अनपढ़ के लिए क्या काम है? - anapadh ke lie kya kaam hai?

Tag: Anpad ke liye naukri

अनपढ़ के लिए नौकरी 2022 (Anpad ke liye Naukri ), अनपढ़ के लिए जॉब चाहिए, अनपढ़ के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी इस पेज से प्राप्त करें, काम पाने के लिए शिक्षा एक आवश्यक चीज नहीं है।

राजनीति: आप 5 साल के लिए एमएलए एमपी सीएम या पीएम बन सकते हैं। आप लाइफ टाइम पेंशन पा सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि कम से कम अशिक्षित लोगों के पास ड्राइविंग कौशल होना चाहिए।

वे उबर / ओला चालक बनने के साथ शुरू कर सकते हैं यदि वे एक कार के मालिक हैं और गाड़ी चलाना जानते हैं। इसमें वे प्रति माह 25k के लिए काम करने वाले अधिक से अधिक शिक्षित इंजीनियर कमा सकते हैं।

अनपढ़ों के लिए नौकरी :

UberEats, Zomato, Swiggy के डिलीवरी बॉय अच्छी रकम कमाते हैं, यह भी एक बढ़िया विकल्प होगा अगर किसी के पास 2-व्हीलर हो।

ऑफ़लाइन नौकरियां अशिक्षित लोगों के लिए उपयुक्त हैं। वे घर से बेहतर आय कर सकते हैं, कई ऑनलाइन नौकरियां उपलब्ध हैं। अब, बिना किसी निवेश के घर पर बैठे हुए अशिक्षित लोगों के लिए ऑफ़लाइन नौकरियों की सूची देखें।

अनपढ़ के लिए क्या काम है? - anapadh ke lie kya kaam hai?

यदि आपको अनपढ़ के लिए नौकरी चाहिए 2020 में (Anpad Ke Liye Naukri Chahiye), तो यहाँ पर आपको सही जानकारी मिलेगी। अशिक्षित होने का मतलब यह नहीं है कि आप आपको नौकरी नहीं मिलेगी, लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप खुद को कैसे ग्रेड देते हैं। काम पाने के लिए […]

अनपढ़ होना या तो हमारी मजबूरी, या हमारा बीता हुआ कल, हमारी व्यवस्थाओं के अनुकूल नहीं था, अनपढ़ के लिए नौकरी, अनपढ़ के लिए व्यापार, अनपढ़ लोग क्या करे, अनपढ़ कैसे पैसा कमाये, जी हाँ हम यदि अनपढ़ हैं तो हमें किसी प्रकार से हताश होने की ज़रूरत नहीं है। ना ही हमें किसी प्रकार से अपने दिमाग़ में परेशान होने की ज़रूरत है। यदि हम अनपढ़ हैं तो हम ज़रूर एक अच्छे से अच्छा जॉब (Nukari) कर सकते हैं।

अनपढ़ के लिए क्या काम है? - anapadh ke lie kya kaam hai?

बस सिर्फ़ हमको थोड़ा बहुत ज्ञान (Gyan) लगाना ज़रूरी है। इसके लिए हमें थोड़ा बहुत पढ़े लिखे लोगों से सम्बंध बनाना है। तथा उनसे हमें कुछ अनुभव प्राप्त करना है। तथा कुछ ऐसे कामों को तलाशना है। जिससे कि पढ़े लिखे लोग ही नहीं कर सके बल्कि अनपढ़ लोग भी उस काम को कर सके, उस काम को करने के लिए हमें थोड़ी बहुत मेहनत और थोड़ी बहुत समझदारी की ज़रूरत है।

  • नौकरी या व्यापार अनपढ़ के लिए (Anpad ke-ke liye)
  • अनपढ़ के लिए नौकरी (Anpad ke liye naukari)
  • ऑनलाइन पैसे बनाने के लिए (Online paisa)
  • खेलने से बड़ी कमाई (Games se pisa)
  • कंप्यूटर पर पैसा बनाने (Computer se paisa)
  • पैसा कमाना धैर्य बनाए (Dhiry se paisa)
  • ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं है (Kam pade likhe)
  • अनपढ़ कैसे और कौन-सा बिज़नस (Anpad kaise)
  • अनपढ़ और पढ़े लिखे लोगों (Anpad or pdelikhe)
  • अनपढ़ के लिए व्यापार फार्मूला (Anpad ke liye business)
  • फोटो स्टूडियो एक अच्छा ऑप्शन (Photo studiyo)
  • खाना बनाने की कला (Khana banana)
  • पोस्ट निष्कर्ष

