बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

होम >> ब्लॉग >> पेरेंटिंग >> सुबह की इस डाइट से आपका बच्चा दिनभर रहेगा एनर्जी से भरपूर

पेरेंटिंग खाना और पोषण

सुबह की इस डाइट से आपका बच्चा दिनभर रहेगा एनर्जी से भरपूर

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 30, 2021

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

वैसे तो एक साल तक बच्चे के लिए मां का दूध सबसे बेहतर आहार है।  लेकिन 1 साल के बाद बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे उसके लिए आहार का खास ध्यान रखना होता है। उसके विकास के लिए अच्छे और पौष्टिक आहार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। हालांकि कई बच्चे खाने-पीने में आनाकानी करते हैं, लेकिन पैरेंट्स को चाहिए कि वे बच्चे की डाइट का खास ध्यान रखें और समय-समय पर उन्हें पौष्टिक आहार देते रहें। आज हम आपको बच्चों की सुबह की डाइट को लेकर कुछ खास जानकारी देंगे, इस डाइट से आपका लाडला दिन भर एनर्जी से भरपूर रहेगा।

सुबह के लिए ये है बेहतर डाइट

  1. सुबह उठते ही दूध व बादाम दें – बच्चे को सुबह उठने के बाद सबसे पहले 1 गिलास दूध व रात को भिगोकर रखे 2 बादाम छिलके उतारकर दें। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में आप उसे 1 कप दलिया, पोहा या उपमा भी दे सकते हैं। सुबह-सुबह इनके सेवन से बच्चा दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेगा।
     
  2. काम के अनाज – आपको बच्चे की सुबह की डाइट में अनाज को भी शामिल करना चाहिए। इससे बच्चे को पोषण के साथ-साथ एनर्जी भी मिलती है। बच्चे के आहार में रोटी, ब्रेड्स, सीरियल्स, चावल, पास्ता, नूडल्स और ओट्स को शामिल करना चाहिए।
     
  3. मांस – मछली, अंडा व मांस भी पोषक तत्व से भरपूर हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है और ये आयरन व विटामिन-बी के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं। ऐसे में बच्चों को सुबह इनका सेवन कराना भी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप अपने लाडले को इनकी जगह सोया, मक्खन, वीन्स, मशरूम, नट्स व सीड्स भी दे सकते हैं।
     
  4. फल और सब्जी -  बच्चे की सुबह की डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना भी फायदेमंद है। दरअसल इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होता है। इसके अलावा इनमें फाइबर व नमी की मात्रा भी अधिक होती है। ऐसे में सुबह फल व सब्जियों के सेवन से आपका बच्चा दिनभर एनर्जी से युक्त रहेगा।
     
  5. बीन्स, राजमा और दाल – ये तीनों चीजें प्रोटीन से युक्त होती हैं। प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में योगदान देता है। ऐसे में सुबह इसे अपने बच्चे की डाइट में शामिल करना उसके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 288
  • 104

Kindly Login or Register to post a comment.

+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

टॉप पेरेंटिंग बातचीत

टॉप पेरेंटिंग प्रश्न

Explore Colouring Pages

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

Parentune plus ऐप्प डाउनलोड करें

+91

कृपया सही नम्बर लिखें

इन सब पर उपलब्ध

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

This category has been viewed 146493 times

 बच्चों के लिए
81

बच्चों का सुबह का नाश्ता रेसिपी


Last Updated : Aug 22,2022

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

બાળકોનો સવાર નો નાસ્તા - ગુજરાતી માં વાંચો (Indian Breakfast Recipes for Kids recipes in Gujarati)

बच्चों के लिए सुबह के नाश्ते की रेसिपी, बच्चों के लिए भारतीय ब्रेकफास्ट रेसिपी : बच्चा हो या वयस्क उनके शरीर को नाश्ते की जरूरत है। जब हम सोते हैं तब हम आहार नही लेते हैं। सुबह में हमें उस भव्य और स्वस्थ नाश्ते के साथ उस उपवास को तोड़ने की जरूरत होती है। सुबह भी घर से बाहर जाने से पहले बच्चों को भी अपना नाश्ता करना चाहिए। यह उन्हें स्कूल के काम, खेल, अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों के साथ पैक किए गए दिन का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा देगा।

कोल्ड कोको मिल्कशेक - Cold Cocoa Milkshake

और क्या नहीं! इसके अलावा शरीर को आंतरिक काम करने के लिए रात में प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का उपयोग किया होगा इसलिए उन्हें भी भरने की जरूरत है।

इसलिए सुबह में एक ऊर्जा और पोषण पैक नाश्ता होना चाहिए। आवश्यक पोषक तत्वों के साथ बच्चा यदि नास्ता करता है तो वह पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और स्कूल में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और दिनभर आनंद ले सकता है!

