बंगाल गजट का प्रकाशन कहां से हुआ - bangaal gajat ka prakaashan kahaan se hua

बंगाल गजट का प्रकाशन कहां से हुआ - bangaal gajat ka prakaashan kahaan se hua

29 जनवरी के दिन जेम्स अगस्टस हिकी ने भारते के पहले अखाबर का प्रकाशन किया.

खास बातें

  • 29 जनवरी के देश का पहला अखबार प्रकाशित किया गया
  • जेम्स अगस्टस हिकी ने अखबार का प्रकाशन किया
  • 2 साल बाद ही अखबार के टाइप्स जब्त कर लिए गए थे

नई दिल्ली:

जेम्स अगस्टस हिकी (James Augustus Hicky) को भारत में पहली बार अखबार निकालने का श्रेय जाता है. जेम्स अगस्टस ने हिकीज बंगाल गजट (Hicky's Bengal Gazette)  की शुरुआत की. जेम्स हिकी ने हिकीज बंगाल गजट का प्रकाशन 29 जनवरी 1780 को किया. अखबार के प्रकाशन को लेकर उन्हें जेल तक जाना पड़ा. अखबार प्रकाशन के 2 साल बाद अखबार के टाइप्स को ब्रिटिश हुकूमत ने जब्त कर लिया. 29 जनवरी के इतिहास की बात की जाए तो इस दिन भारत की पहली जंबो ट्रेन (दो इंजन वाली) तमिलनाडु एक्सप्रेस को नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर चेन्नई के लिए रवाना किया गया था. इसी दिन भारत दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) का क्षेत्रीय सहयोगी बना था. 

देश-दुनिया के इतिहास में 29 जनवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-
1528 : भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर ने मेवाड़ के राजा राणा सांगा को पराजित कर चंदेरी के किले पर कब्जा जमाया.
1780 : जेम्स अगस्टस ने भारत का पहला अखबार हिकीज बंगाल गजट अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित किया.

1916 : प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी ने फ्रांस पर पहली बार हमला किया.

1939 : रामकृष्ण मिशन इंस्टिट्यूट ऑफ कल्चर की स्थापना.

1942 : जर्मनी और इटली के सैनिकों ने लीबिया के बेनगाजी पर कब्जा किया.

1949 : ब्रिटेन ने इजराइल को मान्यता दी.

1953 : संगीत नाटक अकादमी की स्थापना.

1970 : निशानेबाजी में ओलंपिक पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर का जन्म.

1979 : भारत की पहली जंबो ट्रेन (दो इंजन वाली) तमिलनाडु एक्सप्रेस को नयी दिल्ली स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर मद्रास (अब चेन्नई) के लिए रवाना किया गया.

1989 : सीरिया और ईरान ने लेबनान में संघर्ष रोकने के लिए समझौता किया.

1992 : भारत आसियान का क्षेत्रीय सहयोगी बना.

  • Hindi News
  • India's First Newspaper Was Printed 232 Years Ago

भारत में यूरोपियनों के प्रवेश के साथ ही समाचार पत्रों की शुरुआत होती है। भारत में प्रिंटिंग प्रेस लाने का श्रेय पुर्तगालियों को है। गोवा में वर्ष 1557 में कुछ ईसाई पादरियों ने एक पुस्तक छापी थी, जो भारत में मुद्रित होने वाली पहली किताब थी। 1684 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की। लेकिन भारत का पहला समाचार पत्र निकालने का श्रेय भी जेम्स ऑगस्टस हिकी नामक एक अंग्रेज को प्राप्त है, जिसने वर्ष 1780 में ‘बंगाल गजट’ का प्रकाशन किया था। यानी भारत में समाचार पत्रों का इतिहास 232 वर्ष पुराना है। कंपनी सरकार की आलोचना के कारण ‘बंगाल गजट’ को जब्त कर लिया गया था। किसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक ‘दिग्दर्शक’ था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र ‘संवाद कौमुदी’ था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय। ‘संवाद कौमुदी’ के प्रकाशन के साथ ही सबसे पहले भारतीय नवजागरण में समाचार पत्रों के महत्व को रेखांकित किया गया था।

विषयसूची

  • 1 बंगाल गजट अखबार पर प्रतिबंध कब लगा?
  • 2 इंडिया गजट के संस्थापक कौन है?
  • 3 हिंदी का पहला समाचार पत्र कब और कहां से प्रकाशित हुआ?
  • 4 भारत का पहला समाचार पत्र बंगाल गजट कब प्रकाशित हुआ?
  • 5 सबसे पहला पत्रकार कौन था?
  • 6 पहला समाचार पत्र का नाम क्या है?

बंगाल गजट अखबार पर प्रतिबंध कब लगा?