नौकरी या व्यापार अनपढ़ के लिए (Anpad ke-ke liye)

आज इसी पर हमारा यह आर्टिकल है आप हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए हो सकता है आपके लिए कुछ सुझाव मिल जाए, यदि आप अनपढ़ हैं तो ज़रूर कुछ ना कुछ जॉब या व्यापार (Naukari or business) करेंगे आपको हताश होने की ज़रूरत नहीं है।

आप भी ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं है और ज़्यादा पैसे कमाने (Piasa kamane) की चाह रखते है। तो इस लेख को पढ़ना आपके लिए अनिवार्य है। हमें यक़ीन है इसे पढकर आप अपनी ज़िन्दगी में बदलाव महसूस करेंगे। बढ़ती महँगाई और ज़रूरतों के इस दौर में हर कोई ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाना चाहता है,

लेकिन लोगों को ये समझ नहीं आता की करना क्या चाहिए? कई बार दूसरों की देखा देखी हम कुछ मूडी लगाकर नया काम तो शुरू कर देते हैं, पर सफलता हाथ नहीं लगती तो चलिये हम आपको बताते हैं कि कम निवेश (Lagat) में बड़ा बिज़नस कैसे और कौन-सा शुरू कर सकते है।

अनपढ़ के लिए नौकरी (Anpad ke liye naukari)

मैंने ऐसा देखा है कि यदि कोई किसी प्रकार की हमें जानकारी चाहिए। हम लिखना पढ़ना नहीं जानते हैं तो हम सीधे कीपैड मोबाइल या कोई भी एंड्राइड मोबाइल जिसको हम लेने का शौक रखते हैं। वह हम सीधे यूट्यूब (Youtube) पर या Google पर थोड़ा बहुत पढ़ लिखकर जानते हैं तो हम online vacancy जानकारी देख सकते हैं।

जिससे कि आप मोबाइल में आजकल ऐसे बहुत अच्छे सुविधाएँ प्राप्त हो गई हैं कि आप मुह से बोल करके भी आप यूट्यूब से या किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपने जॉब के बारे में कि हम कैसे पाएँ, कैसे नहीं पाए?

अभी हम पढ़े लिखे नहीं (Kam pade likhe) हैं तो हम उसको पा सकते हैं। कि नहीं पढ़ सकते हैं ghar baithe internet job आदि तमाम प्रकार की जानकारियों को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं क्योंकि यदि हम अनपढ़ हैं तो यहाँ तक ​​कि अनपढ़ (Anpad) लोग भी कंप्यूटर पर पैसा कमा सकते हैं। कॉलेज डिप्लोमा के बिना और विश्वविद्यालय से स्नातक करने का मौका का मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल सकती है।

ऑनलाइन पैसे बनाने के लिए (Online paisa)

आपको केवल कार्यालयों में अच्छे वेतन वाले रोजगार नहीं मिल सकते। आजकल, आप इंटरनेट में अच्छी भुगतान वाली नौकरियाँ प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ तक ​​कि अगर आप केवल एक उच्च विद्यालय के स्नातक हैं, तो आप चाहें तो पैसे कमा सकते (Paisa kam sakte) हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो यह समझने में बहुत अच्छे हैं कि एक कंप्यूटर कैसे काम (KAISE KAM KART) करता है और इसलिए उनके लिए पैसे प्राप्त करना संभव है, भले ही उनके पास कॉलेज की डिग्री और डिप्लोमा न हो। ऑनलाइन गेमिंग ऑनलाइन पैसे Online paisa kamane ka tarika, के लिए प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है।

