भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?

स्वतंत्र भारत के पहले क्रिकेट टेस्ट कप्तान कौन थे?

  1. लाला अमरनाथ
  2. महाराज कुमार
  3. विजय मर्चेंट
  4. सी.के. नायडू

Answer (Detailed Solution Below)

Option 1 : लाला अमरनाथ

Free

15 Questions 45 Marks 9 Mins

सही उत्तर लाला अमरनाथ है

भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?
Confusion Points

  • सी.के. नायडू टेस्ट मैचों में लेकिन आजादी से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान थे

भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?
Key Points 

  • लाला अमरनाथ स्वतंत्र भारतीय टीम के पहले टेस्ट क्रिकेट कप्तान थे।
  • लाला अमरनाथ भारद्वाज टेस्ट क्रिकेट में भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी थे।
  • उन्होंने 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत में भारत की कप्तानी की।
  • भारत सरकार ने उन्हें 1991 में पद्म भूषण के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।

भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?

भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?
Additional Information 

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC), 1909 में स्थापित क्रिकेट की अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय, विभिन्न विश्व चैंपियनशिप और टूर्नामेंट आयोजित करती है।
  • अगस्त 2022 तक, 108 ICC सदस्य हैं, जिनमें 12 पूर्ण सदस्य और 96 सहयोगी सदस्य हैं।
  • आईसीसी के तीन नए सदस्यों में अफ्रीका के कोटे डी आइवर और एशिया से कंबोडिया और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।
    • ICC का मुख्यालय - दुबई, UAE
    • आदर्श वाक्य - अच्छे के लिए क्रिकेट
    • अध्यक्ष - ग्रेग बार्कले
  • नोट: सौरव गांगुली को BCCI के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है (2021)

Latest CG Police SI Updates

Last updated on Sep 27, 2022

The Chhattisgarh Police released Admit Card for recruitment of CG Police SI (Sub-Inspector) for the 2021 recruitment cycle. The exam was conducted from 10th June 2022 onwards. A total vacancy of 975 was there. The candidates can download their CG Police SI result form here whenever it is available. The aspirants can also go through CG Police SI Cut-Off (Category-Wise) form here.

वही दिन, वही मैदान.... आज भारत ने सिर्फ पहला विश्व कप नहीं जीता बल्कि रखी थी बादशाहत की नींव

Curated by

अंशुल तलमले

| नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Jun 25, 2022, 2:15 PM

On This Day: दिन भी वही था और मैदान भी, बस अंतर था तो फॉर्मेट का और 51 साल का। भारत ने 25 जून 1932 को ऐतिहासिक लॉर्ड्स में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसी दिन 1983 को वह वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वर्ल्ड चैंपियन बना।

भारत का पहला टेस्ट कप्तान कौन है? - bhaarat ka pahala test kaptaan kaun hai?

नई दिल्ली: 25 जून... भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह तारीख बेहद खास है। इसी दिन कपिल देव की कप्तानी में भारत को उसका पहला वर्ल्ड कप (1983 world cup) मिला था। किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि भारत फाइनल तक पहुंचेगा और लगातार दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज खिताबी जंग हार जाएगी। उस एक घटना ने भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा दोनों बदलकर रख दी, लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं कि इसी दिन एक ऐसी घटना भी हुई थी, जिससे भारतीय क्रिकेट की शुरुआत हुई।

भारत ने खेला था पहला टेस्ट मैच

25 जून 1932 को ऐतिहासिक लॉर्ड्स में टेस्ट क्रिकेट में भारत ने इंटरनेशनल डेब्यू किया था। कर्नल सीके नायुडू की अगुआई में भारतीय टीम जब अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरी थी तो उसने तीन दिन में मैच गंवाने के बावजूद इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी थी। उस टेस्ट मैच में अगर अंतर पैदा किया था तो इंग्लैंड के कप्तान डगलस जार्डिन ने जो भारत में जन्मे थे, जिस कारण एक बार उन्हें भारतीय टीम की कमान सौंपने की चर्चा भी चली। जार्डिन ने उस मैच में 79 और 85 रन की पारियां खेली थी और भारत 158 रन से हार गया था।

इसी मैच से रखी गई थी नींव


इस मैच में भारत पहले 189 और फिर दूसरी पारी में 187 रन पर ऑलआउट हो गई थी। मोहम्मद निसार ने 51 साल पहले हरबर्ट सटक्लिफ को दो रन पर बोल्ड करके भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। अगर सीके नायुडू की टीम ने 25 जून 1932 को इंग्लैंड के शीर्ष क्रम (एक समय तीन विकेट पर 19 रन) को लड़खड़ाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराई थी तो कपिल के जांबाजों ने 1983 में भारत के विश्व क्रिकेट पर राज करने की नींव रखी थी।

24 टेस्ट बाद मिली थी पहली जीत

1932 में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू करने वाली भारतीय टीम को अपनी पहली जीत हासिल करने में दो दशक का लंबा वक्त लगा। और वह दिन जब भारत ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में फतह हासिल की थी वह था 10 फरवरी, 1952। भारतीय टीम इससे पहले 24 टेस्ट मैच खेल चुकी थी, लेकिन जीत उसे एक में भी नहीं मिली थी। हालांकि 12 मैच उसने ड्रॉ जरूर करवाए थे, लेकिन ऐसा मौका नहीं आया था जब भारतीय टीम ने विपक्षी टीम को मात दी हो।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

भारत के प्रथम टेस्ट कप्तान कौन है?

पहले टेस्ट मैच में कप्तानी वहीं भारत के पहले टेस्ट कप्तान की बात की जाए तो इस सीरीज में भारत को भारत की तरफ से सी के नायडू (CK Nayudu) कप्तानी कर रहे थे।

टेस्ट में पहला कप्तान कौन था?

पहले कप्तान, पहली सीरीज जीत सिर्फ पहला शतक ही नहीं, बल्कि लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान भी बने. नवंबर 1947 में उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया.

टी 20 क्रिकेट में भारत का पहला कप्तान कौन था?

भारत ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था। तब वीरेन्द्र सहवाग को महेन्द्र सिंह धोनी के ऊपर तरजीह दी गयी थी। सहवाग ने अपनी कप्तानी में पहला टी-20 मैच जीत कर भारत के लिए शानदार शुरुआत की थी। इस मैच में सहवाग कप्तान थे और महेन्द्र सिंह धोनी विकेटकीपर।

भारत का पहला क्रिकेट खिलाड़ी कौन सा है?

भारत के सबसे पहले क्रिकेटर का नाम क्या था? भारत के सबसे पहले क्रिकेटर का नाम अमर सिंह है । जिन्होंने भारत की तरफ से 1932 से 1936 तक 7 टेस्ट मैच खेले थे ।