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?
अखरोट का शीरा की रेसिपी - Walnut Sheera

हालांकि, कई बच्चों के साथ यह समस्या है कि वे सुबह में बहुत देर से उठते हैं, स्नान करने के लिए पर्याप्त समय नही होता है, स्कूल की तैयारी में अपनी ड्रेस भी सही से नही पहन पाते है। अक्सर एक ग्लास दूध नही पी पाते है। बच्चों को निश्चित रूप से इस आदत से बाहर निकलना चाहिए और उन्हें जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए ताकि उनके पास स्वस्थ नाश्ते का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय हो।


क्विक रवा इडली - Quick Rava Idli

बच्चों के लिए झटपट नाश्ता की रेसिपी, Quick Breakfast Recipes for Kids in Hindi

यह सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि माँ भी जल्दी में होती हैं। उन्हें अपने काम खत्म करने, खाना बनाने और पैक करने की ज़रूरत है, और सुबह में कुछ घंटों के भीतर खुद को काम करने के लिए बाहर निकलना पड़ता है। यदि आप सिरीयल्स्  और दूध के नाश्ते के से संतुष्ट हैं क्योंकि आपके पास समय नहीं होता है।

बनाना एप्पल पॉरिज - Banana Apple Porridge

तो यह लेख आपकी सभी समस्याओं का अंत है। हम झटपट और आसान भारतीय नाश्ते के रेसिपी की पूरी सूची देते हैं जिसे बनाकर बच्चे और बाकी के परिवार के सदस्य लोग भी आनंद लें। हमारा सुझाव है कि आप हमारी क्विक राइस डोसा रेसिपी ट्राई करें |

क्विक राईस डोसा रेसिपी | झटपट चावल का डोसा | - Quick Rice Dosa

बच्चों के लिए 11 शीर्ष झटपट भारतीय नाश्ते की रेसिपी, top 11 breakfat recipes for kids in hindi

आप जानते है कि माँ अक्सर बहुत जल्दबाजी में रहती है। सामान्य सामग्री के साथ किए गए झटपट नाश्ते के रेसिपी का चयन जो आपको घर पर रखना सुनिश्चित है। ये व्यंजन न केवल बनाने के लिए आसान हैं बल्कि खाने में भी आसान हैं। आपके बच्चों को इन व्यंजनों के स्वाद और बनावट बहुत ही पसंद आएगा, इन्हें खाने के पश्चात बच्चा उत्साहपूर्वक स्कूल में जाने के लिए तैयार रहेगा।

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

क्विक वेजिटेबल अप्पे

कौरिअॅण्डर उपमा, क्विक वेजिटेबल अप्पे और खाखरा और स्प्राउटेड मूंग के साथ व्यंजन इतने स्वादिष्ट हैं कि बच्चे वास्तव में इस तरह के विकल्पों में उपयोग करने के बाद नाश्ते के समय की प्रतीक्षा करेंगे।

हमारा तालु सुबह में जीवंत और स्वाद-पैक के लिए उत्सुक होता है, और जल्द ही हर दिन उसी अनाज से ऊब जाएगा। तो, अपने बच्चों को नाश्ते करने के लिए उत्सुक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है जैसे मुंह मे पानी लानी वाली रेसिपी बनाना...

कॅबेज़ अ‍ॅण्ड कॅरट डबल डेकर सैंडवीच - Cabbage and Carrot Double Decker Sandwich

  बच्चों के लिए शीर्ष 11 झटपट भारतीय नाश्ता रेसिपी
1. कौरिअॅण्डर उपमा
2. क्विक वेजिटेबल अप्पे
3. तत्काल ओट्स डोसा
4. स्प्राउट मूंग के साथ खखरा
5. बोर्नविटा मिल्क रेसिपी
6. कॉर्न पोहा
7. मेथी थेपला रॅप
8. वैनिला मिल्क शेक
9. टमाटर और ककड़ी ओपन सैंडविच
10. पौष्टिक पराठा
11. हरी मटर सैंडविच

बच्चों के लिए सैंडविच और पराठा की ब्रेकफास्ट रेसिपी, Sandwich and paratha recipes for kids breakfast in hindi

बच्चों को सुबह सुबह क्या खिलाए? - bachchon ko subah subah kya khilae?

मेथी थेपला रॅप

बच्चों को सैंडविच, पराठा और रैप पसंद हैं तो आप बच्चों के लिए बिना किसी झंझट के इन स्वादिष्ट रेसिपी को आजमाइए जैसे की ग्रीन मटर सैंडविच, तवा वेजिटेबल सैंडविच, टमाटर और ककड़ी ओपन सैंडविच, मेथी थेपला रॅप या पौष्टिक पराठा।


 क्विक सैंडविच नुस्खा | वेज तवा सैंडविच - Veg Tawa Sandwich Recipe

कुछ अलग तरह जैसे की कॉर्न पोहा सुबह में उनके उत्साह को बढ़ावा देगा।

बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट रेसिपी, मिल्कशेक और जूस, Breakfast milkshake and juices for kids in hindi

