बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie

किसी भी घर का बेडरूम सबसे खास होता है। यह वह जगह होती है जहां आप पूरे दिन की दौड़भाग के बाद अपने परिवार के साथ आनंद व आराम के कुछ पल बिताते हैं। ऐसा माना जाता है कि बेडरूम से घर की सुख शांति पर असर पड़ता है। बेडरूम के वास्तु में अगर कोई गड़बड़ हो तो घर में अशांति आती है। इसकी वजह से पति-पत्नी के बीच मनमुटाव भी पैदा हो सकता है। इसलिए वास्तु के हिसाब से भी बेडरूम में हर चीज का सही होना आवश्यक है। वास्तु के अनुसार बेडरूम का रंग (Bedroom Colors) भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितनी की अन्य बातें।  

Show

वास्तु में ऐसा माना जाता है कि बेडरूम सही रंग से पेंट होने से घर में सुख व समृद्धि आती है। इससे हमारे विचारों पर असर पड़ता और यह भी पता चलता है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं। वास्तु को ध्यान में रखकर घर बनाना या इंटीरियर डिजाइन करना घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए महत्वपूर्ण है। बेडरूम का रंग भी घर की सजावट का अहम हिस्सा होता है। बेडरूम के रंग (Bedroom Colors) का हमारे मन पर भी असर पड़ता है।  

वास्तु के कई विशेषज्ञों ने भी बेडरूम के रंग को महत्वपूर्ण माना है। उन सभी का मानना है कि वास्तु के अनुसार चुने गए रंग जीवन के पांच तत्वों को कई अलग-अलग तरीकों से सीधे प्रभावित करते हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार बेडरूम में किस रंग का पेंट करवाना अच्छा होता है....  

वास्तु के अनुसार 10 टॉप बेडरूम रंग (Bedroom Colors)

रंगों का हर व्यक्ति पर गहरा असर होता है। इसलिए यहां कुछ बेहतरीन कलर कॉम्बिनेशन दिये गए हैं जिनका इस्तेमाल आप वास्तु के अनुसार अपने बेडरूम के लिए कर सकते हैं। 

वास्तु के अनुसार बेडरूम में नीला रंग

बेडरूम की दीवारों को नीले या हल्के नीले रंग से पेंट कराने से बेडरूम का माहौल शांत बनता है। यह दिन भर की भागदौड़ के बाद मन को सुकून देने वाला रंग है। वास्तु के अनुसार, नीले रंग के दरवाजे और फर्नीचर के साथ सफ़ेद रंग का पैटर्न कमाल का दिखाई देगा। 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie

शांति के लिए नीला रंग

वास्तु के अनुसार बेडरूम में हरा रंग

हरे रंग में आराम, राहत व अच्छी सेहत के गुण होते हैं। ऐसा कमरा उन लोगों के लिए सही माना जाता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है या जो वृद्ध हैं। अगर आप अपने बेडरूम को हरे रंग से पेंट नहीं करना चाहते हैं, तो आप हरे रंग के पौधे लगा सकते हैं। 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie

विश्राम के लिए हरा चुनें

वास्तु के अनुसार बेडरूम में पीला रंग

पीला रंग संतुष्टि, अच्छे दिमाग और खुशहाली का प्रतीक है। पीला रंग छोटे कमरे के लिए बिल्कुल सही है। आप अपनी पसंद के अनुसार फूलों वाले वॉलपेपर भी लगा सकते है? 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie

कुछ मिठास उत्पन्न करने के लिए पीला

शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

वास्तु के अनुसार बेडरूम में गुलाबी रंग

जब हम प्यार, खुशी तथा अच्छे रिश्तों की बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले गुलाबी रंग आता है। दीवारों को गुलाबी रंग से पेंट (Bedroom Colors) करके इन सभी खुबियों को आप अपने बेडरूम में ला सकते हैं। आप रोज़-गोल्ड (Rose-Gold) शेड के साथ फूलदान, गुलदस्ता आदि रखकर भी बेडरुम को गुलाबी रंग का लुक दे सकते हैं।  

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
गुलाबी प्यार की भावना को बढ़ाता है