इसे सुनेंरोकेंमार्च, 1782 में इस पत्र का प्रकाशन बंद हो गया। ‘हिकीज गजट के 29 जनवरी, 1780 से 16 मार्च, 1782 तक प्रकाशित होने की पुष्टि होती है, यद्यपि इसके सभी अंक उपलब्ध नहीं हैं।

इंडिया गजट के संस्थापक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजेम्स अगस्टस हिकी (James Augustus Hicky) को भारत में पहली बार अखबार निकालने का श्रेय जाता है.

इंडिया गजट समाचार पत्र के संस्थापक कौन थे?

समाचार पत्र और उनके संस्थापक

समाचार पत्रसंस्थापक
बंगाल गजट (1780) (भारत का पहला समाचार पत्र) जे० ए० हिक्की
मराठा, केसरी बाल गंगाधर तिलक
हितवादा गोपाल कृष्ण गोखले
वॉइस ऑफ इंडिया दादाभाई नौरोजी

हिंदी का पहला समाचार पत्र कब और कहां से प्रकाशित हुआ?

इसे सुनेंरोकेंउदन्त मार्तण्ड (शाब्दिक अर्थ : ‘समाचार सूर्य’ या ‘(बिना दाँत का) बाल सूर्य’ ) हिंदी का प्रथम समाचार पत्र था। इसका प्रकाशन ३०मई, १८२६ ई. में कलकत्ता से एक साप्ताहिक पत्र के रूप में शुरू हुआ था। कलकता के कोलू टोला नामक मोहल्ले की ३७ नंबर आमड़तल्ला गली से जुगलकिशोर सुकुल ने सन् १८२६ ई.

भारत का पहला समाचार पत्र बंगाल गजट कब प्रकाशित हुआ?

इसे सुनेंरोकें1684 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की। लेकिन भारत का पहला समाचार पत्र निकालने का श्रेय भी जेम्स ऑगस्टस हिकी नामक एक अंग्रेज को प्राप्त है, जिसने वर्ष 1780 में ‘बंगाल गजट’ का प्रकाशन किया था।

1857 में लंदन में प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र टाइम्स के संवाददाता कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंसर विलियम हॉवर्ड रसेल, द टाइम्स के साथ एक आयरिश रिपोर्टर थे और उन्हें पहले आधुनिक युद्ध संवाददाताओं में से एक माना जाता है। विलियम हॉवर्ड रसेल को 1857-1859 के संघर्ष पर रिपोर्ट करने के लिए द टाइम्स द्वारा भारत भेजा गया था जिसे भारतीय विद्रोह के रूप में जाना जाता है।

सबसे पहला पत्रकार कौन था?

इसे सुनेंरोकें1819 में भारतीय भाषा में पहला समाचार-पत्र प्रकाशित हुआ था। वह बंगाली भाषा का पत्र – ‘संवाद कौमुदी’ (बुद्धि का चांद) था। उस के प्रकाशक राजा राममोहन राय थे।

पहला समाचार पत्र का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकें’हिकी बंगाल गज़ट’ का नाम उसके संस्थापक जेम्स अगस्टस हिकी के नाम पर रखा गया था. भारत के पहले समाचार पत्र की स्थापना साल 1780 में हुई थी.

कोलकाता गजट का प्रकाशन कब हुआ?

बंगाल गजत भारत मे प्रकाशित होने वाला एक अंग्रेजी भाषा का पहला समाचार पत्र था। इसके प्रकाशक जेम्स आगस्टस हिक्की (James Augustus Hicky) थे। यह एक साप्ताहिक पत्र था जो कोलकाता से सन् 1779 में आरम्भ हुआ

पहला बंगाली समाचार पत्र कौन सा था?

दिग्दर्शन बंगला भाषा में बंगाल की पहली पत्रिका थी। यह श्रीरामपुर (सेराम्पोर) बैपटिस्ट मिशन द्वारा प्रकाशित मासिक आवधिक पत्र था और जॉन क्लार्क मार्शमैन द्वारा संपादित किया गया था जो प्रचारक जोशुआ मार्शमैन के पुत्र थे। इसका पहला अंक अप्रैल 1818 में प्रकाशित हुआ था

भारत का पहला अखबार बंगाल गजट का प्रकाशन कब से प्रारंभ हुआ?

1684 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की। लेकिन भारत का पहला समाचार पत्र निकालने का श्रेय भी जेम्स ऑगस्टस हिकी नामक एक अंग्रेज को प्राप्त है, जिसने वर्ष 1780 में 'बंगाल गजट' का प्रकाशन किया था।

भारत में पहला समाचार पत्र कहां प्रकाशित हुआ था?

हिक्की का बंगाल गजट भारतीय उपमहाद्वीप पर प्रकाशित होने वाला पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था। इसकी स्थापना 1779 में आयरिशमैन जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा उस समय ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता में की गई थी।