इसका मतलब यह है कि भले ही वह व्यक्ति लेख लिखने और ब्लॉगिंग में बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन अगर वह ऑनलाइन गेमिंग (Online gmming) में बहुत अच्छा है तो वह अभी भी अपने कौशल और क्षमता का उपयोग करके पैसा प्राप्त कर सकता है।

खेलने से बड़ी कमाई (Games se pisa)

ऑनलाइन गेमर्स, भले ही उनके पास कॉलेज की डिग्री न हो, जब वे गेम खेलने की बात करते हैं। ज्यादातर समय, वे केवल पूरे दिन खेलने से बड़ी कमाई कर सकते हैं। हालांकि उनमें से कुछ के पास अब विश्वविद्यालय जाने के लिए जुनून की कमी है, फिर भी यह अच्छा है कि वे ऑनलाइन पैसे कमाने में अपनी क्षमताओं और कौशल का उपयोग करना जानते हैं।

जबकि लेख लेखन और ब्लॉगिंग विश्वविद्यालय के छात्रों और स्नातकों को फिट बैठता है, हमें उन लोगों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए जिनके पास कॉलेज के मैदान में पैर रखने का कोई मौका नहीं है।

उनके लिए कंप्यूटर पर पैसा उत्पन्न (Piasa banana) करने के कुछ तरीके भी हैं। उन्हें बस अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है। कभी-कभी, उनके लिए ब्लॉगिंग और लेख लिखने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि ये चीजें उनके लीग से बाहर हैं, इसलिए उन्हें बस उसी चीज़ से चिपके रहने की ज़रूरत है जो वे अच्छे हैं।

कंप्यूटर पर पैसा बनाने (Computer se paisa)

लेख लेखकों और ब्लॉगर्स को ऑनलाइन गेमिंग में प्रवेश करने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि यह उनका क्षेत्र नहीं है। कंप्यूटर पर पैसा बनाने में, सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि आप कहाँ पर अच्छे हैं।

आप अपने आप को बहुत मुश्किल है कि आप जानते हैं कि आप पर उत्कृष्टता नहीं होगा धक्का की ज़रूरत नहीं है। आपको बस विकल्पों को बहुत मुश्किल से देखना चाहिए और ख़ुद का भी अच्छी तरह से Paisa banane ka tarika आकलन करना चाहिए।

अगर आप अनपढ़ हैं, तो इसका मतलब है कि आपने विश्वविद्यालय से स्नातक नहीं किया है, आपको नकारात्मक नहीं सोचना चाहिए. एक ड्रॉपआउट वास्तव में कड़ी मेहनत के माध्यम से एक प्रतिभा को हरा देगा। यह बहुत से लोगों द्वारा सिद्ध किया गया है जिन्होंने अपने खेतों पर सफल होने के लिए अपने मेहनती रवैये का उपयोग किया।

यदि आप कंप्यूटर पर पैसे (Computer se paisa) का उत्पादन करना चाहते हैं, तो वास्तव में चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। बस अपने आप पर विश्वास करें और उतने ही मेहनती बनें जितना आप आसानी से सफल हो सकते हैं।

पैसा कमाना धैर्य बनाए (Dhiry se paisa)

कार्यालयों में काम करने वाले अन्य लोगों की साख के साथ आपको कोई स्तर नहीं रखना है। याद रखें कि पैसा कमाना लगातार और धैर्य बनाए रखना है। बहुत से लोग जो ऑनलाइन मार्केटिंग (Online marketing) शुरू करना चुनते हैं, उन्हें लगता है कि वे इसे आज़मा सकते हैं और देखते हैं कि यह कैसे होता है।

आपके साथ पूरी तरह से ईमानदार होने के लिए, वह काम करने वाला नहीं है। इन दिनों ऑनलाइन इतनी प्रतिस्पर्धा के साथ, आपको इस पर कड़ी मेहनत करने के लिए एक ठोस प्रतिबद्धता बनानी होगी। इसमें आपका शोध करना जॉब कैसे मिलेगा मुझे जॉब चाहिए और इंटरनेट मार्केटिंग (Internet marketing) की चुनौती के लिए ख़ुद को तैयार करना शामिल है।