वास्तु के अनुसार बेडरूम में भूरा रंग

बेडरूम को आरामदायक बनाने के लिए भूरा रंग सबसे अच्छा माना जाता है। लकड़ी के भूरे रंग के फर्नीचर आपके बेडरूम की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ऑफ-व्हाइट फर्निशिंग का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है। 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
लालित्य के लिए भूरा चुनें

वास्तु के अनुसार बेडरूम में बैंगनी रंग

बैंगनी रंग प्रतिष्ठा और संवेदना को दर्शाता है। ऐसे व्यक्ति जिनका मन शांत नहीं रहता वो अपने बेडरुम में बैंगनी रंग का पेंट करा सकते हैं। बेडपोस्ट के पीछे कुछ सजावटी लाइट्स लगाकर आप अपने बेडरुम को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं।  

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
गरिमा के लिए दीवारों पर बैंगनी

वास्तु के अनुसार बेडरूम में नारंगी रंग

बड़े सपने देखने और उसे पाने की कोशिश करने वाले लोगों को बेडरूम में बैगनी रंग (Bedroom Colors) का पेंट कराना चाहिए। नारंगी रंग आत्मसम्मान, समृद्धि व अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाता है। जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है उन्हें इस रंग से बचना चाहिए।  

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie

स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए संतरा

वास्तु के अनुसार बेडरूम में इंडिगो कलर (Indigo Color)

अपने बच्चे के बेडरूम को नीले रंग (Bedroom Colors) से पेंट कराएं। यह रंग बच्चों का मन पढ़ाई में लगाने के लिए एकदम सही है। यह आध्यात्मिक क्षमता में सुधार करता है, और करीबी लोगों के साथ गहरा संबंध सुनिश्चित करता है।  

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
बच्चों के कमरे के लिए बिल्कुल सही

बेडरूम में वास्तु के अनुसार सफेद रंग

अगर आप आजाद रहना पसंद करते हैं और नकारात्मक चीजों से दूर रहना चाहते हैं, तो वास्तु के अनुसार आपके बेडरूम की दीवारों को सफेद रंग से पेंट कराएं। वास्तु के अनुसार सफेद रंग शांति व पवित्रता का प्रतीक है। यह सरलता का प्रतीक भी है। 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
वास्तु के अनुसार सफेद रंग की दीवारें

वास्तु के अनुसार बेडरूम में ग्रे कलर (Brown Color)

ग्रे रंग और फेंग शुई एकदम सटीक कॉम्बिनेशन हैं। यह रंग बुद्धिमानी का प्रतीक है। यह आपके जीवन में विनम्रता को आकर्षित करता है। बेडरूम को परफेक्ट लुक देने के लिए ग्रे शेड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बेडरूम का कलर कौन सा होना चाहिए - bedaroom ka kalar kaun sa hona chaahie
स्वतंत्रता के लिए बिल्कुल सही ग्रे शेड

आपको अपने जीवन में समृद्धि, खुशहाली और खुशहाली जोड़ने के लिए वास्तु के अनुसार इन रंगों में से चुनने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपने शयनकक्ष के लिए इन वास्तु युक्तियों का बुद्धिमानी से पालन करें।


एक खुशहाल घर के लिए सही रंग और रोशनी (पॉलिसी मैटर्स S01E76)

बेडरूम का रंग (Bedroom Colors) - बेडरूम की दिशा के अनुसार 

  • दक्षिण मुखी बेडरूम: वास्तु के अनुसार, अगर बेडरूम दक्षिण दिशा की ओर है तो बेडरूम को नारंगी या लाल जैसे रंगों से पेंट कराना चाहिए, क्योंकि बेडरूम के दक्षिण भाग पर मंगल ग्रह का प्रभाव होता है।

  • उत्तर मुखी बेडरूम: उत्तर दिशा में मौजूद बेडरूम पर बुध का प्रभाव होता है, इसलिए, वास्तु में हल्का नीला, हरा, हल्का भूरा व आइवरी जैसे रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। बुध ग्रह धन व समृद्धि का प्रतीक है। इसलिए, ज्यादातर लोग उत्तर मुखी घर पसंद करते हैं।  