उन दिनों में जब आप या बच्चों के पास समय कम होता हैं, तो आप उन्हें कम से कम मिल्कशेक जैसे वेनिला मिल्कशेक, कोल्ड कोको मिल्कशेक, पार्ले जी मिल्कशेक  या बोर्नविटा दूध दे सकते हैं, ताकि बच्चों के पेट में कुछ ना कुछ जा सके। खाली पेट बच्चों को स्कूल नही जाना चाहिए। यह न केवल उन्हें कमजोर बनाएगा बल्कि उनकी एकाग्रता को भी कम करेगा।


 बॉर्नविटा रेसिपी | बॉर्नविटा दूध | बच्चों के लिए बॉर्नविटा | - Bournvita Milk Recipe

अपने बच्चों को स्वस्थ पुदीना और पालक का रस दें | पालक और पुदीने के रस में, पालक, पुदीना और धनिया - सभी साग आयरन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। यह प्रमुख पोषक तत्व शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद करता है और इस प्रकार थकान सेटिंग से बचता है। सुबह-सुबह इस स्वस्थ भारतीय हरे रस का एक गिलास आपको दिन भर तरोताजा रखना सुनिश्चित करता है।



पालक पुदीना का जूस | पौष्टिक हरा जूस | - Spinach and Mint Juice ( Healthy Juice)

यह बच्चों के दिमाग में बैठना चाहिए की नाश्ता करना स्वस्थ है और नाश्ता छोड़ना एक बुरी आदत है।

अगर उन्हें बचपन से ही नाश्ता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, तो वे बड़े होने के बाद भी अच्छी आदत जारी रखेंगे। आज इस सकारात्मक जीवनशैली में परिवर्तन करें, इसलिए इससे आपके बच्चों को आजीवन लाभ मिलेगा!



 चिक्कू और नटस् का मिल्कशेक - Chickoo and Nut Milkshake

बच्चों के लिए भारतीय ब्रेकफास्ट रेसिपी के हमारे संग्रह का आनंद लें।

बच्चों के लिए सुबह के नाश्ते की रेसिपी, बच्चों के लिए भारतीय ब्रेकफास्ट रेसिपी के साथ साथ हमारे अन्य बच्चों की रेसिपी ज़रूर आज़माये: 

बच्चों का पौष्टिक आहार रेसिपी
फाइबर युक्त आहार रेसिपी
बच्चों का सुबह का नाश्ता रेसिपी
बच्चों के लिए स्कूल के बाद का नाश्ता रेसिपी
दिमाग तेज़ करने वाले व्यंजन रेसिपी
बच्चों के लिए कॅल्शियम युक्त आहार रेसिपी
बच्चों के लिए ऊर्जा युक्त आहार रेसिपी
बच्चों के लिए रॅप्स् और रोल्स् रेसिपी
बच्चों के लिए प्रोटीन युक्त आहार रेसिपी
बच्चों के लिए मिठे व्यंजन रेसिपी

बच्चों को सुबह सुबह क्या खाना चाहिए?

बच्चे के आहार में रोटी, ब्रेड्स, सीरियल्स, चावल, पास्ता, नूडल्स और ओट्स को शामिल करना चाहिए। मांस – मछली, अंडा व मांस भी पोषक तत्व से भरपूर हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है और ये आयरन व विटामिन-बी के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं। ऐसे में बच्चों को सुबह इनका सेवन कराना भी फायदेमंद हो सकता है।

बच्चों को ताकत के लिए क्या खिलाना चाहिए?

बच्चों को ताकत के लिए क्या खिलाना चाहिए?.
1 - आंवले का सेवन बच्चों की डाइट में आंवले या आंवले के मुरब्बे को जोड़ें। ... .
2 - बादाम का सेवन बच्चों की डाइट में बादाम जोड़ना भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ... .
3 - पनीर का सेवन ... .
4 - हरी सब्जियों का सेवन ... .
5 - दाल का सेवन.

3 से 4 साल के बच्चों को क्या खिलाना चाहिए?

सूजी उत्तपम, इडली, दाल चीला, दूध कॉर्न फ़्लैक्स दे सकते हैं। नॉन वेज में ऑमलेट सैंडविच भी दे सकते हैं। बच्चे को दलिया, ओट्स या फ्रूट कस्टर्ड भी दे सकते हैं। बच्चे दूध नहीं पीना चाहते हैं, उन्हें चिप्स और कोल्ड ड्रिंक्स चाहिए

बच्चों के मानसिक विकास के लिए क्या करें?

बच्चों का मानसिक विकास बेहतर करने के लिए आप उनके साथ समय बिताएं. अपने विचारों को उनके साथ शेयर करें और उनके विचारों को समझने की कोशिश करें. इससे आपको उन्हें समझने का एक बेहतर अवसर मिलता है. साथ ही आपके विचारों से वह प्रेरित होते हैं, जिससे उनका मानसिक विकास अच्छे ढंग से हो सकता है.