ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

क्या आप किसी ऐसे देश के बारे में जानते हैं, जहां पर रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या सिर्फ 27 हो? अगर नहीं जानते तो बता दें कि ऐसा एक देश इंग्लैंड के पास स्थित है, जिसका नाम सीलैंड है। इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है, जिसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था। हालांकि, बाद में खाली कर दिया। जानिए कौन है यहां का प्रिंस...

माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा। हालांकि, 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया। रॉय बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है। बता दें कि माइक्रो नेशन वे छोटे देश कहलाते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली हुई होती है। सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर (0.25 किलोमीटर) ही है। खंडहर हो चुके इस किले को सीलैंड के साथ-साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

डोनेशन से चलती अर्थव्यवस्था

सीलैंड का क्षेत्रफल काफी कम है, ऐसे में इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। ऐसे में जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिया। इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली। बता दें कि फेसबुक पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के नाम से इस छोटे देश का एक पेज भी बना है, जिसे लगभग 92 हजार लोगों ने लाइक किया है। वहीं, अब इस छोटे देश की सैर पर अच्छे खासे टूरिस्ट भी पहुंच रहे हैं।

मान्यता प्राप्त सबसे छोटा देश है वेटिकन सिटी

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। इस कारण से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या 800 है। हालांकि, दिन में इस देश में काम करने वाले लोगों की संख्या 1000 है। यहां पर कई शानदार इमारतें भी हैं, जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें इससे जुड़े कुछ और फोटोज...

Smallest Country in The World: क्षेत्रफल के आधार पर भारत देश दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है है. यहां देश के एक शहर से दूसरे शहर जाने में कई दिन लग जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जिसका एरिया एक बास्केटबॉल के मैदान जितना है. ये बात जानकार हर कोई हैरान हो जाता है कि इतनी छोटी सी जगह में कोई देश कैसे हो सकता है. आज हम आपको इस देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं.

Updated:Dec 04, 2021, 12:13 PM IST

इंग्लैंड के समुद्री तट पर है स्थित

1/5

ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

इस देश का नाम है सीलैंड. इसे माइक्रो नेशन भी कहा जाता है. ये देश इंग्लैंड के पास स्थित है. इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है, जिसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था. हालांकि, बाद में खाली कर दिया.

देश के अपने डाक टिकट, पासपोर्ट और करेंसी है

2/5

ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर कई लोगों का कब्जा रहा. बाद में 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया. रॉय बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है. आपको जानकर हैरानी होगी कि रॉय बेट्स ने सीलैंड के लिए डाक टिकट, पासपोर्ट और करेंसी भी निकाली. करेंसी पर रॉय बेट्स की पत्नी जॉन बेट्स की तस्वीर है. इस देश का अपना एक झंडा भी है जिसका रंग लाल, सफेद और काला है.

डोनेशन पर निर्भर है इकॉनमी

3/5

ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

इस छोटे से देश की इकॉनमी पूरी तरह से डोनेशन पर निर्भर है. हालांकि अब जैसे-जैसे लोगों को इस देश के बारे में जानकारी मिल रही है, लोग यहां पर्यटन के लिए भी पहुंच रहे हैं. सीलैंड का क्षेत्रफल बहुत कम है, ऐसे में इसके  जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिया. इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली.

गूगल मैप से भी नहीं कर सकते तलाश

4/5

ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

सीलैंड का सरफेस एरिया 6000 वर्ग फुट तक फैला है. ये देश इतना छोटा है कि आप गूगल मैप से भी इसकी तलाश नहीं कर सकते. माना जाता है कि इस जगह को ब्रिटेन द्वारा दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंसिव गन प्लेटफार्म के रूप में बनाया गया था. 2011 के आंकड़े के अनुसार सीलैंड की जनसंख्या सिर्फ 27 लोगों की है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं मिली है मान्यता

5/5

ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग रहते हैं? - aisa kaun sa desh hai jahaan maatr 27 log rahate hain?

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक मान्यता नहीं मिली है. इस कारण से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है. यहां की जनसंख्या 800 है. 

अगली गैलरी

वह कौन सा देश है जहां केवल 27 लोग रहते हैं?

क्या आप किसी ऐसे देश के बारे में जानते हैं, जहां पर रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या सिर्फ 27 हो? अगर नहीं जानते तो बता दें कि ऐसा एक देश इंग्लैंड के पास स्थित है, जिसका नाम सीलैंड है।

दुनिया से सबसे छोटा देश कौन सा है?

चुकी रिपब्लिक ऑफ मोलोसिया को अभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है. इस कारण से आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है और यहां की जनसंख्या 800 है.

भारत का सबसे छोटा देश कौन सा है?

इस देश का नाम है मालदीव। साल 1965 में इसे अंग्रेजों से आजादी मिली थी। सबसे पहले भारत ने ही इस देश को मान्यता दी थी। 11 नवंबर, 1968 को यहां 853 साल पुरानी राजशाही को समाप्त कर मालदीव को एक गणतंत्र देश घोषित किया गया था।

क्या ये है दुनिया का सबसे छोटा देश जहां रहते हैं 30 लोग और 4 कुत्ते जानें कौन है शासक?

मोलोसिया गणराज्य एक माइक्रोनेशन है. यह एक छोटा सा देश है- बहुत छोटा. मोलोसिया दो एकड़ से भी कम भूमि को कवर करता है. यह नेवादा के डेटन स्थित कार्सन नदी के किनारे बसा हुआ है.