर्विवाद)विजयनगर के पास, चेंगलॉन्ग जिला में27.13611°N 97.16575°Eपश्चिमगुहार मोती के पास कच्छ में सर क्रीक23.71307°N 68.03215°E

भारत का उत्तरी अक्षांश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपूरी तरह उत्तरी गोलार्ध में स्थित भारत की मुख्यभूमि 8 डिग्री 4 मिनट और 37 डिग्री 6 मिनट उत्तरी अक्षांश और 68 डिग्री 7 मिनट तथा 97 डिग्री 25 मिनट पूर्वी देशान्तर के बीच स्थित है ।

पढ़ना:   साबुन में टीएफएम क्या होता है?

भारत का सबसे उत्तरी और दक्षिणी अक्षांश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की मुख्य भूमि 8°4’उत्तर और 37°6’उत्तर अक्षांश के बीच फैली हुई है। भारत के सबसे उत्तरी बिंदु का अक्षांश, निकटतम मिनट 37° 6′ है। भारत के सबसे दक्षिणी बिंदु का अक्षांश, निकटतम मिनट 8° 4′ है। भारत की मुख्य भूमि 68°7’पूर्व और 97°25′ पूर्व देशांतरों के बीच फैली हुई है।

भारत का सबसे पुराना देशांतर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की देशांतर स्थिति 68°7′ पूर्व से 97°25′ पूर्व उत्तरी गोलार्द्ध है।

देशांतर रेखाएं कुल कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंदेशांतर रेखाओं की कुल संख्या 360 है। दुनिया का मानक समय ग्रीनविच मीन टाइम लाइन से जाना जाता है।

भारत में कितनी रेखा गुजरती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की स्थलीय सीमा — भारत की स्थलीय सीमा की लम्बाई लगभग 15200 किमी है। इसका उत्तरी– दक्षिणी विस्तार 3214 किमी तथा पूर्व-पष्चिम विस्तार 2933 किमी है। उत्तरी सीमा चीन,नेपाल तथा भूटान देषों से मिलती है। भारत चीन के मध्य की सीमा को मैकमोहन रेखा कहते हैं।

पढ़ना:   महाराष्ट्र में सूती वस्त्र उद्योग के विकसित अवस्था में होने के क्या कारण है?

पूर्वी देशांतर रेखा कौन सा है?

इसे सुनेंरोकें82.30° की पूर्वी देशांतर रेखा भारतीय मानक समय रेखा है जो 5 राज्यों से होकर गुजराती है। भारतीय मानक मध्याह्न रेखा किस स्थान से होकर गुजरती है? ८२.५॰ पूर्वी देशांतर रेखा जो नैनी प्रयागराज से होकर गुजरती है।

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

भारत का सबसे पूर्वी देशांतर कौन सा है नाम बताइए?

भारत का सबसे पूर्वी देशान्तर 97°25' पू. है।

भारत के पूर्वी देशांतर कितना है?

पूरी तरह उत्तरी गोलार्ध में स्थित भारत की मुख्यभूमि 8 डिग्री 4 मिनट और 37 डिग्री 6 मिनट उत्तरी अक्षांश और 68 डिग्री 7 मिनट तथा 97 डिग्री 25 मिनट पूर्वी देशान्तर के बीच स्थित है ।

भारत का सबसे पवू ी देशांतर कौन सा है?

सबसे पूर्वी देशान्तर जो भारत का होता है वह 97°25' है| भारत की भूमि का अक्षांशीय विस्तार 8.4 डिग्री उत्तरी अक्षांश से 37.6 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक है, जबकि देशंतारीय विस्तार 68.7 पूर्वी से 97.25 पूर्वी देशांतर तक है

भारत का सबसे पूर्वी और पश्चिमी देशांतर कौन सा है?

पृथ्वी 4 मिनट में 1º देशांतर को पार करती है, इसलिए भारत के पश्चिमी छोर (68º7' पूर्वी देशांतर) से पूर्वी छोर (97º25' पूर्वी देशांतर) तक घूमने में पृथ्वी को लगभग 120 मिनट का समय लगता है।