ऑनलाइन मार्केटिंग वास्तव में “नौकरी पर” प्रशिक्षण का सही उदाहरण है। आपको अपने बाज़ार का परीक्षण करने के लिए मिलता है और फिर उसी के अनुसार बदलाव करते हैं। बढ़ती महँगाई और ज़रूरतों के इस दौर में हर कोई ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाना चाहता है,

ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं है (Kam pade likhe)

लोगों को ये समझ नहीं आता की ज़्यादा पढ़े-लिखे (Kam pade likhe) नहीं है करना क्या चाहिए? कई बार दूसरों की देखा देखी हम कुछ मूडी लगाकर नया काम तो शुरू कर देते हैं पर सफलता हाथ नहीं लगती। चुकिं ज़्यादा पढ़-लिख नहीं पाए इसलिए ज़्यादा कमा भी नहीं पा रहे,

जबकि इस बढ़ती महंगाई में कितना भी करो, कम होता है। आप भी ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं (Kam pade likhe) है और ज़्यादा पैसे कमाने की चाह रखते है तो इस लेख आपको जॉब नहीं मिल रही है तो क्या करें? को पढ़ना आपके लिए अनिवार्य है। हमें यक़ीन है इसे पढकर आप अपनी ज़िन्दगी में बदलाव महसूस करेंगे।

सफल आंकड़ा कमाने वाला और घर के व्यापार उद्योग में एक शीर्ष आय कमाने वाला है। ब्रायन दुनिया भर के उद्यमियों के साथ काम करते हैं। वह अपनी टीम में समय, ऊर्जा और प्रयास समर्पित करता है और अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ काम करता है।

इंटरनेट अनपढ़ (anpad) ? आप कुछ महीनों में एक ऑनलाइन व्यवसाय का संचालन कर सकते हैं चुकिं ज़्यादा पढ़-लिख नहीं पाए इसलिए ज़्यादा कमा भी नहीं पा रहे, जबकि इस बढ़ती महंगाई में कितना भी करो, कम होता है। आप भी ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं (Kam pade likhe) है और ज़्यादा पैसे कमाने की चाह रखते है तो इस लेख को पढ़ना आपके लिए अनिवार्य है। हमें यक़ीन है इसे पढकर आप अपनी ज़िन्दगी में बदलाव महसूस करेंगे।

अनपढ़ कैसे और कौन-सा बिज़नस (Anpad kaise)

आज हम बताएँगे कम निवेश में बड़ा बिज़नस कैसे होता है-ये ताना कोई जब मारता है तो जान जल जाती है। अब हम कर भी क्या सकते है जब ज़्यादा पढ़-लिख नहीं पाए. चुकिं ज़्यादा पढ़-लिख नहीं (Anpad) पाए इसलिए ज़्यादा कमा भी नहीं पा रहे, जबकि इस बढ़ती महंगाई में कितना भी करो, कम होता है।

आप भी ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं है और ज़्यादा पैसे कमाने की चाह रखते है तो इस लेख को पढ़ना आपके लिए अनिवार्य है। हमें यक़ीन है इसे पढकर आप अपनी ज़िन्दगी में बदलाव महसूस करेंगे। बढ़ती महँगाई और ज़रूरतों के इस दौर में हर कोई ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाना चाहता है,

लेकिन लोगों को ये समझ नहीं आता की करना क्या चाहिए? कई बार दूसरों की देखा देखी हम कुछ मूडी लगाकर नया काम तो शुरू कर देते हैं पर सफलता हाथ नहीं लगती तो चलिये हम आपको बताते हैं कि कम निवेश में बड़ा बिज़नस (kam puji me vyapaar) कैसे और कौन-सा शुरू कर सकते है? जो आसान के साथ लाभदायक भी होगा।

अनपढ़ और पढ़े लिखे लोगों (Anpad or pdelikhe)

अब आते हैं मूल प्रश्न पर क्या अनपढ़ लोगों और पढ़े लिखे लोगों के मत का को एक समान “NAUKARI YA BUSINESS” क्यों मिलनी चाहिए? ऐसे विचार अनेक लोगों के मन में आते हैं। मेरी राय यह है कि सरकार चुनने में अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोग सोशल मीडिया से ज्ञान प्राप्त कर रहे लोगों से बेहतर हैं।

