अफगानिस्तान का राष्ट्रीय पशु क्या है? - aphagaanistaan ka raashtreey pashu kya hai?

अफगानिस्तान के काबुल में भारतीय दूतावास की वेबसाइट

  1. अफगानिस्तान के काबुल में भारतीय दूतावास की वेबसाइट

    • रेटिंग

    अफगानिस्तान के काबुल में स्थित भारतीय दूतावास के बारे में जानकारी प्राप्त करें। प्रयोक्‍ता पासपोर्ट और वीजा सेवाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वाणिज्य दूतावासों, भारत - अफगानिस्तान के बीच के संबंधों, शिक्षा, भारत संस्कृति केन्द्र और राजदूत के बारे में जानकारी दी गई है। वाणिज्य और व्यापार, चिकित्सा सेवाओं, भारत - अफगानिस्तान फाउंडेशन, अस्पतालों और होटलों आदि के विवरण दिए गए हैं। काबुल के ट्रेवल एजेंसियों के बारे में भी जानकारी दी गई है।

    Show

संबंधित लिंक

  1. भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के बारे में जानकारी

    • रेटिंग

    विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) से संबंधित सूचना प्रदान की गई है। सेवा, प्रशिक्षण, करियर, कार्यों और शक्ति आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

  2. वियना में भारतीय दूतावास की वेबसाइट

    • रेटिंग

    आस्ट्रिया के वियना में स्थित भारतीय दूतावास के बारे में जानकारी प्राप्त करें। दूतावास द्वारा दी जाने वाली सेवाओं, जैसे - वीजा, पासपोर्ट, और अन्य कौंसुलर सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। भारतीयों के पंजीकरण, भारत के विदेशी नागरिकों और भारतीय मूल के लोगों के लिए कार्ड से भी संबंधित जानकारी प्रदान की गई है।

  3. विदेश मंत्रालय द्वारा क्षेत्रीय संगठनों पर जानकारी

    • रेटिंग

    प्रयोक्‍ता भारत से संबंधित क्षेत्रीय संगठनों और उनकी पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। इसकी एक सूची यहाँ दी गई है। विदेशी देशों के साथ भारतीय संबंधों के बारे में भी जानकारी दी गई है। प्रयोक्ता दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ क्षेत्रीय फोरम, बीआरआईसीएस, एलएसी प्रभाग, कैरिबियाई समुदाय और पूर्वी अफ्रीकी समुदाय आदि क्षेत्रीय संगठनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  4. भूटान में भारत के महावाणिज्य दूतावास की वेबसाइट

    • रेटिंग

    भारत के महावाणिज्य दूतावास के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है। पासपोर्ट, वीजा सेवाओं, भूटान और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों के साथ व्यापार संबंधों से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की गई है। भूटान में रहने वाले भारतीय नागरिकों के बारे में जानकारी एवं पंजीकरण के लिए प्रपत्रों को डाउनलोड करने की सुविधा भी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराई गयी है। भूटान में पर्यटन स्थानों से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

  5. वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास की वेबसाइट (यूएसए)

    • रेटिंग

    वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास (यूएसए) के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। राजदूत, दूतावास, वाणिज्य दूतावास, पासपोर्ट और कौंसुलर सेवाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है। भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार, प्रमुख व्यापार मेलों, फुलब्राइट नेहरू छात्रवृत्ति, विदेशी नागरिकों और भारतीय मूल (पीआईओ) के व्यक्ति से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

  6. लंदन में भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट

    • रेटिंग

    लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग के बारे में जानकारी दी गई है। प्रयोक्‍ता पासपोर्ट और वीजा सेवाओं, उच्चायुक्त, उप उच्चायुक्त और वाणिज्य दूतावास से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत व ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों, शिक्षा और रिक्तियों आदि पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है। आयोजनों और छुट्टियों के विवरण उपलब्ध हैं।

  7. महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें

    • रेटिंग

    आप महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा शुरू की गई यह योजना उन प्रवासी भारतीय श्रमिकों के लिए है जिनके पास ईसीआर पासपोर्ट उपलब्ध है। इस योजना के उद्देश्यों एवं इसके मुख्य बिन्दुओं के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है।

  8. उत्प्रवास स्वीकृति प्रणाली के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों की जानकारी प्राप्त करें