  • उत्तर पूर्व मुखी बेडरूम: उत्तर पूर्व दिशा में जल तत्व का प्रभाव अधिक होता है, इसलिए बेडरूम में हल्के नीले और चांदी के रंग का पेंट इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है।

  • पूर्वमुखी बेडरूम: यह दिशा उत्तर मुखी घर के बाद सबसे अच्छी होती है क्योंकि सूर्य पूर्व से ही उगता है। पूर्वमुखी बेडरूम (Bedroom Colors) के लिए लाल, नारंगी, भूरा व हरा रंग इस्तेमाल किया जाता है। 

  • दक्षिण-पूर्व बेडरूम: आप अपने बेडरूम को हल्के नारंगी व लाल पेंट से रंग सकते हैं, जिससे शादीशुदा जोड़ों के बीच प्यार व गर्मजोशी बढ़ती है। 

  • दक्षिण-पश्चिम बेडरूम: दक्षिण-पश्चिममें स्थित बेडरूम को सुनहरे, ऑफ-व्हाइट या हल्के पीले जैसे रंगों से पेंट करना सही रहता है। 

  • पश्चिम मुखी बेडरूम: पश्चिम मुखी बेडरूम के लिए वास्तु के अनुसार (Colours as per Vastu) रंगों में ग्रे, व्हाइट, गोल्डन या सिल्वर शेड शामिल हैं। ऐसे बेडरूम के लिए रंग सावधानी से चुना जाना चाहिए क्योंकि पश्चिम दिशा में शनि ग्रह का प्रभाव होता है। बेडरूम में बुरी ऊर्जा को आने से रोकने के लिए इन रंगों का इस्तेमाल करना सही होता है। 

  • उत्तर-पश्चिम दिशा में बेडरूम: अगर आपका बेडरूम उत्तर-पश्चिम दिशा में है तो आपको सिल्वर, गोल्डन या व्हाइट जैसे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

बेडरूम को बेहतर बनाने के वास्तु टिप्स 

  • मास्टर बेडरूम की दिशा (Master bedroom direction)

मास्टर बेडरूम संबंधित वास्तु (Vaastu for the master bedroom) में कहा गया है कि मास्टर बेडरूम की सही दिशा घर का दक्षिण-पश्चिम कोना है। इसमें यह भी कहा गया है कि मास्टर बेडरूम कभी भी उत्तर-पूर्व की ओर नहीं होना चाहिए। इसी तरह, वास्तु के अनुसार, मास्टर बेडरूम दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए क्योंकि यहाँ अग्नि का वास होता है, जिससे शादीशुदा जोड़ों के बीच गलतफहमी और झगड़े हो सकते हैं।  

इसके अलावा, मास्टर बेडरूम का प्रवेश द्वार पश्चिम, उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। मास्टर बेडरूम का मुख्य दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए।  

  • वास्तु के अनुसार बेड की दिशा

वास्तु के अनुसार, बेड दरवाजे के सामने लगाने से बचें। इसके अलावा, वास्तु के अनुसार, सिर को पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर रखकर सोना, सोने की सबसे अच्छी दिशा मानी जाती है। इससे अच्छी नींद आती है।  

बेड की दिशा कभी भी उत्तर की ओर नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे आपको घबराहट और तनाव महसूस हो सकता है। बेड का आकार सामान्य होना चाहिए। अनियमित आकार वाले बेड का इस्तेमाल करने से बचें। 

  • वार्डरोब और अलमारी की स्थिति

वास्तु के अनुसार कबर्ड, वार्डरोब या अलमारी जैसे भारी फर्नीचर को दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। वार्डरोब का मुख उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर भी हो सकता है, जिससे सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। 

दर्पण बेड के ठीक सामने नहीं होना चाहिए, इससे दुर्भाग्य बढ़ेगा और बेडरूम में नकारात्मक ऊर्जा आयेगी।  

  • इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उचित स्थान

वास्तु के अनुसार बेडरूम में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स न रखें क्योंकि इससे नींद में खलल पड़ सकता है। लेकिन, अगर आप अपने बेडरूम में टीवी लगवाना चाहते हैं, तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें, न कि जहां आप सोते हैं उसके करीब।  

  • मास्टर बेडरूम डिजाइन करने के लिए क्या करें और क्या न करें

क्या करें

  1. मास्टर बेडरूम का दरवाजा 90 डिग्री पर खुलना चाहिए और इससे किसी तरह की आवाज नहीं आनी चाहिए। मास्टर बेडरूम का दरवाजा बिना कोई आवाज किए, आसानी से खुलना चाहिए। 

  2. मास्टर बेडरूम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कलर कॉम्बिनेशन ग्रे, हल्का गुलाबी, हरा व नीला है। 

  3. बेडरूम में प्रवेश करते ही आपको सबसे पहले कोई ताजा फूलदान या पॉजिटिव वाइब्स देने वाली परिवार की कोई तस्वीर नज़र आनी चाहिए।

क्या न करें

  1. बेड बाथरूम के पास नहीं होना चाहिए। बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए। 

  2. दर्पण कभी भी बेड के ठीक सामने नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।  

वास्तु के अनुसार बेडरूम के रंग (Bedroom Colors) पर कुछ महत्वपूर्ण बातें

अबतक आप वास्तु के अनुसार बेडरूम के रंग (Bedroom Colors) का महत्व तथा इसका आपकी लाइफस्टाइल, रिश्तों व आर्थिक स्थिति पर प्रभाव समझ गए होंगे। अपने बेडरूम के लिए सही कलर कॉम्बिनेशन चुनते समय सावधान रहें क्योंकि इसका सीधा असर आपके परिवार पर पड़ता है। बेडरूम के रंग से घर की सुंदरता बढ़ती है और घर में सद्भाव, पॉजिटिव वाइब्स, समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और शांति आती है।  

आप बेडरूम के इंटीरियर के अनुसार, बेडरुम को पेंट कराने के लिए इन दिनों चलन में रहने वाले एक से अधिक कलर कॉम्बिनेशन या केवल एक रंग या शेड चुन सकते हैं। हमें उम्मीद है कि बेडरूम के लिए सही रंग चुनने से संबंधित ऊपर बतायी गई जानकारी व सुझावों से आपको काफी मदद मिलेगी।    

बेडरूम में कौन सा रंग शुभ रहता है?

- बेडरूम में गुलाबी, हल्का नीला या हल्का हरा रंग करवाना चाहिए. इससे रिश्तों में मधुरता बनी रहती है. मास्टर बेडरूम का दोषमुक्त रहना बहुत जरूरी होता है. - किचन में लाल या नारंगी रंग अच्छा माना जाता है.

बेडरूम का रंग कैसे चुनें?

बेडरूम की दीवारों के लिए तीन रंगों का संयोजन.
नीला, सफेद और आइवरी रंग का संयोजन ... .
पीला, भूरा और हरे रंग का संयोजन ... .
लाल, पीला और नीले रंग का संयोजन ... .
ग्रे, गुलाबी और हरे रंग का संयोजन ... .
सफेद, गुलाबी और नारंगी रंग का संयोजन ... .
नीला, सफेद और लाल रंग का संयोजन ... .
सफेद, हरा और ग्रे रंग का संयोजन.

सबसे सुंदर रंग कौन सा है?

घर के लिए पसंदीदा पेंट से संबंधित लेख
सर्वश्रेष्ठ होम कलर डिजाइन
होम इंटीरियर कलर कॉम्बिनेशन
2021 में टॉप कलर कॉम्बिनेशन आइडिया
घर के बाहरी हिस्से के लिए रंग आइडिया
बेडरूम के लिए कलर कॉम्बिनेशन
घर के आंतरिक हिस्से के लिए कलर आइडिया
सर्वश्रेष्ठ होम कलर कॉम्बिनेशन
घर के बाहरी हिस्से के लिए रंग आइडिया
दो कलर कॉम्बिनेशन आइडिया
घर की बाहरी दीवार पर कौन-सा रंग करवाएं और कैसे सजाएं? जानिए - MagicBrickswww.magicbricks.com › blog › home-outside-colournull

घर के मेन गेट पर कौन सा कलर करना चाहिए?

पीले या क्रीम रंग का मुख्य द्वार अगर आपका प्रवेश द्वार दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो आपका द्वार पीले या क्रीम रंग का होना चाहिए