सरकार चुनने में सबको बराबर का अधिकार मिले। गरीब और अमीर, पढ़ा लिखा और अनपढ़ इस आधार पर वोट के मामले में भेदभाव नहीं किया जा सकता। वैसे कुछ देश हैं जिसमें सभी के मत की बराबर महत्ता नहीं है जैसे कि फिजी. यहाँ के मूल निवासियों के मत का मूल्य बाहर से फिजी में बसे लोगों से ज़्यादा है।

वो अपनी और अपने आसपास हो रहे बदलाव के आधार पर अपना मत दें इसकी संभावना ज़्यादा है। उनके घर मोहल्ले के आसपास स्कूल हैं कि नहीं, गाँव में बिजली कितनी देर रहती है, स्वास्थ्य सुविधा में क्या सुधार हुए. जॉब मेला क्या और जाने से पहले क्या ज़रूरी? रोजगार मिल रहा है कि नहीं, फ़सल के दाम कैसे मिल रहे हैं, महंगाई दर कितनी है, जीवन स्तर में कितना सुधार आया इत्यादि को ध्यान में रख कर अगर वह वोट करते हैं तो लोकतंत्र को कहीं से नुक़सान नहीं हो रहा।

अनपढ़ के लिए व्यापार फार्मूला (Anpad ke liye business)

कपड़ों में कड़ाई और बेज़ का बिजनेस अच्छे कपड़े पहनने के शौकीन तो हर कोई होते है। फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब। अगर आपमे कपड़ों में कड़ाई और बेजिंग करने की कला है, तो देर किस बात की है।

अपनी कला के जरिये कपड़ों को आकर्षक बनाकर अपने बिजनेस की शुरुआत कीजिये। व्यापार में मुनाफा कब और कैसे लें? कपड़े व्यवसाय से जुड़ी कम्पनियाँ भी ख़ुद आपको काम देने आएंगी या ख़ुद ही आप अपना ग्राहक ढूँढ सकते हैं। घरों की पैंटिंग का बिजनेस ये एक ऐसा व्यसाय जिसकी मार्केट में बेहद डिमांड है।

हालाकि ज्यादातर लोग इस व्यसाय से भागते ही नज़र आते है पर आप चाहें तो बिना किसी इन्वेस्ट के आप पेन्टर फोटो बन कर अपने विजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, क्योकि किसी भी पर्व त्यौहार या ख़ुशी में लोग अपने घर में पेंटिंग करवाती ही है पेपर प्लटेस और कप मेकिंग बिजनेस ये ऐसी चीजें हैं जिनकी ज़रूरत सिर्फ़ चाय नाश्ते की दुकानों पर ही नहीं होती।

बल्कि छोटे से छोटे और बड़े से बड़े फंक्शनो में भी इसके बिना काम नहीं चलता। अगर आप कम खर्चे में कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो पेपर प्लटेस और कप मेकिंग का ये बिजनेस एक अच्छा आइडिया हो सकता है।

फोटो स्टूडियो एक अच्छा ऑप्शन (Photo studiyo)

फोटो स्टूडियो और फोटोग्राफी विजनेस अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं तो आपके लिये फोटो स्टूडियो एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। स्टूडियो में बैठै–बैठे तो आप कमाई कर ही सकते हैं। साथ ही किसी पार्टी फंक्शन में भी फोटोग्राफी कर सकते हैं।

इतना ही नहीं आप अपने फोटोग्राफ़स ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। वैसे फोटो स्टूडियो खोलने के लिए आपको थोड़ा-सा फोटोग्राफी सीखना ही पडेगा। आज के तनावपूर्ण जीवन में कई लोग योग के लिये जाना पसंद करते हैं। ऐसे में योगा सेंटर भी व्यापार का एक अच्छा साधन बन सकता है।

पहले आप ख़ुद एक महीने के लिए क्लास जॉइंट करें और फिर दुसरो को ज्ञान बाटें। छोट कीराने की दुकान कम इन्वेस्टमेंट में छोटे लेवल पर कीराने की दुकान का बिजनेस भी एक अच्छा आइडिया है।