    • रेटिंग

    आप विदेश मंत्रालय द्वारा उत्प्रवास स्वीकृति प्रणाली के लिए निर्धारित किये गए दिशा-निर्देशों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न आयु वर्गों, अकुशल कामगारों, खेतिहर मजदूरों, उत्प्रवासी महिलाओं इत्यादि के लिए उत्प्रवास स्वीकृति प्रणाली से संबंधित जानकारी यहाँ दी गई है। आप उन बिन्दुओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनके आधार पर उत्प्रवास हेतु दिए गए आपके आवेदन को अस्वीकृत किया जा सकता है।

  9. विदेश मंत्रालय के भारतीय विदेशी रोजगार परिषद के बारे में जानकारी

    • रेटिंग

    विदेश मंत्रालय के भारतीय विदेशी रोजगार परिषद (आईसीओई) से संबंधित जानकारी प्राप्त करें। उपयोगकर्ता आईसीओई, इसके लक्ष्य, मिशन, शासन संरचना, प्रमुख साझेदारी, किये गए पहलों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कार्यकारी परिषद्, इसकी संरचना, कार्यों, सदस्यों आदि की भी जानकारी दी गई है। आईसीओई में उपलब्ध नौकरियों के बारे में जानकारी दी गई है।

  10. विदेश मंत्रालय द्वारा 2006 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित पुस्तक

    • रेटिंग

    भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के लोक राजनय प्रभाग के सहयोग से 2006 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित की गई दस्तावेज़ पुस्तक यहाँ उपलब्ध है। उपयोगकर्ता वर्ष 2006 में अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  11. विदेश मंत्रालय द्वारा 2007 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित पुस्तक

    • रेटिंग

    भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के लोक राजनय प्रभाग के सहयोग से 2007 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित की गई दस्तावेज़ पुस्तक यहाँ उपलब्ध है। उपयोगकर्ता वर्ष 2007 में अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  12. विदेश मंत्रालय द्वारा 2010 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित पुस्तक

    • रेटिंग

    भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के लोक राजनय प्रभाग के सहयोग से 2010 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित की गई दस्तावेज़ पुस्तक यहाँ उपलब्ध है। उपयोगकर्ता वर्ष 2010 में अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  13. विदेश मंत्रालय द्वारा 2011 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित पुस्तक

    • रेटिंग

    भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के लोक राजनय प्रभाग के सहयोग से 2011 में भारत के विदेशों से संबंध पर प्रकाशित की गई दस्तावेज़ पुस्तक यहाँ उपलब्ध है। उपयोगकर्ता वर्ष 2011 में अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  14. मिंस्क में भारतीय दूतावास के बारे में जानकारी प्राप्त करें

    • रेटिंग

    मिंस्क के बेलारूस में स्थित भारतीय दूतावास के बारे में जानकारी प्राप्त करें। आप भारत के राजदूत, दूतावास, भारत और बेलारूस के संबंधों इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पासपोर्ट और वीजा से संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। आप आयोजनों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  15. विदेश मंत्रालय का पुस्तकालय

    • रेटिंग

    विदेश मंत्रालय पुस्तकालय भारत सरकार के मंत्रालयों में सबसे पुराने और बड़े पुस्तकालयों में से एक है। यह बहुत ही खास पुस्तकालय है जहाँ अंतरराष्ट्रीय संबंधों के क्षेत्र के विभिन्न विषयों जैसे- विदेश नीति, विदेश संबंध, क्षेत्र संबंधी अध्ययन, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अर्थव्यवस्था, प्रवासी भारतीय, आतंकवाद और संबंधित विषयों पर पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं।

Pages

  • 1
  • 2
  • 3
  • »

अफगानिस्तान का राजकीय पशु क्या है?

मारखोर भारत, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है। मारखोर प्रजाति को लुप्तप्राय माना जाता है। आज 2,500 से भी कम वयस्क मारखोर जीवित हैं। मारखोर पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है।

चीन का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

जिसका चाइना के परिदृश्य में बहुत महत्व है परंतु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांडा ही चाइना के राष्ट्रीय पशु के रूप में जाना जाता है। पांडा भालू की एक प्रजाति है ।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय फल का क्या नाम है?

देश के बारे में जानकारी – Information About Afghanistan.

किस देश का राष्ट्रीय पशु क्या है?

एशियाई देशों की सूची और उनके राष्ट्रीय प्रतीक.