चिप्स बनाने का विजनेस ये एक घरेलु व्यसाय है। चिप्स एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी को पसंद आती ही है, ख़ास कर बच्चों की तो पसंदीदा है। इसे आप छोटे लेवल पर स्टार्ट कर अपनी बिजनेस को बढ़ा सकते, बशर्ते आप चिप्स को औरो की अपेक्षा थोड़ा टेस्टी बनाएँ।

खाना बनाने की कला (Khana banana)

यूनिक स्टाइल सनेक्स सेंटर अगर आपके पास खाना बनाने की कला है। आप कुछ ऐसा बना लेते हो जो लोगों को अप्रिय हो जाए तो आपके लिए खाना-खजाना से अच्छा कोई व्यसाय नहीं है। जब आप कुछ हटकर और टेस्टी फ़ूड लोगों को देंगे तो वह बार-बार आपके हाथ का खाना पसंद करेंगे।

स्टेशनरी जब आपको कुछ समझ ना आए तो आप छोटी-सी लागत लगाकर एक स्टेशनरी की व्यसाय शुरू कर सकते है, बशर्ते आप की शॉप किसी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, कोर्ट आदि के आस–पास हो। इन सभी संस्थानों को ज़्यादा से ज़्यादा ज़ेरॉक्स और बुक बाइंडिंग की ज़रूरत होती है।

दोस्तों आपने इस आर्टिकल “अनपढ़ के लिए नौकरी या व्यापार फुल जानकारी हिंदी” में आपको कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स दिए यदि आप अनपढ़ हैं बेरोजगार हैं तो आपको हताश होने की ज़रूरत नहीं है।

आप कोई भी बिजनेस यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं लोगों से परामर्श ले सकते हैं किसी सरकारी कर्मचारी से परामर्श ले सकते हैं अपने लिए कोई जॉब तलाश सकते हैं। साथ में आप बिजनेस व्यापार भी कर सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

आजकल अनपढ़ लोग भी लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप कोई खेती बाड़ी का काम करते हैं तो वह आपके लिए और भी बेहतर होगा। Anpad ke liye naukari ya business उपयुक्त है ऐसे बहुत से काम होते हैं जो अनपढ़ लोग आराम से कर सकते हैं और लोग जॉब कर रहे हैं। वह साथ में कुछ अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों प्लीज अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फ़ेसबुक इंस्टाग्राम आदि तमाम प्रकार के सोशल नेटवर्क पर शेयर ज़रूर करें।

Read:-

नौकरी चाहिए-सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी

प्राइवेट जॉब के लिए क्या करे जाने जॉब ज्ञान

मैं बेरोजगार हूं मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकने के बाद भी जब नौकरी नहीं मिलती है तो आप प्राइवेट वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराते हैं। कुछ वेबसाइट तो इसके एवज में पैसे भी चार्ज करती हैं। अब केंद्र सरकार ने एक ऐसा पोर्टल बनाया है, जहां आप रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद अच्‍छी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

अनपढ़ आदमी के लिए क्या नौकरी है?

अनपढ़ों के लिए नौकरी : UberEats, Zomato, Swiggy के डिलीवरी बॉय अच्छी रकम कमाते हैं, यह भी एक बढ़िया विकल्प होगा अगर किसी के पास 2-व्हीलर हो। ऑफ़लाइन नौकरियां अशिक्षित लोगों के लिए उपयुक्त हैं। वे घर से बेहतर आय कर सकते हैं, कई ऑनलाइन नौकरियां उपलब्ध हैं।

घरेलू काम करने वाले घरेलू नौकर कौन कौन से काम करते हैं?

डाटा एंट्री का काम घरेलू नौकरी में सबसे अच्छा काम है। यदि आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट का कनेक्शन है तो आप घर बैठ कर ही डाटा एंट्री कर ₹100 से लेकर ₹1000 तक प्रति घंटे के हिसाब से कमा सकते हैं। यदि आपको इस काम में रुचि है तो आप यह काम कर सकते हैं और कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं